AchhiBaatein.com

कम पैसों में छोटा बिजनेस कैसे शुरू करे? बदलेगा भारत

“कम पैसों में व्यापार कैसे शुरू करे?” “Low investment Business Plan/ideas in Hindi”

आज की तारीख में हर व्यक्ति खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता हैं, लेकिन वह सोचता हैं कि बिजनेस शुरू करने के लिए काफी इन्वेस्टमेंट [Investment] की जरूरत पड़ती हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं। भारत में ही ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने Low Investment के साथ अपने Small business की शुरूआत की थी और आज बड़े उद्योगपति हैं। तो हमे भी Small business with Low investment के तरीको के बारे में जानने की आवश्यकता हैं।

शुरुआती दौर में बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति के सामने दो बड़ी समस्याएं आती हैं

इसलिए इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आज मै आपको Small business with Low investment in Hindi के बारे में जानकारी देने वाला हूं।

इस लेख के जरिए मै आपको कई Small Business ideas देने वाला हू, जिन्हें आप कम पूंजी [Low investment] के साथ शुरू कर सकते हैं। ये Business ideas आपको छोटे जरूर लग सकते हैं, लेकिन आप इनसे अच्छी खासी Income कर सकते हैं और इन Business को बड़ा बिजनेस बना सकते हैं।

1. किराने की दुकान- Grocery Business Ideas in Hindi

किराना स्टोर का व्यापार शुरू करें

किराने की दुकान को आप एक Small Business Idea के रूप में देख सकते हैं। इसे आप कही पर भी शुरू करते हैं, यहां तक की गांव में भी और इस Business मे आपको ज्यादा Investment की जरूरत भी नहीं पड़ती हैं। लेकिन किराने की दुकान शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं:

2. दवाईयों की दुकान- Medical Store Business

आज हर इंसान स्वस्थ रहने के लिए दवाइयों पर निर्भर हैं और हाल ही मे Covid-19 के वक्त लगभग सभी दुकाने बंद हो गई थी, लेकिन मेडिकल स्टोर दिन भर खुला रहा था। इस बिजनेस को आप शहर ही नहीं, बल्कि गांवो मे भी शुरु कर सकते हैं। मेडिकल स्टोर एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसकी Demand आए दिन बढ़ती रहती हैं।

मेडिकल स्टोर को आप दो तरीके से खोल सकते हैं

एक आप किसी फार्मा कंपनी [Pharma Company] की फ्रेंचाइजी लेकर खोल सकते हैं, लेकिन इसमें आपको कंपनी के नियमो के अनुसार बिजनेस करना होगा। दुसरा तरीके में आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन खुद का मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको फार्मेसी की पढ़ाई करनी होती हैं। साथ ही आपको ड्रग लाइसेंस की जरूरत भी पड़ेगी।

लेकिन अगर आपने फार्मेसी की पढ़ाई नहीं की हैं, तब भी आप अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। उसके लिए आपको किसी फार्मासिस्ट को Hire करना होगा और फार्मेसी कॉउंसिल में रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ लाइसेंस भी बनवा ले।

अगर आप Medical Store Business करना चाहते हैं, तो किसी हॉस्पिटल के पास ही अपनी दुकान खोले। दुकान की साफ-सफाई अच्छी रखें, साथ ही आपने जो लाइसेंस बनवाया हैं, उसे दुकान पर ही फ्रेम करवा कर रखे।

Medical Store Business में आपको ज्यादा Investment की जरूरत नहीं होगी और साथ ही इस बिजनेस में आपका प्रोफिट मार्जिन भी अच्छा होगा।

3. कपड़ो का व्यापार- Garments Business in Hindi

आज हर व्यक्ति अच्छा दिखना चाहता हैं और अच्छा दिखने के लिए अच्छे कपड़ो का होना बहुत जरूरी हैं। कपड़ो के बिजनेस में जितना ज्यादा Competition हैं, उससे ज्यादा इसकी Demand हैं। कपड़ो में प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा होता हैं और Low Investment के मामले में भी यह एक अच्छा बिजनेस हैं।

गारमेंटस का बिजनेस एक Long term Business होता हैं और इसमे Scope भी काफी ज्यादा हैं। आप किसी बड़े शहर से या Wholesaler के पास से Low cost पर बेहतर क्वालिटी के अच्छे कपड़े खरीद सकते हैं और उन्हें अपने क्षेत्र में 30 से 40 प्रतिशत के अच्छे मार्जिन पर बेच सकते हैं।

कपड़ो का व्यापार शुरू करने के लिए अगर आपके पास कोई दुकान नहीं हैं, तो आप घर-घर जाकर भी कपड़े बेच सकते हैं और अपना मार्केट बना सकते हैं। उसके बाद जब आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे हो, तो किसी अच्छी लोकेशन पर दुकान किराये पर ले सकते हैं और अपने कपड़ो के बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

4. रियल एस्टेट एजेंसी- Real Estate Agency Business

रियल एस्टेट बिजनेस काफी बड़ा बिजनेस हैं, लेकिन आप शुरूआती लेवल पर एक रियल एस्टेट एजेंसी खोल सकते हैं और हर डील में 2 से 5 प्रतिशत तक कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं।

Real estate का बिजनेस कुछ Amazon और Flipkart की तरह ही होता हैं। जिस तरह वे एक व्यापारी और कस्टमर के बीच के Gap को खत्म करते हैं और कुछ कमीशन लेते हैं, उसी तरह का बिजनेस रियल एस्टेट एजेंसी वालो का होता हैं।

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपना घर या बिजनेस सेटअप करने के लिए प्लॉट खरीदते हैं। इसके लिए वे लोग Real Estate Agency वालों से संपर्क करते हैं। जो लोग अपना प्लॉट बेचना चाहते हैं, उनका संपर्क पहले से Real Estate Agency वालो से रहता हैं। इस तरह Real Estate Agency वाले प्लॉट बिकवा कर 2-5% Commission के तौर पर कमाते हैं।

आने वाले समय में यह एक अच्छा Business plan हो सकता हैं और बहुत ही Low Investment और अच्छे नॉलेज व एक्सपीरियंस के साथ आप इस बिज़नेस में लाखो रुपये कमा सकते हैं।

5. इंवेंट मैनेजमेंट बिजनेस- Event Management Business in Hindi

आज कल लोगो के पास ज्यादा टाइम नहीं होता हैं और वे चाहते हैं कि उनका प्रोग्राम बढ़िया तरीके से हो। इसलिए किसी फंक्शन, मिटींग या सेमिनार के लिए वे लोग प्रोफेनल इवेंट मैनेजमेंट वालों से संपर्क करते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 6-7 लोगों की एक टीम की जरूरत पड़ेगी।

Event management का काम पूरे आयोजन की देखरेख और उसे मैनेज करना होता हैं। अगर आपके पास Event management business को लेकर थोड़ा भी नॉलेज हैं, तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं या फिर इसे सीखने के लिए 3 से 4 महिनों का कोर्स कर सकते हैं। इसे आप बहुत ही कम पूंजी [Low Investment] के साथ शुरू कर सकते हैं |

Event management business शुरु करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए

  1. अपने क्षेत्र में पता करे कि कितने Event managers हैं और अपने Competition का आकलन करे।
  2. एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाये। जैसे, लोकेशन, बिज़नेस स्ट्रेटजी, टीम वर्क, कस्टमर टारगेट, सेल्स इत्यादि।
  3. अपने बजट को मैनेज जरूर करे। आपका पैसा कहाँ से आया, कहा गया? इन सब का हिसाब रखे।
  4. शुरुआत मे ऑफिस किराये पर ही ले।
  5. आपकी कंपनी का नाम व लोगो [Logo] ऐसा रखे, जिससे लगे कि आप Event management का बिजनेसे करते हैं।
  6. अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाए।

इस तरह आप Event management business की शुरुआत कर सकते हैं।

6. योग क्लासेस- Yoga classes

अगर आपको योग का अच्छा नॉलेज हैं और आप फिजीकली फिट हैं, तो आप योग क्लोसेज शुरू कर सकते हैं। यह एक Low Investment Business idea हैं। इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

लोग आजकल अपनी सेहत के प्रति जागरूक (Aware) हो गए हैं, ऐसे मे योग क्लोसेज की मांग काफी बढ़ गई हैं। लोगो को ऐसे व्यक्ति की तलाश रहती हैं, जो उन्हें योग सिखाएं और योग के जरीये उनकी सेहत को स्वस्थ बनाएं।

इसलिए आप एक योग ट्रेनर बन कर अच्छी खासी इनकम कर सकते हो।

7. आभासी सहायक- Virtual Assistant

वे लोग जो अपने बिजनेस या अपने काम में अधिक व्यस्त होते हैं, वे अपना काम किसी दुसरे व्यक्ति से करवाने के लिए उसे ऑनलाइन Hire करते हैं, यही लोग Virtual Assistant होते हैं।

Virtual assistant का काम अपने Client के काम को समय पर करना और आसान बनाना होता हैं।

अगर आपको कम्प्यूटर या मोबाइल और इंटरनेट का थोड़ा बहत नॉलेज हैं, तो आप Virtual Assistant का काम कर सकते हैं। आपको बस जॉब पॉर्टल वेबसाइट(जैसे, LinkedIn, Apna Job, Naukri.com इत्यादि) पर अपनी एक प्रोफाइल बनाना हैं और कंपनियों में अप्लाई करना हैं।

8. फ्रीलांसिंग- Freelancing

बहुत सारे लोग Freelancing को जॉब की तरह समझते हैं, लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं, जो Freelancing को बिजनेस की तरह करके लाखो रुपये कमा रहे हैं।

अगर आप को Writing, Designing, Translation, Editing इत्यादि स्कीलस मे से एक भी स्कील अच्छे से आती हैं, तो आप फ्रीलांसर बन सकते हैं।

या फिर आप काम करवाने के लिए लोगो को Hire भी कर सकते हैं। Freelancing मे आपके उपर किसी प्रकार तरह का कोई दबाव नही होता हैं और आप इसे घर पर बैठकर कर सकते हैं। आप अगर मेहनत करते हैं, तो फ्रीलांसिंग से आप अच्छी इनकम कर सकते हैं।

9. मोबाइल की दुकान- Mobile Shop and Mobile Repairing

आज के समय में मोबाइल यूजर्स और मोबाइल मार्केट दोनों ही काफी तेजी से ग्रो [Grow] कर रहे हैं। ऐसे में मोबाइल का बिजनेस करना काफी फायदेमंद हो सकता हैं। इसके लिए आपको ज्यादा इंवेस्टमेंट की जरूरत भी नही होती हैं। आप एक छोटी दुकान के जरीये इसे शुरू कर सकते हैं और इनकम बढ़ने के साथ-साथ अपने बिजनेस को भी बढ़ा सकते हो

शुरू में आप उन्ही Smartphones को दुकान पर रखे, जो ज्यादा Demanding हैं, जैसे, Redmi, Realme, Vivo आदि।

इसके साथ ही आप दुकान में मोबाइल रिपेयरिंग भी कर सकते हैं। अगर आपको मोबाइल रिपेयर करना नही आता हैं, तो आप 3 से 4 महिने लगा कर इसे सीख सकते हैं या फिर आप किसी को Hire भी कर सकते हैं। साथ ही आप अपनी शॉप पर मोबाइल रिचार्ज की सुविधा भी रख सकते हैं।

10. बेकरी बिजनेस प्लान- Bakery Business plan

बेकरी बिजनेस वह होता हैं, जिसमें बेकरी से बनने वाले उत्पादों को बेचा जाता हैं, जैसे, ब्रेड, बिस्किट, डबल रोटी, केक इत्यादि। बेकरी की मांग काफी बढ़ती जा रही हैं और यह एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसकी मांग कभी कम भी नहीं होती हैं।

बेकरी बिजनेस को आप शॉप या मैन्युफैक्चरिंग दोनो तरीके से शुरू कर सकते हैं। बेकरी शॉप को आप 15 से 20 हजार रुपये में खोल सकते हैं और अगर आप खुद का बेकरी उत्पादन करने की सोच रहे हैं, तो आपको 1000 वर्ग फीट की जगह, मशीन, रॉ मैटेरियल की जरूरत पड़ेगी।

इसलिए Small Business Idea with Low Investment में बकरी की शॉप बेहतर हैं, जिसे आप बहुत ही कम पूंजी लगाकर अच्छी Earning कर सकते हैं।

11. टिफिन सर्विसेज बिज़नेस- पावर बिज़नेस- Tiffin Services Business

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने घर से दूर बड़े शहरों में रूम लेकर रहते हैं। उनके पास खाना बनाने का समय भी नहीं होता हैं। ऐसे में आप टिफिन सर्विसेज बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको बहुत कम Investment की जरूरत होती हैं।

आपको बस खाना बनाकर टिफिन तैयार करना होता हैं और जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाना होता हैं। टिफिन सर्विसेज बिजनेस में आप बहुत कम लागत के साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं।

12. ब्यूटी पार्लर बिजनेस आइडिया [Beauty parlor business idea]

महिलाएं हो या पुरुष, आज हर कोई सुंदर दिखना चाहता हैं और इसके लिए वे ब्यूटी पार्लर जाना पंसद करते हैं। इसलिए आज के दौर में ब्यूटीशियन की Demand काफी तेजी से बढ़ रही हैं। ब्यूटी पार्लर Low Investment Business Idea के अंतर्गत आता हैं और यह एक Profitable Business हैं।

वैसे तो ब्यूटी पार्लर बिजनेस शुरू करने के लिए किसी योग्यता की जरूरत नहीं होती हैं, लेकिन अगर आप कुछ कोर्सेज जैसे, स्किन केयर कोर्स, हेयर स्टाइल कोर्स, स्पा कोर्स इत्यादि करते हैं, तो आप मार्केट में बढ़े कॉम्पीटीशन को कम कर पाएंगे।

ब्यूटी पार्लर बिजनेस महिलाए और पुरुष दोनों के लिए होता हैं। अगर आप अच्छे से मेहनत करते हैं, तो इस बिजनेस से आप 40 से 50 हजार रुपय महिने का कमा सकते हैं।

13. ऑनलाइन ट्यूशन- Online tuition

आज यानी Covid-19 के बाद ऑनलाइन का क्रेज काफी बढ़ गया। यहां तक की पढ़ाई-लिखाई भी ऑनलाइन होने लग गई हैं। सभी Parents यही चाहते हैं कि उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले। इसके लिए वे बच्चों का एडमिशन किसी अच्छे प्राइवेट स्कूल में कराते हैं, लेकिन कुछ विषयो में बच्चे कमजोर होते हैं और इसलिए अभिभावक उनके लिए ट्यूशन क्लासेज लगा देते हैं।

अगर आप किसी Subject के टीचर हैं या फिर कोई Subject आपको अच्छे से आता हैं, तो आप बच्चो को ट्यूशन दे सकते हैं और Monthly फीस चार्ज कर सकते हैं। आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं और Online भी पढ़ा सकते हैं।

14. कोचिंग सेंटर बिजनेस- Coaching Centre Business

भारत में सरकारी नौकरी का ख्वाब देखने वाले हर अभ्यर्थी को एक अच्छे कोचिंग सेंटर की तलाश होती हैं, जो उन्हे आसान-बेहतर शिक्षा दे और सिलेक्शन में उनकी मदद कर सके। लेकिन भारत में ऐसे कोचिंग सेंटर बहुत कम हैं।

यदि आप किसी विषय के बारे मे अच्छा नॉलेज रखते हैं और कॉम्पीटीशन एग्जाम्स को लेकर आपकी अच्छी जानकारी हैं, तो आप एक कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं। इसमे ज्यादा इन्वेंस्टमेंट की जरूरत नहीं हैं। बस आपको अच्छे शिक्षको को Hire करना हैं।

इस बिजनेस में आपको मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी और शुरुआत मे आपको मार्केटिंग भी चाहिए होगी। धीरे-धीरे जब Students आपके Coaching Center में आने लग जाये, तो आप इस बिजनेस को बड़े स्केल पर कर सके हैं।

15. डेरी बिजनेस आइडिया- Dairy Business idea

दुध व दुध से बने प्रोडक्ट को डेयरी प्रोडक्ट कहा जाता हैं और इस तरह के बिजनेस को डेयरी बिजनेस कहते हैं। भारत दुध का सबसे बड़ा उत्पादन हैं और डेयरी बिजनेस को आप गांव में भी शुरू कर सकते हैं। दुध से आप कई अन्य प्रोडक्ट जैसे, घी, मक्खन, पनीर आदि भी बनाकर बेच सकते हैं और इस बिजनेस को स्केल अप [Scale up] कर सकते हैं।

2021 के डेटा के अनुसार, डेयरी इंडस्ट्री ने लगभग 1300 करोड से भी ज्यादा का रेवेन्यू किया हैं। इसलिए डेयरी प्रोडक्ट की मांग बहुत ज्यादा हैं और आप इसे बहुत ही कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं।

16. नर्सरी बिजनेस प्लान- Nursery Business plan

लोग आजकल अपने घरों में पौधे लगाते हैं, क्योंकि पौधो से घर की सुंदरता तो बढ़ती ही हैं, साथ ही पौधे ऑक्सीजन देते हैं, जिससे घर का Environment भी अच्छा रहता हैं। इसलिए नसरी का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता हैं।

पोधो के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होना जरुरी हैं, जहां आप नर्सरी लगा सके। साथ ही आपको अलग-अलग तरह के पौधे और गमले रखने होंगे और पानी की उचित व्यवस्था भी जरूरी हैं।

भारत में बहुत से लोग पौधों के बिजनेस से लाखो रुपये कमा रहे हैं। इसलिए कम से कम खर्च मे आप भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

17. चाय की दुकान- Tea Stall Business

चाय हमारी संस्कृति का एक हिस्सा माना जाता हैं। चाहे सर्दी हो या गर्मी, भारत के लोग कभी चाय पीना नहीं छोड़ते हैं। इसलिए चाय का बिजनेस एक बेहतर बिजनेस आइडिया हैं। भारत में काफी लोगो ने चाय के बिजनेस से सफलता हासिल की हैं।

चाय के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी। आज एक कप चाय बनाने की Cost लगभग 3 से 4 रुपये आती हैं और इसकी Selling price 10 रुपये होती हैं। अगर आप दिन के 300 चाय के कप भी सेल करे, तो बाकी चार्जेज को हटाकर भी आप महीने का आसानी से 25 से 30 हजार रूपए कमा सकते हैं। अगर आपका बिजनेस अच्छा चलता हैं, तो आप धीरे धीरे ओर भी Outlet खोल सकते हैं।

18. स्टेशनरी शॉप बिजनेस प्लान- Stationery shop Business plan

स्टेशनरी शॉप में आप कॉपी-किताब, पेन, पेंसिल, अलग-अलग क्लासों की बुक्स इत्यादि रख सकते हैं। इस बिजनेस में आपको ज्यादा Investment की जरूरत नही पड़ती हैं। स्टेशनरी शॉप को यदि आप किसी स्कूल या कॉलेज के पास ही खोलें, तो बेहतर होगा। इस बिजनेस से आप 25 से 30 हजार रूपये महिने के कमा सकते हैं।

19. जिम सेंटर बिजनेस- Gym Centre Business

लोग आज कल अपनी बॉडी की बनावट को सुंदर और सुडोल बनाना चाहते हैं। इसलिए जिम पर वे ज्यादा पैसे खर्च करते हैं।

जिम की मदद से ना केवल शारीरिक फायदे होते हैं, बल्कि इससे मानसीक संतुलन भी अच्छा रहता हैं। साथ ही यह जो प्रॉफिटेबल [Profitable] बिजनेस हैं।

अगर आपको जिम करना पसंद हैं और इसे आप अन्य लोगो को भी सीखा सकते हैं, तो आप एक जिम सेंटर खोल सकते हैं और इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

20. इलेक्ट्रोनीक शॉप बिजनेस- Electronic shop Business

आज लगभग सभी लोग बिजली से चलने वाली चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं। जैसे, गर्मियों में पंखे, कूलर, फ्रिज, A.C. और सर्दियो मे हीटर इत्यादि। इसलिए इलेक्ट्रोनीक शॉप से आप एक अच्छा बिजनेस बना सकते हैं। इस बिजनेस को आप गांव या शहर कही भी कर सकते हैं।

शुरुआत में इलेक्ट्रोनीक शॉप में आप बिजली बोर्ड, टू पिन, वायर, होल्डर, स्विच, पंखे, LED, ट्यूबलाइट, प्रेस, मिक्सचर, जूसर, इत्यादि सामान रख सकते हैं और बड़े सामान जैसे, TV, फ्रीज, कूलर, A.C, वाशिंग मशीन इत्यादि आप ऑर्डर के अनुसार मंगवा सकते हैं।

21. डांस क्लासेज बिजनेस- Dance Classes Business

अगर आपको अच्छा Dance करना आता हैं और इसे आप लोगो को सिखा भी सकते हैं, तो आप शुरुआत में कुछ बच्चों के लिए डांस क्लासेज लगा सकते हैं।

काफी बच्चों को डांस में दिलचस्पी होती हैं और ऐसे बहुत से Parents चाहते हैं कि उनके बच्चे डांस मे ही कुछ अच्छा करे। इसलिए वे उन्हें डांस क्लासेज जॉइन कराते हैं। शुरू में आप 400 से 500 रुपये प्रतिमाह एक बच्चे की फीस रख सकते हैं। आप इस बिजनेस को घर से भी कर सकते हैं।

22. डिजीटल मार्केटिंग एजेंसी बिजनेस- Digital Marketing Agency Business

डिजीटल मार्केटिंग के जरीये आप अपने ग्राहकों के प्रोडक्ट को इंटरनेट के माध्यम से अन्य लोगो तक पहुंचाते हैं, जिससे वे लोग प्रोडक्ट को खरीदते हैं और कंपनी की बिक्री [Sales] बढ़ती हैं। आप Digital Marketing Agency को घर से भी शुरू कर सकते हैं।

भारत में आज हजारो कंपनीया और स्टार्टअपस हैं, जो अपने बिजनेस को Grow करवाने के लिए Digital marketing का सहारा लेते हैं। इसलिए यह बिजनेस काफी बड़ा और प्रॉफिटेबल हैं।

Digital marketing Agency शुरू करने के आपको Internet और Marketing का अच्छा ज्ञान होना जरूरी हैं। यह बिजनेस भी Low investment Business idea के अंतर्गत आता हैं। इस आप कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

23. इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनस- Interior Designing Business

अगर आपको इंटिरीयर डिजाइनिंग की स्कील आती हैं, तो आप इस स्कील को एक अच्छे बिजनेस में बदल सकते हैं। आज लोग हर 6 महिने या साल भर में अपने घर का डिजाइन बदलते रहते हैं। इसके अलावा लोग अपने ऑफिस और दुकानों को भी डेकोर करवाते हैं। इसके लिए वे प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनर को Hire करते हैं।

इस बिजनेस में Scope बहुत हैं और काम कभी कम नहीं होता हैं, बस आपको डिजाइनिंग अच्छी आनी चाहिए। इसमें ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं पड़ती हैं। इसलिए ‘Low Investment Business idea’ में आप Interior Designing Business को भी चुन सकते हैं।

24. सिलाई सेंटर बिजनेस- Silai Center Business

सिलाई के बिजनेस को पुरुष और महिलाएं दोनो कर सकते हैं, आपको बस सिलाई करना आना चाहिए। आप इसे घर से भी शुरु कर सकते हैं। इसके लिए सिलाई की मशीन की जरूरत पड़ती हैं, जिसे आप 7 से 15 हजार रुपए के बीच बाजार से खरीद सकते हैं।

आप चाहे तो कपड़ो की सिलाई करके उन्हे मार्केट मे Direct भी बेच कर सकते हैं। साथ ही आप महिलाओं की साड़ी को पीको करके अधिक कमाई भी कर सकते हैं। आने वाले समय में इस बिजनेस का Future बहुत ज्यादा हैं।

25. यू ट्यूब चैनल- YouTube Channel

आजभारत के लाखो लोग यू ट्यूब वीडियो बनाकर पैसे कमा रहे हैं, वो भी घर बैठकर। यू ट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं, जहा आप अपनी वीडियो अपलोड करके अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके चैनल पर एक साल के अंदर 4 हजार घंटे का Watch Time और 1000 Subscribes पूरे होने चाहिए। इसके बाद आप चैनल को Monetize करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप Short Term मे पैसे कमाना चाहते हैं, तो YouTube आपके लिए नहीं है। कुछ महिनो तक आपको Patience रखना होगा। अगर आपके अंदर कोई ऐसा Talent है, जिसे आप YouTube Video के माध्यम से लोगो तक पहुंचा सकते है और इसे आप लंबे समय तक कर सकते है, तो आपके लिए YouTube एक बढ़िया Platform हो सकता है।

26. ब्लॉगिंग बिजनेस- Blogging Business

अगर आपको Writing करना अच्छा लगता है और किसी एक Topic पर आपके पास अच्छा नॉलेज है, तो Blogging Business आपके लिए बेहतर हो सकता है। भारत में ऐसे बहुत से लोग है, जो ब्लॉगिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे है और Blogging में बिजनेस सेटअप कर चुके है।

आप 1000 से 2000 रूपए में एक अच्छा ब्लॉग बना सकते है और यह किसी और बिजनेस में लगने वाली लागत से बहुत कम है।

मैने भी AchhiBaatein.com ब्लॉग की शुरुआत कुछ इस तरह ही की थी और आज यह मेरी इनकम का एक अच्छा सोर्स है।

ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप YouTube पर Videos देख सकते है।

27. सब्जी की दुकान- Vegetables Shop Business

सब्जी का बिजनेस बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और यह हर सीजन में चलने वाला बिजनेस है। सब्जी के बिजनेस में आपको किसी प्रकार के कोई रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस और परमिशन की जरूरत नहीं होती है। अगर आप सब्जी का बिजनेस करना चाहते हैं, तो अपनी दुकान किसी ऐसी जगह पर खोलें, जहां ज्यादा लोग आते जाते रहते हो। जैसे, मेन मार्केट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सब्जी मंडी आदि।

सब्जी की बिज़नेस में ज्यादा लागत किराये व सब्जी खरीदने में आती है। इसलिए अपने बजट को पहले ही कैलकुलेट कर ले। इसके अलावा जिस सप्लायर से आप सब्जी लेने वाले हैं, उससे सही कीमत पर सब्जियों की डील करें।

सब्जियों का बिजनेस एक बहुत बड़ा बिजनेस है और हर व्यक्ति सब्जी खरीदना है। इसलिए इसमें मार्जन भी ठीक-ठाक मिल जाता है। आप कम निवेश में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

28. मिठाई की दूकान- Sweet Shop Business Plan

मिठाई की दुकान देखते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। मिठाई का बिजनेस भी Low Investment Business के अंतर्गत आता है। मिठाई की दुकान खोलने के लिए कुल लागत 1 से 2 लाख रुपए के बीच आती है।

मिठाई की दुकान खोलने के लिए आपको पता होना चाहिए कि कैसे कच्चे माल से मिठाई बनाई जाती है। इसके लिए आप कुछ महीने मिठाई की दुकान में काम भी कर सकते हैं। साथ ही यह भी पता करे कि आपकी लोकेलिटी में कौन सी मिठाई सबसे ज्यादा बिकती है। आप उसकी क्वांटिटी थोड़ी बढ़ा दें। इसमें आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।

मिठाई के बिजनेस को आप दो तरीके से कर सकते हैं, एक फ्रेंचाइजी लेकर और दूसरा खुद का बिजनेस। इस तरह के बीच में खुद का बिजनेस करना ज्यादा बेहतर माना जाता है।

29. फैंसी स्टोर और गिफ्ट सेंटर- Fancy Store and Gift Centre

फैंसी स्टोर बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत के साथ शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है। चाहे गांव हो या शहर, आज हर जगह फैंसी स्टोर की मांग है। फैंसी स्टोर में आने वाली लागत 10 से 30 हजार रुपए के बीच में होती है।

इस बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए इसे भीड़-भाड़ वाली जगह पर ही खोलना बेहतर होता है। फैंसी स्टोर में आप महिलाओं के गहने, मेकअप का सामान, बच्चों के खेलने का सामान, पुरुषों के लिए, फेस वॉश, क्रीम, तेल, बॉडी लोशन, परफ्यूम, जेल [Gel] और भी कई फैंसी आइटम रख सकते हैं।

साथ ही इसी में आप गिफ्ट सेंटर भी खोल सकते हैं। बहुत से लोग शादी, फंक्शन में एक-दूसरे को गिफ्ट देते है और गिफ्ट पैकिंग उनके लिए एक बड़ी प्रॉब्लम होती है। गिफ्ट सेंटर खोल कर आप लोगो की इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

30. कॉन्टेंट राइटिंग [Content Writing]

अगर आपको लिखने का शौक है और आप खुद का ब्लॉग नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप दूसरों के ब्लॉग के लिए कॉन्टेंट लिख सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास अच्छी राइटिंग स्किल हो और आप किसी दूसरे का Content कॉपी ना करें। आपको अपनी तरफ से एक क्वालिटी कांटेक्ट लिखना आना चाहिए, जिससे पढ़ने वाले की रुचि बढ़े।

मैंने जब यह ब्लॉग AchhiBaatein.com शुरू किया था, तो इससे पहले मैंने बहुत से ब्लॉग के लिए Content लिखे थे, जिससे मेरी Writing skills काफी Improve हुई थी।

अगर आपकी राइटिंग स्किल बहुत अच्छी है, तो आप एक आर्टिकल (500 से 2000 words) के 200 से 1500 रूपए तक कमा सकते है। यह काफी अच्छा और ‘Low Investment Business Idea’ है।

इसके अलावा भी बहुत से Business हैं जो आप बहुत ही कम निवेश लागत में शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, और ऐसा आप पहले व्यक्ति नहीं होंगे, बहुत सारे व्यक्ति इससे पहले भी ऐसा कर चुके हैं, भारत सरकार भी इस ओर काफी ध्यान दे रही हैं, इसके लिए कई बैंक कुछ शर्तो पर आपको LOAN भी दे देंगे।

Other Small Business Ideas with Low Investment in India In Hindi

आशा हैं आपको यह POST काफी पसंद आया होगा और आप अगर कोई Business करना चाहेंगे तो यह आपको प्रेरित करेगा, याद रहे Business का दूसरा नाम ही RISK हैं, लेकिन यह भी याद रखें कि बिना RISK लिए आज तक कोई भी सफलतापूर्वक Business नहीं कर पाया हैं, BEST OF LUCK ।

Exit mobile version