Site icon AchhiBaatein.com

क्या आप भी किताब लिखना चाहते हैं?

cheapest way to publish a book

कई लोगों के लिए, किताब लिखना जीवन भर का सपना रहा है, एक ऐसा सपना जो हमेशा पहुंच से बाहर लगता है। वास्तव में, जैसा कि हम अपने प्रकाशन पॉडकास्ट बेस्टसेलर में प्रकट करते हैं, लगभग 80% लोगों ने किसी Point पर एक पुस्तक लिखना और प्रकाशित करना चाहा है – लेकिन 0.1% से कम ने वास्तव में ऐसा किया है।

तो ऐसा कौन सा Secrets formula है जो आपकी रचनात्मकता को खोलेगा और आपको दिखाएगा कि कैसे एक किताब लिखी जाए जो आपके सपनों को सच करे?

कुछ लेखक आपको बताएंगे कि लेखक बनने का कोई एक मार्ग नहीं है, क्योंकि प्रत्येक लेखक की यात्रा अद्वितीय होती है।

हम इसका मुकाबला करेंगे

लगभग हर बेस्टसेलिंग लेखक के पास अत्यधिक प्रभावी लेखन पैटर्न और आदतें होंगी जो उन्हें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करती हैं। अगर आप अपनी खुद की एक किताब लिखना चाहते हैं, तो आपको बस उनको follow करना होगा!

कहानी सुनाने वाला कोई भी व्यक्ति अपने आनंद के लिए या सभी के देखने के लिए प्रकाशित करने के लिए एक किताब लिख सकता है। आरंभ करना अक्सर सबसे कठिन हिस्सा होता है, इसलिए एक अच्छा कार्यक्षेत्र स्थापित करें, एक नियमित लेखन कार्यक्रम बनाएं और हर दिन कुछ न कुछ लिखते रहने के लिए प्रेरित रहें।

एक “बड़ा विचार” विकसित करने पर ध्यान दें जो आपकी Story को आगे बढ़ाता है, साथ ही कम से कम एक अविस्मरणीय चरित्र और यथार्थवादी संघर्ष। एक बार जब आप अपनी manuscript लिख और संशोधित कर लेते हैं, तो इसे पाठकों के हाथों में लाने के लिए अपने प्रकाशन विकल्पों पर विचार करें।

किताब लिखने के कई सारे steps होते है। कुछ steps यहां पर नीचे दिए गए है।

1. खूब पढ़ें (read more)

मनोज मुंतशिर ने एक बार कहा था कि पढ़ना भरना है और लिखना छलकना है, आप जितना ज्यादा पढ़ेंगे, उतना बढ़िया लिखेंगे

लेखकों को अन्य लेखकों द्वारा आकार दिया जाता है। बच्चों के रूप में हम जो किताबें पढ़ते हैं, वे हमारे स्वाद को प्रभावित करते हैं और अक्सर वयस्कों के रूप में हमारी लेखन शैली पर प्रभाव डाल सकते हैं। हमें आकार देने वाले लेखक लगभग अनौपचारिक सलाहकारों की तरह हैं

व्यापक रूप से और बारीकी से पढ़कर, युवा लेखक इतिहास के सबसे प्रसिद्ध और प्रिय लेखकों के चरणों में सीख सकते हैं।

The Shiva Trilogy और The Ramchandra series के लेखक आज भी महीने में काफी सारे पुस्तकें पढ़ते है। आप खुद किताब लिखना चाहते है, उससे पहले आपको पढ़ने की आदत विकसित करनी पड़ेगी। पढ़ने की आदत आपके writing skill को sharp कर देती है।

2. अच्छी आदतें विकसित करें

अधिकांश शुरुआती लेखकों को अपने Writing को अन्य जिम्मेदारियों के साथ balance करना होता हैं। Writing के लिए एक अलग समय निकलना बहुत जरूरी है। आपका लेखन समय सुबह जल्दी या देर रात या आपके दोपहर के भोजन के समय हो सकता है, लेकिन इसे लगातार बनाए रखें, और उस इस समय को प्राथमिकता देने पर जोर दें।

आप एक Writing room भी प्रयोग कर सकते हैं जहां आप हमेशा काम करते हैं। यह आपकी डाइनिंग रूम टेबल हो सकती है या – यदि आपके पास जगह है – एक होम ऑफिस।

लिखने एक लिए एक Special स्थान का चुनाव करना बहुत जरूरी है। आप इसके लिए एक शांत, एकांत स्थान का चुनाव कर सकते है। जहां पर शोर ज्यादा ना हो। और जब आपके दिमाग में एक कहानी का प्लॉट आ जाए, उसे ज्यों के त्यों लिखे। उसके बाद उसमें बदलाव करने की कोशिश करें।

3. Research is very important

एक बार जब आपको अपना बड़ा विचार मिल गया, तो अगला कदम अपनी शैली पर research करना है। दूसरा, अगर आप उस तरह की किताब लिख रहे हैं जिसे आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो आपके पास पहले से ही experience है!

आप जिस प्रकार की किताब लिखना चाहते है। चाहे वो कोई उपन्यास हो या non-fiction हो।

किताब को एक आयाम देने के लिए आपको उस टॉपिक के बारे में Research करना बहुत जरूरी है। Research करने से आप अपनी उपन्यास की कहानी के किरदारों को एक अलग Look provide कर सकते है। Research करके आप किताब में fact को भी accurate कर सकते है।

अगर Non fiction बुक के लिए Research Oxygen की तरह है। बिना Research आप एक Non fiction book की कल्पना नहीं कर सकते है।

इसलिए किताब लिखने से पहले आप research कर लें।

4. Outline your story

अच्छे लेखक किताबें लिखने से पहले रूपरेखा तैयार करने में काफी समय लगाते हैं। रूपरेखा एक बड़े अध्याय की रूपरेखा या साधारण बीट शीट हो सकती है जिसमें पुस्तक के प्रत्येक खंड को प्लॉट किया जाता है।

वे दृश्य मानचित्र हो सकते हैं जो आपकी पुस्तक के आगे बढ़ने के ग्राफिक प्रतिनिधित्व के रूप में कार्य करते हैं। आपकी पद्धति चाहे जो भी हो, यह महत्त्वपूर्ण है कि आपके पास अपने भविष्य के Writing session के लिए एक रोडमैप हो।

5. Finish your first draft

जैसा कि आप अपना पहला Draft लिख रहे हैं, आप Self doubt, प्रेरणा की कमी और writing block का सामना करेंगे। यह सामान्य है। जब भी आप अटका हुआ महसूस करें तो, आप Motivation के लिए अपनी Outline या Research पर वापस जाने का प्रयास  कीजिए।

आप जो भी नई चीजें Book में Add करना चाहते है,उसके बारे में गंभीरता से सोचिए। आपकी पहली पुस्तक एक Establish writer की तरह या न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्टसेलिंग पुस्तक नहीं होगी और यह ठीक है।

यदि आप अपनी तुलना महान साहित्यकारों से करते हैं, तो आप अपने काम को नुकसान पहुँचा रहे हैं। अपनी Writing को बड़े बड़े लेखकों से तुलना मत करें। बस आप लिखते रहिए, सीखते रहिए। एक पौधा कभी भी एक दिन में बड़ा नहीं बनता है, उसे बड़ा बनने में एक टाइम लगता है। आप धैर्य और लगन के साथ काम करते रहिए और अपनी पहली Book की ड्राफ्ट पूरा कीजिए।

आपके किताब का जो भी Theme है, उस Theme पर काम करते रहिए और किताब में कोशिश कीजिए कि कम से कम Mistake हो। आप कोशिश कीजिए कि आप एक दिन में आप जितना लिखें, उसे एक बार पढ़ कर उसमे Mistakes find out करें और उस Mistake को उसी दिन सुधार लें।

6. Revise and edit

Revise और Edit आपको अपने लेखन के दो महत्त्वपूर्ण पहलुओं की अलग-अलग जांच करने की अनुमति देते हैं, ताकि आप प्रत्येक कार्य पर अपना पूरा ध्यान दे सकें।

जब आप रिवीजन करते हैं, तो आप अपने विचारों पर दोबारा गौर करते हैं और आपको एक बार फिर से उसमें सुधार करने का Chance मिल जाता है। कई बार ऐसा होता है कि लगातार लिखते समय किसी महत्वपूर्ण Topic पर ध्यान नहीं जा पाता है।

कई जगह पर जरूरी जानकारी छूट गई होती है और Revise करने से आपको फिर से कमजोर Parts को मजबूत बनाने का मौका मिल जाता है और किताब के उस Parts को और भी Unique तरीके से लिख सकते है।

जब आप Edit करते हैं, तो आप इस पर दोबारा गौर करते हैं कि आपने अपने विचार कैसे व्यक्त किए। आप शब्द जोड़ते या बदलते हैं। आप व्याकरण, विराम चिह्न और वाक्य संरचना में किसी भी समस्या को ठीक करते हैं। आप अपनी लेखन शैली में सुधार करते हैं। आप अपने points को साफ सुथरा, परिपक्व और आप अपना best दे पाते है।

7. Write your second draft

दूसरा ड्राफ़्ट आपके संशोधनों और संपादनों को लागू करने का अवसर है। यह बड़े, व्यापक प्रश्नों पर विचार करने का भी एक मौका है, जिनका उत्तर केवल आपके द्वारा अपना पहला मसौदा पूरा करने के बाद ही दिया जा सकता है।

क्या आपकी पुस्तक में एक सुसंगत स्वर है? क्या कोई व्यापक विषय है जिसे विकसित और मजबूत किया जा सकता है? क्या किताब के कुछ कमजोर हिस्से हैं जिन्हें पूरी तरह से काटा जा सकता है? दूसरा Draft भी अधिक बारीक प्रश्नों को सम्बोधित करने का एक मौका है।

Second draft book का Final look होता है। आप पहले ड्राफ्ट की सारी गलतियों को Second draft में सुधार लेते है और Book Second draft के बाद Last stage पर पहुंच जाती है।

इस सेकंड ड्राफ्ट लिखते समय आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। आप Second draft में सभी कमजोर पक्षों को मजबूत कर सकते हैं।

8. Publish your book

एक बार जब आप अपना अंतिम मसौदा तैयार कर लेते हैं, तो इसे प्रकाशित करने का समय आ जाता है।

पहले की तुलना में आज के समय में Book publish करवाना बहुत आसान हो गया है। पहले के समय में नए लेखकों को किताब प्रकाशित करवाने में बहुत पापड़ बेलना पड़ता है। लेकिन अब पहले जैसे हालात नहीं रहें।

ऑनलाइन मार्केटप्लेस और किंडल जैसे ई-रीडर के आने के साथ, सेल्फ-पब्लिशिंग पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गई है। वैकल्पिक रूप से, यदि आप Traditionally मार्ग पर जाना चाहते हैं, तो आप एक प्रकाशन House को एक पुस्तक प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते हैं, आदर्श रूप से एक साहित्यिक एजेंट की मदद से।

एक बार जब आप सफलतापूर्वक प्रकाशित हो जाते हैं, तो बस आराम करना, आराम करना और अपनी दूसरी पुस्तक पर काम करना शेष रह जाता है।

अपनी किताब पर काम करने से पहले आपका Writing में Genuinely interest होना चाहिए। लेखकों के बारे में ऐसा कहा जाता है कि Writing एक प्रकृति से मिला हुआ वरदान होता है। आप किसी को writing नहीं सीखा सकते है।

बस आप किसी के Writing के Skill में निखार ला सकते है। उसे Next level पर लेकर जा सकते है। आप खुद के रोल मॉडल बनाईए, उन्हें Follow कीजिए। शुरू के 4-5 साल आपको Struggle करना पड़ेगा, लेकिन एक दिन आपको जरूर सफलता मिलेगी।

 

Exit mobile version