Site icon AchhiBaatein.com

IIM से ही MBA क्यों करें, IIM के बाद Job Opportunity

job opportunities after mba from iim

दोस्तों आपने लोगों को ये कहते तो सुना ही होगा कि शर्मा जी का लड़का IIM है क्योंकि ये काफी reputed कॉलेज हैं। ‌और जो लोग इनमें पढ़ते हैं उनका समाज में रुतबा अलग ही जगह होता है। ‌

सिर्फ दूसरों के कहने पर IIM कर लेना सही नहीं है क्योंकि इसे करने के बाद आगे आप क्या चाहते हैं यह बात भी आपको पता होनी चाहिए। लेकिन अगर आप नहीं जानते कि IIM के बाद क्या करें? तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा पढ़िएगा।

पर IIM के बाद क्या करना है यह बताने से पहले आप के लिए ये जानना जरूरी है कि आईआईएम आखिर होता क्या है क्योंकि बहुत सारे ऐसे विद्यार्थी हैं जिन्हें यह तो नहीं पता होता कि आईआईएम होता क्या है ? पर उन्हें आई आई एम बनना होता है।

IIM क्या हैं ?

IIT, CU, KOTA की तरह IIM भी इंडिया का टॉप कॉलेज है जिस का फुल फॉर्म Indian institute of management है। जिस तरह से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए लोगों को IIT जाना पड़ता है ठीक वैसे ही मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए लोगों को आईआईएम जाना पड़ता है क्योंकि भारत में मैनेजमेंट के लिए इससे अच्छी कोई कॉलेज है ही नहीं।

और सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप इस कॉलेज से मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी कर के पास आउट होते हैं तो आप को लाखों का पैकेज मिलेगा। अधिकतर लोग आईआईएमसी एमबीए इसीलिए करते हैं ताकि एमबीए की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद उन्हें लाखों रुपए की पैकेज मिले।

ऐसे में अगर आप IIM से MBA पूरी कर लेने के बाद लोगों के पास जॉब करने के लिए कई सारी Opportunity होती है ‌जिसके बारे में मैंने आपको नीचे बताया है।

IIM के बाद क्या करें ?

जैसा कि आपको पता ही है कि MBA के अंदर भी कई सारे ऐसे सब्जेक्ट या यूं कहें कि विभाग होते हैं जिसे लेकर अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं जैसे Marketing, Human resources, Finance, Accounting, Sales, Healthcare इत्यादि। इनमें से किसी भी विषय या फिर विभाग से एमबीए करने के बाद आप नीचे बताए गए चीजों को कर सकते हैं –

Marketing Manager

आई आई एम से एमबीए की पढ़ाई करने के बाद आप मार्केटिंग मैनेजर बन सकते हैं। एक मार्केटिंग मैनेजर का कार्य कंपनी के मार्केटिंग से संबंधित चीजों को हैंडल करना होता है।

आसान भाषा में बोलूं तो एक कंपनी जो भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस तैयार करती है उससे उनके कस्टमर को दिखाने से लेकर, उस प्रोडक्ट को बेचने तक की सारी जिम्मेदारी मार्केटिंग मैनेजर के कंधों पर होती है।

कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने के लिए इसकी मार्केटिंग मैनेजर का अच्छा होना बहुत जरूरी है क्योंकि जिस तरह की मार्केटिंग स्ट्रेटजी वो मैनेजर इस्तेमाल करेगा उसी के मुताबिक कंपनी की सेल होगी।

संक्षेप में कहें तो मार्केटिंग मैनेजर का काम एक बहुत ही जरूरी काम है तो अगर आप आईआईएम से मार्केटिंग का सब्जेक्ट लेकर एमबीए की पढ़ाई पूरी करते हैं तो आप मार्केटिंग मैनेजर बन सकते हैं।

Management Consultant

आई आई एम से MBA करने वाले लोगों को दूसरी High paying job मैनेजमेंट कंसल्टेंट के तौर पर मिलती हैं। इंडिया में और विदेशों में कई सारे ऐसे मैनेजमेंट कंसलटेंट फर्म है जहां पर मैनेजमेंट कंसलटेंट की जरूरत होती है।

एक मैनेजमेंट कंसलटेंट का कार्य अपनी कंपनी या फिर संस्था के प्रोडक्शन से लेकर सेल्स को संभालना और उन्हें व उनकी कंपनी को आगे बढ़ने में मदद करना होता है।

आसान भाषा में बोलूं तो प्रोडक्शन की कॉस्ट को कम से कम करके प्रॉफिट को बढ़ाना ही मैनेजमेंट कंसलटेंट का काम होता है।

एक मैनेजमेंट कंसलटेंट बनने के लिए व्यक्ति में Communication skill का होना भी बहुत जरूरी होता है। और IIM जैसे इंस्टिट्यूट में लोगों को ना सिर्फ सब्जेक्ट की जानकारी दी जाती है बल्कि उन्हें Communication, Selling, Leadership की खूबियां भी सिखाई जाती है।

Investment Banker

IIM से MBA करने के बाद अगर आपका मकसद सिर्फ पैसे कमाना है तो आप Investment Banker बनकर अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं। इन्वेस्टमेंट बैंकर का काम अधिकतर वही लोग करते हैं जिन्होंने आई आई एम में Finance का सब्जेक्ट लेकर एमबीए किया होता है।

क्योंकि एक इन्वेस्टमेंट बैंकर का काम कंपनी के Investment, Trading, Sales, Brokerage जैसी चीजों को संभालने का होता है। कई बार तो एक इन्वेस्टमेंट बैंकर को बड़े-बड़े और कंपलेक्स चीजों से भी डील करना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे वैसे तो इन्वेस्टमेंट बैंकर का काम काफी अच्छा है और इसमें पैसे भी काफी मिलते हैं लेकिन यह काम मुश्किल भी बहुत है क्योंकि कभी कभी इस काम को करने में लोगों को 9 to 5 से भी ज्यादा समय लगता है।

Business Analyst

जब आपके हाथ में एमबीए की डिग्री होती है वो भी IIM से तो आप जिस कंपनी में चाहे उस कंपनी में काम के लिए अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि इंडिया में IIM MBA की बहुत बड़ी Demand होती है।‌

और खास तौर पर एक Business Analyst के रूप में, Business Analyst का काम एक कंपनी या फिर ऑर्गेनाइजेशन में मौजूद डाटा को देखकर उसकी स्थिति का पता लगाना है यानी कि बिजनेस मार्केट में कैसा परफॉर्म कर रहा है यह जानना है।

पर कंपनी को Analyse करने के साथ-साथ Business Analyst को काम कंपनी में मौजूद गलत या बेकार की चीजों को हटाकर सही चीजों को रखना है ताकि कंपनी का विकास हो सके।

एक Business Analyst को काफी अच्छी सैलरी दी जाती है आप यह समझ सकते हैं कि इनकी सैलरी लाखों में होती है। पर कहते हैं ना कि, जितनी ज्यादा आपकी कमाई होती है आपको काम भी उतना ही करना पड़ता है इसमें भी कुछ ऐसा ही है क्योंकि एक Business Analyst के analysis पर कंपनी का प्रेजेंट और फ्यूचर निर्भर करता है।

Financial Advisor

वे लोग जो IIM में finance को लेकर एमबीए करते हैं या फिर फाइनेंस के ऊपर बहुत ही गहन अध्ययन करते हैं उन लोगों के लिए यह जॉब अपॉर्चुनिटी होती हैं।

और अच्छी बात यह है कि बाकी जॉब की तरह Financial Advisor के काम में भी उन्हें काफी अच्छी सैलरी दी जाती है। बात करें Financial Advisor के काम की तो फाइनेंशियल एडवाइजर का काम कंपनी को फाइनेंस से रिलेटेड एडवाइस देना होता है।

कहने का मतलब यह है कि कंपनी को चलाने के लिए फाइनेंस रिलेटेड जो भी काम होते हैं उन सभी की देखरेख फाइनेंसियल एडवाइजर की निगरानी में ही किया जाता है।

फाइनेंसियल एडवाइजर कंपनी या फिर यूं कहें कि ऑर्गेनाइजेशन को प्रोडक्शन में अपने लागत कम करने से लेकर प्रॉफिट बढ़ाने तक के हर स्ट्रेटजी को बताते हैं। इतना ही नहीं फाइनेंसियल एडवाइजर ऑर्गेनाइजेशन को यह एडवाइस भी देते हैं कि उन्हें अपना पैसा किस कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए।

ऐसे में अगर आप आईआईएम से एमबीए की पढ़ाई करते हैं तो आपके पास एक नहीं दो नहीं बल्कि कई सारी जॉब अपॉर्चुनिटी मिलेगी। वो भी ऐसी जॉब अपॉर्चुनिटी जिसमें आपको लाखों का पैकेज मिलेगा।

IIM से MBA क्यों करना चाहिए ?

अगर आप आई आई एम से एमबीए करते हैं तो इसके आपको कई सारे फायदे मिलेंगे। आई आई एम से एमबीए करने के बाद लोगों को अच्छी नौकरी मिलेगी यह बात तो सारे ही स्टूडेंट जानते हैं पर इसके अलावा भी कुछ ऐसे फायदे होते हैं जिससे बच्चे अनजाने आ जाते हैं जैसे –

Self confidence

IIM से MBA करने वाले स्टूडेंट में गजब का सेल्फ कॉन्फिडेंस होता है क्योंकि उन्हें उनके कॉलेज में ही मुश्किल से मुश्किल चीजों से डील करने की सारी Training दे दी जाती है। तो जब आईआईएम स्टूडेंट किसी कंपनी या फिर ऑर्गेनाइजेशन में काम करने के लिए जाता है तो वहां की चीजों को वह बहुत ही अच्छे से संभाल लेता है‌।

Credibility

आप ने किस जगह से अपनी पढ़ाई पूरी की है लोगों के लिए यह चीज भी बहुत मायने रखती है और खासकर तब जब आप मैनेजर जैसे किसी पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हो!

तो ऐसे में जो लोग IIM से एमबीए की पढ़ाई करते हैं उन्हें बाकी स्टूडेंट के मुकाबले ज्यादा फायदा होता है क्योंकि उनके पास एक कॉलेज का नाम रहता है जो उन्हें भीड़ से काफी अलग बनाता है।

Curiosity

एक मैनेजर के अंदर बहुत सारी खूबियां होनी चाहिए और उन सभी खूबियों में सबसे बड़ी खूबी है क्यूरोसिटी यानि की जिज्ञासा ! एक मैनेजर को बिजनेस वर्ल्ड से रिलेटेड चीजों की जानकारी लेने की भूख होनी चाहिए।

और IIM में MBA student के अंदर यह भूख पैदा की जाती है। जिसके बाद जब वह असली दुनिया में बिजनेस के मैटर को संभालते हैं तो अपनी Curiosity की वजह से वे मुश्किल से मुश्किल प्रॉब्लम्स का भी एक अच्छा और अलग Solution निकाल पाते हैं।

Strategic thinking

ये एक ऐसी चीज है जो हर एक मैनेजर में होनी ही चाहिए क्योंकि इस Skill के बिना व्यक्ति Business के कामकाज को संभाल ही नहीं सकता है।

क्योंकि Strategic thinking लोगों को Planning, Organising व Implementation में काफी मदद करता है।

और अच्छी बात यह है कि IIM जैसे टॉप कॉलेज में स्टूडेंट को इस तरह से सोचना बहुत पहले ही सिखा दिया जाता है तो जो बच्चे IIM से MBA पूरी करते हैं वो बहुत ही अच्छे मैनेजर बनते हैं।

FAQ

  1. IIM की सैलरी कितनी होती है ?
    उत्तर: साल के 10 से 20 लाख रुपए !
  2. IIM के बाद कैसा जॉब मिलता है ?
    उत्तर: Banking & Finance, Sales & marketing, Consulting, IT आदि।
  3. क्या आईआईएम के बाद अमीर बन सकते है ?
    उत्तर: हां, क्योंकि तब आप की सैलरी लाखो में होगी।

यह भी पढे

Exit mobile version