AchhiBaatein.com

पहचान से मिला काम थोड़े बहुत समय के लिए रहता है लेकिन काम से मिली पहचान उम्र भर रहती है

How to improve your work in Hindi, अपने काम को बेहतर कैसे बनाए?, अपने काम से अपनी पहचान कैसे बनाए?

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि अपने काम से खुद की पहचान कैसे बनाए और अपने काम को बेहतर कैसे बनाए? विषय पर चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरू करते है, How to improve your work इस दुनिया में हर व्यक्ति अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए कोई ना कोई काम तो जरूर करता है।

लेकिन उस काम से उसकी पहचान नहीं बन पाती है। अगर आप दूसरो के बताए हुए रास्ते पर चलते हो, तो आपकी पहचान उन लोगो से जुड़ी होती है, आप उनके नाम से जाने जाते हो। अब आपकी खुद की कोई पहचान नहीं होती है। अपने परिवार का उचित रूप से पालन पोषण करके एक इंसान खुद को संतुष्टि का अनुभव कराता है। ये अनुभव कई लोगो के लिए प्राप्त करना आसान होता है, तो कई लोगो के लिए उतना ही मुश्किल होता है।

उदाहरण के लिए, आज इंसान सीढ़ियों की जगह लिफ्ट का इस्तेमाल करता है, क्योंकि इससे वह अपना समय और मेहनत दोनो बचाता है।

खैर, यह तो एक उदाहरण है, अगर हम वास्तविकता के काम की बात करे, तो लोग अपने काम से भी मन चुराते है। उनका अपने काम के प्रति कोई इंटरेस्ट नहीं होता है। वे केवल महीने के अंत में मिलने वाली तनख्वाह के लिए काम करते है। अगर आप भी इनमे से है, तो आप कभी पहचान नहीं बना पाओगे।

अपनी खुद की पहचान बनाने के लिए आपको अपने काम को और अच्छा करना पड़ेगा।

देखिए, आज हमारे देश में अधिकतर लोग नौकरी करते है, यानी वो दूसरो लिए काम करते है और उसके बदले में उन्हे तनख्वाह दी जाती है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे है, जिनका जॉब्स में कोई इंटरेस्ट नहीं होता है, फिर भी वो अपनी आजीविका के लिए जॉब करते है। ऐसे में वे लोग अपनी अलग पहचान नहीं बना पाते है।

आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि अपनी पहचान कैसे बनाए और साथ ही जानेंगे की अपने काम को बेहतर कैसे करें। तो आइए जानते है, How to improve your work in Hindi

अपनी पहचान खुद बनाए [make your own identity in Hindi]

how to create identity in Hindi

कुछ लोग औरो के कहने या किसी सिफारिश के चलते अपना मुकाम बनाते है, लेकिन उन्हें इस मुकाम से खुशी नहीं मिलती है और ना ही उनकी खुद की पहचान होती है।

अपनी ज़िन्दगी को एक बेहतर मोड़ देने के लिए इंसान तरह-तरह के विकल्प चुनता है। वह ओर लोगो से आगे बढ़ने की चेष्ठा में कभी-कभी सिफारिश का उपयोग करना ही वो बेहतर समझता है। वह कभी भी अपनी प्रतिभा को नहीं समझता, बस दूसरो के बताए रास्ते पर चलता और अपनी अलग पहचान बनाने की ख्वाहिश रखता है।

इसका असर सीधा उन लोगो पर पड़ता है, जो वास्तव में उस काम में रुचि रखते है। ऐसें जो काबिल लोग है, जिनका वास्तव में उस काम में इंटरेस्ट है और वे कुछ अलग कर सकते है, वे लोग पीछे रह जाते है और जो लोग उस काम को डिसर्व ही नहीं करते है, वो उसे करते है।

आपको सबसे पहले खुद का interest पता करना है कि आपका किस काम में मन लगता है। एक बार आपने अपने इंटरेस्ट के अनुसार काम ढूंढ़ लिया, तो आधा काम तो आपका हो ही जाता है। उसके बाद इनमे कैरियर ऑप्शन ढूंढिए की इस काम कि मार्केट में कितनी डिमांड है और इसके लिए आपको कितना पैसा दिया जाएगा। अगर आप ऐसे सोचते है और काम करते है, तो निश्चित ही आप अपनी पहचान खुद बना सकते है।

देखिए, अपनी स्टोरी खुद लिखिए, खुद के मालिक और नौकर खुद बनिए। आपको क्या करना है? अगर इस बात का फैसला भी कोई और कर रहा है, तो वह आपकी लाइफ अपने अनुसार चलाएगा। तब आपकी पहचान भी उसकी पहचान होगी। इसलिए खुद के फैसले खुद करिए, चाहे गलत हो या सही, वो आपकी जिम्मदारी होनी चाहिए। तभी आपकी पहचान बनेगी।

अपने काम को बेहतर कैसे बनाए [How to improve your work in Hindi]

आपने अपना कैरियर तो चुन लिया और एक जगह पर आपको काम भी मिल गया, लेकिन अब आपको उस काम से अपनी एक अलग पहचान बनानी है। आपके काम से आपको पहचान तभी बनेगी, जब आपका काम आपके अलावा कोई ना कर सके।

एक बात हमेशा याद रखिए, सपने बड़े देखिए, शुरुआत छोटे से करिए और अभी करो। यानी बड़े सपनो देखो और उसे छोटे टुकड़ों में तोड दो। इसका कारण यह कि जब आप छोटे से शुरुआत करते है, तब आपने आत्मविश्वास आता है, morality आती है और आपको पता होता है कि next step क्या करना है।

इस दुनिया में बहुत से ऐसे काम है, जिन्होंने छोटे से शुरुआत की और आज बहुत बड़े बन चुके है। आपको हमेशा अपने काम के प्रति ईमानदार रहना होगा। आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि “अपने काम को बेहतर कैसे बनाया जाए?” तो चलिए शुरुआत करते है।

1. अपने समय को मैनेज करें [Time Management in Hindi]


किसी को काम को करने के लिए आपके पास सीमित समय होता है और उसी समय अंतराल में आपको वह काम पूरा करना होता है। इसलिए अपने कीमत समय को बर्बाद ना करें।

अगर आपका कार्य प्रदर्शन ऐसा नहीं है, जिस पर आपको गर्व हो, तो आपको अपने समय प्रबंधन पर काम करना होगा। आप खुद देखेंगे कि काम की उत्पादकता (Productivity) में एक बड़ा सुधार आया है।

समय से पहले अपने समय की योजना बनाए। यानि दिन के शुरुआत में ही यह योजना बना ले कि आपको पूरे दिन में क्या-क्या करना है? इस तरह आप अपना समय भी बचा पाएंगे और अपने काम को भी बेहतर कर पायेंगे।

2. अपनी कम्यूनिकेशन स्कील को बेहतर बनाये [Improve Your communication skills in Hindi]


अगर आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स (संचार कौशल) अच्छी होगी, तो ना केवल अपने काम में बल्की हर जगह आपकी अलग और अच्छी पहचान बनेंगी।

कम्यूनिकेशन स्किल्स में आपके बोलने का तरीका, उठने-बैठने का तरीका, चलने का तरीका, आपकी भाषा, आपके कपड़े पहनने का स्टाइल इत्यादि चीजे तो कम्यूनिकेशन स्किल्स में आती ही है। इसके अलावा आपको कुछ और बातो का भी ध्यान रखना जरूरी होता है।
जिस व्यक्ति की कम्यूनिकेशन स्किल्स ( संचार कौशल) अच्छी है, वह कभी भी बहस (Argument) नहीं करता है।

उदाहरण के लिए, आप sales का काम करते है फिर आपकी कोई दुकान है, तो कोई ग्राहक आपके प्रोडक्ट में कमी निकालता है और आप उससे बहस कर रहे हो कि हमारे प्रोडक्ट में कोई कमी नहीं है, तो आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स अच्छी नहीं है।

हो सकता है, आपके प्रोडक्ट में कोई कमी ना हो, फिर भी आप उससे कहिये की ‘आप सही कह रहे हैं, लेकिन में ये जानना चाहता हूं कि आपको ऐसा क्यों लगा?

अब यह Argument की जगह Discussion हों रहा है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपकी कम्यूनिकेशन स्कील बेहतर होती जाती है।

कम्यूनिकेशन स्किल्स को बेहतर करने के लिए आपको सामने वाले व्यक्ति के उद्देश्य को जानना होगा कि आखिर वह मुझसे क्या चाहता है और मुझसे बात करने का उसका उद्देश्य क्या है?

मान लिजिए, वह आपकी दुकान में आया है और आपके कुछ और प्रोडक्ट मांग रहा है और आप उसे कुछ ओर दिखा रहे हैं, तो हो सकता है, शायद उसे गुस्सा आये और वह सामान लिए बगैर ही चला जाये। आपको आप उसकी जरूरत को समझ कर उसके बाद उसे प्रोडवट दिखाना होगा।

इस चीज को हम अलग अलग जगह पर implement कर सकते है। इस तरह छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी कम्यूनिकेशन स्कील को बेहतर बना पायेंगे और अपने काम को एक लेवल ऊपर ले जा पाएंगे।

3. अपने साथ समय बिताए [Spend time with yourself in Hindi]

अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ नही रहेंगे, तो इसका सीधा असर आपके काम पर पड़ेगा। यह एक वास्तविक समस्या है और आपको इसे ठीक करना होगा। जीवन में बहुत ही समस्याएं होती है, काम का प्रेशर होता है, पैसो की प्रोबलम भी बड़ी समस्या होती है। ऐसे में हमें अपने दिमाग को शांत रखना होगा। अधिक तनाव के कारण पहचान बनाना तो दूर हम अपने प्रति ही स्वस्थ नहीं रह पाते है। अगर आप अपने साथ अकेले मे बिना किसी चीज के (यहां तक की आपका मोबदल-फोन भी नहीं) भी खुश रह सकते हैं, तो आप किसी ओर के साथ भी खुश रह लेगें।

इसलिए अपने लिए समय निकालिये। इससे आप खुद को समझ पायेंगे, अपनी खुबियां को, अपनी कमियों को जान पायेंगे, इससे आप सही फैसले लेंगे और सबसे जरूरी आप खुश रहेंगे। खुश रहना एक बड़ी पहचान बनाने से भी ज्यादा जरूरी है। इसलिए अपने साथ समय बिताए।

4. अपने आप को स्वस्थ रखें [Healthy yourself in Hindi]

अस्वस्थ होने पर आप कोई भी काम नहीं कर पायेंगे। इसलिए काम को बेहतर और निरंतर बनाये रखने के लिए आपको स्वस्थ रहना होगा। काम करने के बाद थकान महसूस होना सामान्य है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी नहीं है कि जिम ही जाया जाये, आप पैदल अपने काम पर जा सकते हैं। ऐसा भी अगर ना हो तो आप सुबह के समय एक्सरसाइज करे, योगा करे। आप इन्हे अपने घर पर भी ही कर सकते है।

दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीछे। पानी शरीर को हाइड्रेड रखता है और शरीर की थकावट दूर करता है।

स्वस्थ रहने के लिए आपको हैल्थी खाना खाना चाहिए। अगर आप फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं, तो लंबे समय तक आपके शरीर में एनर्जी नहीं रहेगी। हैल्थी भोजन में वे सभी पोषक तत्व मौजूद होते है, जिनकी हमारे शरीर को जरूरत है। इसलिए हैल्थी भोजन करें, ताकि शरीर में एनर्जी बनी रहे और आप अपना पूरा ध्यान काम पर लगा सके।

5. अपने ग्राहकों से फीडबैक ले [Get feedback from your Customers in Hindi]


अगर आप कोई सर्विस देते हैं या कोई प्रोडक्ट सेल करते हैं, उसकी गुणवत्ता को एक ग्राहक ही अच्छे से बता सकता है। जब आप अपने कस्टमर से अपने प्रोडक्ट का फीडबेक लेते हैं, तब आपको अपने प्रोडक्ट की कमी और खूबी पता चलती है और धीरे-धीरे आप उनमें सुधार करते रहते हैं। ऐसे ही आपके प्रोडक्ट्स और आपके काम की पहचान बड़ी बनती है।

अपने कस्टमर से पूछें कि उन्हें आपका प्रोडक्ट कैसा लगा? इससे वे बहुत खुश होंगे कि आपने उनसे पूछा और खुशी से आपको अपने प्रोडक्ट्स के बारे में बतायेंगे, जिन पर आप काम कर सकते है। इस तरह अपने काम का फीडबैक ले और उसमें सुधार करके उसे बड़ा बनाए।

आप अपने काम को कभी भी छोटा ना समझे, बस उसे पूरी मेहनत के साथ करते रहे और सोचे की उसे बड़ा कैसे बना सकते है। इस दुनिया में सबसे बड़ा लोहार है, Tata और सबसे बड़ा मोची है, Bata. काम तो लोहार और मोची का ही करते है, लेकिन आज इनकी ब्रांड इंटरनेशनल है।

काम कोई छोटा नहीं होता है, बस आपको उसे करने का तरीका आना चाहिए। आप भी अपने काम को बड़ा बना सकते है और अपनी पहचान अपने काम से बना सकते है।

आपको हमारा यह आर्टिकल पहचान से मिला काम थोड़े बहुत समय के लिए रहता है लेकिन काम से मिली पहचान उम्र भर रहती है [How to improve your work in Hindi कैसा लगा? Comment करके जरूर बताएं। इस लेख को Social media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ Share करे।

Exit mobile version