Site icon AchhiBaatein.com

Ikigai Book summary (पुस्तक सारांश) in Hindi ~ खुश रहने के Secrets

IKIGAI Book Summary लम्बी, खुशहाल और स्वस्थ जिंदगी

Ikigai एक Japanese शब्द है। जिसका मतलब होता है- Reason for being अथार्थ जिंदा रहने का कारण।

ओकिनावा में एक औरत एक्सीडेंट की वजह से कोमा में चली जाती है जिसके बाद स्वर्ग में उसे उसके पूर्वज नजर आते हैं जो उससे सवाल करते हैं कि तुम कौन हो? इस सवाल के जवाब में औरतों अपने पूर्वज को कहती है कि मैं मेयर की बीवी हूं?

फिर उनके पूर्वज जवाब देते हैं कि मैंने यह नहीं पूछा कि तुम किसकी बीवी हो मैंने पूछा तुम कौन हो? इस पर वह औरत फिर से जवाब देती है कि मैं 4 बच्चों की मां हूं। औरत के पूर्वज फिर उसे जवाब देते हैं कि मैंने यह नहीं पूछा कि तुम किसकी मां हो मैंने यह पूछा कि तुम कौन हो?

इस तरह से औरत एक अलग अलग जवाब देती रहती है और उसके हर जवाब पर इसके पूर्वज उससे पूछते हैं कि तुम कौन हो? कई सारे जवाब देने के बाद

औरत कहती है कि मैं वो हूं जो सुबह उठकर अपने बच्चों को Ready करती हूं और उन्हें स्कूल भेजती हूं साथ ही उसके बाद में स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए जाती हूं और घर पर सब का ख्याल रखती हूं।

इस जवाब को औरत के पूर्वज स्वीकार कर लेते हैं जिसके बाद औरत की आंख खुल जाती है और वह कोमा से बाहर आ जाती है।

कोमा से बाहर आने के बाद उस औरत को ये एहसास हो जाता है कि आखिर उसकी जिंदगी का Purpose क्या है और फिर वह अपने लाइफ को अच्छी तरह से जीने लगती है। उस औरत के बाद सभी लोग उसी की तरह अपना पर्पस ढूंढना शुरू कर देते हैं और अपने पर्पस को पा लेते है।

यह कहानी जापान के ओकिनावा गांव की है। इस गांव में लोग अपना Purpose (उद्देश्य) ढूंढने के बाद ही अपनी जिंदगी शुरु करते हैं। इस गांव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर 100 से भी ज्यादा उम्र वाले लोग रहते हैं। इस गांव में रहने वाले लोग बहुत ही ज्यादा खुश और फुलफिल लाइव जीते हैं।

और ऐसा इसलिए है क्योंकि इस जगह के लोगों को इनकी Ikigai पता होती है। जापानी लोग एक ही Ikigai पर बहुत ही ज्यादा विश्वास करते हैं। उनका मानना है कि हर इंसान की Ikigai होती है। लेकिन इसे ढूंढना उतना आसान नहीं होता जितना हम सोचते हैं।

अपनी Ikigai को ढूंढने के बाद वो अपनी जिंदगी में ऐसे जी पाते हैं जैसा वह चाहते हैं। लेकिन अब सवाल ये आता है कि आखिर Ikigai क्या है? और हम अपना Ikigai कैसे ढूंढ सकते हैं?

इस सवाल का जवाब हम आपको Ikigai : The secret art of living happy life से बताएंगे। तो चलिए इस Book Summary की शुरुआत करते हैं और देखते हैं कि आखिर जापानियों का खुश रहने का क्या सीक्रेट है और कैसे वो इतने लंबे समय तक कैसे जीते हैं ?

Ikigai क्या हैं ?

Ikigai क्या है यह जाने से पहले आपको 4 सवालों का जवाब देना होगा और जब आप ही सवालों का जवाब देंगे तभी आप अपने Ikigai को ढूंढ पाएंगे।

पहला सवाल – What you love ?

मतलब आपको क्या करना पसंद है? अपने Ikigai को ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आपको क्या करना पसंद है।

इसमें आपको ऐसा काम बताना है जिसे करने में आपको अच्छा लगता है आप खुश होते हैं खुद को ताजा और फ्रेश महसूस करते हैं।

इस सवाल का जवाब कुछ भी हो सकता है जैसे Dancing, Painting, Drawing, Singing आप को जानना होगा कि आप किस काम को हमेशा करना चाहते हैं और जब आप यह जान लेंगे तो आपको अगले सवाल का जवाब देना है।

दूसरा सवाल – What you are good at ?

मतलब आप किस काम को करने में अच्छे हैं ऐसा होता है कि हमें बहुत सारी चीज अच्छी लगती है लेकिन हम सभी चीजों को अच्छे से नहीं कर पाते हैं।

उदाहरण के लिए बोले तो मान लीजिए आपको Drawing करना अच्छा लगता है लेकिन आप ड्राइंग करने में कुछ खास अच्छी नहीं है। तो आप इस सवाल के जवाब में यह नहीं कह सकते कि आप ड्राइंग में अच्छे हैं। इसमें आपको सिर्फ वही कामों को बताना है जिसे आप बहुत ही अच्छी तरह से कर पाते हैं।

तीसरा सवाल – What world needs ?

मतलब दुनिया को किस चीज की जरूरत है ? इसका मतलब आपको यह देखना है कि इस दुनिया को किस चीज की जरूरत है जैसे अभी के टाइम में अगर कहे तो आने वाले वक्त में ऐसे लोगों की जरूरत है जो Coding, Programming, Data analytics, Public speaking, Communication जैसी चीजें सही से कर ले। मतलब जो चीजें आपको पसंद है क्या दुनिया को उसकी जरूरत है या नहीं आपको यह देखना है!

चौथा सवाल – What you can paid for ?

मतलब आपको जो काम करना पसंद है उस चीज के लिए लोग आपको Pay करेंगे या नहीं, अगर आप कोई ऐसा काम चुन लेते हैं जिसके लिए लोग आपको पैसे ही ना दें तो वह काम करना बेकार है।

पहला और तीसरा सवाल What you are good at ? और What world needs ? यह दोनों चीजें मिलकर आपका Mission बनाती है मतलब आप जिस चीज़ में अच्छे हैं और उस चीज को अगर दुनिया को जरूरत है तो वह आपका Mission होगा।

तीसरा और चौथा सवाल What world needs ? और What you can paid for ? को एक साथ करने पर Vocation बनता है।

पहला और चौथा सवाल What you love ? और What you can paid for ? जब आप ऐसा काम करते हैं जो आपको करना पसंद है और दुनिया आपको उसके लिए पैसे दे तो वह आप का प्रोफेशन कहलाती हैं।

पहला और दूसरा सवाल What you love ? और What you are good at ? आपका पैशन कहलाता है।

लेकिन यह चारों चीज जब मिलकर एक हो जाती है तो वह आपका Ikigai कहलाता है। मान लीजिए आप को प्रोग्रामिंग करना बहुत अच्छा लगता है और दुनिया को इसकी जरूरत है साथ ही आप प्रोग्रामिंग में बहुत ही ज्यादा अच्छे हैं और यहां बहुत से ऐसे लोग हैं जो आपको आपके काम के लिए आपको पैसे देंगे तो ऐसे में प्रोग्रामिंग आपकी Ikigai है क्योंकि यह चारों शर्तों को पूरा करती है।

बहुत से लोग यह मानते हैं कि अगर आप अपना Passion ढूंढ लेते हैं तो आपको अपना Ikigai अपने आप मिल जाएगा। लेकिन अब सवाल यह आता है कि अपने Passion का पता कैसे लगाएं ?

Passion ढूंढने के लिए आपको सबसे पहले खुद को समझना होगा मतलब आपको यह जानना होगा कि आप किन चीजों को करना पसंद करते है और आप यह चीज तब तक नहीं समझ सकते जब तक आप खुद को ना समझे।

दुनिया में जितने भी असफल इंसान हैं उन्हें अपने बारे में पता ही नहीं है और यही वजह है कि वह अपनी जिंदगी में कभी सफलता हासिल नहीं कर पाए।

साथ ही आपको यह भी देखना होगा कि आप अपना अधिकतर समय किन चीजों को देते हैं क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जो चीजें हम ज्यादातर करते रहते हैं वही काम करना हमें अच्छा लगता है।

ऐसे इंसान जिन्हें यह तक नहीं पता होता कि वह अपना दिन कैसे बिता देते हैं और किन चीजों को अपना समय देते हैं वह भी अपनी जिंदगी में हमेशा नाकामयाब ही रह जाते हैं।

दुनिया में जितने भी कामयाब इंसान है चाहे वह इतिहास में हो या फिर वर्तमान में हर इंसान को यह पता होता है कि वह क्या चाहता है और जब तक कोई व्यक्ति यह न जान ले कि उसे अपनी जिंदगी से क्या चाहिए? उसे अपनी जिंदगी की असली मायने पता चलते ही नहीं है।

लेकिन सिर्फ Passion ढूंढना ही काफी नहीं है। Passion ढूंढने के साथ आपको यह भी देखना चाहिए कि दुनिया को उस चीज की जरूरत है कि नहीं और लोग आपको इस चीज के लिए पैसे देने वाले हैं या नहीं।

जैसे मान लीजिए आपको जानवर पसंद है और आप जानवरों की देखभाल अच्छे से करते हैं तो ये आपका Passion हो सकता है और अगर लोगों को ऐसी आदमी की जरूरत है जो उनके जानवरों की ध्यान रखें तो आप उनके लिए काम आ सकते हैं और जब आप उनके काम आएंगे तो वह आपके पैसे देंगे तो इस तरह अगर आप देखेंगे तो यह चीज आपका Ikigai बन सकता है।

जो चीज आप पसंद करते हैं या फिर जो काम आप कर रहे हैं या जो काम आप आगे करने की सोच रहे हैं वह आपकी Ikigai है या नहीं इस बात का पता आप 4 सवालों का जवाब देकर आसानी से निकाल सकते हैं।

सचिन तेंदुलकर को तो आप सभी जानते हैं आज वह दुनिया के सबसे महान क्रिकेटर में से एक माने जाते हैं। जब सचिन छोटे थे तभी से उन्हें क्रिकेट खेलना बेहद अच्छा लगता था और देश को भी हमेशा ऐसे क्रिकेटर की जरूरत होती है जो भारतीय टीम को मुश्किल से मुश्किल मैच में जीत दिला सके।

इसलिए ऐसे क्रिकेटर को एक मैच खेलने के लिए अच्छे खासे पैसे दिए जाते हैं। तो इस तरह आप देखेंगे तो आपको यह समझ आएगा कि क्रिकेट सचिन तेंदुलकर का Ikigai हैं। दुनिया में जितने भी सक्सेसफुल लोग हैं वह इसीलिए सक्सेसफुल हैं क्योंकि वह अपने Ikigai पर काम करते हैं।

ऑथर अपने बुक में यह भी बताते है कि Ikigai ढूंढना इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि जब आप उस काम को करते हैं जो आपको करना अच्छा लगता है तब आप आसानी से Flow state में पहुंच जाते है।

और Flow state में पहुंचने के बाद ही कोई आदमी अपना बेस्ट काम प्रोड्यूस कर पाता हैं। सक्सेसफुल लोग, जीनियस और आर्टिस्ट इस तरह के Flow state को बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट मानते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि आज तक दुनिया में जितनी भी अच्छी चीज बनी है वह इसी स्टेट में जाने के बाद बनी है।

लेकिन Flow को अचीव करना उतना भी ज्यादा आसान नहीं होता जितना लोग सोचते हैं क्योंकि फ्लो स्टेट को पाने के लिए आपको अपनी पसंद के काम को करना होगा।

लेकिन पसंद के काम को करने के बाद भी कई बार Flow state को अचीव करना मुश्किल हो जाता है। इसीलिए ऑथर Flow state को पाने के लिए एक तरीका बताते हैं!

ऑथर के मुताबिक जब कोई व्यक्ति किसी ऐसे काम को करता है जिसे करने में उसे बहुत ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत पड़ती है तब वह आदमी उस काम में मन नहीं लगा पाता है। ठीक ऐसे ही जब कोई आदमी किसी ऐसे काम को करता है जो उसके लिए बहुत ही ज्यादा आसान है तो भी उस आदमी का मन उस काम को करने में नहीं लगता है।

ऐसे में कोई भी इंसान Flow state तब हासिल कर सकता है जब ऐसा कोई काम कर रहा हो उसके लिए बहुत आसान ना हो और उसे वह काम करना आता हो। जब लोग इस तरह के काम करते हैं तो वह बहुत ही अमेजिंग चीजें बनाते हैं।

लिओनार्दो दा विंची द्वारा बनाई गई तस्वीर मोनालिसा सबसे बड़ा Example है। जापानियों के द्वारा फॉलो किए जाने वाले Ikigai के कांसेप्ट को एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स बहुत ज्यादा पसंद करते थे।

जब वह जापान आए थे तब उन्होंने सोनी कंपनी में विजिट किया जहां उन्हें सोनी कंपनी का काम करने का तरीका बहुत ही ज्यादा अच्छा लगा और फिर वापस आने के बाद स्टीव जॉब्स ने अपनी कंपनी में सोनी कंपनी के काम करने की कुछ टेक्निक्स को इस्तेमाल किया जो उनके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ।

आपने देखा होगा कि स्टीव जॉब्स हमेशा एक जैसे कपड़े पहनते हैं रोजाना एक जैसे कपड़े पहनने का आईडिया भी इस चीज को जापान में मिला था।

जापान के Famous animation company Ghibli के फाउंडर Hayao Miyazaki अपने काम में इतने ज्यादा डूब जाते थे कि वह अक्सर संडे और नेशनल हॉलिडे के दिन भी अपने स्टूडियो में काम किया करते थे।

काफी उम्र हो जाने के बाद भी हयाओ ऐसा ही करते थे। वो ऐसा इसलिए करते थे क्योंकि एनिमेशन करना उनका Ikigai था।

तो देखा आपने Ikigai किस तरह आपकी जिंदगी बदल सकती हैं। जापान के लोगों के लंबे समय तक जीने की सबसे बड़ी वजह भी यही है कि वह हमेशा उस काम को करते हैं जो उन्हें अच्छी लगती हैं और यही उनके लॉन्ग लाइफ जीने का सीक्रेट भी है।

Amazon Link if you want to buy this Book : IKIGAI Book in Hindi

Exit mobile version