AchhiBaatein.com

लड़की को मोटिवेट कैसे करें, हौसला कैसे बढ़ाएं

दोस्तों आज के समाज में लड़की को हर काम में हिस्सा देने की बात तो खूब कही जाती है पर उसे उसके सपनों को साकार करने के लिए अच्छा मार्ग नहीं दिखाया जाता है।

लड़की समाज ,संस्कृति और अपने परिवार के डर से अपने सपनों को छोड़ देती है और ऐसा जीवन जीती है जिसकी उसने कभी उम्मीद भी नहीं की थी। ऐसी स्थिति में हमें उस लड़की को उसके सपने को साकार करने के लिए मोटिवेट करना चाहिए और उससे आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देनी चाहिए।

ये लड़की आपकी मां, बेटी, बहन, भाभी ,चाची या आपकी गर्लफ्रेंड भी हो सकती है। जब पूरे दुनिया में 12 अक्टूबर को महिला दिवस मनाया जाता है तब तो सब महिलाओं का सम्मान करते हैं परंतु आम दिनों में उन पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते उनकी क्या इच्छा है उन्हें क्या करना पसंद है इन सब चीजों को भी नजर अंदाज कर देते हैं।

तो आपको भी अपने घर की हर लड़की को प्रेरित करने के लिए कुछ करना चाहिए जिसके लिए हम आपको कुछ अच्छे पॉइंट्स बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Ladki ko motivation ki kyu jarurat hai?

एक लड़की हमेशा अपने घर की चारदीवारी में बंद रहती है उसे समाज की सीमाओं से बांधा जाता है जिससे वह अपने पसंद के काम को नहीं कर पाती और अपनी पढ़ाई तक पूरी नहीं कर पाती है । हर लड़की को अपने सपनों को सच करने के लिए किसी का साथ की जरूरत पड़ती है और यह साथ उसका परिवार या समाज दे सकता है।

लड़की को मोटिवेशन की जरूरत कई कारणों से पड़ती है जो हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट से बताएंगे

1. परिवार का Pressure

हर लड़के को उसके परिवार में यह दबाव डाला जाता है कि यह काम नहीं करो, वह काम नहीं करो, ज्यादा पढ़ाई की जरूरत नहीं है, जल्दी शादी कर लो और घर के कामों में लग जाओ।

तो ऐसी स्थिति में उस लड़की को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ की जरूरत होती है जो उसे प्रेरणा दी अपने घर की चारदीवारी को पार कर अच्छे से पढ़ाई करके अपने सपने को साकार करें।

2. समाज का Pressure

लड़कियों के लिए सीमा केवल उनके घर से ही नहीं बल्कि समाज के द्वारा भी बांध दी जाती है जिसे पार करने पर लड़कियों को बहुत तानों को सहना पड़ता है। जब कोई लड़की ज्यादा देर तक घर से बाहर रहती है या देर रात तक काम करती है तो उसे समाज के द्वारा बहुत प्रताड़ित किया जाता है ऐसे में उस लड़की को समाज को ध्यान ना देने के लिए मोटिवेशन की जरूरत पड़ती है।

3. कुछ अलग करने पर रोक

जब कोई लड़की कुछ अलग काम करने के लिए कोशिश करती है तो उसे कई लोग रोक देते हैं यह कहकर कि तुम लड़की हो और तुमसे नहीं हो पाएगा इस अवस्था में उस लड़की को उन लोगों पर ध्यान ना देकर केवल अपने काम पर ध्यान देने के लिए और उसका साथ देने वाले लोगों की जरूरत होती।

इन कारणों से एक लड़की अपने सपनों को तोड़ देते हैं और दूसरों के दिखाए गए जिंदगी जीती है जिससे उसके अंदर पल रहे सपने का भी अंत हो जाता है।

Ladki को हौसला कैसे बढ़ाएं?

हर लड़की के कुछ सपने होते हैं अरमान होते हैं जिसे पूरा करने के लिए ना केवल पैसे और कठिन परिश्रम की जरूरत पड़ती है बल्कि उसे दूसरे की साथ की जरूरत पड़ती है जो उसे आगे बढ़ते रहने के लिए Push करें और कभी हार न मानने दे।

इसलिए नीचे दिए गए पॉइंट्स में हम आपको कुछ ऐसे इफेक्टिव तरीके बताएंगे जिससे आप लड़की को मोटिवेट कर पाएंगे।

1. लड़की की पसंद को जाने

कई लड़कियां ऐसी होती हैं जिन्हें उनके सपने तक के बारे में नहीं पता होता। ऐसी लड़कियों को उनके पसंद नापसंद के बारे में जानना ज्यादा जरूरी है जिसके आपको लड़की के पसंदीदा Hobby को चुनने में उसकी मदद करनी चाहिए।

2. लड़की का हौसला बढ़ाएं

लड़कियां अपने दिल की बात किसी से भी जाहिर नहीं करती, उन्हें उनके सपनों को पूरा करने के लिए आपको उनका हौसला बढ़ाना चाहिए और हर तरह से उनकी मदद करनी चाहिए इस तरह जब लड़की देखी थी कि कोई इसके साथ है तो वह अपने पूरी निष्ठा से भविष्य की ओर आगे बढ़ेगी।

3. खुले दिमाग से काम करें

समाज में लड़कियों की जगह अच्छे बनाने के लिए आपको खुले विचारों से काम करना चाहिए। जो लड़कियां अपने घरों वह से बाहर निकल कर काम करने की चाह रखती है उन्हें रोकना नहीं चाहिए बल्कि उनका हौसला पढ़ा कर उनको आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देनी चाहिए।

4. लड़कियों को उनकी काबिलियत का अंदाजा दिलाएं

जिन लड़कियों को उनकी काबिलियत के बारे में नहीं पता होती अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाती है ऐसी स्थिति में आपको और लड़कियों को उनकी काबिलियत के बारे में बताना चाहिए कि वह कितनी होनहार है और किसी भी काम को करने में माहिर है बस उन्हें आपने कठिन परिश्रम और आत्मविश्वास की जरूरत है जिससे वे बड़ी होकर एक अच्छा पद हासिल करें।

5. लड़की से उनके सपनों के बारे में जाने

लड़कियों को कई सपने होते हैं जिनके लिए वे बचपन से मेहनत करती हैं पर बड़े होते होते उन सपनों का महत्व ही खत्म हो जाता है, ऐसी स्थिति में आपको उनसे उनके सपनों के बारे में जानना चाहिए और सपने को सच कर दिखाने में उनकी मदद करनी चाहिए और या हौसला दिलाना चाहिए कि लड़कियां किसी से भी कम नहीं है वह जो चाहे वह कर सकती हैं।

6. लड़की को उसके छोटे-छोटे टारगेट को पूरा करने में उसकी मदद करनी चाहिए

सफलता कभी एक रात में नहीं मिलती उसके लिए हर दिन काम करना पड़ता है इसीलिए जब कोई लड़की अपने सपनों को सच कर दिखाना चाहती है तो उसे हर दिन काम करते रहना चाहिए । छोटे-छोटे टारगेट को पूरा करके ही वह अपने बड़े गोल को हासिल कर पाएगी और अपने जीवन में एक अच्छा मुकाम बनाएगी।

7. लड़की के टैलेंट की प्रशंसा करें

लड़कियों को वाह वाही सुनना बहुत पसंद होता है,लड़की को हमेशा मोटिवेट करते हैं आने के लिए आपको उसके टैलेंट है उसका बढ़ावा देना चाहिए और उसकी प्रशंसा करनी चाहिए इसकी सफलताओं में। आप लड़की की प्रशंसा करेंगे तो उससे वह खुश रहेगी और अपने भविष्य को अच्छा बनाने के लिए और मेहनत करेंगी।

8. लड़की को उसके सपने को ढूंढने में उसकी की मदद करें

जीवन में Goals तो कई होते हैं पर लक्ष्य एक होता है। इसी लक्ष्य को ढूंढने में आपको लड़की की मदद करनी चाहिए। ऐसा लक्ष्य जो उसे उसके भविष्य की ओर ले जाए और जिससे पाने के लिए लड़की अपना त्याग दें।

9. लड़की को जीवन के असलियत के बारे में बताएं

लड़कियों के कुछ सपने ऐसे होते हैं जो उनके जीवन से परे होते हैं और जिन्हें सच कर पाना नामुमकिन होता है तो ऐसी अवस्था में आपको लड़कियों को इनकी जीवन के बारे में बताना चाहिए कि कुछ सपने ऐसे देखने चाहिए जिन्हें कठिन परिश्रम से सच किया जा सकता है।

इस प्रकार इन सभी प्रभावी पॉइंट्स का प्रयोग कर आप किसी भी लड़की को मोटिवेट कर सकते हैं और अपने जीवन में आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरणा दे सकते हैं।

Quotes about girl power attitude

Ladki ko motivate karne ke liye kuch acche quotes ?

अगर लड़की आपकी बहन हो, चाची हो या गर्लफ्रेंड हो सबकी जीवन में एक ऐसा समय आता है जब वह बहुत ही Discourage हो जाती हैं तो ऐसी स्थिति में आप को उनका साथ देना चाहिए उनका हौसला बढ़ाना चाहिए जिसके लिए आपको कुछ अच्छे अच्छे Quote बताएंगे जिससे आप उस लड़की को Inspire कर पाएंगे।

1.” तुम अनोखी हो”

जब आप देख रहे हो की लड़की हर काम में अच्छी है और पढ़ाई का प्रेशर बढ़ जाने के कारण वह धीरे-धीरे उदास रहने लगे तो आपको उसको प्रेरणा देने चाहिए यह कहकर कि तुम बहुत अच्छी हो तुम हर काम बड़ी अच्छे से कर सकती हो तुम्हारे लिए आसान है अगर तुम और ज्यादा मेहनत करो तो मेरी सांसो और अपनी पूरी कोशिश करो।

2.”तुम बहुत काबिल हो”

लड़की के जज्बे को बढ़ाने के लिए आपको उसके काबिलियत की प्रशंसा करनी चाहिए जिससे उसे अपने अंदर के ताकत का अंदाजा होगा और वह अपने खुद के लिए मेहनत करेगी और अपने आप को एक ऊंचे मुकाम पर जाकर दिखाइए।

3.”तुम बहुत सुंदर हो”

जब आप देख रहे हो कि एक लड़की अपनी सुंदरता को लेकर बड़ी परेशान हो और वो धीरे धीरे खुद से नाराज होने लगे आपको उसी मोटिवेट करते हुए इसकी सुंदरता के बारे में बताना चाहिए। इसके अंदरूनी खूबसूरती की प्रशंसा करनी चाहिए जिससे इस लड़की का कॉन्फिडेंस बने और अपने हर काम को पूरी काबिलियत से करें।

4.”तुमने मुझे बहुत Inspire किया है”

अब यह कथन अपने सबसे Inspirational person को बोल कर उनका जोश बना सकते हैं। और जी मेहनत से नहीं सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करना शुरू कर दें।

5.”तुम सूरज की तरह चमकोगी”

यह लाइन आप अपने सबसे प्रिय व्यक्ति को बोल सकते हैं उनके सफलताओं में, इससे उस लड़की का हौसला भी बढ़ेगा।

इस प्रकार इन सभी अच्छी Quotes का प्रयोग कर आप किसी भी लड़की को Inspire कर सकते हैं और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा सकते हैं।

Exit mobile version