Site icon AchhiBaatein.com

MA के बाद सरकारी टीचर कैसे बनें? पूरी जानकारी

सरकारी टीचर (Government Teacher) कैसे बने

जहां कुछ लोगों का सपना डॉक्टर या फिर इंजीनियर बनना होता है तो वैसे ही कुछ लोगों का सपना होता है टीचर बनना। अगर आप भी टीचर बनना चाहते हैं और इसके लिए आपने M.A. की पढ़ाई की है तो शायद अब आपके मन में यह बात आ रही होगी कि MA के बाद टीचर कैसे बनें?

क्योंकि यह बात तो सभी को पता है कि अगर आपको टीचर बनना है तो आपको BA और उसके बाद MA करना पड़ेगा। पर जैसे ही लोग MA कंप्लीट कर लेते हैं उन्हें ये Confusion हो जाता है कि उन्हें आगे क्या करना चाहिए। अगर आप भी ऐसे ही किसी उलझन में फंसे हुए हैं तो हम आपको बताएंगे कि MA के बाद टीचर कैसे बनें? ताकि आप को टीचर बनने में कोई परेशानी ना हो!

MA के बाद टीचर कैसे बनें? पूरी जानकारी

अगर आप MA करने के बाद टीचर बनना चाहते हैं तो आपको शुरू से ही इसकी तैयारी करनी पड़ेगी कहने का मतलब यह है कि जब आप 12वीं की परीक्षा पास कर लेंगे तब से ही आपका टीचर बनने का सफर शुरू हो जाएगा। टीचर बनने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

Step 1 टीचिंग का चुनाव करें

सबसे पहले आप यह डिसाइड कीजिए कि आप किस तरह के टीचर बनना चाहते हैं कहने का मतलब यह है कि आप स्कूल के टीचर बनना चाहते हैं या फिर प्रोफ़ेसर बनना चाहते हैं।

Step 2 मास्टर्स डिग्री प्राप्त करें

ये तय कर लेने के बाद कि आपको कैसा टीचर बनना है ? आपको अब उसकी तैयारी में लग जाना है। मतलब अब आपको अपने पसंद का एक सब्जेक्ट सुनना है और उसी में मास्टर डिग्री हासिल करनी है। मान लीजिए आपने साइंस Fields से पढ़ाई की है और आपको Maths का टीचर बनना है तो आप को Maths लेकर पहले Bachelor degree और फिर मास्टर डिग्री लेनी होगी।

Step 3 बी एड करना है बेहद जरूरी

जब आप अपनी पसंद के सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री कर लेंगे तो उसके बाद आप को B.Ed के लिए अप्लाई करना होगा और ध्यान रहे आप इसके लिए तभी अप्लाई कर सकते हैं जब आपके ग्रेजुएशन में 50% से ज्यादा अंक आए हो। B.Ed का कोर्स पूरा कर लेने के बाद आप किसी भी सरकारी स्कूल में पढ़ाना शुरू कर सकते हैं।

Note – वैसे मैं आपको बता दूं कि B.Ed का कोर्स पहले 1 साल का होता था लेकिन अब इसके टाइम ड्यूरेशन को बढ़ाकर 2 साल कर दिया गया है।

Step 4 TET की तैयारी करें

बीएड का कोर्स पूरा हो जाने के बाद आप एंट्रेंस एग्जाम जिसे TET यानी कि Teacher Ability Test कहते हैं उसे दे सकते हैं या फिर CTET की परीक्षा दे सकते हैं।

Step 5 सरकारी शिक्षक बनें

TET परीक्षा देने के बाद ही आप टीचर बन सकते हैं पर अगर आप CTET की परीक्षा देते हैं तो आप सरकारी टीचर बन सकते हैं।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा इतनी आसान नहीं होती है इस परीक्षा को देने से पहले आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप इस परीक्षा को पास कर पाएंगे।

टीचर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

M.A कर लेने के बाद आपको अगर टीचर बनना है तो बिना ज्यादा सोचे आप 2 साल के B. Ed कोर्स के लिए अप्लाई करें बीएड की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद आप किसी एक सब्जेक्ट पर मास्टर डिग्री हासिल कीजिए और फिर पीएचडी के लिए अप्लाई कर दीजिए।

अगर आप यह सारी पढ़ाई कर लेते हैं तो आप न सिर्फ टीचर बन जाएंगे बल्कि B.Ed करने के बाद डॉक्टर का टाइटल भी हासिल कर पाएंगे।

टीचर बनने के लिए क्या करें ?

वैसे तो टीचर बनने के कई अलग अलग तरीके होते हैं लेकिन ज्यादातर लोग टीचर बनने के लिए एक सीधा, सिंपल तरीका ही फॉलो करते हैं और अगर आप इस तरीके को फॉलो करते हैं तो आप भी उनकी तरह टीचर बन सकते हैं।

  1. टीचर बनने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन कंप्लीट करके बाद में डिग्री हासिल करनी होगी।
  2. उसके बाद आप टीचिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं या फिर आप चाहे पहले किसी एक सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद प्रोग्राम को कर सकते हैं।
  3. जब आपका मास्टर और टीचिंग प्रोग्राम दोनों पूरा हो जाए तब आप को टीचर बनने के लिए स्टेट लेवल एग्जाम देना पड़ेगा और उसे पास करना होगा।
  4. जब आप इस परीक्षा में पास हो जाएंगे उसके बाद ही आप टीचर की डिग्री हासिल कर पाएंगे।

MA के बाद टीचर बनने के लिए कितने साल लगते हैं?

जैसे कि मैंने आपको बताया कि M.A. की पढ़ाई करने के बाद जब आप टीचर बनने की तैयारी करेंगे तो उसके लिए आपको B. Ed करना पड़ेगा जिसे पूरा करने में आपको कम से कम 2 साल लगेंगे तो आप यह समझ सकते हैं कि MA के बाद टीचर बनने में आपको 2 साल का समय लगेगा।

टीचर कितने तरह के होते हैं ?

ज्यादा लोगों को लगता है कि टीचर से दो तरह के होते हैं पहला तो स्कूल में पढ़ाने वाले और दूसरा कॉलेज में पढ़ाने वाले, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि टीचर कई अलग-अलग तरह के होते हैं जैसे –

Pre primary teacher

वे टीचर जो पांचवी कक्षा से छोटे बच्चों को पढ़ाते हैं उन्हें प्री प्राइमरी टीचर कहा जाता है। एक से लेकर चौथी कक्षा को पढ़ाने वाले टीचर इसी श्रेणी में आते हैं।

Primary teacher

वे टीचर जो छठवीं क्लास से लेकर दसवीं क्लास के बच्चों को पढ़ाते हैं वह प्राइमरी टीचर कहलाते हैं। स्कूल में पढ़ाने वाले टीचर प्राइमरी टीचर होते हैं।

Madhyamik school teacher

छठवीं से बारहवीं कक्षा में पढ़ाने वाले टीचर माध्यमिक स्कूल टीचर श्रेणी में गिने जाते हैं लेकिन ये टीचर खासतौर पर नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को पढ़ाते हैं।

Senior secondary School

वे टीचर जो सिर्फ दसवीं क्लास के ऊपर के बच्चों को पढ़ाते हैं वे इस श्रेणी में आते हैं। सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाने वाली टीचर एक विशेष सब्जेक्ट में काफी माहिर होते हैं या यूं कहें कि एक्सपर्ट होते हैं।

Specialist teacher

टीचर बनने के लिए कितने प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होती है?

टीचर बनने के लिए B. Ed का जो कोर्स करना पड़ता है उसे करने के लिए M.A. में कम से कम 55% से पास होना जरूरी है क्योंकि अगर आपका इस से कम मार्क्स आता है तो आप बीएड की Course के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

प्राइमरी टीचर कैसे बने?

अगर आप कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहता है या फिर यूं कहें कि प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं की परीक्षा में कम से कम 50% नंबर लाना जरूरी है।

उसके बाद आप जिस भी सब्जेक्ट का टीचर बनना चाहते हैं उस सब्जेक्ट को लेकर ग्रेजुएशन पूरा कीजिए और फिर प्रायमरी टीचिंग कोर्स में एनरोल कर लीजिए। जब आप इस टीचिंग कोर्स को पूरा कर लेंगे तो आप प्रायमरी स्कूल टीचर के रूप में काम करना शुरू कर सकते है।

प्राइमरी टीचर की सैलरी कितनी होती है?

अगर आप प्राइमरी टीचर बन जाते हैं तो आप महीने के ₹40000 आराम से कमा सकते है। जरूरी नहीं है क्या आप जहां काम करें वहां पर आपको इतनी ही साल से मिले क्योंकि पूरे भारतवर्ष में प्राइमरी टीचर की सैलरी अलग-अलग तय की गई है तो आप को आपके जिला के मुताबिक ही सैलरी दी जाएगी।

टीचर बनने के लिए आप कौन कौन सा कोर्स कर सकते हैं ?

टीचर बनने के लिए आपको बीए और एमए तो करना होगा ये तो पक्का है पर ग्रेजुएशन पूरी कर लेने के बाद आपको अलग से टीचर ट्रेनिंग पूरी करनी पड़ेगी। अगर आपको ऐसा लगता है कि टीचर बनने के लिए आप‌ को सिर्फ B. Ed करना है तो ऐसा नहीं है क्योंकि इसके अलावा भी कई सारे टीचर ट्रेनिंग कोर्स होते हैं जिसे करके आप टीचर बन सकते हैं जैसे –

आशा हैं, यह POST आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

अन्य सामान्य ज्ञान वाले POST भी पढे

Exit mobile version