Site icon AchhiBaatein.com

सदी के महान बॉक्सर Muhammad Ali के 34 प्रेरक कथन

The Greatest Muhammad Ali Quotes in Hindi

मुहम्मद अली (जन्म के समय नाम : कैसियस मर्सलास क्ले, जूनियर; 17 जनवरी, 1942 – 3 जून, 2016) पूर्व अमेरिकी पेशेवर मुक्केबाज थे, जिन्हें खेल इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा हेवीवेट मुक्केबाज कहा जाता है। अली 3 बार हेवीवेट चैम्पियन रहे हैं। मोहम्मद अली ने कुल 61 फाइट लड़ीं उनमें से 56 में जीत हासिल की और सिर्फ 5 में हारे।

उन्हें बीबीसी से स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द सेंचुरी तथा स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड द्वारा स्पोर्ट्समैन ऑफ द सेंचुरी का सम्मान मिल चुका है। अखाड़े में अली अपने फुटवर्क और मुक्के के लिए जाने जाते थे।

बहुत कम लोगों को पता होगा कि मोहम्मद अली एक बेहतरीन बॉक्सर होने के साथ-साथ गायक, ऐक्टर और कवि भी थे, सॉनी लिस्टन को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनने से महज छह महीने पहले उन्होंने अपना ऐल्बम ‘आई एम द ग्रेटेस्ट’ रिलीज किया था।

पढिये ‘द ग्रेटेस्ट’ के प्रेरणादायी अनमोल विचार

Hindi Quote 1: अगर कोई व्यक्ति कहता है कि वो नहीं कर सकता, इसका अर्थ उसने ये विचार अपने अन्दर ही बैठा लिया है, उसने कुछ पाने की अपनी शक्ति को कमज़ोर कर लिया है।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 2: अगर मेरा दिमाग सोच ले और मेरा दिल विश्वास कर ले, तब मैं उसे हासिल कर सकता हूँ।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 3: अगर वे फफूंदी लगे ब्रेड से पेनिसिलिन बना सकता हैं तो निश्चित रूप से आपसे से कुछ न कुछ बना सकते हैं।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 4: अपना हर दिन ऐसे जियो जैसे वो आपका आखिरी दिन हो।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 5: अपने सपनो को सच करने का सबसे अच्छा तरीका है जाग जाओ।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 6: अब मैं स्वर्ण पदक जीत चुका था, लेकिन इसका कोई मतलब नहीं था क्योंकि मेरी त्वचा का रंग सही नहीं था।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 7: असंभव केवल एक बड़ा शब्द है जो उन लोगों के द्वारा दिया गया हैं, जो इस दुनिया में आसान जीवन जीना चाहते हैं। असंभव शब्द में कोई सच्चाई नहीं है। ये केवल एक विचार है। ये अस्थायी है।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 8: इतिहास में सच्चे महान लोग कभी अपने लिए महान नहीं होना चाहते थे, वो बस इतना चाहते थे कि दूसरों का भला करें और ईश्वर के करीब हो जाएं।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 9: उम्र वो है जो आप सोचते है, आप उतने ही बूढ़े हैं जितना बूढा आप खुद को सोचते हैं।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 10: एक महान चैंपियन बनने के लिए आपको इस बात में यकीन करना होगा कि आप सर्वश्रेष्ठ हैं, अगर नहीं हैं तो होने का दिखावा करिये कि आप हैं।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 11: केवल वह व्यक्ति जिसे हारे जाने का मतलब पता है, बराबरी के मुकाबले में अपनी आत्मा की सतहों तक जा सकता है और जीत के लिए ज़रूरी अतिरिक्त शक्ति पैदा कर सकता है।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 12: घर पर मैं एक अच्छा व्यक्ति हूँ पर मैं नहीं चाहता कि दुनिया ये जाने, मैंने देखा है कि विनम्र लोग अधिक आगे नहीं जाते।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 13: चैंपियंस जिम में नहीं बनाये जाते, चैंपियंस किसी ऐसी चीज से बनाये जाते हैं जो उनके भीतर कहीं होती है – एक इच्छा, एक सपना, एक विज़न। उनके पास कौशल और इच्छाशक्ति होनी चाहिए, लेकिन इच्छाशक्ति कौशल से ताकतवर होनी चाहिए।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 14: जब प्रेम, करुणा और दिल के अहसासों की बात होती है, तो मैं समृद्ध हूँ।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 15: जिस व्यक्ति के पास कल्पना नहीं है उसके पास पंख नहीं हैं।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 16: जीवन की सबसे बड़ी जीत उन चीजों से ऊपर उठ जाना है जिसे हम कभी बहुत ज्यादा महत्त्व देते थे।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 17: जो व्यक्ति 50 की उम्र में दुनिया को समझता है, वो वह 20 की उम्र में भी कर सकता था और उसने जिंदगी के 30 साल बर्बाद कर दिए।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 18: दिन मत गिनो, दिन को अर्थपूर्ण बनाओ।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 19: दृढ वचनो की पुनरावृत्ति विश्वास पैदा करती है और एक बार जब वो विश्वास गहरी आस्था में बदल जाता है तो चीजें होने लगती हैं।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 20: दोस्ती कुछ ऐसा नहीं है जो आप स्कूल में सीखते है। लेकिन यदि आपने दोस्ती का मतलब नहीं सीखा तो दरअसल आपने कुछ नहीं सीखा।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 21: नदियां, तालाब, झीलें और धाराएं- इनके अलग-अलग नाम हैं, लेकिन इन सबमे पानी होता है ठीक वैसे ही जैसे धर्म होते हैं- उन सभी में सत्य होता है।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 22: मुझे पता है मैं कहाँ जा रहा हूँ और मुझे सच पता है और मुझे वो नहीं होना है जो तुम चाहते हो। मैं वो होने के लिए स्वतंत्र हूँ जो मैं चाहता हूँ।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 23: मेरे पास वो नहीं है, जो आप मेरे से चाहते हैं। मैं आजाद हूँ, वो बनने के लिए जो मैं चाहता हूँ।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 24: मैं ट्रेनिंग के प्रत्येक मिनट से नफरत करता था, लेकिन मैंने ठान लिया कि हार नहीं मानूँगा। आज ये सहन करो और अपना बाकी जीवन एक विजेता की तरह जिओ।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 25: मैंने कभी हारने के बारे में नहीं सोचा, लेकिन अब जब ये हो चुका है, केवल एक चीज है, इसे सही करना। ये उन सभी लोगों के प्रति मेरा दायित्व है जो मुझ पर यकीन करते हैं। हम सभी को जीवन में हार का सामना करना पड़ता है।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 26: यदि आपके सपने आपको नहीं डराते, तो इसका मतलब वो बड़े नहीं हैं।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 27: यदि आपने दिल से प्रयास नहीं किया है, तो आपकी जीत के कोई मायने नहीं रहेंगे।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 28: ये आत्मविश्वास की कमी है, जिस कारण से लोग चुनौतियों का सामना करने से डरते हैं।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 29: लोगों से इसलिए नफरत करना क्योंकि उनका रंग गलत है। और ये मायने नहीं रखता कि कौन सा रंग नफरत करता है। ये सरासर गलत है।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 30: वो मेरा लक्ष्य ही है, जो मुझे लगातार आगे बढ़ाता है।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 31: वो सामने खड़े पहाड़ नहीं हैं जो आपको थका देते हैं, बल्कि वो आपके जूतों में पड़े कंकड़ हैं जो आपको थका देते हैं।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 32: सबसे महान व्यक्ति ने भी एक दिन पहल की होगी। इसलिए किसी भी कार्य को करने के लिए पहला कदम उठाने से कभी डरना नहीं चाहिए।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 33: सभी को कुछ कार्य करना पड़ता है। जैसे घास उगने का, पक्षी उड़ने का, हवा धूल उड़ाने का कार्य करती है, उसी तरह बॉक्सिंग भी मेरा कार्य है।
– Muhammad Ali

Hindi Quote 34: हवा में एक तितली की तरह झुमो, लेकिन आक्रमण एक मधुमक्खी की तरह करो।
– Muhammad Ali

अन्य प्रेरणादायी व्यक्तियों के Quotes भी पढ़ें

Exit mobile version