Site icon AchhiBaatein.com

Marie Curie Quotes in Hindi | महान वैज्ञानिक मैरी क्यूरी के प्रेरक वचन

Marie Curie Quotes in Hindi

Marie Curie Quotes in Hindi, Popular Quotes By Madam Curie in Hindi, Marie Curie के प्रेरक अनमोल वचन

मेरी क्यूरी विश्व प्रसिद्ध भौतिकविद और रसायनशास्त्री थी। महान वैज्ञानिक मैरी क्यूरी ने अपने पति पियरे के साथ मिलकर पोलोनियम की खोज के बाद रेडियम की भी खोज की।  चिकित्सा विज्ञान में यह किसी बड़ी क्रांति से कम नहीं था। रोगों में इस महत्वपूर्ण खोज से काफी मदद मिली , उन्हे रेडियो एक्तिविटी की खोज के लिए. 1903 में इन्हें भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला।

पोलैंड में जन्मी क्यूरी को दो बार नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

विज्ञान की दो बार शाखाओ में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाली यह पहली महिला वैज्ञानिक है।  विज्ञान जगत की इस महान विभूति की 4 जुलाई 1934 को  कैंसर के चलते मृत्यु हो गई वह मरकर भी लाखो लोगो को जीवन दे गई।

उनकी मौत का मुख्य: कारण रेडियोएक्टिविटी किरणे थी।  कहते है कि शोध करते समय क्युरी ने कभी अपने शरीर पर ध्यान नहीं दिया कभी उन्होंने कोई सुरक्षात्मक उपाय नहीं किएं यही वजह उन्हे मौत के करीब लेकर गई। इनकी दोनों बेटियो ने भी नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया था।

नीचे  मैरी क्यूरी के कुछ “Marie Curie Quotes in Hindi” प्रस्तुत कर रहा हूँ आशा करता हूँ ये आपकी ज़िन्दगी में  काफ़ी महत्वपूर्ण साबित होंगे।

—————–

Note: Friends, सावधानी बरतने के बावजूद यदि ऊपर दिए गए किसी भी Marie Curie Quotes in Hindi में आपको कोई त्रुटि मिले तो कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत कराएं।

निवेदन: कृपया comments के माध्यम से यह बताएं कि चीजो  को समझने की कोशिश जितनी करोगे, डर उतना कम होगा / Marie Curie Quotes in Hindi आपको कैसा लगा अगर आपको यह पसंद आए तो दोस्तों के साथ (Facebook, twitter, Google+) share जरुर करें।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली POST भी पढ़े।

Save

Save

Exit mobile version