Site icon AchhiBaatein.com

Monk who sold his Ferrari ~ Book Summary in Hindi

Monk Who Sold His Ferrari tells the extraordinary story of Julian Mantle

Book Summary in Hindi

अगर आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं, जीवन की परेशानियों, चिंता, डिप्रेशन, कठिनाईयों को दूर करना चाहते हैं। एक सुखद जीवन कैसे जिए, जानना चाहते हैं, खुद के स्वामी कैसे बने? जीवन का वास्तविक उद्देश्य जानना चाहते हैं और अपने जीवन को खुशियों से भरना चाहते हैं तो आपको यह बुक समरी ज़रूर पढ़नी चाहिए।

रॉबिन शर्मा एक प्रसिद्ध लेखक होने के साथ-साथ मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं उन्होंने अपने व्यक्तिगत जीवन अनुभव से प्रेरित होकर इस बुक में सक्सेस के सीक्रेटस लिखें हैं। Happy Life के लिए किन प्रिंसिपल्स को अपनाएंँ, जीवन को कैसे खुशी से भर दें, जीवन का वास्तविक लक्ष्य क्या हो? सेल्फ लीडरशिप को अपने अंदर कैसे डेवलप करें आदि बातों को अनेक कांसेप्टस के माध्यम से समझाया है।

जिसे इस बुक समरी में Summarize करके लिखा गया है जो जीवन के लिए सही मार्गदर्शन के रूप में उपयोगी हैं।

लेखक ने अपनी किताब “The Monk who sold his Ferrari” में Julian Mantle के जीवन आदर्श की कहानी के माध्यम से जीवन परिवर्तन का स्वरूप बताया है कि कैसे एक अमीर वकील जिसके पास शानदार चीज़ें, एक आलीशान घर, पर्सनल जहाज, एक शानदार लाल रंग की फरारी थी, उसकी जिंदगी सफल, शानदार, अमीर Lifestyle से परिपूर्ण थी।

वह 18 घंटे काम करता था जिसकी वजह से वह कम उम्र में अधिक उम्र का लगता था। वह एक सफल व्यक्ति था जिसके पास नाम, पैसा, शौहरत, लग्जरी चीज़ें थीं लेकिन वह फिर भी खुश नहीं था, जिसकी वजह से उसकी शादीशुदा ज़िंदगी असफल रही, उसके अपने पिताजी से वार्तालाप भी नहीं होती थी।

एक दिन अचानक कोर्ट में Case लड़ते लड़ते उसे हार्टअटैक आता है वहीं उसका एक स्टूडेंट भी था लेकिन दोनों में कोई बात नहीं हो पाती है। हॉस्पिटल में एडमिट होने पर वो किसी से मिलते नहीं थे न बात करते थे और न कोर्ट जाते थे।

John ने Julian से मिलने की काफी कोशिश की लेकिन मिल नहीं पाया, बाद में पता चला कि Julian अपना घर बार, कार, जहाज सब कुछ बेचकर कहीं अज्ञात जगह चले गए हैं।

कुछ सालों बाद एक जवान व्यक्ति John के घर आता है चेहरे पर चमक, शरीर में स्फूर्ति, आत्मविश्वास से पूर्ण उसे देखकर John कुछ नहीं बोला लेकिन जैसे ही उस व्यक्ति ने बात करनी शुरू की John पहचान गया कि यह व्यक्ति उसके गुरु Julian Mantle हैं।

Julian ने अपनी Journey के बारे में John से बातें शेयर की, कि वह एक गांँव से दूसरे गांँव गया इधर उधर भटका, भटकते हुए उसे हिमालय पर्वत पर सन्यासियों का एक ग्रुप “Sages of Sivana” मिला, उस ग्रुप के एक सन्यासी रमन ने अपने ज्ञान को उससे सांँझा किया, उसे जीवन की महत्वपूर्ण बातों से अवगत कराया और कहा जो सीख उसने दी है उसे लोगों से शेयर करे ताकि जीवन मंत्र से लोग अपना जीवन निखार सकें।

Monk रमन द्वारा जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण बातें जो ज़िन्दगी में जोश, नयापन, स्फूर्ति, भर देते हैं। इन बातों को इस बुक में विस्तार से बताया गया है जिसे इस बुक समरी में मुख्य रूप से डिस्क्राइब किया गया है।

गुणों से परिचय

लेखक लिखते हैं कि किस प्रकार एक कहानी के माध्यम से सन्यासी रमन ने जीवन के महत्वपूर्ण सात Principles को बड़े ही सहज एवं Useful तरीके से समझाया है।

वह लिखते हैं कि एक बगीचे में फूल ही फूल लगे थे, जो देखने में अति सुंदर थे जिसके बीच में एक लाइट हाउस शोभा देता है।

शांत माहौल के इस बगीचे में एक आहट से शांति भंग होती है और जैसे की एक छवि दिखाई देती है तो पता चलता है वह 9 फीट हाइट वाले मोटे पहलवान की है, जैसे ही वह पहलवान बगीचे में भ्रमण करता है उसका पैर एक सोने की घड़ी से टकरा जाता है और जैसे ही वह उसे उठाकर पहनता है वह अचानक बेहोश हो जाता है, जैसे ही उसे होश आता है उसे हीरे से भरा एक रास्ता दिखता है जो उसे अपनी और आकर्षित करता है।

पहलवान उस ओर चल पड़ता है वहांँ उसे आंतरिक खुशी मिलती है, अद्भुत अहसास होता है।

यह कहानी थोड़ी अजीब लगेगी लेकिन इस कहानी के माध्यम से Monk रमन के जीवन परिवर्तन के सात महत्वपूर्ण तथ्यों को जान पाएंँगे, समझ पाएंँगे।

शांति का बगीचा

शांत बगीचा मुख्य रूप से हमारे मन का आईना है जो यह दर्शाता है कि मनुष्य मन में कितने नकारात्मक विचार, अशांति भरे भाव भरे रहते हैं। भूतकाल, भविष्य काल की चिंता में अपने वर्तमान काल को देख नहीं पाता और अपना जीवन चिंता से भरकर मायूस कर लेता है, कमज़ोर पड़ जाता है, जो यह संकेत देते हैं कि मन पर नियंत्रण कितना आवश्यक है।

खुशी के राज़

जिस कार्य को करने में हमें खुशी मिलती हो, जो हमें पसंद हो उसे करें। जिस कार्य में रूचि हो जो हम कर सकते हैं करना चाहते हैं करेंl खुद से पूछे कि आखिर हम करना क्या चाहते हैं, लक्ष्य निर्धारित करें, जाने कि खुद को क्या करना अच्छा लगता है, प्रसन्नता महसूस होती है वह कार्य करें।

Techniques to maintain focus

Heat of rose
एकांत स्थान में गुलाब का फूल लेकर बैठे और उस फूल के बीचो-बीच ध्यान लगायें, उसके रंग प्रतिरूप पर फोकस करें तो पाएंँगे कि गुलाब कांँटो के बीच में रहकर खुशबू देता है। उसी प्रकार आप जीवन की परेशानियों से उभर कर विश्वास और धैर्य से अपने सपनों तक पहुंँच जाएंँगें।

शुरुवात में नेगेटिव विचार आ सकते हैं लेकिन बाद में दिमाग पॉजिटिव विचार से भर जाएगा, रोज़ प्रयास करने पर एक डिसीप्लीन लाइफ का मूल मंत्र मिल जाएगा।

Opposition thinking

जब भी मन में बुरे विचार आए, गुस्सा आए, उदास महसूस करें तो एक शांत स्थान पर बैठकर विपरीत विचार, भाव को महसूस करें, गुस्से में शांति, नेगेटिव में पॉजिटिव, दुख में खुशी के भाव लायें तो मन परिवर्तन हो जायेगा।

The Secrets of Lake

इस तकनीक के माध्यम से हम जो बनना चाहते हैं उस बारे में सोचें डाँसर बनना है तो डांँसर के बारे में सोचें, खुद को उस स्थान पर अनुभव करें।

Lighthouse

लाइट हाउस लाइफ के वास्तविक Purpose से संबंधित है। Sages of Sivana के सन्यासी अपने Purpose के बारे में Clearity रखते हैं, वह जानते हैं कि उनके जीवन का लक्ष्य, उद्देश्य क्या है, उसे पूरा करने में लगे रहते हैं। वह अपने धर्म कर्तव्य के प्रति फोकस्ड होते हैं, जिससे उन्हें मानसिक शांति, संतोष, खुशी मिलती है।

Monk द्वारा बताए गए 5 स्टेपस methods जो develop किए जा सकते हैं

1. क्रिएट इमेज
अपने लक्ष्य की इमेज को क्लियर करें। अगर वज़न घटाना चाहते हैं हेल्दी रहना चाहते हैं तो एक Fit इंसान के बारे में सोचें ताकि एक इमेज क्रिएट हो सके जो आपके लक्ष्य को पूरा करने में सहायक होगी।

2. प्रेशर
अपने goal के प्रति खुद पर पॉजिटिव प्रेशर डालें ताकि आपका दिमाग लक्ष्य को पूरा करने में लग जाए।

3. टाइमलाइन
हमेशा अपने काम को पूरा करने के लिए टाइम सेट करें समय पर कार्य करना या समय से पूर्व कार्य करना अच्छा होता है, समय बीत जाने पर कार्य की महत्वपूर्णता नहीं रहती।

4. 21 डे रूल
किसी काम को निरंतर करने पर वह हमारी आदत बन जाती है इसलिए 21 दिन तक जो कार्य करना चाहते हैं सही रूप से करें वह आदत बन जाएगी, बिना छोड़े काम लगातार करने पर वह हमारी आदत में शामिल हो जाएगा छूटेगा नहीं।

5. आनंद
आप जो भी करें उसका आनंद लें, खुशी महसूस करें, चाहे कार्य प्रोसेस हो या लाइफ प्रोसेस सभी में प्रसन्नता महसूस करें।

Sumo पहलवान

Sumo पहलवान हमें Kaizen के गुण से वाकिफ कराता है जिसमें लगातार कभी न समाप्त होने वाली इंप्रूवमेंट का Lesson बताया जाता है। Sages of Sivana ग्रुप के सन्यासियों ने निरंतर सीखने के 10 Rituals of radiant leaving के स्टेप्स बताये हैं जिनका ज़िक्र बुक में किया गया है जो इस प्रकार हैं:

समय का सही उपयोग कैसे करें

1) प्राचीन रूल ऑफ 80/20

जो हम जीवन में 80% प्राप्त करते हैं वह 20% की गई एक्टिविटी से आते हैं जैसा हम अपने समय को सही रूप से प्रयोग करेंगे वैसा परिणाम मिलेगा। बिना समय बर्बाद के अपना समय सही कार्य में लगाना चाहिए।

2) No कहने का साहस

No कहना सीखें और अपने समय को सम्मान दें जब कोई इंपॉर्टेंट काम कर रहे हैं अपने मित्र, सगे संबंधी या कोई वस्तु काम के बीच में Disturb करे तो अपने काम को पूरा करें बाकि को ना कहें।

3) Deathbed mentality

अपने दिन को आखिरी दिन समझ कर पूरे जिंदादिली से जीयें, जो करना है करें, बहुत कुछ करना चाहते हो सोचो और Implement करो।

खुशबूदार गुलाब

खुशबूदार गुलाब दूसरों की मदद करना जैसे बगीचे में सूमो पहलवान बेहोश होकर गिर गया था, फूलों की खुशबू से ताजगी से भर गया था उसी तरह दूसरों की मदद करके, उनसे बात करके हम अपने अंदर खुशबू रूपी गुण विकसित कर लेते हैं जिससे मन को शांति, खुशी, सेटिस्फेक्शन, पॉजिटिव एनर्जी मिलती है।

डायमंड का रास्ता

ये संदर्भ आज को महत्त्व देता है, जीवन हर पल जीने की ओर ध्यान दिलाया गया है। Past बीत गया, फ्यूचर का पता नहीं, Present इंपॉर्टेंट है जो करो आज में करो, जिंदगी को आज सुनहरा बनाओ, जो सही लगे वह करो। खुशी एक Journey है जो हमेशा चलती रहती है, डायमंड का रास्ता खुशी का रास्ता है। तारीफ करना सीखो खुद की, दूसरों की और अच्छा फील करो।

सहजता का गुण स्वत: आएगा अगर व्यक्तित्व सहज होगा जैसे अमीर से बात करते हैं वैसे ही गरीब से भी बात करो, अच्छा व्यवहार करो।

Conclusion

इस बुक में अनेक कांसेप्ट जीवन की दिशा बदल देते हैं। महत्वपूर्ण बातों को क्लियर तरीके से डिस्क्राइब किया गया है जिसे इस बुक समरी में अच्छे से अलग-अलग पॉइंट के रूप में समझाया गया है बस आप लिखी बातों को जीवन में अपनाएंँ और जीवन को एक नया रूप दें, सफल उद्देश्य के साथ अपना जीवन सफल करें।

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version