Site icon AchhiBaatein.com

Mother Teresa Life Quotes in Hindi | प्रेरणादायी अनमोल विचार

mother teresa quotes in hindi on peace

महान संत Mother Teresa के महान अनमोल वचन, Famous Quotes and Hindi Whats app Status

मदर टेरेसा : संक्षिप्त जीवन परिचय

मदर टेरेसा का जन्म 26 अगस्त, 1910 को ‘यूगोस्लाविया’ में हुआ। एक कृषक दंपत्ति के घर इस महान विभूति का जन्म हुआ था उनका वास्तविक नाम है- एग्नेस गोनक्शा बोजाक्शिहउ।

8 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया, 12 वर्ष की अल्पायु में ही उनके हृदय में विराट करुणा का बीज अंकुरित हो उठा था।

एगनेस(मदर टेरेसा) ने पहले अंग्रेजी भाषा का अध्ययन किया, फिर 1921 में दार्जिलिंग में भारत आयीं, नन के रूप में 24-5-1931 को शपथ लेने के बाद, अपने को नाम टेरेसा कहलाना पसन्द किया और कलकत्ता में आकर लॉरेटो कान्वेन्ट में पढ़ाने लगीं।

पढ़ाते समय उन्हें लगने लगा कि ईश्वर ने उन्हें गरीबों के बीच काम करने का बनाया है 1925 में यूगोस्लाविया के ईसाई मिशनरियों का एक दल सेवाकार्य हेतु भारत आया और यहाँ की निर्धनता तथा कष्टों के बारे में एक पत्र, सहायतार्थ, अपने देश भेजा।

इस पत्र को पढ़कर एग्नेस भारत में सेवाकार्य को आतुर हो उठीं और 19 वर्ष की आयु में भारत आ गईं। उनकी मान्यता है कि ‘प्यार की भूख रोटी की भूख से कहीं बड़ी है।‘ उनके मिशन से प्रेरणा लेकर संसार के विभिन्न भागों से स्वय्ं-सेवक भारत आये तन, मन, धन से गरीबों की सेवा में लग गये। दिल के दौरे के कारण 5 सितंबर 1997 के दिन मदर टैरेसा की मृत्यु हुई।

09 सितम्बर 2016 को वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस ने मदर टेरेसा को संत की उपाधि से विभूषित किया।

मदर टेरेसा के प्रेरणादायी अनमोल विचार Mother Teresa Quotes in Hindi

Hindi Quote 1: हम एक दिन या एक समय निराहार रहकर उपवास करते हैं और इसी से कितनी वेदना होती हैं, फिर जो लोग कई दिन तक लगातार निराहार या आधा पेट खाकर रहते हैं, उनके मुहँ में दो मुट्ठी अन्न दे देना तो दूर की बात, जो चीज बिना खर्च किये सम्भव हो सकती हैं, वह मौखिक सहानुभूति भी क्या हम दे सकते हैं?
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 2: धर्म नहीं, वर्ण परिचय से मैं उनकी शिक्षा प्रारम्भ करती हूं।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 3: इस जीवन को जी-जान से प्यार करना होगा, दरिद्रता को आभूषण बनाकर हर एक के बीच काम करने के लिए जाना होगा। भगवान के प्रति प्यार की मूर्ति ही यह कार्य हैं हमारे प्यार का स्पर्श किसी न किसी के लिए तो निर्दिर्ष्ट हैं ही।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 4: नहीं केवल धन से सेवा नहीं होती, सेवा का ह्रदय चाहिए अस्पताल के डॉक्टर नर्स भी तो सेवा करते हैं उस सेवा में प्रेम का स्पर्श है भी या नहीं, यही विचारणीय बात हैं प्रेम के विश्व में छल-धोखे के लिए कोई स्थान नहीं हैं मुहँ से नहीं कार्य से समझाना होगा कि हम उन्हें प्यार करते हैं।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 5: सब कुछ ईश्वर की इच्छा हैं इसी विश्वास पर जीवन का आदि और अन्त आधारित है एक वस्तु का और पालन करना पड़ता है, वह हैं अन्त तक गरीबों की सेवा में प्राण दे देना, सब कुछ देने योग्य हैं।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 6: विश्वास भगवान का वरदान हैं इसके बिना जीवन नहीं चल सकता। ईश्वर के प्रति समर्पित कार्य तभी सार्थक हैं जब वह गहरे विश्वास से उत्पन्न हो, क्यों कि यीशु के कहा है, “ मैं भूखा हूं, मैं नंगा हूं और मैं गृह-विहीन हूं मुझे ऐसा ही समझकर मेरी सेवा करो” इन्ही सब बातों पर विचार करते हुए अपने मार्ग का निर्धारण करना होगा।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 7: “हमें कोई नहीं चाहता”, यही भावना सबसे बड़ा रोग हैं मानव जीवन में इससे बड़ा रोग नहीं हो सकता आज कुष्ठ रोग के उपचार की भी औषधि बन गई हैं,किन्तु “ मैं अवांछित हूं, मुझे कोई नहीं चाहता”, इस भावना जैसा भयंकर रोग अन्य कोई है, यह मुझे ज्ञान नहीं, इस व्याधि को दूर करने की एक ही औषधि है और वह है – ‘प्रेम’

Hindi Quote 8: दरिद्र मानव को यीशु का रूप समझकर उसकी सेवा करना, उसे प्यार करना, यही हमारा लक्ष्य हैं।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 9: मनुष्य में ही भगवान विधमान हैं ‘सीमा के भीतर असीम’ की तरह इस मनुष्य में ही सर्वशक्तिमान प्रभु नित्य नये-नये रूपों में प्रकाशित होते हैं हम यीशु के दर्शन नहीं कर सकते, हम प्रत्यक्ष रूप में उन्हें अपने प्रेम का परिचय नहीं दे सकते, किन्तु अपने पड़ोसियों को हम प्रत्यक्ष देख सकते हैं यीशु को देखकर हम जो कुछ करते, वही हम अपने पड़ोसियों के लिए उन्हें यीशु समझकर कर सकते हैं।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 10: सेवा के कार्य में पग-पग पर विपत्ति की आशंका रहती हैं हमें सदा यह बात याद रखनी होगी कि हम जो भी कुछ करें सब उनके लिए करें।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 11: ईश्वर ने ही मुझे इस मार्ग पर चलाया हैं, यह विश्वास मेरे ह्रदय में बहुत पहले ही हो गया था।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 12: हमारा कार्य समुंद्र में पानी की एक बूंद के समान हो सकता हैं, किन्तु उस समुंद्र में एक बूंद जल भी न पड़ता, तो समुंद्र एक बूंद जल से वंचित हो जाता
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 13: मनुष्य को ईश्वर की और ले जाना ही मेरा कार्य हैं और उसके लिए आवश्यक है सेवा।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 14: जीवनमात्र ही पवित्र हैं अपनी सामर्थ्य के अनुसार उसे सुन्दर बनाना हमारा कर्तव्य हैं
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 15: सबको प्यार करके ही हम भगवान के पास पहुंच पाएंगे इसके अतिरिक्त किसी अन्य मार्ग से वहां पंहुचा जा सकता हैं या नहीं, यह मुझे नहीं मालूम
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 16: मनुष्य ही सब कुछ हैं
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 17: यह मन, यह विश्वास जिसमे हैं, वे ही कह सकते हैं कि दरिद्रता ही हमारी प्रतिज्ञा हैं
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 18: यीशु समझकर सबकी सेवा कर पाने पर ही विश्व में शान्ति के दवार खुलेंगे
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 19: मैं-मैं करने से कोई लाभ नहीं, कर्म ही जीवन हैं
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 20: क्या भगवान हमें नहीं देख रहे हैं?
– Mother Teresa मदर टेरेसा

Hindi Quote 21: सारे भूखो के मुँह में अन्न नहीं दिया जा सकता सभी रोगियों की सेवा कर पाना भी सम्भव नहीं हैं, तब क्या सेवा ,दान, प्यार आदि को छींके पर टांग कर रख दे? नहीं, मार्ग में चलते हुए यदि आँखों के सामने कोई भूखा आ खड़ा हो, तो उसे देखना ही धर्म है, उसकी भूख मिटाने के लिए आगे बढ़ना मानवता का कर्तव्य हैं।
– Mother Teresa मदर टेरेसा

————

Note:  सावधानी बरतने के बावजूद  यदि ऊपर दिए गए किसी भी Quote में त्रुटियाँ हो सकती हैं, कृपया क्षमा करें और comments के माध्यम से अवगत करे।

निवेदन: कृपया comments के माध्यम से यह भी बताएं कि  ये पोस्ट Mother Teresa Quotes आपको कैसा लगा अगर आपको यह पसंद आए तो दोस्तों के साथ जरुर share करें और आप इनके Quotes को Whats app status में भी Use कर सकते हैं।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली POST भी पढ़े।

Save

Exit mobile version