Site icon AchhiBaatein.com

Think and grow rich पुस्तक सारांश in Hindi

हर वह इंसान जो अपनी जिंदगी में सफल होना चाहता है और अमीर बनना चाहता है। उसे यह किताब जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि THINK & GROW RICK नेपोलियन हिल द्वारा लिखी अब तक की सबसे अच्छी बुक मानी जाती है।

इस किताब में Author ने अपने समय के सबसे अमीर आदमियों से इंटरव्यू लेने के बाद यह जाना कि आखिर अमीर बनने का सीक्रेट क्या है और यही सीक्रेट उन्होंने अपनी इस किताब में बताया है।

Think and grow rich अपने समय की एक Best selling book है साथ ही आज भी लोग इस किताब को वैसे ही खरीदते हैं। अगर आप अपना बिजनेस करना चाहते हैं और यह चाहते हैं कि आप जल्द से जल्द Financially free हो जाए तो इस विषय में यह Book Summary आपकी मदद कर सकती है।

Introduction

नेपोलियन हिल जब छोटे थे तब उनकी मुलाकात एंड्रयू कार्नेगी से हुई। एंड्रयू कार्नेगी एक अमीर आदमी थे, Book writer ने उनसे उनकी अमीरी का सीक्रेट पूछा। जिस पर एंड्रयू कार्नेगी ने उन्हें बताया कि अमीर बनने का एक सीक्रेट होता है और जो लोग इस सीक्रेट को जानते हैं वह अमीर बन जाते हैं।

जिसके बाद ऑथर ने 20 सालों तक अमीर आदमियों का इंटरव्यू लिया और उनके सक्सेस की Journey पूछी। नेपोलियन हिल ने करीब 500 लोगों से बातचीत की। जिसकी वजह से उनके सामने वह सीक्रेट आया, जो सभी को अमीर बनाता है।

इसीलिए अपनी किताब थिंक एंड ग्रो रिच में नेपोलियन ने अमीर बनने के इस सीक्रेट को अपने रीडर्स को बताया है।

उनका मानना है कि जो भी इस सीक्रेट को फॉलो करेगा वो अमीर बन जाएगा चाहे वह नौकरी करता हो या फिर बिजनेस, पढ़ा लिखा हो या कम पढ़ा लिखा।

यह सीक्रेट किसी को भी अमीर बना सकता है। लेकिन इसके लिए लोगों को थोड़ा Efforts डालना पड़ेगा और वैसे भी कोई भी चीज ऐसे ही किसी को नहीं मिल जाती है।

इस किताब में अमीर बनने के कुछ स्टेप्स बताए गए हैं जिसे फॉलो करके आप भी अमीर बनने के सफर पर निकल सकते हैं। बहुत से लोग यह सोच कर इस किताब को पढ़ते हैं कि उन्हें बस यह सोचना भर है कि वह अमीर बन जाते हैं और यह सोचने से ही वह अमीर बन जाएंगे।

लेकिन ऐसा नहीं है सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होता। सच में अमीर बनने के लिए सही एक्शन लेने पड़ते हैं। तो इसी के साथ चलिए इस पुस्तक सारांश की शुरुआत करते हैं।

Step 1. Desire (इच्छा)

जब हम किसी चीज को पाने की पूरी दिल से इच्छा रखते हैं तब वो इच्छा हमारी हकीकत बन जाती है। मतलब जब आप किसी चीज के बारे में बार-बार सोचते हैं तो वह चीज आपको मिल जाती हैं।

ज्यादातर लोग पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं इसलिए जब वह बार-बार पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं तो वह एक समय के बाद खुद-ब-खुद इतने काबिल हो जाते हैं कि पैसे उनके पास अपने आप चले आते हैं।

बुक में इस तरह की सोच को Money consciousness कहते हैं। Money consciousness का मतलब पैसे के पीछे पागल होना है।

जब किसी के दिमाग में यह इच्छा होती है कि वो बहुत सारा पैसा कमाए तब उनकी State of mind उनकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए ऐसे एक्शन लेने पर मजबूर करती है।

ऑथर कहते हैं कि यह तरीका तब काम करता है जब कोई व्यक्ति इस स्टेट ऑफ माइंड का सही से यूज करें। इस तरीके को दिमाग द्वारा सही से काम करवाने के लिए इंसान को कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है जैसे –

सबसे पहले तो उन्हें यह डिसाइड करना होता है कि आखिर वह कितना पैसा कमाना चाहते हैं। सिर्फ यह कहना कि मुझे बहुत सारा पैसा कमाना है इससे काम नहीं बनेगा। आप को Fixed amount डिसाइड करना होगा।

इसके बाद आपको यह देखना होगा कि जितना पैसा आप कमाना चाहते हैं उतने पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा मतलब पैसे आपको ऐसे ही नहीं मिलने वाले, आपको उसके लिए काम करना होगा तो आपको यह देखना है कि कौन सा काम करके आप उतनी रकम कमा सकते हैं जितना आपने सोचा है।

बिना किसी तारीख के डिसाइड की गई कोई भी चीज सपना कहलाती है लेकिन जब आप यह निश्चित कर लेते हैं कि आपको किस समय तक उसे पूरा करना है तो वह चीज सिर्फ सपना नहीं रहता

बल्कि आपका गोल(लक्ष्य) बन जाता है इसलिए पैसे के साथ साथ यह भी डिसाइड कीजिए कि आपको कितने समय तक यह पैसे चाहिए।

सभी चीजें तय कर लेने के बाद आप अपने प्लान को कहीं पर लिख लीजिए और दिन में रोज दो बार अपने प्लान को पढ़िए। जब आप ऐसा करेंगे तो वह चीज आपके दिमाग में फिट हो जाएगी।

इस तरह जब आप रोज रोज अपने प्लान को पढ़ेंगे तब आपका दिमाग इस चीज को लेकर Active हो जाएगा कि आपको अपने ड्रीम को पूरा करने के लिए रोजाना कितना काम करना है और यही चीज आपको मोटिवेट भी करेगी।

Step 2. Faith

विश्वास और आस्था से बढ़कर इस दुनिया में और कोई चीज नहीं है। विश्वास के दम पर ही लोग उस चीज को हासिल कर पाते हैं जो वह चाहते हैं इसलिए सिर्फ चाहने से कुछ नहीं होता, चाहने के बाद जो दूसरा सबसे जरूरी चीज है वह अपनी चाहत पर विश्वास रखना।

मतलब जब आप यह चाहते हैं कि आपके पास बहुत सारे पैसे होंगे तो आपको यकीन करना शुरु करना होगा कि आप एक दिन अमीर बन जाएंगे। जो लोग अमीर बनना चाहते हैं और यह विश्वास करते हैं कि 1 दिन वह अपनी मेहनत से अमीर बन जाएंगे तो ऐसे लोग अपनी जिंदगी में जरूर अमीर बनते हैं।

लेकिन कुछ लोग अपनी किस्मत को हमेशा कोसते रहते हैं और हमेशा नेगेटिव बातें ही करते हैं। जिसकी वजह से ये लोग सारी उम्र गरीब रह जाते हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अपने दिमाग को जैसा कहते हैं वो वैसा ही समझता हैं। अगर आप दिमाग को कहेंगे कि आप अमीर बन जाएंगे तो आपका दिमाग यही मान लेगा

अगर आप खुद को यह कहेंगे कि अमीर बनना बहुत मुश्किल है और आप अमीर नहीं बन पाएंगे तो आप कितना भी चाह ले आप कभी भी अमीर नहीं बन पाएंगे।

इसीलिए हमेशा अपने दिमाग को सही चीजें कहिए और हमेशा इसे पॉजिटिव रखिए। क्योंकि ऑथर का मानना है कि यूनिवर्स आप को वही चीजे देता है जो आप चाहते है। इसीलिए हमेशा अच्छी चीजे सोचिए।

Step 3. Auto suggestion

हमारा Subconscious mind एक उपजाऊ मैदान के जैसा होता है इस मैदान में आप सही बीज बोते हैं तो आपको बहुत अच्छी फसल प्राप्त होती हैं लेकिन वहीं अगर आप इस मैदान पर कोई फसल नहीं उगाते हैं तो इसमें घास उगना शुरू हो जाती है।

इसलिए जरूरी है कि आप बार-बार खुद को ही याद दिला दे कि आप अपने आप से क्या चाहते हैं। आपके चाहे कोई भी Goal हो, आपको बार-बार उसे अपने मन में दोहराना पड़ता है और जब आप अपने मन में अपने Goals दोहराते हैं तब आप के अनकॉन्शियस ब्रेन में आपका गोल सेट हो जाता है।

इस चीज को करने के लिए ऑथर बहुत अच्छा तरीका बताते हैं, आपको अपने सारे Desires (इच्छाएं) पेपर पर लिखना है और फिर उस पेपर को सात अलग-अलग जगहों पर सुबह-शाम पढ़ना है जिससे वह चीज आपके दिमाग में छप जाती हैं।

यह करने के लिए आप को ध्यान रखना चाहिए कि जो बात आप खुद से बार-बार बोल रहे हैं उसमें इमोशंस होना चाहिए। ऑथर आप को ऐसा इसीलिए करने को कहते हैं क्योंकि हमारा मन इमोशंस को जल्दी समझता है।

Step 4. Get specialized knowledge

गाड़ियों की सबसे फेमस कंपनी Ford के मालिक Henry Ford ने कुछ खास पढ़ाई नहीं की थी लेकिन उन्हें Auto mobiles की फील्ड में बहुत ज्यादा जानकारी थी और इस जानकारी की वजह से ही वह इतनी बड़ी कंपनी खड़ी कर पाए।

लेकिन एक बार शिकागो के एक न्यूज़ पेपर ने हेनरी फोर्ड के ऊपर बहुत ही बुरा आर्टिकल छपा था जिसकी वजह से Henry Ford ने उनके ऊपर मानहानि का केस कर दिया था।

जब कोर्ट में कार्यवाही चल रही थी तब वकील ने हेनरी से पूछा कि आपको तो जनरल नॉलेज की कोई जानकारी ही नहीं है तो आप इतनी बड़े कंपनी को कैसे चला सकते हैं इस पर हेनरी फोर्ड ने जवाब दिया कि मैं अपने सवाल का जवाब पाने के लिए किसी भी एंप्लॉय को बुला सकता हूं।

और वह एंप्लॉय मेरे हर सवाल का जवाब देंगे तो मुझे इन जानकारियों को अपने दिमाग में रखने की क्या जरूरत है।

हेनरी फोर्ड के इस जवाब से पूरे कोर्ट रूम में सन्नाटा छा जाता है और सभी उनके बातों को सुनकर चुप हो जाते हैं। सभी लोगों को ऐसा लगता है की पढ़ाई सिर्फ स्कूल में ही की जाती है और जनरल नॉलेज ही सबसे ज्यादा जरूरी होती है लेकिन यह आधी अधूरी जानकारी है क्योंकि जो बातें हमें स्कूल में पढ़ाई जाती है वह प्रैक्टिकल नहीं होती।

इसीलिए अगर कोई इंसान अपने स्कूल में अच्छा है तो इसका यह मतलब नहीं है कि वह काम करने में भी अच्छा होगा।

इसीलिए लोगों को हमेशा यही एडवाइज किया जाता है कि उन्हें General knowledge व School education प्राप्त करने के साथ-साथ किसी भी फील्ड की Specific knowledge लेना जरूरी है।

जब आप किसी एक चीज में बहुत ज्यादा स्पेशलाइज हो जाते हैं तो आप की अहमियत बढ़ जाती हैं यही वजह है कि दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो ज्यादा पढ़े लिखे ना होने के बाद भी सक्सेसफुल है क्योंकि भले ही उन्हें पढ़ाई-लिखाई की नॉलेज ना हो लेकिन उन्हें दुनियादारी की पूरी नॉलेज होती है।

Step 5. Imagination

इमैजिनेशन हमारे दिमाग का सबसे बड़ा हथियार है इमैजिनेशन के कारण ही आज इतने सारे आविष्कार हुए हैं। अगर कोई यह इमेजिन करता है कि वह Rich बन जाएगा तो एक न एक दिन वह अमीर बन जाता हैं।

Author, imagination की power को समझाते हुए कहते हैं जब एक लड़के ने कोको कोला कोल्ड ड्रिंक का फार्मूला तैयार किया था तब उसे यह नहीं पता था कि कोकोकोला 1 दिन इतनी फेमस बैंड बन जाएगी।

लेकिन कोको कोला कोल्ड ड्रिंक का फार्मूला तैयार करने वाले लड़के ने इस फार्मूला को जिस आदमी को भेजा था उसने यह सोचा था कि 1 दिन वह अपनी कोल्ड ड्रिंक पूरी दुनिया के लोगों को पिलाएगा और उसने यह सपना सच भी कर दिखाया।

तो यह ताकत होती है इमैजिनेशन की। सिर्फ गोल सेट कर लेने से ही आप का काम खत्म नहीं होता है। गोल सेट करने के साथ-साथ आपको खुद को ऐसे Imagine करना होता है जैसे आपने अपने गोल को पूरा कर लिया है।

जब आप इस तरह की ईमैजिनेशन करते हैं तो आप का दिमाग बार-बार आपको ऐसे एक्शन लेने पर फोर्स करता है जो आपके गोल को पूरा करें क्योंकि जब आपको ईमैजिनेशन करते हैं तब आपका दिमाग उस चीज को सच मान बैठता है और खुश हो जाता है।

जिसके बाद इस खुशी को सच में फील करने के लिए आपका दिमाग आपको अपने काम पूरा करने के लिए मोटिवेट करता है और आपके ड्रीम्स को पूरा करने में आपकी हेल्प करता है।

Step 6. ORGANIZED PLANING

जब तक आप अपने गोल को या फिर अपने डिजायर को सही तरह से प्लान नहीं करते तब तक वो चीज आप पूरी नहीं कर सकते। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि कोई भी चीज पूरी प्लानिंग के साथ ही काम करती है और बिना पूरी प्लानिंग के अगर आप काम करना शुरू करेंगे तो आप अपने गोल को कभी अचीव नहीं कर पाएंगे।

ऑथर कहते है कि बाकी के Lessons तब ज्यादा effective तरह से काम करेंगे, जब आप अपने Goal को Specific तरीके से Plan करेंगे। इसीलिए अपने Goals पता करने के बाद आपको उसकी Organized planning करनी चाहिए और जब आप यह करेंगे तब आप अपने Goals को पूरा करने के लिए एक कदम और आगे बढ़ जाएंगे।

अगर आप इस बुक में बताए गए इन Lessons को फॉलो करते हैं तब आप सच में Rich बन जाएंगे। इस किताब ने बहुत से लोगों की जिंदगी बदली है शायद यह आप की भी जिंदगी बदल दे।

इसलिए आपको इस किताब के Lessons को जरूर फॉलो करना चाहिए।

Amazon Link if you want to buy this Book : सोचिये और अमीर बनिए (Think and Grow Rich)

Exit mobile version