Site icon AchhiBaatein.com

Negative लोगो और नेगेटिव विचार से कैसे दूर रहें?

how to stop negative thoughts anxiety

आप सभी लोग अपनी जिंदगी में Busy होंगे। हर दिन एक ही काम को करते करते, आप अक्सर बोर भी हो जाते होंगे और कभी-कभी गुस्से में बात भी करते होंगे।

तो दोस्तो ऐसा केवल आपके Daily routine की वजह से नहीं होता है बल्कि आपके आसपास रहने वाले कुछ नकारात्मक लोगों की वजह से भी होता हैं। ऐसे लोग ना केवल आपकी जिंदगी में नकारात्मक प्रभाव डालते हैं बल्कि आपकी सोच को भी नेगेटिव बना देते हैं।

तो ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी लाइफ से उन नेगेटिव लोगों को दूर करें। जब आपकी लाइफ से भी नेगेटिव लोग दूर हो जाएंगे तो आपकी लाइफ में पॉजिटिव लोगों का आना खुद ही शुरु हो जाएगा और आपके विचार पॉजिटिव होने लगेंगे। जिससे आपका मन भी शांत होगा आप अपने काम में भी ध्यान लगा पाएंगे और रोज-रोज एक जैसे काम भी आपको अच्छे लगने लगेंगे।

इसलिए अपनी लाइफ से लोगों को हटाने के लिए और अपने आप को पॉजिटिव बनाए रखने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

नेगेटिव लोग आपके जीवन पर क्या प्रभाव डालते हैं?

दोस्तों, क्या आपने कभी यह सोचा है कि पहले जब आप कभी किसी प्रॉब्लम में होते थे या गुस्से में होते थे तब आप आराम से उस प्रॉब्लम को ठीक कर लेते थे और दूसरों से भी अच्छा व्यवहार करते थे

पर अचानक से कुछ लोगों के संपर्क में आने से आपके अंदर भी कुछ बदलाव आने लगा जैसे-छोटी-छोटी बातों पर दूसरों पर गुस्सा करना, प्रॉब्लम का सोलूशन सामने होने पर भी उसे नजरअंदाज करना और अपना आपा खो देना आदि।

तो यह बदलाव नेगेटिव लोगों के कारण होता है जो आपकी जिंदगी में आकर आप को बदलने की कोशिश करते हैं और आपकी सोच में भी Negativity पैदा करने लगते हैं।

यह लोग अपनी नेगेटिविटी से किस तरह से आपको अफैक्ट करते हैं उसके बारे में हमने आपको नीचे बताया हैं

1. नेगेटिव बातों से

जब आपकी जिंदगी में नेगेटिव लोग होते हैं तो उनकी केवल बातें ही काफी होती हैं आपके दिमाग में Negativity भरने के लिए। ऐसे लोग आप के सफलता से कभी खुश नहीं होते है और आपके पीठ पीछे आपकी बुराई करते हैं और आपके सामने आपकी तारीफों के पुल बांधते हैं।

2. लोगों का समय Waste करते हैं

नेगेटिव लोग कभी अपना समय अच्छी चीजों पर नहीं लगाते और जो लोग उनके साथ होते हैं वह उनको भी नहीं लगाने देते है। इसलिए जब आपके जीवन में नेगेटिव लोग हो तो आप कभी भी अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाएंगे, वो लोग सदा आपको यहां वहां की हंसी मजाक में उलझा रखेंगे और खुद अपनी सफलता की ओर बढ़ेंगे आपको पीछे छोड़कर।

3. दूसरों की चुगली करना

जिन लोगों के पास कुछ काम नहीं होता सिवाय नकारात्मकता के तो ऐसे लोग आपके कान भरने से भी पीछे नहीं हटते हैं यह लोग आपके जीवन में बहुत नकारात्मक प्रभाव फैलाते हैं। यह लोग आपके सामने दूसरों की चुगली करते हैं और दूसरों के सामने आपकी बुराई करते हैं।

इन लोगों के पास दूसरों के कान भरने के अलावा और कोई काम नहीं होता जिससे दूसरों का समय तो व्यस्त होता ही है और साथ ही साथ उनका कोई काम भी नहीं हो पाता उनका जीवन भी धीरे-धीरे नकारात्मक बन जाता है।

4. अपने जैसे दूसरे नेगेटिव लोगों से मिलवा कर

जो लोग नेगेटिव माइंडसेट के होते है वो कभी भी दूसरों को खुश नहीं देख सकते है। एक तो वह स्वयं ही दूसरे व्यक्ति को अपनी बातों से प्रभावित करते है साथ ही अपने ही जैसे बाकी लोगों से भी उसे मिला देते है ताकि इन सब चीजों में उसका पूरा समय जाए और वह अपने लिए कुछ अच्छा ना कर पाए।

5. अपना दुखड़ा सुना कर

जो लोग दिमाग से बहुत नकारात्मक होते हैं वो कभी भी किसी व्यक्ति को खुश नहीं रहने देते सदा दूसरे व्यक्ति को अपने दुख को बता बता कर उनके हंसते खेलते जीवन में भी दुख के बादल घिरा देते हैं।

ऐसे नकारात्मक लोगों की बातों को सुन कर का एक अच्छा खासा व्यक्ति भी चिड़चिड़ा बनने लगता है और इन्हीं सब चीजों को सोच सोच कर अपनी जिंदगी बर्बाद कर देता है।

इस प्रकार नकारात्मक लोग अच्छे लोगों के संपर्क में आकर उनमे भी नकारात्मकता भर देते हैं और उन्हें भी अपनी तरह बना देते हैं जिससे वह अब किसी और दूसरे की जिंदगी को बर्बाद करें।

नकरात्मक लोगों से पीछा कैसे छुड़ाएं?

हर इंसान की जिंदगी कई लोगों से गिरी होती है उनमें से कुछ पॉजिटिव लोग होते हैं और कुछ निगेटिव। परंतु जब आपकी जिंदगी में नेगेटिव लोगों की संख्या ज्यादा हो जाए तो इसका प्रभाव आपके अंदर भी देखा जाता है।

और इससे आपकी जिंदगी भी धीरे-धीरे खराब होने लगती है, तो ऐसी स्थिति में यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी जिंदगी से उन नेगेटिव लोगों को हटा दे और पॉजिटिव बने रहे।

इसलिए अपनी जिंदगी को पॉजिटिव बनाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि अपनी लाइफ से इन सड़े फलों जैसे नेगेटिव लोगों को हटा दें क्योंकि इनके संपर्क में रहने से स्वस्थ फल भी सड़ जाते हैं। ऐसा करने के लिए, नीचे के दिए गए पॉइंट को जरूर पढ़ें।

1. नकारात्मक लोगों को ढूंढिए

जब किसी व्यक्ति की जिंदगी धीरे धीरे खराब होने लगती है तो उस व्यक्ति का हर दिन उदासी में ही जाता है ऐसी स्थिति में आपको अपने दुख की का कारण खोजना चाहिए और उन लोगों के बारे में भी सोचना चाहिए ,जिनकी वजह से आपकी जिंदगी में इतने दुख भर रहे हैं और जिनके प्रभाव से आप खुश नहीं रह पा रहे हैं।

2. नेगेटिव लोगों से बात करना बंद कर दें

अपनी जिंदगी से नेगेटिव लोगों को हटाने के लिए सबसे अच्छा उपाय यह है कि उन लोगों से बात करना ही बंद कर दें। जब आप किसी नेगेटिव लोगों से मिलेंगे है नहीं, और बात ही नहीं करेंगे तो उनका प्रभाव नहीं पड़ेगा और आप उनके जैसे भी नहीं बनेंगे।

3. नेगेटिव लोगों को अपनी जिंदगी से निकाल दें

अपनी जिंदगी को अच्छा बनाए रखने का दायित्व आपके खुद के ऊपर है अगर आप चाहते हैं कि आपकी जिंदगी खुशहाल बनी रहे तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी जिंदगी से नेगेटिव लोगों को निकाल दें, इसलिए जब कभी भी आपको महसूस हो कि आपकी जिंदगी में नकारात्मकता बढ़ती जा रही है।

तो उन लोगों पता लगाएं और और उन नकारात्मक लोगों को अपनी जिंदगी से अपना रिश्ता तोड़ने की ऐसे लोगों से रिश्ता रखना अकेले रहने से भी ज्यादा बुरा होता है।

इस प्रकार नेगेटिव लोग आपके जीवन को प्रभावित करते हैं और आपके दिमाग में भी नेगेटिविटी भर देते हैं जिससे आप उनकी तरह ही चिड़चिड़ी बन जाते हैं और खुद का भला नहीं सोच पाते।

खुद को पॉजिटिव कैसे बनाएं?

अपने जीवन से नेगेटिव लोगों को निकालकर आपका जीवन ठीक तो हो गया होगा पर पॉजिटिव नहीं हुआ होगा। तो अपने जीवन को पॉजिटिव बनाए रखने के लिए आपको कुछ काम करने पड़ेंगे जिससे आप पॉजिटिव बनेगी और आप दूसरों लोगो के पास भी पॉजिटिविटी पहला पाएंगे।

1. पॉजिटिव सोचे

किसी व्यक्ति की खुशहाल जिंदगी का राज केवल उसका स्वस्थ शरीर ही नहीं है बल्कि उसकी स्वस्थ सोच भी है जो उसमें पॉजिटिविटी भरती है। तो ऐसे में अपनी जिंदगी से केवल नकारात्मक लोगों को निकाल देने से आपकी जिंदगी पॉज़िटिव नहीं बन जाएगी,

इसके लिए आपको अपनी मानसिकता को भी ठीक करना होगा आपको खुले विचारों का होना होगा जिससे आप हर समस्या का समाधान स्वयं कर सके बिना निराश हुए।

2. पॉजिटिव लोगों से मिले

जो व्यक्ति खुशमिजाज होते हैं ना उनकी तरफ खुद ही पॉजिटिव लोग आकर्षित होने लगते हैं। इसलिए आपको भी पॉजिटिव सोचना चाहिए हर समस्या का समाधान हंसकर करना चाहिए और पॉजिटिव लोगों से मिलना जुलना चाहिए जिनके साथ रहकर आप भी उनसे कुछ सीखेंगे और उन्हें कुछ सिखाएंगे।

3. योगा करें

आपने तो सुना ही होगा कि योग स्वास्थ्य और दिमाग दोनों के लिए बहुत आवश्यक है जब कोई व्यक्ति हर रोज योग करता है तो इसका प्रभाव उसके पूरे शरीर पर पड़ता है और उसका मन दिमाग सब शांत हो जाते हैं जिससे वह व्यक्ति धैर्य होकर हर काम अच्छी तरह से कर पाता है।

अपने आप को शांत और पॉजिटिव बनाए रखने के लिए आपको भी हर रोज योग करना चाहिए और अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखना चाहिए। स्वस्थ शरीर आपके जीवन का सबसे बड़ा खजाना है जब आप ही नहीं रहेंगे तो आप अपनी जिंदगी नहीं जी पाएंगे जिससे आपकी पूरी जिंदगी Waste हो जाएगी‌।

4. खुद से प्यार करें

नकारात्मक लोगों को अपनी जिंदगी से निकालने के बाद आपका पहला काम Self-love होना चाहिए, जब आप खुद से प्यार करेंगे तभी आप दूसरों को प्यार दे पाएंगे और दूसरों के प्यार को समझ पाएंगे आपको अपना ख्याल रखना चाहिए अपनी तारीफ करनी चाहिए और अपने आप को पॉजिटिव बनाए रखना चाहिए‌।

इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप अपनी लाइफ में पॉजिटिविटी भर सकते हैं। यह पॉजिटिविटी भी तब तक ही रहेगी जब तक आप इसे रहने देंगे, दूसरों से प्रभावित होना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको खुद अंदर से इतना ताकतवर बनना पड़ेगा जिससे कोई भी आपको प्रभावित ना कर पाए और आपको अपने झांसे में उलझा कर आपके अंदर नेगेटिविटी ना भर पाए।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version