Site icon AchhiBaatein.com

क्या आप भी सुबह का समय बर्बाद तो नहीं कर रहे हैं?

Importance of morning time

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई जहां अपने हित या फायदे में उलझा नजर आता है और उनके पास किसी को देने के लिए ज्यादा समय नहीं रहा, ऐसे आलम में भी अगर किसी को समय का महत्व समझ में नहीं आ रहा हो तो यह बहुत हैरत और चिन्ता की बात है।

वैसे तो समय का मोल एवं महत्व हर दौर में रहा है लेकिन इस आधुनिक और भागदौड़ भरे जीवन में इसका महत्व कुछ ज़्यादा ही बढ़ चुका है। यहां तक कि किसी के पास अपने खासम–खास लोगों के लिए भी समय नहीं रहा।

दिनभर के समय में लोग अपनी दैनिक गतिविधियों में कुछ इस तरह व्यस्त रहते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दिन की शुरूआत यानि सुबह का समय आपके पूरे दिन के कामकाज पर क्या प्रभाव डालता है और ये आपके लिए कितना आवश्यक और महत्त्वपूर्ण है?

अगर इस समय को बर्बाद होने से बचा लिया जाए तो जीवन में बहुत सी चीज़ों को उपयोगी बनाया जा सकता है। हममें से अक्सर लोग सुबह जल्दी उठ कर सूरज का चेहरा देखना तक गवारा नहीं करते और दिन के इस शुरुआती समय को सोकर बरबाद कर रहे होते हैं। आइए, जानते हैं कि सुबह ना जगने पर आप किन फायदों से वंचित हो सकते हैं

सुबह मिलेगी ताजी हवा और वायु प्रदूषण से मुक्ति

जब आप रात में सोने के लिए बिस्तर का रुख करते हैं तो अपने स्मार्टफोंस के साथ सोशल मीडिया पर अधिकतर समय गंवा रहे होते हैं। अगर आप रात में दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रदर्शन कर जल्दी सोने की योजना बना लें तो कुछ दिन दिक्कत उठाने के पश्चात आपको सुबह के सूरज देखने की आदत पड़ जाएगी और कुछ दिनों बाद जब तक आप सूर्य को उदय होते ना देख लें, आपके मन को शान्ति और सुकून नहीं मिलेगा।

सुबह जल्दी उठ कर शुद्ध एवं ताजगी से भरपूर हवा का आनंद उठा सकते हैं जिससे आपके मन में दिनभर सकारात्मक विचार और शरीर में ताकत एवं स्फूर्ति का एहसास होता रहेगा।

इस आधुनिक युग में हम शहरीकरण के चलते ताजी हवा से वंचित हो चुके हैं। दिनभर गाड़ियों की मटरगश्ती, वाहनों के आवागमन से निकलने वाले धुएं की वजह से हमें फेफड़ों के रोगों की शिकायत रहने लगी है।

प्रदूषित हवा से इंसानी फेफड़े जहां अनेक बिमारियों की चपेट में आ जाते हैं, वहींं ताजी एवं शुद्ध हवा के अभाव में हमें मानसिक तौर पर भी काफी कष्ट उठाना पड़ता है।

कभी कभार तो सड़क पर पैदल चलने के दौरान गाड़ियों के भारी समूह के बीच हमारा दम भी घुटने लगता है जिससे हमारे मस्तिष्क और शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है। लेकिन अगर आपने सुबह जल्दी उठने की आदत डाल ली है तो ताजी हवा में आपके फेफड़ों को और अधिक राहत मिलेगी और ऑक्सीकरण (Oxygenation) की प्रक्रिया से फेफड़े स्वयं को स्वच्छ और साफ सुथरा बना लेंगे। इससे आप खुद को हल्का और स्फूर्ति से भरा महसूस करेंगे।

ध्वनि प्रदूषण से मिलेगी निजात

दिनभर गाड़ियों की चिल पों से आप मानसिक तौर पर बीमार और चिड़चिड़ेपन का शिकार हो सकते हैं। सुबह जल्दी उठने पर आपको एक शुद्ध एवं शांत माहौल मिलेगा। आप उस माहौल का भरपूर फायदा उठाकर बहुत से महत्वपूर्ण काम अंजाम दे सकते हैं।

छात्रों के लिए वरदान है सुबह का समय

देखा जाए तो छात्रों के लिए सुबह का समय सबसे महत्वपूर्ण रहते हुए किसी बड़े वरदान से कम नहीं है क्योंकि इस समय शोरगुल ना होने की वजह से दिमाग अच्छी तरीके से काम करता है और हमारा ध्यान भी कहीं नहीं भटकता।

इस तरह जो भी चीजें आप सुबह में पढ़ेंगे, वह आपके दिमाग में अच्छे ढंग से स्टोर होती रहेंगी। इसलिए कहा जाता है कि सुबह का समय छात्रों के साथ ही अध्ययन और पठन-पाठन में लगाव रखने वाले लोगों के लिए बड़ा वरदान साबित होता है।

पढ़ने लिखने का कोई भी समय गलत नहीं है लेकिन उसमें सुबह का समय केवल इसलिए भी अच्छा माना जाता है कि इसमें आप का दिमाग क्रियाशील रूप से काम करता है और आपके मन में फालतू के विचार नहीं आते जिससे आपका ध्यान भी भंग नहीं होता।

इस तरह आप जो भी पढ़ेंगे, वह आपके दिमाग में अच्छी तरह बैठ जाएगा और आप जब एग्जाम में बैठेंगे तो एक खुली किताब की तरह सब कुछ आपके सामने आ जाएगा। कहा जाता है कि अगर सुबह में तीन या चार घंटे पढ़ लिया जाए तो वह दिन भर की पढ़ाई के मुकाबले ज्यादा कारगर सिद्ध होता है।

मतलब अगर आप सुबह में 4 घंटे पढ़ लें तो दिन भर की पढ़ाई पर वह 4 घंटे भारी पड़ेंगे। अगर आप उसके बाद दिन भर किसी व्यस्तता के चलते नहीं भी पढ़ पाते तो यह 4 घंटे आपके दिन भर के नुक्सान को कवर कर सकते हैं।

सुबह करें व्यायाम, दिन भर रहेंगे चुस्त और तंदुरुस्त

सुबह देर से उठने का एक नुकसान यह भी है कि हम इस बहुमूल्य समय में व्यायाम नहीं कर पाते जिससे दिनभर हमारा शरीर में सुस्ती और कमजोरी से पीड़ित रहता है।

अगर आप सुबह उठते हैं तो आपको एक शांत माहौल का सामना होता है जिसमें आप सुबह का थोड़ा समय व्यायाम के लिए निकालकर अपनी दिनभर की चुस्ती और फुर्ती का बंदोबस्त कर सकते हैं।

सुबह व्यायाम करने से आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी और आप एक अच्छी रूटीन के साथ दिन गुजार सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार व्यायाम करने से नींद में गहराई आती है और आपका मस्तिष्क अच्छे ढंग से कार्य करता है

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि व्यायाम करने से ब्लड प्रेशर और मधुमेह के रोगी भी आराम पा सकते हैं। यही नहीं बल्कि सुबह में व्यायाम करने से शारीरिक और मानसिक तनाव भी कम होता है। इसके अतिरिक्त, दिन में खाली समय में जब आप व्यायाम करेंगे तो आपको कड़ी एक्सरसाइज करने की आवश्यकता भी नहीं रहेगी।

क्योंकि एक्सरसाइज के लिए आपके पास इस भागदौड़ भरी जिंदगी में दोपहर या शाम में कोई समय भी नहीं है। इसलिए रात में जल्द सोकर उठने का प्रयास करें ताकि आप हल्के-फुल्के व्यायाम कर अपने दिन को सुनहरा और खुशनुमा बना सकें।

प्राकृतिक इलाज है सुबह का जल्दी उठना

विशेषज्ञों के अनुसार सुबह जल्दी उठना एक तरीके का प्राकृतिक इलाज है जिसमें बिना दवा के ही इंसान एक स्वस्थ, सुखी और समृद्ध जीवन गुजार सकता है। याद रहे कि एक स्वस्थ शरीर की बदौलत ही किसी स्वस्थ समाज का सृजन एवं निर्माण संभव है।

इसलिए अब जब वैज्ञानिकों ने इस हकीकत से पर्दा उठा ही दिया है कि सुबह जल्दी उठना प्राकृतिक उपचार है तो रात में उसने स्मार्टफोन से अलग होकर जल्द नींद की घाटियों में रवाना होने का प्रयास करें ताकि आप सुबह सवेरे उठकर अपने शरीर को सेहतमंद बना सकें और दिन भर चुस्ती के साथ हरकत कर सकें।

कहा जाता है कि सुबह जल्दी उठने से किसी व्यक्ति की उत्पादक क्षमता (Creativity) में भी वृद्धि होती है जिसकी बदौलत वह बहुत से रचनात्मक कार्यों को समय रहते पूरा कर सकता है। इसके अलावा सुबह जल्दी उठने से आपके शरीर में खुशी के हार्मोन्स भी तेजी के साथ रिलीज होते हैं।

हारमोंस के इस स्राव से आप दिन भर खुश रहने की वजह से सुंदर और आकर्षक नजर आएंगे और आपके मन में सकारात्मक विचारों की भरमार होगी।

सुबह उठ कर करें पूरे दिन की प्लानिंग

सुबह की पहली किरण जिसने भी देख ली उसके बारे में कहा जाता है कि उसका दिन शुभ और लंबा होगा। दिन लंबा होने से आशय यह नहीं है कि उसका दिन 24 घंटे के बजाए 25 घंटे का हो जाएगा बल्कि इससे मुराद यह है कि उसे अपने डे प्लान पर बारीकी से गौर करने का लंबा समय मिल जाएगा।

वह सुबह उठकर ही अपना डे प्लान तैयार कर लेगा। इस योजना के बाद वह एक टाइम टेबल के हिसाब से अपनी दिनचर्या की शुरुआत करेगा जिससे उसका पूरा दिन न केवल यह कि शुभ रहेगा बल्कि उसके पास ज्यादा समय होने की वजह से दिन लंबा प्रतीत होने लगेगा।

समय ज्यादा होने के चलते वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मुलाकात करके उनसे अपने संबंध को और अधिक सुदृढ़ एवं मजबूत बना लेगा जिससे वह हर जगह ढेरों प्यार एवं सम्मान से नवाजा जाएगा।

क्योंकि इस भाग दौड़ भरे आधुनिक जीवन में जहां किसी के पास किसी से नजरें मिलाने की भी फुर्सत नहीं है, वहीं अगर आप किसी को अपना कीमती समय देकर उसके सुख दुख में खड़े होंगे, तो जाहिर है वह शख्स आप पर मेहरबान हो कर जान छिड़कने लगेगा। यह अनुभव की बात है कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं, वह समाज के अन्य लोगों से स्वभाव के मामले में नर्म और शांत होते हैं जिससे उन्हें और अधिक सम्मान प्राप्त होता है।

सुबह उठे और तनाव से रहें दूर

एक प्रचलित कहावत है कि “चिंता से चतुराई घटै, दुख से घटे शरीर” जब आप किसी चिंता या तनाव तनाव में घिर जाते हैं तो इससे आपके मन और शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है। आपका किसी काम में ध्यान नहीं लगता और जब भी आप किसी काम की शुरुआत करते हैं तो उसी दौरान तनाव की हालत में आप अपने भीतर जबरदस्त थकान महसूस करने लगते हैं।

तनाव से सफलता प्राप्त करने के मार्ग में भी दुश्वारियां आती है। इसलिए अगर आपकी मंशा यह है कि आप शारीरिक या मानसिक तनाव से मुक्त होकर एक सफल और समृद्ध जीवन गुजार सकें तो आपके लिए सुबह के सूरज का चेहरा देखना बेहद जरूरी हो जाएगा।

क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के एक दल ने इस बात की पुष्टि की है कि सुबह सवेरे उठना किसी व्यक्ति को तनाव से प्राकृतिक तौर पर मुक्त कर सकता है।

जो आदमी रात में देर से सो कर सुबह भी देर में उठता है, देखा जाता है कि वह अक्सर बीमार सुस्त या तनावग्रस्त रहा करता है। इसलिए अगर आपको अपने समय को बचा कर रखना है तो इसके लिए आपको हर हाल में सुबह जल्दी उठना पड़ेगा और अपने इस बेशकीमती समय को सोकर बर्बाद करने से बचाना होगा।

Exit mobile version