AchhiBaatein.com

अपने रास्ते खुद चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर कोई नहीं जानता

अपने रास्ते खुद चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर कोई नहीं जानता ~ Best Success Tips in Hindi (Motivational Post)

ईश्वर ने हम सभी को अलग-अलग प्रतिभा का धनी बनाया है। बिना अपनी प्रतिभा को जाने हम सभी ऐसे ही काम करते रहते है, जो सब कर रहे होते है, चाहे उसमे हमारा Interest हो या ना हो। इस दुनिया में 90 फीसदी लोग अपने अंदर की प्रतिभा को जानने की कोशिश ही नहीं करते है और दूसरों के मुताबिक जीवन जीते है। भेड़ चाल में चलना मानो आदत सी हो गई है। यह उनका डर या Comfort Zone हो सकता है।

आप जितना अपने आप को जानते हो, अपनी कमियां, अपनी ताकत, अपने Emotions, अपने Knowledge आदि को आप सबसे अच्छे से समझते हो। फिर भी आप किसी और पर यकीन करके अपने जीवन को समस्याओं से भर देते है। आपको अपने रास्ते खुद बनाने होंगे, चाहे उसमे कितनी भी परेशानियां आए, क्योकि आपको आपसे बेहतर कोई नहीं जानता, अगर कोई ऐसा बोलता हैं की मैं फला आदमी को सबसे अच्छे से जानता हूँ, तो यह दुनिया का सबसे बड़ा झूठ हैं।

यदि किसी काम को आप अपने हिसाब से करना चाहते है, तो उस काम को खुद करिए, कोई और तो अपने हिसाब से ही करेगा।

लोगो को दुनिया के बारे में जानने की उत्सुकता है, लेकिन खुद हो जानने के बारे में सोचते भी नहीं है। जब भी हमें कोई फैसला लेना होता है चाहे वो शिक्षा को हो, कैरियर का हो या फिर शादी का, हम हमेशा दूसरों पर निर्भर रहते है। यदि आपने अपने आप को जान लिया, तो आप इस दुनिया को भी समझ सकते हो। इसलिए खुद को पहचाने।

आज इस पोस्ट में हम आपको खुद से रूबरू करवाएंगे और आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप भेड़चाल से निकल कर अपना अलग रास्ता चुन सकते है और आखिर में हम कुछ ऐसे तरीकों की बात करेंगे, जिससे आप अपने अंदर छिपे Passion को पहचान सकते है और सफलता की और बढ़ सकते हैं। तो आइए जानते है कि कैसे हम अपना अलग रास्ता चुन सकते है?

अपनी मानसिकता को बदले

हमारे दिमाग में बचपन से ही ये बात बैठा दी जाती है कि पढ़ लिख कर एक अच्छी नौकरी हासिल कर लो, जीवन में खुश रहोगे। जब बड़े हुए तो माहौल को देखकर यह बाते हमे सच लगने लगी और हम भी लग गए इस Race में। हमने अपनी मानसिकता को हालातो से जोड़ दिया है। लोगो को देख कर हम अपने आप को सवालों के कटघरे में खड़ा कर देते है। हमें इस मानसिकता को बदलना होगा।

हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर लोगो को, फिल्मी सितारों को देखकर एक मानसिकता बना लेते है कि ये लोग जीवन में कितने खुश है, मै भी इसके जैसा करूंगा तो जीवन में सफल हो जाऊंगा।

इस उलझन में हम अपने आप को ही भूल जाते है। परिवार वाले भी हमे कुछ नया करने से रोकते है, क्योंकि उन्हें भी डर होता है कि हमारे साथ कुछ गलत ना हो जाए।

जब हम अपने लिए एक नया रास्ता चुनते है, जो लोगो की सोच से बिल्कुल अलग होता है, तो उस रास्ते में काफी समस्याएं होती है। उनमें से अधिकतर समस्याएं हमारे मन से ही उत्पन्न होती है। जैसे, लोग क्या कहेंगे? मै इसमें फैल हो गया तो क्या करूंगा? मै ये नहीं कर पाऊंगा जैसे अनेक सवाल हमारे मन में पैदा हो जाते है।

हमें इनका सही और सटीक जवाब हमें ही देना होगा, तभी हम आगे बढ़ने के लिए उत्सुक होंगे।

आपकी सोच और आपकी मेहनत आपको सफल बनाएगी, लोग नहीं। इसलिए लोगो के बारे में सोचना छोड़ दे। लोग तब भी कहते थे, जब आप कुछ नहीं करते थे और लोग तब भी कहेंगे जब आप कुछ नया करेंगे। उन्हें कहने दे, आप बस अपनी मंजिल पर ध्यान दे और आगे बढ़ते रहे। अपनी मानसिकता को बदलना बहुत जरूरी है।

सही फैसला लेना

Right Decision & Success

ज़िन्दगी में सही फैसले लेना बहुत जरूरी है। आपकी सफलता आपके द्वारा लिए गए फैसलों पर निर्भर करती है।

जब भी आप कोई फैसला लेते है तब बहुत से लोगो से आप राय मशोआरा करते है, और यह सही भी है। लेकिन अच्छा होगा आप अपनी ही Field के लोगो के साथ Discuss करे, क्योंकि उन्हें उस Field में अनुभव होगा और वो अच्छे से बता पाएंगे लेकिन जैसा वो कहे उसे Blindly फॉलो ना करे। अपनी बुद्धि और विवेक से अपने फैसले ले।

कोई भी फैसला लेने से पहले उसकी पॉजिटिव और नेगेटिव साइड दोनों को अच्छे से समझ लें। यदि आप उन दोनों साइड के लिए तैयार है, तभी कोई फैसला ले। किसी भी एक साइड के लिए उत्सुक होकर दूसरी साइड को छोड़ देना बेवकूफी होगी।

जैसे- आप UPSC की तैयारी करने के बारे में सोच रहे है, तो आपको इसकी पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों साइड को देखना होगा। आप इसकी पॉजिटिव साइड के लिए तो तैयार है यानी आपको मिलने वाले अधिकार, इज्जत, पैसा, आप सिर्फ इसके लिए तैयार हो। लेकिन इसके लिए को मेहनत करनी पड़ती है, जो त्याग करना पड़ता है, आप उसके लिए पूरी तरह नहीं हो। तो ऐसा फैसला आपके लिए सही नहीं है। इसमें आपका सिर्फ समय व्यर्थ होगा। सही फैसले लेने के लिए आपको दोनों साइड के लिए तैयार होना होगा, तभी कोई कदम उठाए।

फैसला लेने से पहले हम कई बार Confused हो जाते है।
अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हो क्योंकि आपको एक safe jobs चाहिए लेकिन आपका interest किसी और काम में है, तो आप Confused हो जाते हो की ये करू या ये?

उस समय जिस भी चीज में आप Confused हो उसकी Deep में जाइए, उस field के अनुभवी लोगों से बात करे, उस Field के बारे में पूरा knowledge लीजिए आपको समझ में आ जाएगा कि मुझे क्या करना है और आप बेहतर फैसले ले पाएंगे।
कोई भी रास्ता चुनने के लिए सही फैसले लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

अपना रास्ता खुद चुनो

हमे कभी भी अपनी ज़िन्दगी की डोर दूसरों के हाथो में नहीं देनी चाहिए, वरना वो आपको अपने हिसाब से चलाएंगे। हमें अपने दिमाग से खुद का रास्ता चुनना चाहिए। जो व्यक्ति अपनी आजादी से प्यार करता है, वह अपने जीवन में खुश रहेगा, वहीं अगर कोई व्यक्ति आजादी को छोड़ कर अपने शोक को पूरा करने के बारे में सोचता है तो वह ज़िन्दगी भर दुखी ही रहेगा।

जैसी हमारे परिवार वालो की सोच होगी, वैसी ही सोच हमारी भी होगी। अब उस सोच के अन्दर हम जो भी करेंगे उसमे बहुत Competition होगा। हमने अपने आप को सीमित विकल्पों में बांध दिया है, इससे बाहर हम कभी सोचते ही नहीं है। कैरियर में, जॉब्स में हर तरफ Competition ही है । Competition के साथ साथ हम पर दबाव और stress बढ़ता है। ऐसे में आप कैसे अपना अलग रास्ता चुने?

आपको पहले इस Competition से बाहर निकलना होगा। अब आपको अपने आप को Observed करना है कि आपको कोनसा रास्ता चुनना है?

आप लोगों की समस्याओं को हल कर सकते है। इस दुनिया में आपको बहुत सारी Opportunity मिल जाएंगी, बस आपको अपने दिमाग को खोलना है। कोई ऐसा रास्ता चुनना है, जिस पर चलने पर आपको मज़ा आए, चाहे जैसी problems आए आपको उनको solve करना अच्छा लगे, तो वह रास्ता आपके लिए सही है।

अपनी जरूरत को भूलकर इस दुनिया की जरूरत के बारे में सोचो और उसको ऐसे पूरा करो, जिसे कोई नहीं कर रहा है। तब यह पूरी दुनिया आप पर निर्भर होगी और आपकी डोर पूरी तरह आपके हाथ में होगी। आप खुश रहेंगे और आजादी से अपना जीवन जी पाएंगे।

अपने Passion को कैसे पहचाने?

कुछ लोग कहते है कि ये मेरा Passion है, इस काम को करने में मुझे मज़ा आता है, ये मेरा जुनून है। अब आप को अपना Passion कैसे ढूंढ़ना है? कुछ सवाल हैं, जो खुद से पूछने है और खुद को ही Honestly जवाब देने है। इन सवालों के जवाब जहां आकर match होते है, वो आपका Passion है।

यहां हम पांच Steps में अपने Passion को पहचानने की कोशिश करेंगे। तो आइए शुरू करते है-

Step 1.
एक पेपर पर लिखो कि आपको कौन कौन से काम अच्छे लगते है। जो भी काम आपको दिल से पसंद हो, उन्हें लिख देना है।

Step 2.
अब को भी List आपने बनाई है, उसमे देखो कि आप कौनसे काम में सबसे अच्छे हो। काम पसंद होना और उसमे अच्छा होना, दोनों अलग अलग है। पसंद बदलती रहती है। जैसे, मुझे Acting पसंद है तो वह मुझे अच्छी लगी, लेकिन Acting मुझे आती नहीं है। तो ऐसे Filter करके दूसरी List बनाओ। काफी सारे काम, जो पहली List में होंगे, वो निकल जाएंगे।

Step 3.
अब आपके पास दो लिस्ट है, उनमें से देखो कि किस काम को आप ज़िन्दगी भर करके भी Bore नहीं हो सकते हो। जिसे सीखने के लिए आप ज़िन्दगी भर मेहनत कर सकते हो। उसे करने से आपको सुकून मिलता है, जिंदा होने अहसास होता है। अगर वो काम आप ना करो, तो घुटन सी होने लगती है, ऐसे कामों को तीसरी List में लिखो।

Step 4.
मान लो आपकी तीसरी List में तीन काम बचे है, जिनको आपने Filter कर करके लिखा है। अब आपको देखना है कि इनमे से कोनसे ऐसे काम है, जिनकी दुनिया में Demand है।

जैसे, आपका पहला काम है- PubG खेलना, दूसरा काम है- पढ़ाई करना और तीसरा काम है- स्पीच देना (बोलना)
यहां आपको बहुत ध्यान से फैसला लेना है। ऐसे काम को चुनो,जिसकी दुनिया में सच में जरूरत है। अब ये तो हमने उदाहरण दिए है, आपकी List में कोई और काम भी हो सकते है। इसलिए बहुत ध्यान से इस List को बनाना है। हो सकता है तीसरी List के कुछ काम कम हो जाए या फिर हो सकता हो सकता है, तीसरी List के सारे काम आपके हिसाब से चोथी List में जाए।

Step 5.
यह आखरी और बहुत महत्वपूर्ण Step है। कौनसा ऐसा काम है, जिसके लिए आपको पैसे दिए जाएंगे। आपका Interest, Talent खुशी, सुकून, मज़ा ये सब करके ही चोथी List बनी है। इसलिए इस List के सभी काम आपको ये सब तो देते है लेकिन इनमें किस काम के लिए आपको Pay भी किया जाएगा। उस काम को सोच समझ कर बड़े अक्षरों में पेपर पर नहीं, अपने दिलों-दिमाग पर लिख देना है कि यही मेरा Passion है,जिसे मुझे फॉलो करना है और आगे बढ़ना है।

अंत में हम सिर्फ आपसे इतना ही कहना चाहते है यदि आप कुछ अलग करने सोच रखते है तो कभी भी अलग रास्ता चुनने में शर्म महसूस ना करे, यदि आपको लगता है कि मै सही रास्ते पर चल रहा हूं तो लोगों के बारे में सोचे भी ना। आप ज़िन्दगी में जरुर आगे बढ़ेंगे।

भीड़ हमेशा उस रास्ते पर चलती है जो रास्ता आसान होती है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं की भीड़ हमेशा सही रास्ते पर चलती है। अपने रास्ते खुद चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता।

आपको यह पोस्ट कैसा लगी और इस पोस्ट से आपको क्या सीखने को मिला हमे Comment करके जरूर बताएं । इस पोस्ट को Social media के माध्यम से अपने दोस्तो और अपने करीबी लोगो के साथ share करे।

Exit mobile version