Site icon AchhiBaatein.com

Content Writing से अच्छे पैसे कैसे कमाये?

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका Content Writing

क्या आप जानते हैं कि, यदि आप कंटेंट राइटिंग करने में एक्सपर्ट है तो आपके लिए घर बैठे कमाई करने के कई रास्ते मौजूद हैं। हमें पता है कि आपको यह तो पता है की कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए जा सकते है, परंतु यह नहीं पता है कि कंटेंट राइटिंग से कितने तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं।

हम यहां इस आर्टिकल में आज आपको जानकारी देंगे कि कंटेंट राइटिंग क्या हैऔरकंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएअथवा “Content Writing से पैसे कैसे कमाते हैं। 

Work-from-home के तौर पर अधिकतर लोग कंटेंट राइटिंग करना पसंद करते हैं। हालांकि सभी लोगों को कंटेंट राइटिंग आती हो, यह पॉसिबल नहीं है क्योंकि जो व्यक्ति कंटेंट राइटिंग करना जानता है वही हाई क्वालिटी कंटेंट जनरेट कर सकता है।

क्योंकि मार्केट में ब्लॉगर को हाई क्वालिटी कंटेंट की डिमांड होती है, क्योंकि जब वह आपको कंटेंट लिखने के लिए पैसा दे रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि वह भी आपके कंटेंट से किसी ना किसी प्रकार से कमाई करना चाहते होंगे, तभी तो वह कंटेंट पर इतना इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं।

कंटेंट राइटिंग क्या है?

कंटेंट राइटिंग का मतलब हिंदी में आर्टिकल लिखना होता है। इसे आप पोस्ट लिखना भी कह सकते हैं। कंटेंट राइटिंग अपने आपके लिए भी किया जा सकता है या फिर दूसरे व्यक्ति के लिए भी किया जा सकता है। दूसरे व्यक्ति के लिए कंटेंट राइटिंग की जाती है तो उसमें आपको सामने वाले व्यक्ति के द्वारा मुद्दा दिया जाता है।

उसी मुद्दे पर आपको अच्छे से रिसर्च करके आर्टिकल तैयार करना होता है। यह आर्टिकल ऐसा होता है जो किसी भी दूसरे आर्टिकल का कॉपी ना हो और एक अच्छे स्ट्रक्चर में बिना किसी ग्रामर मिस्टेक के लिखा गया हो साथ ही आर्टिकल में महत्वपूर्ण कीवर्ड भी जगह-जगह पर मौजूद हो ताकि आर्टिकल को रैंक करने में आसानी हो।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए?

कंटेंट राइटिंग दुनिया भर में किया जाने वाला काम है, जिसे अलग-अलग भाषाओं में किया जाता है। अलग-अलग भाषाओं के कंटेंट राइटर को कंटेंट राइटिंग करने के लिए अलग-अलग अमाउंट दिया जाता है। जैसे की हिंदी कंटेंट राइटर अगर हिंदी भाषा में 1000 शब्द का आर्टिकल लिखता है तो उसे कम से कम 1000 शब्द लिखने के बदले में ₹100 तो मिलते ही हैं।

मगर अंग्रेजी कंटेंट राइटर 1000 शब्द लिखता है तो उसे 1000 शब्द लिखने के बदले में कम से कम ₹250 तो प्राप्त हो ही जाते हैं। हालांकि कभी-कभी मिलने वाले अमाउंट में कमी या फिर बढ़ोतरी हो सकती है। जो कंटेंट राइटर अच्छा आर्टिकल लिखते हैं उन्हें उपरोक्त अमाउंट से भी ज्यादा पैसा प्राप्त होता है।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं?

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने का सीधा सा फंडा यही है कि आपको अपने स्तर से एक अच्छा कंटेंट लिखना आता है, वहीं दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको हिंदी या फिर अंग्रेजी भाषा में कंटेंट लिखना आता हो, क्योंकि इन्हीं 2 भाषाओं में आजकल कंटेंट की इंटरनेट पर काफी अधिक डिमांड है। आईए आगे बढ़कर आर्टिकल में जानते हैं कि कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने का तरीका क्या है।

  1. दूसरे के ब्लॉग पर कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए
  2. कंटेंट राइटिंग एजेंसी खोलकर पैसा कमाए
  3. कोरा से कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए
  4. फ्रीलांसर बनकर कंटेंट राइटिंग से पैसा कमाए
  5. ब्लॉगिंग करके कंटेंट राइटिंग से पैसा कमाए
  6. फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल पर कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए
  7. प्रूफ्रडिंग करके कंटेंट राइटिंग से पैसा कमाए
  8. कंटेंट राइटिंग कोर्स बनाकर बेचकर पैसा कमाए
  9. न्यूज़ वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए
  10. आई राइटर से कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए

1. दूसरे के ब्लॉग पर कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए

यदि आप खुद का ब्लॉग बनाने का झंझट नहीं पालना चाहते हैं, तो आप दूसरे पॉपुलर ब्लॉगर के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं। दरअसल इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं जो अब सक्सेसफुल ब्लॉगर की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं और उनके पास किसी भी वजह से ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए अब समय नहीं बचता है।

ऐसे में वह कुछ ऐसे लोगों को चाहते हैं जिन्हें अच्छा आर्टिकल लिखना आता है और वह उनके ब्लॉग के लिए अच्छे से रिसर्च करके ब्लॉग की भाषा में आर्टिकल लिख सके।

तो अगर आपको आर्टिकल लिखना आता है, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। ऐसा व्यक्ति सबसे पहले आपसे एक सेंपल आर्टिकल भेजने की डिमांड करता है और वह उसे चेक करता है। अगर उसकी आवश्यकता पर आप खरे उतरते हैं तो ब्लॉग मालिक के द्वारा आपको आर्टिकल लिखने का काम दिया जाता है और इसके अंतर्गत आपको रोजाना एक अथवा दो टॉपिक या फिर एक साथ बल्क में टॉपिक दे दिए जाते हैं।

जिस पर आपको अच्छे से आर्टिकल लिख कर देना होता है और हर सप्ताह में या फिर हर महीने अपनी पेमेंट प्राप्त कर लेनी होती है। आप यह जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं, यह भी किसी कंटेंट राइटर के द्वारा ही लिखा गया है और इसके लिए कंटेंट राइटर को पैसा दिया गया है।

2. कंटेंट राइटिंग एजेंसी खोलकर पैसा कमाए

यदि आपके पास ऐसे लोगों की टीम है जो अच्छा आर्टिकल लिख लेती है, तो आप अपनी खुद की कंटेंट राइटिंग एजेंसी खोल सकते हैं और लोगों को कंटेंट राइटिंग की सर्विस ऑफर कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग एजेंसी में आप खुद तो आर्टिकल लिखते ही हैं, इसके अलावा आपके साथ काम करने वाले अन्य लोग भी आर्टिकल लिखते हैं।

इसलिए आप अलग-अलग ब्लॉगर के लिए कंटेंट राइटिंग का काम बड़े पैमाने पर कर सकते हैं, क्योंकि हर ब्लॉगर यह चाहता है कि उसे अपने ब्लॉग पर डालने के लिए अच्छी रिसर्च वाला आर्टिकल मिले, जिसमें कोई भी ग्रामर मिस्टेक ना हो।

इसलिए वह किसी न किसी कंटेंट राइटिंग एजेंसी से संपर्क करते हैं और उनके साथ कॉन्ट्रैक्ट कर लेते हैं।

इस प्रकार से ब्लॉगर के द्वारा कंटेंट राइटिंग एजेंसी को एक साथ टॉपिक दे दिया जाता है और फिर कंटेंट राइटिंग एजेंसी में काम करने वाले लोग उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखकर के उसे ब्लॉगर को वापस देते हैं, जिसके बदले में ब्लॉगर के द्वारा कंटेंट राइटिंग एजेंसी को पेमेंट दी जाती है और फिर कंटेंट राइटिंग एजेंसी के हेड के द्वारा अलग-अलग आर्टिकल लिखने वाले लोगों को सैलरी का वितरण किया जाता है।

3. Quora से कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए

कोरा बहुत ही बढ़िया क्वेश्चन एंड आंसर वेबसाइट है। आप इस वेबसाइट पर अकाउंट बना करके अपने मन में पैदा होने वाले किसी भी सवाल को पूछ सकते हैं। इस वेबसाइट पर कई एक्सपर्ट लोग जुड़े हुए हैं, जो आपको आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करते हैं।

आप चाहे तो दूसरे लोगों के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब भी उन्हें दे सकते हैं। कोरा के माध्यम से कंटेंट राइटिंग करके भी पैसा कमाया जा सकता है। कोरा वेबसाइट के द्वारा कोरा स्पेस प्रोग्राम चलाया जाता है, जिसके अंतर्गत आप यहां पर अपना ब्लॉग लिख सकते हैं या फिर आर्टिकल लिख सकते हैं और धीरे-धीरे ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर प्राप्त कर सकते हैं।

जब अधिक से अधिक लोगों के द्वारा आप को फॉलो किया जाने लगा जाए तो आप कोरा स्पेस प्रोग्राम के सब्सक्रिप्शन को इनेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से अगर किसी व्यक्ति को आगे भी आपकी पोस्ट पढ़नी होगी।

तो वह सब्सक्रिप्शन फीस अदा करके आपके कोरा स्पेस प्रोग्राम का सब्सक्रिप्शन ले लेगा, इस प्रकार से आपकी कमाई होती है। आपको कोरा स्पेस प्रोग्राम में हिंदी भाषा में भी अपना ब्लॉग पब्लिश कर सकते हैं या फिर अंग्रेजी भाषा में भी अपना आर्टिकल लिखकर उसे अपलोड कर सकते हैं।

4. फ्रीलांसर बनकर कंटेंट राइटिंग से पैसा कमाए

Freelancer के तौर पर हर आदमी के अंदर अलग-अलग कौशल होता है। अगर आपके अंदर अच्छा आर्टिकल लिखने का कौशल है तो आप कंटेंट राइटर फ्रीलांसर बन सकते हैं और घर बैठे ही फ्रीलांसर वाला काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन आपको ऐसी कई वेबसाइट मिल जाएंगी, जो अलग-अलग प्रकार के फ्रीलांसर का काम देती है।

आपको ऐसी वेबसाइट पर जा करके अपना अकाउंट बनाना है और अपने बायोडाटा में कंटेंट राइटर स्पेशलिस्ट लिखना है। ऐसा करने से जिस किसी भी व्यक्ति को आपसे आर्टिकल लिखवाना होगा, वह आपसे संपर्क करेगा और आपको टॉपिक देगा।

आपको उसी टॉपिक पर अच्छे से एनालिसिस करके आर्टिकल लिख करके वापस से उसे सेंड कर देना है और फिर पेमेंट प्राप्त कर लेनी है। फ्रीलांसर के तौर पर कंटेंट राइटिंग का काम पाने के लिए Peopleperhour, Guru.Com, Fiverr.Com, Upwork.com, Contentmart.Com वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां पर कंटेंट राइटिंग के अलावा अन्य कई काम भी मिल जाते हैं।

5. ब्लॉगिंग करके Content Writing से पैसा कमाए

लोगों के द्वारा बड़े पैमाने पर अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखा जाता है, इस काम को भी कंटेंट राइटिंग कहा जाता है। हालांकि इस काम में आप खुद के लिए कंटेंट राइटिंग करते हैं। इसलिए इसे Self Content Writing कह सकते हैं।

इस काम से पैसा कमाने के लिए सर्वप्रथम आपको एक ब्लॉग का निर्माण करना होता है। आप ब्लॉग Blogger, WordPress, Weebly, Joomla जैसे प्लेटफार्म पर बना सकते हैं।

ब्लॉग बनाने के बाद आपको उस पर अच्छे-अच्छे पोस्ट लिखना होता है और अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस या फिर दूसरे एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध अप्रूव्ड करा लेना होता है और फिर एडवर्टाइजमेंट कोड का सेटअप अपने ब्लॉग पर करना होता है।

इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपके ब्लॉग पोस्ट पर एडवर्टाइजमेंट आना चालू हो जाती है। अब होता यह है कि कोई भी व्यक्ति ऐसा कोई कीवर्ड सर्च करता है जो आपके ब्लॉग की किसी पोस्ट में मौजूद है तो वह आपके ब्लॉग पोस्ट पर आता है और ब्लॉग पोस्ट को पढता है और उसे ब्लॉग पोस्ट में ही ऊपर या नीचे एडवर्टाइजमेंट दिखाई पड़ती है जिस पर जाने-अनजाने में अगर क्लिक किया जाता है तो आप की कमाई होना शुरू हो जाती है।

6. फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल पर कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए

फेसबुक के द्वारा साल 2015 में 12 मई के दिन फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल की सुविधा लांच कर दी गई थी। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आप यहां पर ब्लॉग पोस्ट को शेयर करके फेसबुक एडवर्टाइजमेंट से मोनेटाइज करके, गूगल ऐडसेंस से अथवा एफिलिएट के द्वारा फेसबुक एडवर्टाइजमेंट से इनकम कर सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल पर क्लिक करने पर इस प्रकार का आर्टिकल बहुत ही जल्दी से ओपन हो जाता है, जिसकी वजह से फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल को बड़े पैमाने पर लोगों के द्वारा पढ़ा जाता है।

फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल से कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाने के लिए आपके पास फेसबुक पेज होना चाहिए और आपके पास वेबसाइट या फिर ब्लॉग होना चाहिए। इसके बाद आपको अपने वेबसाइट अथवा ब्लॉग को फेसबुक पेज से कनेक्ट कर देना है। ऐसा करने से आप जो भी पोस्ट अपने ब्लॉग पर करेंगे, वह ऑटोमेटिक आपके फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल से कनेक्टेड पेज पर अपलोड हो जाएगा, जिसे लोग पढेंगे और आपकी कमाई होगी।

7. प्रूफ्रडिंग करके कंटेंट राइटिंग से पैसा कमाए

यदि आप नहीं जानते हैं की, प्रूफ्रडिंग क्या होती है, तो बताना चाहते हैं कि अलग-अलग ब्लॉग के मालिक अपने ब्लॉग के लिए लोगों से आर्टिकल लिखने का काम करते हैं। कई बार जो आर्टिकल कंटेंट राइटर के द्वारा ब्लॉग मालिक को लिख करके दिया जाता है, उसमें कोई ना कोई गलती होती है।

जैसे कि ग्रामर की गलती या फिर स्पेलिंग की गलती। ऐसे में ब्लाग मालिक के पास इतना समय नहीं होता है कि वह इन सभी गलतियों को ठीक करें। इसलिए वह किसी प्रूफ्रीडर को काम पर रख लेते हैं। प्रूफ्रीडर का काम होता है आर्टिकल में ग्रामर और स्पेलिंग की जो गलतियां है उसे पकड़ना और उसे खुद से सही कर देना

तो इस प्रकार से यह काम भी कंटेंट राइटिंग के काम की श्रेणी में ही आता है, तो अगर आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा में आर्टिकल लिखना जानते हैं और हिंदी या अंग्रेजी भाषा को समझ सकते हैं तो आप प्रूफ्रडिंग का काम कर सकते हैं। यह काम टॉप ब्लॉग के मालिकों के द्वारा आप को दिया जा सकता है। इसलिए इंटरनेट के मालिकों से उनकी ईमेल आईडी अथवा फोन नंबर को प्राप्त करके संपर्क करें।

8. Content Writing कोर्स बनाकर बेचकर पैसा कमाए

अभी भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिनके लिए कंटेंट राइटिंग एक नया शब्द होता है और वह इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं। जो लोग इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं, वह लोग इसके बारे में गहराई से जानना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए आप चाहे तो कंटेंट राइटर कोर्स बना करके उसकी बिक्री करके पैसा कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटर कोर्स के अंदर आपको अपने एक्सपीरियंस के आधार पर सभी कंटेंट राइटिंग से संबंधित जानकारियों को विस्तार से लिखना होता है और किताब तैयार कर लेनी होती है।

किताब तैयार करने के बाद आप किताब को अमेजॉन किंडल पर बिक्री के लिए उपलब्ध करवा सकते हैं या फिर लोगों को किताब का पीडीएफ फॉरमैट बेच सकते हैं। ऐसे में जिस किसी भी व्यक्ति को कंटेंट राइटिंग सीखना होगा, वह इंटरेस्ट होने पर आपकी किताब को खरीद लेगा और बदले में उसकी पेमेंट आपको कर देगा।

9. न्यूज़ वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए

हमारे देश में ऐसे बहुत सारे न्यूज़ प्लेटफार्म है, जो अपने प्लेटफार्म पर लोगों को न्यूज़ लिखने के लिए इनवाइट करते हैं और न्यूज़ लिखने वाले लोगों को इसके बदले में पैसा भी देते हैं, तो अगर आप समाचार लिखने में रुचि रखते हैं, तो आपको न्यूज़ वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए ऐसी वेबसाइट के बारे में पता करना है जो न्यूज़ वेबसाइट है और जो न्यूज़ लिखने के बदले में आपको पैसे देती है।

आपको ऐसी वेबसाइट पर जाकर के ईमेल आईडी के माध्यम से अपना अकाउंट बना लेना है और फिर आपको वहां पर जो पोस्ट वाला ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करके न्यूज़ लिखनी है जो कि बिल्कुल ओरिजिनल होनी चाहिए और वास्तविक होनी चाहिए और उसके बाद उसे अपलोड कर देना है।

अगर न्यूज़ वेबसाइट के द्वारा आपके आर्टिकल को Approve कर दिया जाता है और उसे अपने प्लेटफार्म पर अपलोड कर दिया जाता है तो आपके आर्टिकल पर जितने भी Views आते हैं, उसी के हिसाब से आपको न्यूज़ वेबसाइट पैसा देती है।

आप न्यूज़ लिखकर पैसा कमाने के लिए डेलीहंट वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस वेबसाइट पर जाकर के डेलीहंट कंटेंट क्रिएटर अकाउंट बना सकते हैं।

10. आई राइटर से कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाए

आई राइटर वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको कंटेंट राइटिंग करके अच्छी इनकम करने का मौका घर बैठे ही देती है। इस प्लेटफार्म की अच्छी बात यह है कि यहां पर आपको हिंदी भाषा में कंटेंट राइटिंग करने का काम मिल जाता है।

अगर आप अंग्रेजी भाषा में कंटेंट राइटिंग का काम करना चाहते हैं, तो वह वाला काम भी यहां पर आपको मिल जाएगा। कुछ ऐसे भी क्लाइंट इस वेबसाइट पर मौजूद है जो यहां से अपनी क्षेत्रीय भाषा में आर्टिकल लिखने का काम करते हैं।

इसलिए अगर आप हिंदी-अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषा जानते हैं तो आपको यहां पर आर्टिकल लिखने का काम मिल जाएगा।

क्या आप Content Writing से अमीर बन सकते हैं?

हाई क्वालिटी में कंटेंट लिखने वाला व्यक्ति 1 महीने में 40000 से भी अधिक रुपए कमा सकता है। अगर आप अपने खुद के ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखते हैं और उस पर विजिटर की संख्या ज्यादा है तो आप ब्लॉग के माध्यम से कंटेंट राइटिंग करके 1 महीने में 400000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं। इंडिया में कई लोग इतना पैसा कमा भी रहे हैं, तो यह जाहिर सी बात है कि कंटेंट राइटिंग से अमीर बना जा सकता है।

कंटेंट राइटर बनने के लिए क्या करें?

कंटेंट राइटर बनने के लिए हिंदी या फिर अंग्रेजी भाषा में कंटेंट लिखने का प्रयास करें। दूसरे किसी भी व्यक्ति का कंटेंट कॉपी ना करें। आपके द्वारा जो कंटेंट लिखा गया है उसमें कोई भी ग्रामर की मिस्टेक अथवा स्पेलिंग की मिस्टेक ना हो, इसका ध्यान रखें।

हमेशा हाई क्वालिटी वाला कंटेंट लिखने का प्रयास करें। कंटेंट में कीवर्ड कैसे लगाते हैं और कीवर्ड क्या होता है इसकी जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास करें।

घर से कंटेंट राइटिंग कैसे शुरू करें?

अगर आपको कंटेंट राइटिंग करना आता है और आप घर से कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंटेंट राइटिंग का काम पाना होगा। आप फ्रीलांसर वेबसाइट से कंटेंट राइटिंग का काम पाने का प्रयास कर सकते हैं या फिर टॉप ब्लॉग के मालिक से बातचीत कर सकते हैं और उनसे कंटेंट राइटिंग का कम हासिल कर सकते हैं और अपने घर बैठे कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

Content Writing जॉब क्या है?

जब किसी व्यक्ति या फिर कंपनी के द्वारा आपसे कंटेंट लिखवाया जाता है और कंटेंट लिखवाने के बदले में हर महीने आपको एक निश्चित सैलरी दी जाती है, तो उसे ही कंटेंट राइटिंग जॉब्स कहा जाता है। हालांकि अधिकतर लोग कंटेंट राइटिंग जॉब के तहत सैलरी की जगह पर प्रति कंटेंट का पैसा वसूल करते हैं जिससे उनकी हर महीने की कमाई सैलरी की तुलना में ज्यादा हो जाती है।

कंटेंट राइटिंग जॉब को हिंदी में आर्टिकल लिखने की नौकरी कहा जाता है।

FAQ:

Que: कंटेंट राइटिंग जॉब्स मोबाइल से पैसा कैसे कमाए?

ANS: आप दूसरे ब्लॉग के लिए मोबाइल से आर्टिकल लिख कर पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो मोबाइल से ही अपने खुद के ब्लॉग के लिए पोस्ट लिख सकते हैं और ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के माध्यम से मोनेटाइज करवाकर इनकम कर सकते हैं।

Que: कंटेंट राइटिंग से हम कितना कमा सकते हैं?

ANS: कंटेंट राइटिंग से आप रोजाना ₹1400 से लेकर के ₹1800 की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना आपको कम से कम 10 घंटे से लेकर के 12 घंटे तक काम करना होगा।

Que: Article लिखकर पैसे कैसे कमाए?

ANS: आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के लिए आपको कंटेंट राइटिंग जॉब्स हासिल करनी होगी। कंटेंट राइटिंग जॉब्स आपको फ्रीलांसर वेबसाइट से या फिर ब्लॉग मालिक से मिल सकती है।

Que: कंटेंट राइटर कितना कमा सकते हैं

ANS: कंटेंट राइटर रोजाना ₹1000 से लेकर ₹1800 तक की कमाई कर सकता है। कुछ कंटेंट राइटर रोजाना इससे भी अधिक रुपए कमाने में सफल होते हैं।

Que: ₹ 1000 रोज कैसे कमाए?

ANS: कंटेंट राइटिंग, इंट्राडे ट्रेडिंग, कल बिक्री करके सब्जी बिक्री कर के रोजाना ₹1000 आप कमा सकते हैं।

अंतिम शब्द

तो साथियों इस लेख को पढ़ने के बाद कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं? ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने का तरीका आप भली भांति समझ गए होंगे।

लेख को पढ़कर मन में किसी तरह का कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में सांझा करें साथ ही जानकारी उपयोगी साबित हुई है तो इसे शेयर भी कर दें।

Exit mobile version