AchhiBaatein.com

महान व्यक्ति अवसरों की कमी के बारे में शिकायत नहीं करता

How to find opportunity in life in Hindi, Never complain about the difficulties & less opportunities याद रहे  Complaining never makes anything better.

अवसर की पहचान कैसे करे? जीवन में अवसर कैसे ढूंढे? आज दुनिया में बहुत से लोग सफल बनना चाहते है। वे सोचते है कि उन्हे कोई मौका मिल जाए, तो वे जीवन में सफल हो जाएंगे। लेकिन ज्यादातर लोग सिर्फ सोचते है, इसके लिए मेहनत नहीं करते है।

हमेशा याद रखे, अवसर तभी मिलते है, जब आप उन्हें पाने के लिए मेहनत करते है। जो व्यक्ति मेहनत करने में विश्वास रखता है, वो कभी-भी अवसरों की कमी के बारे में शिकायत नहीं करता है, बल्कि अवसरों की पहचान करके जीवन में आगे बढ़ता है।

जीवन आपको आगे बढ़ने के बहुत से अवसर देता है, बस आपको उन अवसरों को समझना है। कई बार ऐसा होता है कि अवसर हमारे सामने होता है और हम उन अवसरों को अनदेखा कर देते है और बाद ने हमें पछतावा होता है।

अगर आप कोई विद्यार्थी है या कहीं नौकरी करते है या फिर आप कोई बिजनेस करते है, तो हर रोज़ आपके पास कुछ नया करने का अवसर होता है। यही अवसर आपको जीवन में सफल बनाते है। आपको वो हर काम करना चाहिए, जो आपको लगता है कि ये मै कर सकता हूं।

ज्यादातर लोग आलस, डर, कंफर्ट जोन या जानकारी के अभाव में अवसर को ठुकरा देते है। सभी अवसर आपके लिए अच्छे नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे अवसर होते है, जो आपके जीवन को पूरी तरह बदल सकते है। आपको उन अवसरों की पहचान करनी चाहिए।

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की जीवन हमे किस प्रकार अवसर देता है? [Life gives a lot of opportunities] और आगे उन तरीकों की बात करेंगे, जिनसे आप अपने जीवन में आने वाले अवसरों की पहचान कर पाएंगे।

तो आइए बिना समय बर्बाद किए जानते है, अवसर की पहचान कैसे करे? How to identify opportunities in life in Hindi

जीवन अवसरों से भरा हुआ है [Life is full of opportunities]

Life is full of opportunities

आज से लगभग 10 साल पहले एक News आई थी, एक 12th क्लास का विद्यार्थी था। वह पढ़ने में बहुत अच्छा था। उसने अपना एक टारगेट बनाया कि मुझे 12th में 95 प्रतिशत अंक चाहिए और इस टारगेट के आधार पर उसने अपने आगे की सारी प्लानिंग कर ली कि जब मेरे 95 प्रतिशत अंक आ जाएंगे, तो मेरा इस कॉलेज में एडमिशन हो जाएगा, मेरी एक अच्छी जॉब लग जाएगी, फिर मै ये करूंगा, इस तरह उसने अपनी सारी प्लानिंग कर ली।

कुछ दिन बाद उसके एग्जाम हुए और रिजल्ट आया, जिसमें उसके 91 प्रतिशत अंक आए और उस लड़के ने आत्महत्या कर ली।

इस तरह के बहुत से उदाहरण है और आज भी होते है। आज भी नंबर कम आने की वजह से हजारों बच्चे आत्महत्या कर लेते है, कुछ बच्चे डिप्रेशन में चले जाते है, तो कुछ बच्चे नंबर कम आने की वजह से अपनी ज़िन्दगी बर्बाद कर लेते है। ऐसे लाखों स्टूडेंट्स है। हमे इस प्रॉब्लम को समझना होगा, तभी हम इसका सॉल्यूशन निकाल पाएंगे।

जीवन को एक खेल की तरह देखो, इसमें बहुत से अवसर आपको दिखेंगे। केवल एक अवसर खत्म हो जाने से ज़िन्दगी खत्म नहीं होती है।

उदाहरण के लिए, आप इमेजिन करो की एक क्रिकेट का मैच चल रहा है और आप बैटिंग कर रहे है। पीछे कोई विकेटकीपर नहीं है और ना ही कोई प्लेयर है। ये ज़िन्दगी का खेल है, क्रिकेट का नहीं लेकिन क्रिकेट से रिलेटेड है।

इसमें आप बैटिंग कर रहे है और आपके सामने ज़िन्दगी है, जो एक के बाद एक बॉल फेंकती चली आ रही है। ज़िन्दगी ने एक बॉल फेंकी, अपने बेट घुमाया और बॉल पीछे निकल गई।

अब आप क्या करोगे? आत्महत्या करोगे? डिप्रेशन में चले जाएंगे? या अगर आप माता-पिता है, तो अपने बच्चे से कहेंगे कि तुझसे कुछ नहीं होगा?

जीवन क्या है, इसे समझो। ज़िन्दगी वहां तक नहीं है, जहां तक आप सोच रहे है, यह आपकी सोच से परे है।
आपसे एक बॉल छूट गई, यह बॉल एक अवसर (opportunity) थी, जो नंबर के रूप में, एग्जाम के रूप में आपके सामने आ रही थी। अगर एक बॉल (अवसर) निकल भी गई, तो क्या फर्क पड़ता है, आप आने वाली बॉल के लिए तैयार रहो।

यह एक ऐसा खेल है, जिसमे कोई विकेट नहीं है और ना ही कोई प्लेयर है यानी आप चाहो भी, तब भी आउट नहीं हो सकते, तब तक जब तक आप मैदान को छोड़कर भाग नहीं जाते है। इसलिए खेलते रहो और अवसर को पहचानो।

क्योंकि ज़िन्दगी का केवल एक ही काम है, वो बॉल फेंकती रहेगी। दुनिया की कोई भी ताकत आपको हरा नहीं सकती, अगर आप पिच पर डटे हुए है।

एक बॉल आई, निकल गई, कोई बात नहीं। दूसरी बॉल आएगी, कोई और चीज की, फिर कुछ और आएगी। आपको बस बॉल पर फोकस रखना है। ये बॉल अवसर है, कोई छोटा अवसर है, तो कोई बड़ा अवसर है। जिसे आप बड़ा अवसर समझ रहे हो, वो छोटा है और जिसे छोटा समझ रहे हो, कई बार वो बड़ा अवसर होता है।

आपको अपना 100 प्रतिशत देना है, फिर चाहे भी हो, क्या फर्क पड़ता है। नंबर आए तो बढ़िया है ना आए तो भी बढ़िया है। आपके पास बॉल पे बॉल आती रहेंगी। इस बॉल पर नहीं तो किसी न किसी बॉल पर तो छक्का पड़ेगा। इसलिए तैयार रहो और आने वाले अवसर को पहचानो क्योंकि जीवन अवसरों से भरा हुआ है। [Life is full of opportunities]

अवसर को पहचानने के लिए क्या करें [What to do to find the opportunity in Hindi?]

कुछ अवसर ज़िन्दगी में बहुत महत्वपूर्ण होते है। उन्हे छोड़ देने के बाद हमें बहुत पछतावा होता है। इसलिए समय रहते अवसर को पहचानना बहुत जरूरी है। एक महान व्यक्ति हमेशा अवसर की महत्ता को समझता है, इसलिए वह महान है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम कुछ ऐसे तरीकों की बात करेंगे, जिनसे आप अवसर को पहचान पाएंगे और ज़िन्दगी में एक भी अवसर आपसे छूटेगा नहीं। तो आइए जानते है, अवसर को पहचानने के लिए क्या करें [What to do to find opportunities in Hindi?]

1. अवसर की तलाश करे [Find Opportunity]

 

अवसरों के बारे में सोचते रहने से बेहतर है कि आप अवसरों की तलाश करे। जब आप किसी अवसर को ढूंढ़ते के लिए मेहनत करते हो, तो आप बहुत लोगों से मिलते है और बहुत कुछ सीखते हो।

अगर आप लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करते हो, तो आपको कुछ करने के लिए अवसर मिल जाता है।

2. पढ़ो और रिसर्च करो [Read and Research]

कहते है कि ज्ञान ही शक्ति है और यह सही भी है। आप ज्ञान के बिना अवसर को नहीं ढूंढ़ सकते।

आप जिस भी फील्ड में कुछ करने के लिए या कुछ बनने के लिए अवसर ढूंढ़ रहे हो, उस फील्ड से रिलेटेड ज्यादा से ज्यादा ज्ञान हासिल करो। उसके बारे में रिसर्च करो और उन लोगो से बात करो, जो उसमे एक्सपर्ट है। किताब पढ़ो, इससे आपके पास नए-नए आइडिया आएंगे है और उन आइडिया से आपको अवसर मिलने लगते है।

3. कड़ी मेहनत करो [Work hard]

जो लोग मेहनत करना जानते है, वो कभी-भी अवसरों के भरोसे नहीं बैठते। वो खुद अवसर बनाते है।
आपको जो अवसर मिले, उसमें अपना 100 परसेंट दो। उसके बाद परिणाम का इंतज़ार मत करो। सफलता प्राप्त करने में मेहनत और वक्त दोनो लगता है। केवल सोचने से कोई भी काम पूरा नहीं होता है। आज आप क्या कर रहे है और आज आपने क्या सीखा, केवल इस बारे में सोचे, आपका कल अपने आप बेहतर होगा।

अवसर का इंतज़ार करने से अच्छा है कि मेहनत की जाए। कभी-भी अपने काम को कल पर ना टाले, जो आज आप करना चाहते है, वो आज ही करें। जीवन में अवसर बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन केवल अवसरों के भरोसे बैठना बेवकूफी होगी।

इसलिए मेहनत करो, क्योंकि सफलता अवसरों से नहीं आपकी मेहनत से मिलती है।

4. अवसरों को समझे [Understand opportunity]

कई बार हम ऐसे अवसरों को चुन लेते है, जिनसे हमारा कोई वास्ता नहीं होता है। हमें इसमें कोई इंटरेस्ट नहीं होता है और ना ही कोई फायदा। ऐसा कोई काम करने से सिर्फ हमारा पैसा और समय दोनों खराब होते है।

इससे बचने के लिए पहले ही उस अवसर के बारे में अच्छे से जान ले। एक गलत फैसला जीवन को अलग ट्रैक पर ला सकता है। हमेशा ऐसे अवसर को चुने, जिससे आपको फायदा हो सके और भविष्य में आपको उसके लिए पछतावा ना हो। हर किसी अवसर के लिए हां ना करे।
इसलिए सोच-समझ कर अवसर को चुने।

जीवन में हमें काफी अवसर मिलते है, हमें उन्हे समझना चाहिए। एक महान व्यक्ति कभी भी अवसर नहीं छोड़ता है। वह सही अवसरों को सही समय पर पहचान लेता है और उन पर मेहनत करके आगे बढ़ता है। आपको भी जीवन में काफी अवसर मिलते है। इसलिए देर न करें। केवल एक अवसर निकल जाने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, आपको बस मेहनत करनी है और आने वाले अवसर पर ध्यान देना है, जो पीछे छूट गया, उसे जाने दे।

इस तरह जीवन जीने पर आप एक महान व्यक्ति के जीवन का अनुभव करते है। कोई भी महान व्यक्ति अवसरों की कमी के बारे में शिकायत नहीं करता है।

इस पोस्ट में हमने समझा की किस तरह जीवन अवसरों से भरा हुआ है और अवसर को पहचानने के लिए क्या करे? How to find opportunities in life in Hindi?

यह पोस्ट कोई भी महान व्यक्ति अवसरों की कमी के बारे में शिकायत नहीं करता है (हिन्दी) [How to find opportunities in life in Hindi] कैसी लगी? Comment करके जरूर बताएं। इस पोस्ट को Social media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ Share करे।

Exit mobile version