Site icon AchhiBaatein.com

पढ़ाई में रुचि पैदा कैसे करें?

पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं

दोस्तों, कहते हैं ना कि पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती आप जितना भी पढ़े उतना आपके लिए कम ही हैं। साइकोलॉजी कहती हैं कि इंसान का दिमाग कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज होता हैं जिसमें जितनी भी नई इंफॉर्मेशन भरी जाए वो सब इकट्ठा होती रहती हैं पर यह इंफॉर्मेशन कब तक आपके दिमाग में रहेगी इसका कुछ कह नहीं सकते हैं।

इसलिए लोग अपनी पढ़ाई को हमेशा जारी रखते हैं और हमेशा अपनी किताबों को रिवाइस करते हैं। ठीक उसी तरह जब हम लोग पढ़ाई करते हैं तो उस समय तो हमें कोई भी टॉपिक आसानी से समझ में आ जाता हैं।

पर धीरे-धीरे वह हमारे दिमाग से निकालने लगता हैं और उसे ज्यादा देर तक याद रखने के लिए हमें उस टॉपिक को रिवाइज करना पड़ता हैं जिससे हम सब की पढ़ाई में से रुचि उठने लगती हैं।

पढ़ाई में पूरा ध्यान लगाने पर और कड़ी मेहनत करने के बाद भी अगर आप एवरेज ही रह जाते हैं तो इससे आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बहुत ज्यादा लूज हो जाता हैं और आपका पढ़ाई में मन ही नहीं लगता। इसीलिए अपने पढ़ाई में रुचि बढ़ाने में हम आपकी मदद करेंगे तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

पढ़ाई में रुचि पैदा कैसे करें? 13 प्रभावी तरीके

अगर आप एक एवरेज स्टूडेंट हैं या किसी ऑफिशियल एग्जाम के लिए पढ़ाई कर रहे हैं और रोज रोज पढ़ाई करने से भी आपको अपने अंदर कोई इंप्रूवमेंट महसूस नहीं हो रहा। तो इससे आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस और मोटिवेशन घटने लगता हैं जिसकी वजह से आपका पढ़ाई से मन उठने लगता हैं और आप पढ़ाई को टालने की कोशिश करने लग जाते हैं।

तो इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए आपको अपनी पढ़ाई में फिर से मन लगाने की कोशिश करनी होगीे और हमारे बताए गए इफेक्टिव ट्रिक्स एंड टेक्निक्स का यूज करके अपनी स्टडीज को और भी ज्यादा इंटरेस्टिंग और Easy बनाना होगा।

जिससे आपका गोल और पढ़ाई करने का मोटिवेशन वापस मिल जाएगी और आप अपने एग्जाम्स में अच्छा स्कोर कर पाए।
अपनी सेल्फ स्टडीज को इंप्रूव करने के लिए और पढ़ाई में मन लगाने के लिए नीचे के इफेक्टिव पॉइंट से हेल्प जरुर लें

1. अपना लक्ष्य निर्धारित करें

अगर हम कोई काम करते हैं तो उस चीज को करने के पीछे हमारा कोई ना कोई मोटीव जरूर होता हैं। जब कोई स्टूडेंट या कैंडिडेट किसी टारगेट के बिना कुछ करने की कोशिश करता हैं तब उसे उसके गोल से हटाने के लिए बहुत सारे डिस्ट्रक्शन मिल जाते हैं जिससे वे अपने गोल को भूल जाता हैं और पढ़ाई में उसका मन नहीं लगाता।

इसीलिए पढ़ाई में अपनी रुचि वापस लाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी पढ़ाई करने के Motive को सोचना चाहिए और अपना कोई गोल सेट करना चाहिए और उस गोल की प्राप्ति के लिए हर दिन अपनी पूरी जान लगा कर पढ़ना चाहिए।

2. एक शेड्यूल बनाएं

जब आप समय के साथ चलना शुरू कर देंगे तब आपके लिए कोई काम करने में मुश्किल नहीं होगी। क्योंकि एक अच्छा टाइम टेबल ही हमारे दिन को स्टेबल रखता हैं।

जिससे आप अपने सभी इंपॉर्टेंट टॉपिक्स पर एक साथ ध्यान दे सकते हैं और अपनी पढ़ाई के लिए भी अलग से समय निकाल सकते हैं।

3. पढ़ाई के लिए उचित स्थान ढूंढ़े

हम लोगों को पढ़ाई करते समय सबसे ज्यादा भटकाव तब होता हैं जब हम लोग किसी अनस्टेबल जगह पर बैठ कर पढ़ते हैं। ऐसी जगह पर बैठने से आपका ध्यान कभी भी एक जगह नहीं टिक पाता और आपका पढ़ाई से मन हटने लगता हैं ।

इसलिए पढ़ाई में ध्यान देने के लिए आपको एक शांत और ध्यानमय जगह ढूंढनी चाहिए जहां आपकी जरूरत की सारी चीजें हो और आपको बार-बार कहीं जाना ना पड़े और आप लंबे समय तक पढ़ाई कर सकें।

4. अपनी पुरानी गलतियों से सीखें

कहते हैं ना कि लोग अपनी गलतियों से ही सीखते हैं यही चीज पढ़ाई में भी खूब मेल खाती हैं। जब तक आप अपने Past में किए गए एक्सपीरियंस से निकाली गई मिस्टेक को समझ नहीं पाते तब तब आप फ्यूचर में अपनी मिस्टेक को सुधारने के लिए खूब इंप्रूवमेंट नहीं कर सकते हैं।

इसी तरह आपको किसी मुश्किल टॉपिक को पढ़ने से पहले यह सोचना चाहिए कि आपको उस टॉपिक में क्या प्रॉब्लम हो रही हैं? जिसकी वजह से आप उस बात को समझ नहीं पा रहे हैं।

5. छोटी चीजें पहले करें

छोटे छोटे स्टेप लंबी सीढ़ियों को पार कर जाते हैं इसी तरह अगर आपको अपनी स्टडीज को इजी बनाना हैं छोटे-छोटे टॉपिक पहले सॉल्व कर लेना चाहिए, इससे आपकी स्टडीज का आधा से ज्यादा पाठ कवर हो जाता हैं और आपको बाकी के चैप्टर्स को कवर करने में आसानी होगी।

6. खुद को रिवार्ड दीजिए

छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के बाद आपको खुद को Reward देना चाहिए खुद को मोटिवेट करने के लिए इससे आपका मोटिवेशन भी बढ़ेगा और आपमें और भी ज्यादा मेहनत करने का जज्बा जागेगा।

7. अच्छे स्टूडेंट्स के साथ रहें

अच्छे लोगों का साथ ही आपको अच्छी कंपनी देता हैं और इससे आपका माइंड भी पॉजिटिव होने लगता हैं। इसलिए अगर आपको पढ़ाई करना पसंद हैं। तो आपको पढ़ने करने वाले लोगों के साथ रहना चाहिए उनकी कंपनी से आपका मोटिवेशन बढ़ेगा, साथ ही उनके साथ रहने के लिए खुद में इंप्रूवमेंट करने का भी मन करेगा।

होशियार छात्रों के साथ रहने से आपके थॉट्स ए पॉजिटिव होने लगेंगे इससे आप किसी प्रॉब्लम को फेश करने के लिए तैयार रहेंगे।

8. हेल्थी रहें

एक हेल्थी शरीर ही हेल्थी माइंड हो इंप्रूव करता हैं। अगर आपको अपनी पढ़ाई में अच्छी तरह से मन लगाना हैं तो उसके लिए आपको हेल्थी रहना होगा, पॉस्टिक खाना खाने से आप शरीर में ताकत आएगी और आप ज्यादा समय तक पढ़ पाएंगे।

इसके लिए आपको अपनी डाइट में सुबह में पानी में भीगे कच्चे चने हो खाना चाहिए इससे आपका दिमाग तेज बनेगा और आप मुश्किल टॉपिक्स को आसानी से समझ पाएंगे।

9. खुद के नोट्स बनाएं

मुश्किल टॉपिक्स को आसानी से समझने का सबसे आसान तरीका हैं खुद के पर्सनल नोट्स। जब आप किसी टॉपिक को समझने के लिए खुद के नोट्स बनाते हैं तो इससे आपको किसी भी टॉपिक को समझने में बहुत आसानी होती हैं।

इसीलिए आपको अपने लिए पर्सनल नोट्स के लिए ऐसे लैंग्वेज का यूज करना चाहिए जिससे आपको बहुत आसानी से समझ जाए और आप उसे बाद में बड़ा करके लिख पाए।

पर्सनल नोट्स बनाते समय आपको किसी साल को याद रखने के लिए आपको उसकी तारीख लेनी चाहिए, कोई फार्मूला लिख लेना चाहिए, इसी टॉपिक से जुड़े इंपॉर्टेंट लोगों के नाम लिख लेना चाहिए इन टिप्स को यूज करके आप अपनी स्टडीज को बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

10. अपने दोस्तों के साथ competition करें

अपने फ्रेंड से कंपटीशन करना आपको आपकी सक्सेस की ओर एक कदम आगे ले जाता हैं। जब आप किसी कंपटीशन में होते हैं तब आपका पूरा ध्यान उस कंपटीशन को जीतने में जाता हैं ठीक इसी तरह पढ़ाई में भी आपको अपने फ्रेंड्स के साथ कंपटीशन करना चाहिए और खुद को इंप्रूव कर उन्हें भी करने की कोशिश करना चाहिए।

ज्यादा कंपटीशन से ही आप मजबूत स्टूडेंट बनेंगे और पढ़ाई में आपका इंटरेस्ट वापस आ जाएगा।

11. अपने दोस्तों को सीखाएं

साइकोलॉजी कहती हैं कि जब भी आप किसी दूसरे को कोई टॉपिक समझाते हैं तो आपको वह टॉपिक और भी ज्यादा अच्छी तरह से समझ आ जाता हैं। इसलिए अपनी नॉलेज को बढ़ाने के लिए आपको किसी भी टॉपिक को और अच्छी तरह से समझने के लिए उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहिए।

और उन्हें सिखाना चाहिए उनको पढ़ाने से आपको वो टॉपिक और अच्छी तरह समझ आ जाएगा और साथ ही इससे आपको आपके पढ़ाई में हेल्प मिलेगी।

12. कठिन समस्याओं को समझने का प्रयत्न करें

मुश्किल और ट्रिकी क्वेश्चंस को सॉल्व करने के लिए आपको छोटे-छोटे टिक्स का यूज करना चाहिए। मैथ और केमिस्ट्री में बहुत सारे फार्मूला ऐसे होते हैं जिनको याद करके आप बड़े बड़े प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर सकते हैं। इसी तरह आपको किसी भी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए कोई न कोई आसान तरीका चाहिए ऐसा करने से आपका इंटरेस्ट आपकी स्टडीज में वापस आ जाएगा।

13. थोड़ा समय लें

जब तक आपका माइंड आपकी स्टडीज को रिवाइस नहीं कर पाता, तब तक आप की स्टडीज पूरी नहीं हो पाती। इसलिए अपने माइंड को पूरा आराम देने के लिए आपको आपने पढ़ाई के समय शॉर्ट ब्रेक लेना चाहिए।

इससे आपका माइंड थोड़ा रिलैक्स होगा और नए टॉपिक्स को समझने के लिए फिर से रीस्टार्ट हो जाएगा।

पढ़ाई के दौरान कुछ समय पर आपको आपकी जगह से उठकर थोड़ा टहल लेना चाहिए इससे आपके शरीर मे ब्लड फ्लो अच्छी तरह से होगा और आप लंबे समय तक पढ़ाई कर पाएंगे।

इस तरह इन इजी ट्रिक्स एंड टेक्निक्स को यूज करके आप अपनी स्टडीज हो और ज्यादा इंप्रूवमेंट कर सकते हैं और पढ़ाई में अपना इंटरेस्ट वापस ला सकते हैं।

पढ़ाई करने या फिर करवाने के लिए, किसी भी इंसान में रुचि पैदा करना बहुत ही ज्यादा आसान हैं। उन्हें बस यह जानना होगा कि जो काम या यूं कहें कि जो पढ़ाई वह करना चाह रहे हैं उनके पीछे उनका क्या मकसद हैं? जब आप इन बातों को समझ जाएंगे तो आपका मन अपने आप ही पढ़ाई पर लगने लगेगा।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version