AchhiBaatein.com

पढाई के लिए मोटिवेट कैसे करें ~ Get Motivated to Study

आजकल हर स्टूडेंट से यही कंप्लेंट सुनने को मिलती है कि पढ़ाई में मन नहीं लगता है! बस 15 मिनट या आधा घंटा पढ़ कर ही वो डिस्ट्रैक्ट होने लगते हैं जिसकी वजह से अधिकतर बच्चे यही सोचते हैं कि खुद को पढ़ाई के लिए मोटिवेट कैसे करें ?

अगर आपका भी पढ़ाई में मन नहीं लगता है या पढ़ते वक्त आपका मन भटकते रहता हैं तो आपके मन में भी यह बात आती होगी। लेकिन अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल के टाइटल पर क्लिक करके आपने आधा काम कर दिया है। अब बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है ताकि आप जान सके कि Padhayi ke liye motivate kaise kare ?

पढ़ाई में मोटिवेशन का क्या मतलब होता है ?

पढ़ाई करने के लिए खुद को मोटिवेट करने का मतलब होता है खुद को पढ़ाई करने के लिए तैयार करना। ज्यादातर बच्चों को पढ़ने बैठने का मन ही नहीं करता है जिसकी वजह से वह अपनी पढ़ाई शुरू ही नहीं कर पाते हैं और यहीं पर मोटिवेशन काम आती है क्योंकि वो बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं।

पढ़ाई करने के लिए मोटिवेशन की जरूरत इतनी क्यों पड़ती है इसके बारे में हमने आगे बताया है तो उसे ध्यान से पढ़ें!

पढ़ाई करने के लिए मोटिवेशन की जरूरत क्यों पड़ती हैं ?

पढ़ाई करने के लिए मोटिवेशन की जरूरत इसीलिए पड़ती है क्योंकि आजकल लोगों का अटेंशन समय बहुत ही कम हो गया है और खास करके बच्चों व टीनएजर्स का! क्योंकि मोबाइल की लत की वजह से वो बहुत ज्यादा डिस्ट्रैक्ट रहते हैं।

जिसकी वजह से पढ़ाई करना उनके लिए बहुत बोरिंग होता है। लेकिन मोटिवेशन के द्वारा जब बच्चों को पढ़ाई का महत्व समझाया जाता है या फिर पढ़ाई करने से उन्हें क्या फायदा होगा यह बता कर उन्हें पढ़ने के लिए उत्सुक किया जाता है।

पढ़ाई के लिए मोटिवेट कैसे करें ?

पढ़ाई के लिए खुद को मोटिवेट करने का सबसे आसान तरीका है कि आप यूट्यूब पर जाकर स्टडी के ऊपर को मोटिवेशनल वीडियो देख लीजिए। जिसमें लोग आपको चीख चीख कर पढ़ने के लिए बोल रहे हैं। वैसी वीडियो देखने से आप दो-तीन घंटे तक जमकर पढ़ने लगेंगे लेकिन उसके बाद आपका मोटिवेशन फिर से खत्म हो जाएगा।

इसीलिए हम आपको कोई किस्सा सुना कर या फिर कोई Fact बता कर खुद को मोटिवेट करने के लिए नहीं बोलेंगे बल्कि हम आपको ऐसा तरीका बताइए जिससे आप अपने अंदर पढ़ाई करने का जज्बा पैदा कर सके और हर वक्त मोटिवेटेड होकर पढ़ाई कर सके –

अपना “Why” यानि कि कारण पता कीजिए

how to stay motivated for study in hindi

हम सब बिना किसी कारण के कुछ नहीं करते हैं हम खाना भी इसीलिए खाते हैं ताकि हम स्वस्थ रहें और हमारे शरीर में एनर्जी रहे, हम सोते इसीलिए हैं ताकि हमारे शरीर को आराम मिले! ठीक उसी तरह आपको पढ़ाई क्यों करना है ?

ये भी पता लगाना होगा क्योंकि जब आपको अपने पढ़ाई करने का कारण पता होगा तो आप बिना ज्यादा सोचे पढ़ाई करने के लिए बैठ जाएंगे आपको किसी भी तरह की मोटिवेशन की जरूरत नहीं होगी।

और आप लंबे समय तक पढ़ाई कर पाएंगे जैसे मान लीजिए कि आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं! तो आपको पता है कि अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आपको पढ़ाई करना होगा वरना आप डॉक्टर नहीं बन पाएंगे। जिसकी वजह से पढ़ाई करने के लिए आपको किसी मोटिवेशन की तलाश नहीं रहेगी बल्कि आप खुद अपने मर्जी से पढ़ने के लिए बैठ जाएंगे।

ज्यादा सोचे बिना पढ़ने के लिए बैठ जाएं

ज्यादातर बच्चे पढ़ाई इसलिए नहीं कर पाते हैं क्योंकि वो अपना समय यही सोचने में निकाल देते हैं कि वो कैसे पढ़ाई करेंगे? उनका सारा सिलेबस कैसे कंप्लीट होगा ? वगैरा-वगैरा !

जिसकी वजह से वह सिर्फ ओवरथिंकिंग करते रह जाते हैं और बिल्कुल भी पढ़ाई नहीं करते हैं। इसीलिए अगर आपको पढ़ना है तो बस पढ़ने के लिए बैठ जाइए एक बार अगर आप पढ़ना शुरू कर देंगे तो आप एक-दो घंटे तो आराम से पढ़ लेंगे।

Pomodoro technique को फॉलो कीजिए

अगर आप एक बार में 8 घंटे या 10 घंटे पढ़ने के बारे में सोचेंगे तो आप शायद एक दिन तो पढ़ ले लेकिन अगले दिन से आपके पढ़ने का मन ही नहीं करेगा इसीलिए आपको छोटे टाइम स्लॉट में पढ़ाई करना चाहिए।

आपको कितने देर पढ़ना चाहिए और कितना ब्रेक लेना चाहिए अगर आप इस चीज को लेकर थोड़ा कंफ्यूज है तो आप पोमोडोरो टेक्निक को यूज कर सकते हैं।

जो कहता है कि 25 मिनट पढ़ाई करने के बाद आप 5 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं लेकिन इस ब्रेक में आपको अपना मोबाइल यूज़ नहीं करना है या फिर कोई डिस्ट्रैक्टिंग चीज नहीं करनी है।

बल्कि आपको ऐसी कोई चीज करनी है जिसके बाद आप फिर से पढ़ाई करने के लिए बैठ सकते हैं वरना अगर आप मोबाइल उठा लेते हैं तो आप 5 मिनट के ब्रेक को 50 मिनट का ब्रेक बना देंगे।

किसी खास जगह पर पढ़ाई कीजिए

मेरे हिसाब से हर इंसान के पास पढ़ने के लिए अपना एक जगह होना चाहिए। चाहे आप एक रूम वाले कमरे में ही क्यों ना रहते हो! आपको कमरे के एक कोने में आपको सिर्फ पढ़ाई ही करनी चाहिए। जब आप अपनी खास जगह पर पढ़ाई करने के लिए बैठेंगे तब आप का मन पढ़ाई में अपने आप ही लग जाएगा और आप ज्यादा देर तक पढ़ने लगेंगे।

आपको क्या और कितना पढ़ना है! यह तय कीजिए

अगर आपको पता ही नहीं होगा कि आपको क्या पढ़ना है और कितना पढ़ना है तो आप थोड़ा सा ही पढ़ कर उठ जाएंगे इसीलिए पढ़ाई करने से पहले ही आपको यह देखना होगा कि आपको 1 दिन में कौन-कौन सी चीजें तैयार करनी है। क्योंकि जब आपको पता होगा कि आपको क्या पढ़ना है तब आप बिना डिस्ट्रैक्ट हुए पढ़ाई कर लेंगे।

फोन को दूसरे जगह रख दीजिए

आप माने या ना माने हमारे पढ़ाई ना कर पाने की सबसे बड़ी वजह हमारा मोबाइल है! क्योंकि जब हम पढ़ने बैठते हैं और हमारे मोबाइल पर कोई नोटिफिकेशन आ जाता है तो हम उसे चेक करने लगते हैं और एक बार मोबाइल हाथ में ले लिया तो कब घंटे निकल जाते हैं।

हमें पता ही नहीं चलता है इसीलिए जब आप पढ़ाई करने के लिए बैठे तो ईमानदारी से अपने फोन को किसी दूसरे रूम में रख दीजिए या फिर अपने पेरेंट्स को दे दीजिए और उनसे कहिए कि पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद ही आपको वह मोबाइल दे।

Exit mobile version