Site icon AchhiBaatein.com

PM नरेंद्र मोदी (संघर्ष, प्रतिबद्धता, सकारात्मकता और साहस के धनी) का जीवन परिचय

Prime Minister Of India Narender Modi Ji

बचपन में रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर चाय बेचने वाले नरेंद्र मोदी जी को देखकर शायद ही किसी व्यक्ति ने यह सोचा होगा कि एक दिन यह बंदा आगे चलकर गुजरात राज्य का लगातार चार बार मुख्यमंत्री रहेगा और उसके बाद यह भारत देश का लगातार दो बार प्रधानमंत्री भी बनेगा।

नरेंद्र मोदी जी हिंदूवादी विचारधारा के व्यक्ति माने जाते हैं। साल 2002 में जब गोधरा कांड हुआ था तब इनके ऊपर कड़ी जांच गवर्नमेंट के द्वारा करवाई गई थी, परंतु नरेंद्र मोदी जी ने निर्भीकता के साथ और बिना डरे हुए सभी प्रकार की जांचों का सामना किया और अपने आप को निर्दोष साबित किया‌।

2014 में भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी जी ने देश हित के लिए कई काम किए। नरेंद्र मोदी जी को आज के टाइम में इंडिया का सबसे पॉपुलर प्रधानमंत्री माना जाता है।

नरेंद्र मोदी का व्यक्तिगत परिचय

नाम नरेन्द्र दामोदरदास मोदी
निक नाम नमो
कार्य भारतीय राजनेता
पार्टी बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी)
जन्म तारीख 17 सितम्बर 1950
आयु 71 वर्ष
जन्म स्थान वडनगर, गुजरात, इंडिया
राशी वृश्चिक
नागरिकता भारतीय
ग्रहनगर वडनगर , गुजरात, इंडिया
स्कुल हायर सेकेंडरी स्कूल, वडनगर, गुजरात
कॉलेज गुजरात यूनिवर्सिटी अहमदाबाद, इंडिया, यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली नई दिल्ली इंडिया
धर्म हिन्दू
पता 7 रेस क्रॉस रोड नई दिल्ली
हॉबी योगा करना, पढना
शिक्षा बीए (राजनीती विज्ञानं), एमए (राजनीती विज्ञानं)
ब्लड ग्रुप ए (+)
जाति (ओ बी सी) पिछड़ा वर्ग, मोद घंची
माता हीराबेन मोदी
पिता दामोदर दास मूलचंद मोदी
बहन बसंतीबेन हसमुखलाल मोदी
पत्नी यशोदाबेन चिमनलाल मोदी
बच्चे नहीं है
भाई सोम मोदी (75 वर्ष), अमृत मोदी (72 वर्ष), प्रलाद मोदी (62 वर्ष), पंकज मोदी (57 वर्ष)

नरेंद्र मोदी का प्रारंभिक जीवन

अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का जन्म साल 1950 में 17 सितंबर को भारत देश के गुजरात राज्य के मेहसाणा जिले के बड़नगर में हुआ था। जब मोदी पैदा हुए थे तो उस टाइम वडनगर मुंबई शहर में शामिल था, परंतु जब गुजरात राज्य मुंबई से अलग हुआ तो वडनगर गुजरात राज्य में शामिल हो गया।

नरेंद्र मोदी जी के पिताजी एक कपड़े के व्यापारी थे। इनके परिवार की आर्थिक हालत ज्यादा अच्छी नहीं थी इसीलिए अपने परिवार का भरण पोषण करने के लिए नरेंद्र मोदी जी के पिताजी को काफी ज्यादा संघर्ष और मेहनत करनी पड़ती थी।

नरेंद्र मोदी जी की माता एक हाउसवाइफ थी। अपने परिवार की खराब स्तिथि को देखते हुए और अपने परिवार तथा अपना खुद का भरण पोषण करने के लिए अपने भाइयों के साथ नरेंद्र मोदी जी ने रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन के आसपास चाय बेचने का काम भी किया था, जिसका जिक्र नरेंद्र मोदी जी ने कई बार अपने भाषणों में भी किया है।

उनकी इस स्तिथि को देखकर शायद ही कोई यह अंदाजा लगा पाता कि नरेंद्र मोदी की एक दिन यही व्यक्ति आगे चलकर गुजरात राज्य का मुख्यमंत्री और हमारे देश का प्रधानमंत्री भी बनेगा।

नरेंद्र मोदी की शिक्षा

नरेंद्र मोदी जी जब छोटे थे, तब उनका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था बल्कि वह भाषण देने में और खेलकूद करने में काफी ज्यादा अच्छे थे। नरेंद्र मोदी ने अपनी पढ़ाई के दौरान कई कंपटीशन में पार्टिसिपेट किया था और काफी अच्छे अच्छे भाषण दिए थे।

नरेंद्र मोदी ने अपनी फैमिली की सहायता करने के लिए और अपनी खुद की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक चाय की दुकान भी चालू की थी परंतु उन्होंने अपनी पढ़ाई करना नहीं छोड़ी।

नरेंद्र मोदी जी ने अपनी प्रारंभिक एजुकेशन देश के गुजरात राज्य के हायर सेकेंडरी स्कूल, जोकि वडनगर में है से पूरी की थी। इसके अलावा यह अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली चले गए, जहां पर नरेंद्र मोदी जी ने पॉलिटिकल साइंस में बीए की डिग्री डिस्टेंस एजुकेशन कोर्स के द्वारा हासिल की।

इसके बाद इन्होंने पॉलिटिकल साइंस से ही मास्टर ऑफ आर्ट के कोर्स में गुजरात यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्राप्त किया और MA की पढ़ाई पॉलीटिकल साइंस से पूरी की।

नरेंद्र मोदी जी का राजनीतिक कैरियर

राजनीति में बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए 1987 में पहली बार नरेंद्र मोदी जी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और इसी साल नरेंद्र मोदी जी को गुजरात ब्रांच की भारतीय जनता पार्टी के महासचिव का पद प्राप्त हुआ।

जब साल 1990 में लालकृष्ण आडवाणी जी ने अयोध्या रथ यात्रा निकाली तो उसका संचालन करने में नरेंद्र मोदी जी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके कारण यह कई नेताओं की नजर में आए।

इसी वर्ष 1990 में गुजरात में हुए इलेक्शन में नरेंद्र मोदी जी ने भाजपा के लिए अनेक कार्य किए, जिसके कारण गुजरात में लोगों को यह लगा कि भाजपा नाम की भी कोई पार्टी गुजरात में है।

टोटल 121 विधानसभा सीट जीतकर साल 1995 में पहली बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार गुजरात राज्य में बनी। हालांकि यह गवर्नमेंट ज्यादा समय तक नहीं टिक पाई और साल 1996 में भाजपा सरकार गिर गई।

बता दें इससे पूर्व नरेंद्र मोदी को बीजेपी का राष्ट्रीय सचिव वर्ष 1995 में हरियाणा और हिमाचल प्रदेश राज्य में गतिविधियों को संभालने के लिए बनाया गया था।

नरेंद्र मोदी जी साल 1998 में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी के महासचिव के पद के लिए चुने गए। इसके बाद उन्होंने लगातार साल 1998 से लेकर साल 2001 तक इस पद को संभाला। इस टाइम पर मोदी जी ने भारतीय जनता पार्टी को मजबूत पार्टी बनाने में काफी ज्यादा समय दिया और काम किया।

गुजरात के चीफ मिनिस्टर का पद संभालना

भाजपा का कार्यकर्ता रहते हुए वर्ष 2001 में पहली बार गुजरात राज्य में नरेंद्र मोदी जी ने विधानसभा का इलेक्शन लड़ा और इस इलेक्शन में उन्होंने राजकोट शहर में 2 में से 1 सीट जीतने में सफलता हासिल की और इस प्रकार साल 2001 में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से नरेंद्र मोदी जी को गुजरात राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया।

2001 में 7 अक्टूबर को गुजरात का इलेक्शन जीतने के बाद नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात के चीफ मिनिस्टर के पद की शपथ ली और इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई बार गुजरात के मुख्यमंत्री के इलेक्शन में जीत हासिल की।

बता दें “द्वितीय इलेक्शन क्षेत्र” के लिए सबसे पहली बार साल 2002 में नरेंद्र मोदी जी ने 24 फरवरी को गुजरात के राजकोट से उप चुनाव जीता। इस चुनाव में नरेंद्र मोदी जी ने अश्विन मेहता को 14,728 वोट से हराया, जो कि कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़ रहे थे।

अपने कार्यकाल में उन्होंने जनहित में अनेक कार्य किए और विकास के पथ पर गुजरात को अग्रसर किया। नतीजन पहली बार गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी जी लगातार साल 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर रहे।

इंडिया के प्राइम मिनिस्टर के पद पर पहली बार नरेंद्र मोदी जी का विराजमान होना

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से साल 2014 में नरेंद्र मोदी जी को इंडिया के प्राइम मिनिस्टर के पद के लिए नॉमिनेट किया गया। इस इलेक्शन में भारतीय जनता पार्टी की बंपर जीत हुई, जिसके बाद साल 2014 में 26 मई को नरेंद्र मोदी जी ने भारत के प्रधानमंत्री के पद की शपथ ली और इस तरह वह इंडिया के 14वे प्रधानमंत्री बनने में सफल हुए।

प्रधानमंत्री का पद प्राप्त करने के बाद मोदी जी ने अपना सारा ध्यान देश के विकास में लगा दिया। उन्होंने अपने भाषणों में भारत विरोधी लोगों को यह भी स्पष्ट किया कि अब वह सावधान हो जाएं क्योंकि अब गूंगी या बहरी सरकार नहीं है। अब जो जिस भाषा में समझेगा, उसी भाषा में भारत उसे जवाब देगा‌।

नरेंद्र मोदी जी के भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद लोगों को उनसे काफी ज्यादा उम्मीदें थी और अपने कार्यकाल में किए गए लिए गए अनेक निर्णयों कि वजह से वह लोगों की उम्मीद पर खरे उतरे।

यह नरेंद्र मोदी जी का करिश्मा है जो आज विदेशों में भारत की इतनी ज्यादा इज्जत हो रही है और यह नरेंद्र मोदी जी की ही कूटनीति है जो आज पाकिस्तान पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ चुका है। दुनिया में आज ऐसे इक्के दुक्के देश ही बचे हैं, जो पाकिस्तान का समर्थन करते हैं।

अधिकतर देश भारत के पक्ष में ही हैं‌। नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश हित के लिए किए गए कामों के कारण ही साल 2019 में एक बार फिर से नरेंद्र मोदी जी ने बंपर जीत हासिल की और 303 सीट जीत करके वह एक बार फिर से भारत के प्रधानमंत्री के पद को पाने में कामयाब हुए।

नरेंद्र मोदी जी को प्राप्त उपलब्धियां/अवार्ड

  1. साल 2007 में इंडिया टुडे मैगजीन के द्वारा नरेंद्र मोदी जी को भारत का बेस्ट चीफ मिनिस्टर घोषित किया गया।
  2. एफडी मैगजीन ने साल 2009 में नरेंद्र मोदी जी को एफडीआई पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर पुरस्कार के एशियाई विनर के तौर पर सम्मानित किया।
  3. मोदी जी की फोटो साल 2012 में टाइम एशियाई एडिशन के कवर पेज पर प्रिंट हुई। दुनिया के सबसे पावरफुल लोगों की लिस्ट में साल 2014 में 15वें स्थान पर फॉर्ब्स मैगजीन के द्वारा मोदी जी को रखा गया।
  4. टाइम्स ऑफ इंडिया के द्वारा साल 2014 में ही दुनिया के टॉप 100 पावरफुल लोगों की लिस्ट में मोदी जी का नाम शामिल किया गया।
  5. साल 2015 में नरेंद्र मोदी जी को ट्विटर और फेसबुक पर टॉप 30 सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले पॉलिटिकल नेता की लिस्ट में शामिल होने का मौका मिला।
  6. इसी साल में ब्लूमबर्ग मार्केट मैगजीन के द्वारा दुनिया के 13वे सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में मोदी जी का नाम शामिल किया गया।
  7. साल 2016 में 3 अप्रैल को मोदी जी को सऊदी अरब का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्राप्त हुआ। इसी वर्ष 4 जून को उन्हें अफगानिस्तान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भी मिला।
  8. पलेस्टाइन राज्य के ग्रैंड कोलार अवार्ड से साल 2018 में 10 फरवरी को मोदी जी को नवाजा गया।
  9. साल 2018 में 27 सितंबर को मोदी जी को चैंपियंस ऑफ अर्थ पुरस्कार मिला।
  10. सियोल शांति पुरस्कार साल 2018 में 24 अक्टूबर को मोदी जी को प्राप्त हुआ।

इनकी जीवनी भी पढ़ें

Exit mobile version