Site icon AchhiBaatein.com

रोजाना Push ups करें और Body banaye ?

क्या पुश अप्स से हाइट रूकती है

Push ups एक खास तरह की एक एक्सरसाइज होती है जिसे करने से बॉडी को एक बहुत ही अच्छी शेप मिलती है लेकिन यह करना बिल्कुल भी आसान नहीं है क्योंकि सही तरह से Push ups करना बहुत से लोगों के लिए मुश्किल होता है और जो लोग Push ups को सही से कर लेते हैं असल में वो लोग ही सही मायने में एक अच्छी बॉडी बनाने में कामयाब बन पाते हैं।

पर अगर आप Push ups के बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो भी परेशान होने की कोई बात नहीं है क्योंकि यहां आप जानेंगे कि Push up se body kaise banaye ?

Push up se body kaise banaye ?

हीरो की तरह बॉडी बनाने के लिए आपको Push ups जरूर करनी चाहिए क्योंकि अगर आपने सही तरह से Push ups कर लिए तो आपकी वैसे ही बॉडी बन जाएगी जैसे शायद आपने कभी सोची भी ना हो। लेकिन Push ups करके बॉडी बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए बातों को मानना होगा –

Push ups करने का सही तरीका सीखिए

अधिकतर लोग पुशअप्स के बारे में तो जानते हैं लेकिन सही तरीके से पुशअप्स करना बहुत ही कम लोगों को आता है क्योंकि बॉडी को सही पोस्चर में रखकर पुश अप करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। इसीलिए पुशअप्स करने से पहले आपको इसका सही तरीका जानना चाहिए।

पुशअप्स करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों को फर्श पर कंधों के नीचे रखना होगा और अपने पैरों की उंगलियों पर वजन डालकर Plank वाली पोजीशन लेनी होगी। इसमें आपका पैर की सिर्फ उंगलियां और हथेली ही फर्श को स्पर्श करेंगी। आपका पूरा शरीर ऊपर उठा रहेगा उसके बाद आपको धीरे-धीरे अपने शरीर को नीचे लाना है और फिर ऊपर ले जाना है बस यही चीज आपको बार-बार करनी हैं।

अपने शरीर के वजन को अपने हथेली और पैर की उंगलियों पर डालकर शरीर को 90 डिग्री के फिजिशियन पर ऊपर लाने को ही पुशअप्स कहते हैं।

घुटनों के बल पुशअप्स कीजिए

अगर आप पुशअप्स करना शुरू कर ही रहे हैं तो यह करना शुरू में आपके लिए बिल्कुल आसान नहीं होगा। कई बार लोग पुशअप्स करने की कोशिश करते हैं लेकिन सही तरह से पुशअप्स नहीं कर पाते हैं और फिर बीच में ही हार मान जाते हैं।

आपको ऐसा नहीं करना है अगर आप से फुल बॉडी Pushups नहीं हो रहा है तो अपने शरीर के वजन को पैरों की उंगलियों पर रखने की जगह अपने घुटनों पर रखें और घुटनों के बल पुशअप्स कीजिए इसमें बाकी सारी चीजें वैसे ही रहेंगे जैसे हमने आपको पहले बताया थ। सिर्फ पैर के उंगलियों के जगह अब आप घुटनों के सहारे पुशअप्स करेंगे।

अपने लिए सही Push ups चुनिए

Push ups भी कई अलग-अलग तरह के होते हैं – Regular push ups, Diamond push ups, Wide pushups. वैसे तो तीनों ही अलग-अलग तरह के Push ups है लेकिन इन्हें करने का तरीका एक जैसा ही है शिवाय इनके हाथ के पोजीशन के!

इन तीनों Push ups में हाथ की पोजीशन अलग-अलग होती हैं Regular push ups में आप की पोजीशन साधारण होती हैं। Diamond push ups में आपके हाथ एक दूसरे के काफी करीब होते हैं और Wide pushups में दोनों हाथ थोड़ी दूर में रहते हैं। आप अपने शरीर के हिसाब से अपने पुशअप्स करने का तरीका चुन सकते हैं।

Push ups से पहले वार्म अप कीजिए

लोग सीधे उठकर पुशअप्स करना शुरू कर देते हैं लेकिन यह एक गलत तरीका है क्योंकि पुशअप्स करने से पहले उन्हें थोड़ा वार्म अप करना चाहिए क्योंकि वार्म अप करने से चोट लगने का डर कम हो जाता है। और आपकी बॉडी में भी फ्लैक्सिबिलिटी आती है जिससे कि पुशअप्स करना आसान हो जाता है।

Advance push ups ट्राई कीजिए

जब आप देखें कि आप से फुल बॉडी push ups बहुत ही आसानी से हो रही हैं तब आपको अपनी लिमिट को बढ़ाना चाहिए और एडवांस पुशअप्स करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि एडवांस पुशअप्स करने से आपको और भी बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं। Advance push ups कई तरह के होते हैं, जिसमें से कुछ अच्छे Push ups के बारे में हमने आपको नीचे बताया है –

  1. Clap pushups
  2. Scorpion pushups
  3. Spider-Man pushups
  4. One armed pushups
  5. Knuckle pushups
  6. Fingertip pushups

अगर आपने इन एडवांस Pushups को करना शुरू कर दिया तो आपको मनचाही बॉडी बनाने से कोई भी नहीं रख सकता है।

Push ups के क्या फायदे हैं ?

Push ups करने के बहुत सारे फायदे होते हैं इसीलिए तो इतनी पुरानी एक्सरसाइज होने के बाद भी आज भी लोग इस एक्सरसाइज को करना पसंद करते हैं।

1. पुशअप्स करने से आपके कंधे और आपका सीना मजबूत होता है। इस एक्सरसाइज को करने से आपको फिट बॉडी के साथ साथ V shape बॉडी भी मिलती है जो लड़कों के लिए Ideal body shape मानी जाती हैं।

2. अगर आपको Abs बनाना है या Triceps कंधे व चौड़ी छाती पाने की इच्छा हैं तो आपकी यह इच्छा भी कुछ Push ups के जरिए पूरी हो सकती हैं।

3. इस एक्सरसाइज को आप कहीं भी कर सकते हैं इसके लिए ना तो आपको जिम जाना होता है और ना ही किसी खास तरह के Exercising tool का इस्तेमाल करना होता है आप घर बैठे ही अपनी एक्सरसाइज कर सकते हैं। लेकिन याद रहे आप एक या दो पुशअप्स लगाकर ही अच्छी बॉडी नहीं पा सकेंगे इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी और जितनी हो सके उतनी ज्यादा पुशअप्स करना होगी।

4. सही तरीके से पुशअप्स करने पर पेट की मांसपेशियों में भी मजबूत बनती हैं।

5. अगर आप रोजाना पुशअप्स करते हैं तो आपके शरीर में खून का प्रभाव तेजी से होने लगता है जो शरीर को एक्टिव बनाए रखने के लिए बहुत ही असरदार है।

6. पुशअप्स करने से आप के कंधे और रीड की हड्डी सीधी होती है। इतना ही नहीं आपके शरीर का ढांचा भी सही होता है।

पर पुशअप्स के फायदे आपको तभी मिलते हैं जब आप सही तरीके से पुशअप्स करते हैं क्योंकि पुशअप्स करते हुए अगर आपको शरीर का पोस्चर ही सही नहीं होगा तो आपको इसके कोई भी फायदे नहीं मिलेंगे।

Push ups से जुड़ी कुछ सावधानियां

वैसे तो पुशअप्स शरीर के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन अगर आपका शरीर पुशअप्स करने के लिए तैयार नहीं है तब ऐसे हालात में पुशअप्स करने से आपको कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। इसलिए पहले से ही सावधान रहना आपके लिए उचित है –

अगर आप के कंधे, जोड़े और पीठ में दर्द रहता है तब आपको पुशअप्स नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप का दर्द काफी बढ़ सकता है और हो सकता है कि आपको चोट भी लग जाए।

शुरुआती लोगों को जोश जोश में आकर ज्यादा Push ups नहीं करने चाहिए क्योंकि अगर आप शुरू में ही बहुत ज्यादा Push ups कर लेंगे तो आप के शरीर की मांसपेशियों में दर्द होना शुरू हो जाएगा।

कुछ लोगों के शरीर का ऊपरी भाग थोड़ा कमजोर होता है तो उन लोगों को भी Push ups नहीं करना चाहिए क्योंकि पुशअप्स में सारा वजन शरीर के ऊपरी भाग में ही होता है।

वैसे तो वजन कम करने के लिए Push ups एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है लेकिन अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तब ऐसे हालात में आपको पुशअप्स नहीं करना चाहिए क्योंकि पुशअप्स करने से आपके कलाई पर बुरा असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version