AchhiBaatein.com

वजन घटाने में किनोवा (Quinoa) कैसे आपकी मदद करता है

वजन घटाने में किनोवा (Quinoa) कैसे आपकी मदद करता है, साथ ही जानें इससे जुड़े आवश्यक तथ्यों को

स्वास्थ्य को अहमियत देने वाले लोग अपनी Diet में आज “Mother Of All Grains” कहा जाने वाला किनोवा को जरूर शामिल कर रहे हैं। बता दें कि, इसकी उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका में सबसे पहले हुई थी, वहीं से इसका प्रचार पूरी दुनिया में फैला है, भारत के अन्य अनाज गेहूं, चावल, बाजरा, ज्वार, चना, साबूतदाना की तरह ही ये भी एक अनाज ही है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल खाने में इसलिए करते हैं क्योंकि वो अपना वजन कम करना चाहते हैं। लेकिन वजन कम करने के लिए इसका सेवन कैसे करें और ये आपके लिए किस तरह से उपयोगी हो सकता है इसकी जानकारी होनी जरूरी है। आज इस Hindi POST के जरिए हम आपको विशेष रूप से Weight Loss में किनोवा के फायदे और इससे जुड़े सभी आवश्यक तथ्यों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। 

किनोवा में कौन से प्रमुख गुण पाए जाते हैं ?

किनोवा एकमात्र ऐसा फसल है जिसमें प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा पाया जाता है। इसकी खासियत से है कि, ये पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री होता है, इसमें 9 तरह के अमिनो एसिड होते हैं। इसका इस्तेमाल आमतौर पर आटा, बियर और सूप बनाने में किया जाता है। ग्लूटेन फ्री होने की वजह से ये आपके वजन को बढ़ने नहीं देता है और आपके वेट को बैलेंस्ड रखता है। ये उनलोगों के लिए किसी वरदान की तरह है जिनका लिवर ग्लूटेन के प्रति सेंसेटिव होता है। ऐसे लोगों को ग्लूटेन फ्री खाना खाने की जरुरत होती है, इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी ज्यादा मात्रा में होती है।  इसलिए उनके लिए किनोवा सबसे अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। 

कीनुआ Quinoa बाकी अनाजों की तुलना में पकने में सबसे कम समय लेता है, केवल 12 से 15 मिनट लगते हैं। यह व्यस्त परिवारों और व्यक्तियों के लिए एक आसान भोजन का विकल्प है इसके अलावा, कुछ अनाज के विपरीत, जो ठंडा होने पर सूख जाते हैं जबकि किनोवा ठंड में एवं कमरे के तापमान पर अपनी बनावट और freshness बनाये रखता है।

किनोवा के विभिन्न प्रकार – Types of Quinoa In Hindi

यद्यपि लगभग 120 किस्म की कीनुआ (120 types of quinoa) हैं, लेकिन तीन सबसे अधिक प्रकार सफेद, लाल और काले कीनुआ हैं।

Types Of Quinoa

वजन कम करने में किनोवा कैसे सहायक है?

चूंकि किनोवा में प्रोटीन की मात्रा और ग्लूटेन बिल्कुल भी नहीं होता है इसलिए ये वजन कम करने में बेहद सहायक है। इसे अगर आप Weight Loss के लिए इस्तेमाल करते हैं आपको काफी लाभ मिल सकता है। किनोवा से बनाये जाने वाले डिशेस काफी हेल्दी और फैट फ्री होते हैं। किनोवा को अपनी डायट में शामिल करने से आपको भूख कम लगती है और ज्यादा देर आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। ये आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का काम भी करती है। इस प्रकार से आप किनोवा को खाने में शामिल कर सकते हैं।

खाने में किनोवा का उपयोग करने आपको ये बातें जरूर जान लेनी चाहिए 

किनोवा के क्या दुष्प्रभाव (Side effect) हो सकते हैं ?

Quinoa का प्रयोग आप इन रूपों में भी कर सकते हैं 

इसलिए जब भी आप किनोवा का सेवन करते हैं तो पहले इससे जुड़ी सभी जानकारी जरूर एकत्रित कर लें। अगर आपके साथ जरा सी भी Health Problem हो तो ऐसी स्थिति में किनोवा का सेवन करने से बचें या इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

अन्य Inspirational हेल्थ टिप्स वाले POST भी पढ़े

Exit mobile version