Site icon AchhiBaatein.com

Rewire Book Summary in Hindi ~ बुरी आदतों को हमेशा के लिए छोड़ दें

Change Your Brain Break Bad Habit Rewire Book Summary

क्या आप अपनी बुरी आदतों से परेशान हो चुके हैं क्या आप चाहते हैं कि आप अपनी बुरी आदतों को हमेशा के लिए छोड़ दें लेकिन आप छोड़ नहीं पाते हैं अगर हां तो यह Book Summary आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

हमारे दिमाग में दो तरह के Behavioral Pattern होते हैं पहला Behavioral Pattern, Automatic Brain से आता है और दूसरा Behavioral Pattern, Conscious Brain से।

Automatic brain वो Brain होता है जो अपने आप में ही काम करते रहता है लेकिन वही Conscious Brain वो काम करता है जो हमारे लिए सही होता है। यही वजह है कि अक्सर यह दोनों Brain आपस में टकराते रहते हैं।

Automatic brain की वजह से ही हम बार-बार उस काम को करने लगते है जिसे हम छोड़ने की कोशिश करते हैं।

आप Dieting करने की कोशिश करते हैं लेकिन आप Chocolate खाने लग जाते हैं! आप Po*n देखना छोड़ना चाहते हैं लेकिन आप Po*n वाली site पर पहुंच जाते हैं। यह जानने के बाद भी कि ये चीज आपके लिए बहुत बुरी है और आपके Health को भारी नुकसान पहुंचा सकती हैं आप वो चीजे करने लगते हैं।

ऐसा क्यों होता है? आप खुद को नुकसान पहुंचाने वाली चीजे क्यों करते है। इन सभी चीजों के बारे में आप इस Summary में आगे जानेंगे। साथ ही साथ इस Book Summary के Last में आपको 12 Step Program के बारे में जानने को मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपनी बुरी आदतों को आसानी से मिटा पाएंगे।

Two Brains, Not Working Together (दो दिमाग एक साथ काम नहीं कर सकते)

जैसा कि हमने आपको बताया हमारे दिमाग में Automatic brain और Conscious brain दोनों होते है। Automatic brain के कारण हमारे दिमाग में Self-destructive Behavior पैदा होता है। मतलब Automatic Brain हमारे Mind को इस कदर Control करता है कि हम वो काम करने लगते हैं जो हमारे लिए नुकसानदायक है।

जब हमारा Automatic brain हमसे कोई ऐसा काम करवाता है जो हमारे लिए नुकसानदायक है तब हमारा Conscious brain हमें रोकने की कोशिश करता है लेकिन Automatic Brain, Powerful होने की वजह से Conscious brain पर हावी हो जाता है जिसकी वजह से हम ना चाहते हुए भी खुद को नुकसान पहुंचाने वाले काम करने लगते हैं।

इसीलिए अपने Brain को Automatic Brain, Functioning से निकाल कर Consciousness की तरफ ले जाना बहुत जरूरी है और यह तभी हो सकता है जब आप ध्यान देंगे कि आपके मन में किस तरह के Thoughts आते हैं। अपने Thoughts के तरफ Aware होकर आप आसानी से अपने Brain को Consciously work करने के लिए Program कर सकते हैं।

The Auto Destruct Mechanism

हमारा Automatic brain भी काफी अच्छा होता है क्योंकि यह भी हमारे लिए हमेशा अच्छा ही सोचता है। Automatic brain बिना कुछ सोचे समझे Unconsciously बस अपना काम करते रहता है।

मतलब यह है कि यह Brain बिना हमारी जानकारी के अपने आप Decision लेने लगता है। यह हमें Confident और खुश महसूस करवाने के लिए चीजें करता है लेकिन यह चीजें हमें केवल कुछ ही समय के लिए ही खुशी देती हैं और बाद में हमें इन चीजों से Problem झेलनी पड़ती है।

Example – मान लीजिए आपको किसी Party में जाना है तो आप उस Party के लिए खुद को बहुत अच्छे से Ready करते हैं। आप जिस तरह के कपड़े नहीं पहनते हैं आप उस तरह के कपड़े भी खुद को Attractive दिखाने के लिए पहनने लगते हैं। क्योंकि कहीं ना कहीं आपके Unconscious brain में यह बात होती है कि आपको Party में सबसे अच्छा दिखना है।

चाहे अब बाद में अपने कपड़े के वजह से Uncomfortable ही क्यों ना Feel करने लगे।

हर किसी के ऐसा साथ होता है। हमारा दिमाग हमें Short term में Secure और खुश करने के चक्कर में कई बार हमसे ऐसे काम करवा देता है जिससे हम भारी मुसीबत में पड़ जाते हैं।

Automatic brain को आप Unconscious brain भी कह सकते हैं। इस Automatic brain में वो बाते भी रहती है जो शायद आप को याद भी न हो। आप यूं समझ सकते हैं कि ये Brain आप के बारे में आप से ज्यादा जानता हैं।

ये आप की ताकत! आप की कमजोरियों को बखूबी समझता हैं।

इसीलिए जब हम अपनी बुरी आदतों के प्रति Conscious होने की कोशिश करते हैं। तब यह Automatic brain अलग-अलग बहानों से हमसे वह चीजें करवाता है जो हम नहीं करना चाहते।

हमें Short term pleasure देने के लिए यह Brain हमारे Emotion को Control करता है। जिसकी वजह से हम ना चाहते हुए भी वह काम करने लगते हैं जो हमें वापस हमारी बुरी आदतों के तरफ ले जायेगी क्योंकि तब हमारा पूरा Control हमारे Automatic brain या यूं कहें कि हमारे Unconscious brain के पास होता है।

अपने Automatic brain को अपने Control में करने के लिए आप को Writing या Journalism जरूर करना चाहिए क्योंकि जब आप किसी चीज के बारे में लिखते हैं तो आपका दिमाग उस चीज पर Focus और Conscious हो जाता है।

ऐसे में जब भी आपके दिमाग में कोई उल्टे सीधे ख्याल आए तो आप तुरंत अपनी डायरी निकालिए और उसमें उन चीजों को लिख दीजिए। अपने Automatic brain को रोकने के लिए यह तरीका आपके बहुत काम आ सकता है।

Waving The Red flag

आप ने बच्चों में यह बात जरूर Notice की होगी।, बच्चे अपने माता-पिता का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए रोने लगते हैं! बच्चे रो रो कर अपने माता-पिता का Attention अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं।

लेकिन जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो वह रो कर किसी का भी ध्यान या Attention खींचने की कोशिश नहीं करते हैं क्योंकि यह सारी चीजें बचपन में सही लगती थी।

इसलिए जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो रोने की जगह ऐसे काम करते हैं जिससे दूसरों का ध्यान खुद ब खुद उनके तरफ आ जाए। Adult होने के बाद लोग दूसरों का Attention पाने के लिए ऐसी चीजें करने लगते हैं जिससे करने से दूसरे लोग उन्हें रोकेंगे।

और इस तरह दूसरों का ध्यान उनकी तरफ आ जाएगा! जिस तरह Bull fighting game में बैल का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए खिलाड़ी बैल को लाल झंडा दिखाता है ठीक उसी तरह लोग दूसरों का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए दूसरों को अपना Self-destructive behavior दिखाते हैं।

Self-destructive behavior, Automatic brain की करामात होती है। जब हम खुद को नुकसान पहुंचाने वाले काम करने लगते हैं तो वह काम Self-destructive behavior कहलाती है।

आपने Sanju movie में देखा होगा कि जब संजय दत्त को उनके पापा डांटते थे या उन पर काम का Pressure डालते थे तो वह Drugs लेने लगते थे। जिसके बाद कुछ समय के लिए तो उन्हें अच्छा लगता साथ ही साथ उनके पिता का ध्यान भी उनकी तरफ आ जाता था। यही Self-destructive behavior होता है।

Self destructive nature वाले लोग दूसरों का ध्यान खींचने के लिए अक्सर इस तरह की ही चीजें करते हैं।

इस तरह के बिहेवियर को कैसे रोका जा सकता है यह जानने से पहले यह जानना थोड़ा जरूरी है कि लोग आखिर इस तरह का काम करते क्यों हैं!

पहला कारण यह हो सकता है कि वह लोग जो खुद को ही नुकसान पहुंचाते हैं उन लोगों को बचपन में कभी भी उनके माता-पिता का प्यार, समय और Respect नहीं मिला हो। जिसकी वजह से वे लोग अपने माता-पिता का ध्यान आकर्षित करने के लिए Self-destructive behavior show करते हैं।

दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि ऐसे लोगों को उनके बचपन में कभी भी वो Appreciation मिला ही ना हो जिससे एक बच्चा Strong बनता है। जिसकी वजह से इन बच्चों को खुद में ही कमी नजर आने लगती हैं।

और यह लोग खुद को लेकर इतने ज्यादा Under confident होते हैं कि खुद के अंदर के कमियों को छुपाने के लिए ये लोगों के सामने Self destructive behavior दिखाकर लोगों की सोच को Manipulate करने की कोशिश करते हैं।

इस तरह के Self destructive nature के लोग दूसरों का ध्यान खींचने के लिए Drugs alcohol जैसी चीजों का नशा करने लगते हैं।

पहले तो यह लोग सिर्फ दूसरों का Attention पाने के लिए Addiction का सहारा लेते थे लेकिन फिर उन्हें एहसास होता है कि वे पूरी तरह से अपने Addiction के शिकार हो चुके हैं (they are Hooked with the addiction).

यह एहसास उन्हे तब होता है जब उन्हें पता चल जाता हैं कि अब उनका Addiction उनके Control में नहीं है। कुछ लोग अपनी बुरी आदतों के चपेट में इस तरह फस जाते हैं कि वह चाह कर भी इससे बाहर नहीं निकल पाते।

ऐसे में अगर Self destructive nature लोगों को खुद को Track पर वापस लाना हैं तो उन्हें सबसे पहले यह Accept करना होगा कि वह कुछ भी कर लें, लेकिन दूसरों का ध्यान या उनका प्यार इस तरह से कभी नहीं पा सकते हैं।

Addiction का सहारा लेकर वह कभी भी किसी का ध्यान अपनी ओर नहीं खींच सकते। ऐसे लोगों को यह समझना होगा यह काम करके वह सिर्फ खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

इन बातों को समझने के बाद बुरी आदतों से परेशान लोगों को अपने अंदर Will power और Self control बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि Will power और Self control के बिना किसी भी बुरी आदत को छोड़ना नामुमकिन है। ये दोनों ऐसी Abilities है जो बुरी आदतों को छोड़ने में लोगों की मदद करती है।

बुरी आदतों को छोड़ने के लिए Author इस बुक में 12 step program बताते हैं जिसे Follow करके कोई भी इंसान अपनी बुरी आदतों को छोड़ सकता है –

1. अगर आप सचमुच किसी Bad habit या Addiction को छोड़ना चाहते हैं तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप अपने Bad habits के चपेट में है और यह Bad habit आपकी Control में नहीं है।

2. आपको एक बार में कोई लंबा हाथ नहीं मारना है बल्कि आपको एक एक दिन अपने Bad habit से दूर रहने की कोशिश करनी है। आपको Everyday खुद को याद दिलाना है कि आज आप कोई भी Self-destructive काम नहीं करेंगे।

3. आपको इस बात को भी मानना होगा कि ऐसे दिन भी आएगा, जब आपका Control आपके बस के बाहर चला जाएगा ऐसे वक्त में आपको खुद को सिर्फ यही याद दिलाना है कि यह वक्त भी बीत जाएगा और अपना मकसद आपको याद करना होगा कि क्यों आप इस Habit को छोड़ना चाहते हैं?

4. बुरे विचारों को मन से हटाने के लिए आपको अपना ध्यान अपने Moral values पर ले जाना होगा और यह ठान लेना होगा कि आप किसी भी कीमत पर उस काम को नहीं करेंगे।

5. अगर आप अपनी बुरी आदत को हमेशा के लिए पीछे छोड़ना चाहते हैं तो आपको उन लोगों से माफी मांगना होगा जिन्हें आपकी वजह से तकलीफ हुई है।

6. अकेले रहने की जगह अपना समय दूसरों को दीजिए और उनके साथ अच्छा समय बिताइए।

7. मन शांत करने वाले Activities की Practice कीजिए। मन शांत करने के लिए Meditation प्रैक्टिस कीजिए। Meditation बुरी आदतों को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है क्योंकि ध्यान से आप अपने Thoughts को लेकर Aware हो पाते हैं जिसके बाद आप अपना मन बुरी चीजों से हटा कर उन कामों में लगाते हैं जो आपके लिए सच में जरूरी है।

8. आदत को हमेशा हमेशा के लिए दूर भगाने के लिए आपको यह सोचना चाहिए कि ‘You can fake it until you make it’. क्योंकि जब आपका हौसला टूटने लगेगा तो यह बात ही आपको Motivation देंगी।

9. बुरी आदतों को छोड़ने के लिए आप अपनी दोस्त या Therapist की मदद ले सकते हैं।

10. अपने बुरे विचारों से छुटकारा पाने के लिए आपको लिखना शुरू करना चाहिए क्योंकि जब आप लिखेंगे तो आपका ध्यान Conscious तरीके से उन बातों पर जाएगा जिसे आप नहीं करना चाहते।

11. अपने ऊपर ज्यादा Pressure मत डालिए और छोटे-छोटे Steps लेकर अपने Bad habits को दूर कीजिए।

12. इन सभी चीजों को आपको 1 दिन नहीं बल्कि हर रोज करना होगा और शायद आपको काफी लंबे समय तक इन चीजों की Practice करनी होगी तभी आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ पाएंगे।

Conclusion

तो दोस्तों इस समरी को पढ़ने के बाद आप अपनी बुरी आदतों को आसानी से छोड़ सकते हैं लेकिन बस आपको कुछ Process Follow करनी होगी।

Amazon Link if you want to buy this Book : Rewire (How to change habits by challenging the “automatic brain”)

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version