Site icon AchhiBaatein.com

The 5 AM Club ~ Robin Sharma | Book Summary in Hindi

The 5 AM Club~ Own Your Morning & Elevate Your Life

किस प्रकार जल्दी उठने की आदत बना कर कामयाबी पाई जा सकती है, अपनी जिंदगी को बेहतर किया जा सकता है। अगर आप भी कामयाबी चाहते हो और अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहते हो, सुबह जल्दी उठने के राज़ जान कर अपनी जिंदगी को सफल बनाना चाहते हो तो आपको यह बुक समरी ज़रूर पढ़नी चाहिए।

लीडरशिप गुरु रोबिन शर्मा द्वारा लिखी यह किताब “The 5 AM Club” बताती है की किस तरह सुबह जल्दी उठ कर अपने जीवन को सफल आनंदमई बनाया जा सकता है।

लेखक मानते है की सुबह जल्दी उठने से सफलता प्राप्त करने के रास्ते खुल जाते हैं। लेखक ने इस बुक में मॉर्निंग के यूजफुल कॉन्सेप्ट्स, टिप्स, मेथड्स अलग अलग चैप्टर में विस्तार से बताएँं हैं।

इस बुक में जल्दी उठने के फाइव ग्राउंड रूल्स बताए गए हैं। तो अगर आपको सुबह उठने में दिक्कत आती है तो पूरे दिन Distractive लोगों से दूर रहने की कोशिश करें और सुबह जल्दी उठें, अपना समय खुद के साथ बिताएँं, खुद को जाने समझे, जिससे मन में क्रिएटिव विचार आएँंगे, उन विचारों को अपनायें।

अपने जीवन में बहाने बनाने की बजाय अपने कार्य को पूरा करें। हर कार्य के लिए बहाने बनाना असफलता की निशानी है। सफलता चाहते हैं तो बहाने न बनाकर अपने वर्क में कॉन्सेंट्रेट करें, उसे पूरा करें

बहाने बनाने की आदत में सुधार लाएँं। कोई भी काम शुरू में मुश्किल लगता है लेकिन आदत पड़ने पर आसान दिखने लगता है। सुबह उठने का प्रयास करें, ज़रुरी नहीं की अगर दूसरे वो काम नहीं करते तो आप न करें उनसे अलग सही आदतों को अपनाएंँ।

कभी-कभी लगता है कि यह काम नहीं हो पाएगा छोड़ देना चाहिए, मन में निराशा होती है, उस समय खुद को दृढ़ बनाएं और अपने काम में डटे रहें। सफल लोग मुश्किल समय में भी डगमगाते नहीं हैं कठिन परिस्थितियों का सामना करते हैं और अपने कार्य में लगे रहते हैं और सफलता प्राप्त करते हैं। असफलता के डर से भागे नहीं, दृढनिश्चय कर अपना कम पूरा करें।

लेखक ने इस बुक में सुबह उठने के फायदे के रूप में तीन Lessons महत्वपूर्ण बताएंँ हैं

1) सुबह 5:00 बजे उठने से दिमाग में ताज़गी, स्फूर्ति महसूस होगी जो Elite परफॉर्मर बनने में यूज़फुल होगी और इंसान के क्रिएटिव होने में सहायक होगी।

2) अपनी आंतरिक शक्ति को मज़बूत करने के लिए आंतरिक गुणों को जगाना, समर्थ करना इंपॉर्टेंट है।

3) जल्दी उठकर 20-20-20 का फार्मूला अपनाएंँ और अपने समय का सदुपयोग करें।

लेखक सुबह जल्दी उठने की महत्वपूर्णता बताते हुए कहते हैं कि सुबह जल्दी उठना दिमाग को स्फूर्ति और शक्ति देता है, समय का सही उपयोग करने में मदद करता है।

सुबह दिमाग चिंताओं और ओवरथिंकिंग से हटकर शांत रहता है, इस समय का उचित प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि दिमाग डिस्ट्रैक्शन से भी काफी हद तक बचा रहता है।

लेखक बताते हैं हमारा अंतर्मन हमारी पूरी दिनचर्या को प्रभावित करता है, जिससे हमारी Inner growth पर भी असर पड़ता है इसलिए अपने जीवन के इन चार मज़बूत Inner strength की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है। जो इस प्रकार हैं

Mind Set
किसी भी विचार को विस्तार और मज़बूती देने के लिए हमें माइंड सेट करना पड़ता है। मन में अच्छे विचारों और सही सोच के लिए Mind set सही होना ज़रुरी है तभी जीवन खुशी से भर सकता है और बेहतरीन हो सकता है।

Heart Set
लेखक लिखते हैं कि Mind set के साथ साथ Heart set की भी ज़रूरत होती है क्योंकि सिर्फ दिमाग को सेट करके आगे नहीं बढ़ा जा सकता उसके लिए Heart set कर अपने इमोशंस पर भी कंट्रोल करना पड़ता है। Heart set दिल से जुड़े इमोशंस को उजागर करते हैं जो इंसान को कमज़ोर बनाते हैं अतः हार्ट सेट करना भी बहुत ज़रूरी है।

Health Set
लेखक Health set को महत्वपूर्ण मानते हैं क्योंकि टॉप सक्सेसफुल पर्सन अधिकतर Health का ख्याल रखते हैं जिसके लिए वर्क आउट करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं जबकि Normal इंसान प्रॉपर हैल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते। हेल्थ है तो वेल्थ है अगर शरीर स्वस्थ होगा तभी तो नाम, पैसा, शोहरत पा सकेंगें, खुशी से जीवन जी सकेंगें। टॉप पर्सनालिटी बनने के लिए हैल्थ Conscious होना ज़रूरी है साथ ही हेल्थ को ठीक रखने के लिए नियमित एक्टिविटी फॉलो करना ज़रूरी है।

Soul Set
व्यस्त जीवन में हम अपने लिए समय नहीं निकाल पाते जबकि मन की शांति और खुद को जानने समझने के लिए Soul set की ज़रूरत होती है। खुद के लिए समय निकालें, मेडिटेशन करें ताकि मन को शांति मिले, Inner disturbance को दूर करने में सहायता मिलती है।

लेखक लिखते हैं कि वर्ल्ड क्लास टॉप लोग जल्दी उठते हैं। अपने आप को ऐसे इनोवेट करते हैं कि अपने अंदर लीडरशिप को बनाए रखते हैं, लोग उन्हें फॉलो करते हैं, वे अपनी कैपेसिटी के हिसाब से लीड करते हैं। सुबह उठना एक्टिव और फ्रेश फीलिंग देता है। उनकी जीत में सुबह की दिनचर्या काफी यूज़फुल होती है।

लेखक ने सफलता के 20-20-20 फार्मूला बताए हैं जो कुछ बातों पर निर्भर करते हैं। वे हैं

Move-Reflect-Grow

ये फॉर्मूला इंसान को उसकी Victory के नज़दीक ले जाते हैं। इस फार्मूला को सुबह 5:00 बजे उठने से लेकर 60 मिनटस के हिसाब से बांँटा गया है।

1. Move

सुबह 5 बजे के शुरुवाती 20 min में Move को इंपॉर्टेंस दी गई है। Bed से move करना मतलब सुबह 5:00 बजे उठना, एक्सरसाइज करना जो हैल्थ की दृष्टि से उपयोगी है जिससे दिमाग को फ्रेशनेस मिलती है, शरीर को गर्मी मिलती है, Inner strength बढ़ती है, बॉडी स्ट्रोंग बनती है। डॉक्टर भी सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए अच्छा मानते हैं।

2. Reflect

सेकंड Step है रिफ्लेक्ट मूव के बाद जब दिमाग और शरीर फ्रेशनेस से भर जाता है तो Inner strength को मोटिवेट करने की ज़रूरत होती है जिसके लिए मेडिटेशन, Pray को Important माना है। सुबह अपने कार्यों की प्लानिंग की जा सकती है बाकी के 20 mins reflection यानि हमें जीवन में अपने लिए क्या रिफ्लेक्ट कराना है, अपने जीवन को अच्छे से Analyze करें।

एक ही रूप से जीवन जीने के बचाए नए नए रूपों को फॉलो करें। हमारे लिए क्या ज़रूरी है क्या नहीं, क्या, कैसे करना है इन सब बातों को क्लियर करें तभी माइंड में बातें क्लियर रूप से रिफ्लेक्ट हो पाएंगी और हम सही निर्णय ले पाएंगे।

3. Grow

Third step reflect के बाद 20 mins grow के बारे में सोचें, अपना Goal set करें,उसे नए तरीके से इनोवेट करने के लिए नॉलेज बढ़ाए जिसके लिए स्टडी करें, नई नई बातें सीखें। High Achiever अधिकतर अपना नॉलेज बढ़ाने के लिए पढ़ते हैं, उनमें नई चीज़े जानने, समझने, सीखने की जिज्ञासा, उत्साह होता है।

अपने Goal या वर्क से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करें उसे इंप्लीमेंट करने में अपना टाइम सेट करें।

Capitalization IQ

ऐसा कहा जाता है कि सफल लोगों के आईक्यू ज्यादा होते हैं वे जीनियस होते हैं, उन्हें गॉड गिफ्टेड प्रतिभा मिली है लेकिन यह बात एक तरफा है दूसरे लोग भी प्रैक्टिस से अपना IQ लेवल बढ़ा सकते हैं। अगर किसी को कंप्यूटर नहीं आता तो कोर्स करके, Practice करके उसमें अपनी Knowledge बढ़ा लेंगें।

Personal Mastery Practice

हर इंसान किसी ने किसी काम में मास्टर होता है बस उस Interest को पहचानने की ज़रूरत है और अभ्यास की ज़रूरत होती है। अपनी रुचि का कार्य चुने, कठिन परिश्रम कर, बिना हारे, बिना निराश हुए, बिना रुके उस कार्य में प्रयास करें एक दिन उस कार्य में मास्टर हो जाएँगे।

Day Stacking

हर दिन इंपॉर्टेंट होता है बिना यह सोचे कि जिंदगी हंँसी खुशी से तब जीयेंगे जब सफल होंगे, जॉब मिलेगी तब तक हम परेशान रहते हैं, टेंशन होती है जबकि अपने हर दिन को इंपॉर्टेंट मान कर अपना अच्छा करने की कोशिश करें, सुबह जल्दी उठें और अपने दिन को सुनहरा बना लें।

Free from Distraction

लेखक लिखते हैं कि कामयाबी प्राप्त करने के रास्ते में अनेक रुकावटें आती हैं लेकिन उन रुकावटों पर फोकस करने के बजाए अपने कार्य पर ध्यान देना चाहिए। सफल लोग मोस्टली डिस्ट्रैक्शन को अपनी कामयाबी के रास्ते में आने नहीं देते, उसे खुद को जितना हो सके दूर रखते हैं जो उनके सक्सेस का मेन पॉइंट मुख्य फार्मूला होता है।

लेखक सफलता के तीन स्टेप्स बताते हैं

Better Awareness
लेखक लिखते हैं कि सफलता के लिए अपने कार्य के प्रति जागरूकता ज़रूरी है, जिससे हम अपने काम के प्रति Better view point रख पाएंँगे, सही और प्रॉपर जानकारी होने पर प्रॉपर वर्क कर पाएँंगे।

Better Choices
Better Awareness होने पर हमारी Choice में भी निखार आएगा और वह भी बेहतर हो जाएगी।

Better Result
अपने काम के प्रति, जीवन के प्रति प्रॉपर अवेयरनेस होगी, सफलता पाने के लिए प्रयास करेंगें तो लाइफ Priorities मैनेज कर पाएँंगे, Better choice होगी तो दोनों के माध्यम से Better result प्राप्त होंगें।

Twin Cycle of Elite Performance

लेखक लिखते हैं कि अपनी परफॉर्मेंस को बेहतर करने के लिए सिर्फ कड़ी मेहनत की ज़रूरत नहीं होती, Twin Cycle के रूप में अपने काम और आराम में बैलेंस बनाने की ज़रूरत होती है। वे कहते हैं High Achiever अपने कार्य और आराम में प्रॉपर बैलेंस बना कर चलते हैं।

जिस तरह सफलता के लिए काम करना, प्रयास करना, मेहनत करना ज़रूरी है उसी प्रकार शरीर को आराम की भी ज़रूरत होती है तभी दोनों में बैलेंस हो पाएगा जैसे सुबह जल्दी उठना यूज़फुल है उसी प्रकार रात को सोना ज़रूरी है जो कार्य क्षमता बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा।

इस बुक में लेखक ने नींद संबंधित महत्वपूर्ण बातें बताई हैं कि रात की नींद कितनी ज़रूरी है जितनी सुबह Important होती है उतनी ही अच्छी नींद लेना दिमाग और शरीर के लिए ज़रूरी होता है।

रात को टेक्नोलॉजी पर आधारित डिवाइस के प्रयोग के कारण सो नहीं पाते जिससे जीवन में प्रभाव पड़ता है।

रात के वक्त अपने शरीर को आराम दें, मोबाइल, पीसी, गेमिंग डिवाइस का प्रयोग न करके टॉप क्लास लोगों की तरह रिलैक्सिंग एक्टिविटी कर सकते हैं ताकि अच्छी नींद आ सके, मेडिटेशन, बॉडी मसाज आदि कर सकते हैं, Mind games खेल सकते हैं।

लेखक ने Rest और Work में Equal बैलेंस बनाने को ट्विन साइकिल ऑफ Elite परफॉर्मेंस कहा है। दिमाग और शरीर को वर्क के साथ रेस्ट की भी समान ज़रूरत होती है।

The Habit Installation Protocol

लेखक सुबह जल्दी उठने की आदत को तीन स्टेज के रूप में देखते हैं

Destraction stage – installation stage – integration stage

पहले पहले सुबह उठना दिमाग जल्दी Accept नहीं कर पाता, जल्दी उठने का मन बनता है लेकिन हो नहीं पाता लेकिन प्रयास करते रहने से डिस्ट्रैक्शन स्टेज को पार कर इंस्टॉलेशन स्टेज आ जाती है।

एक बार सुबह उठने की आदत डेवलप हो जाए तो उसे निरंतर फॉलो किया जा सकता है और जब आदत बन जाती है तो इंटीग्रेशन स्टेज आ जाती है फिर जल्दी उठना अच्छा लगता है,फील गुड कराता है और यहीं से सफलता की सीढ़ी बन जाती है।

बॉक्सर मोहम्मद अली इन्हीं Stages से गुज़र कर बॉक्सर बने, पहले मुश्किल आई फिर आदत डाली और वही आदत ज़रूरत बन गई फिर सफलता के शिखर को छू गई।
कितनी Companies starting में डिस्ट्रक्शन का सामना करती हैं लेकिन Integration stage में आकर सक्सेस हासिल कर लेती हैं।

महत्वपूर्ण Tactics संपूर्ण जीवन को ग्रेट बनाने के लिए कुछ इस प्रकार हैं, वर्क पर फोकस ज्यादा रखें, रोज़ कुछ नया करने की कोशिश करें जो आपको दूसरों से अलग पहचान देगा।

जितना काम करना ज़रुरी है उतना आराम करना भी जरूरी है। काम के बीच में 10 min का ब्रेक लें जो Healthy भी है। हर दिन एक पेपर पर अपने पांच लक्ष्य लिखें। दिन में हल्का वर्कआउट करें जो बेनिफिटस ही देगा। हो सके तो Blood सरकुलेशन के लिए बॉडी मसाज कराएँं।

ट्रेवलिंग के दौरान क्रिएटिव आइडियास सोचे या पढ़े। रोज़ एक्सरसाइज रूटीन बना लें। सन्डे वीकेंड प्लानिंग करें, वर्क प्रॉपर ऑर्गेनाइज करें जीवन में उपयोगी रहेगा। रोज़ पढ़ने की आदत डिवेलप करें और अपने जीवन के खुद हीरो बनें।

निष्कर्ष

“The 5 AM Club” किताब की महत्वपूर्ण बातें, सुबह उठने के महत्व, सफलता के रहस्य, जीवन में सफलता पाने के तरीके, सुबह उठना यह तीनों चीजें जिंदगी को बदल देती है। इस महत्वपूर्ण तथ्य को बुक में अलग-अलग रूप से विस्तार से समझाया गया है जिसे इस बुक समरी में अच्छे से बताया गया है बस इन बातों को फॉलो करें और जीवन सफल बनाएंँ।

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version