Site icon AchhiBaatein.com

दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम (Shop & Establishment act) होना क्यों आवश्यक है?

Shop Establishment Act Hindi

वैध शॉप एक्ट लाइसेंस पंजीकरण होना क्यों महत्वपूर्ण है?
दुकान और स्थापना अधिनियम Shop & Establishment Act कार्य की स्थिति को नियंत्रित करता है और एक संगठित क्षेत्र में कर्मचारियों के अधिकारों को भी लागू करता है। यह अधिनियम समाज, धर्मार्थ ट्रस्ट, शैक्षणिक संस्थानों और किसी भी अन्य प्रतिष्ठान पर लागू होता है जो लाभ कमाने के मकसद से शुरू किया गया है और केवल व्यावसायिक प्रतिष्ठान तक ही सीमित नहीं है।

दुकान अधिनियम लाइसेंस पंजीकरण किसी के लिए भी अनिवार्य है जो भारत में कहीं भी एक दुकान या व्यावसायिक प्रतिष्ठान का मालिक या पहले से ही मालिक है। उन्हें भारत सरकार के साथ अपनी दुकान का नाम पंजीकृत कराना आवश्यक है। उनके पास अपनी दुकान का नाम दर्ज करने के लिए आमतौर पर मुख्यतः दो विकल्प होते हैं।

1. MSME अधिनियम 2006 के तहत दुकान पंजीकरण
2. राज्य संबंधित नगरपालिका पार्टी से दुकान और स्थापना अधिनियम के तहत दुकान पंजीकरण।

लाइसेंस के लिए आवेदन करने का अधिकतम समय 30 दिनों के भीतर है, आवेदन के पश्चात एक मुख्य निरीक्षक आवेदन की समीक्षा करता हैं और सफल सत्यापन के बाद, आवेदन कर्ता पंजीकरण प्रमाण-पत्र प्राप्त करते हैं। इसके अंतर्गत दुकानों या प्रतिष्ठानों को अपने कर्मचारियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है। उन्हें प्रावधानों के अनुसार उचित स्तर की सफाई, प्रकाश व्यवस्था, वेंटिलेशन और क्षति पर बीमा Insurance उपलब्ध कराने के प्रावधान भी करने चाहिए। हालाँकि, ये कानून अलग-अलग राज्यों में भिन्न हो सकते हैं। कुछ राज्य ऐसी दुकानों या प्रतिष्ठानों में बाल श्रम को रोकने के लिए कड़े नियमों का पालन करने पड़ते हैं।

MSME पंजीकरण क्या है?

MSME पंजीकरण, जिसे माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज पंजीकरण भी कहा जाता है, एक सरकारी योजना (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises) द्वारा दिया गया पंजीकरण है जो माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज को प्रदान किया जाता है। इन उद्यमों का वर्गीकरण इस आधार पर किया जाता है कि उन्होंने अपने व्यवसाय, उपकरण और मशीनरी में कितना निवेश किया है।

निम्नलिखित व्यवसाय भारत में MSME पंजीकरण प्राप्त कर सकते हैं

दुकान अधिनियम लाइसेंस पंजीकरण के लिए प्रलेखन आवश्यकता अधिनियम के तहत शामिल कुछ यह पहलू हैं

शॉप एक्ट लाइसेंस पंजीकरण का उद्देश्य दुकानों और व्यवसायों में उपयोग की जाने वाली अन्य कामकाजी स्थितियों के लिए व्यक्तिगत मजदूरी, दीर्घकालिक कार्य, छुट्टी, छुट्टियां और किस्त भुगतान का प्रबंधन करना है।

यह एक विशेष स्थान पर व्यापार करने की अनुमति देने के लिए एक प्रकार की कानूनी अनुमति ही है। यदि भौतिक स्टोर या कार्यालय व्यवसाय स्थित है, तो यह लाइसेंस आवश्यक है। यह साबित करता हैं कि यह एक विशिष्ट व्यवसाय है जो वहां उक्त स्थान पर चलता है।

भारत में शॉप लॉ लाइसेंसिंग के लाभ

दुकान अधिनियम के उद्देश्य निम्नलिखित हैं

MSME को रजिस्टर कैसे करें?

लघु और मध्यम उद्योग के मालिकों को एक फॉर्म पूरा करना होगा जो कि ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है।
यदि कोई व्यक्ति एक से अधिक उद्योगों के लिए पंजीकरण करना चाहता है, तो वह व्यक्ति व्यक्तिगत पंजीकरण भी कर सकता है।
व्यक्ति अब स्व-प्रमाणन प्रमाण पत्र प्रदान कर सकता है।
इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कोई पंजीकरण शुल्क आवश्यक नहीं है।
अपना पंजीकरण नंबर प्राप्त करने के लिए अपना विवरण दर्ज करना होता हैं।

MSME पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रत्येक व्यवसाय जिसका कारोबार रु 40 लाख या इससे अधिक हैं  तो उस वयवसाय को एक औसत कर योग्य व्यक्ति के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। पंजीकरण की इस प्रक्रिया को जीएसटी पंजीकरण कहा जाता है।

जीएसटी में पंजीकरण के क्या लाभ हैं?

१. आप इनपुट टैक्स क्रेडिट का आनंद ले सकते हैं
२. सीमित अनुपालन
३. आप ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं
४. आपको एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है
५. सरकार ने MSME योजनाओं में से कुछ को लॉन्च किया
६. उद्योग आधार ज्ञापन

लेबर लाइसेंस

यदि कोई व्यक्ति प्रत्येक परियोजना स्थल पर 20 से अधिक श्रमिकों को नियुक्त कर रहा है, तो आपको अनुबंध श्रम (आर एंड ए) अधिनियम, 1970 के तहत क्षेत्र के लाइसेंसिंग अधिकारी से एक अनुबंध श्रमिक लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

रिपोर्ट की एक प्रति कंपनी की कानूनी स्थिति दिखाती है।
पीएफ कोड के आवंटन को दर्शाने वाले दस्तावेज़ का फोटो नं।
प्राप्त रसीद / बीमा पॉलिसी की प्रति।
सिक्योरिटी डिपॉजिट का प्रेषण दिखाते हुए चालान की कॉपी।
और अंतिम, आपको श्रम लाइसेंस प्राप्त करने के लिए लाइसेंस शुल्क जमा करना होगा।

निष्कर्ष
भारत में, द शॉप एक्ट लाइसेंस पंजीकरण दिन के कारोबार के संचालन के समय होना अनिवार्य है। यह लाइसेंस व्यवसाय पंजीकरण के सभी चरणों के दौरान आवश्यक है। यदि आपके पास कोई कानूनी मुसीबत में आए बिना आप काम करना चाहते हैं तो आपके पास यह लाइसेंस होना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह मार्गदर्शिका मददगार लगेगी। यहां, हमने विभिन्न पंजीकरण जैसे कि शॉप एक्ट लाइसेंस, MSME , GST और भारत में श्रम के बारे में बताया है।

यह भी पढ़े व जाने

Exit mobile version