Site icon AchhiBaatein.com

Students द्वारा पैसे कमाने के 30 नायाब तरीके

Student Paise Kaise Kamaye

अगर आप अभी स्टूडेंट लाइफ में हैं और आपको काम करके पैसा नहीं कमाना पड़ रहा हैं तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि आपकी जिंदगी बहुत आसान है। क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपनी पढ़ाई करने के साथ-साथ काफी मेहनत करके पैसे कमाते हैं।

ऐसे में अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं और कॉलेज में एडमिशन लेने का सोच रहे हैं पर आपके पास पैसे नहीं है तो इस आर्टिकल को आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे कि Student लाइफ में पैसे कैसे कमाएं?

जैसा कि आपको पता ही होगा कि एक स्टूडेंट को अपने स्कूल के साथ-साथ या फिर कॉलेज के साथ-साथ कोचिंग को भी संभालना पड़ता है और अलग से पढ़ाई भी करनी पड़ती है तो ऐसे हालात में उनके लिए काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है और उनके पास इतना टाइम भी नहीं बचता है।

लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनमें आपको इतना ज्यादा समय नहीं देना पड़ेगा पर साथ ही आप उससे पैसे भी कमा पाएंगे।

India में students के पैसे कमाने के 30 नायाब तरीके

अगर आप अपनी स्टूडेंट लाइफ में ही काम करना शुरू कर देते हैं और पैसे कमाना सीख लेते हैं तो आप यकीनन दूसरों के मुकाबले जल्दी पैसे कमाना व उसे मैनेज करना सीख जाएंगे।

पहले के समय में स्टूडेंट के लिए पैसे कमाना काफी मुश्किल काम था क्योंकि उन्हें पैसे कमाने के लिए अपना बहुत ज्यादा समय देना पड़ता था पर अब स्थिति पूरी बदल चुकी है क्योंकि अब लोग किसी काम में बिना ज्यादा समय दिए भी पैसे कमा सकते हैं। नीचे हमने आपको कुछ कार्यों के बारे में बताया है जो आप एक स्टूडेंट होने के बाद भी कर सकते हैं।

1. Blogging

कुछ लोगों को सीखना और सिखाना बहुत पसंद होता है तो कुछ लोगों को लिखना बहुत पसंद होता है अगर आपको भी चीजों के बारे में लिखने का शौक है तो यकीनन ये काम आपके लिए ही है। क्योंकि इसे करके आप ना सिर्फ लोगों को किसी टॉपिक के बारे में समझा सकते हैं बल्कि यह काम करके आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

जी हां ब्लॉगिंग आज के समय में नई-नई चीजें सीखने और पैसे कमाने का एक उभरता हुआ जरिया है ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए ना तो अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है और ना ही टेक्निकल नॉलेज की!

आप जिस प्रकार इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं और जानकारियां ले रहे हैं इसी तरह आप अपना खुद का भी ब्लॉग बना सकते हैं और वहां पर किसी भी टॉपिक पर लोगों के साथ जानकारी शेयर कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी लोगों के काम आती है तो यकीनन लोगों की तो मदद होगी ही साथ ही आप अपने Blog से काफी अच्छे पैसे भी कमा पाएंगे।

2. Vlogging

आपने देखा होगा कि आजकल ज्यादातर लोग Vlogging कर रहे हैं क्योंकि इसे करने के लिए आपको महंगे सामानों की जरूरत नहीं पड़ती है आप अपने मोबाइल से वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

और अच्छी बात यह है कि लोगों को इस तरह की वीडियो काफी पसंद आती है तो अगर आपकी वीडियो मजेदार होगी आपकी ऑडियंस बढ़ेगी और आप इससे पैसे बना पाएंगे।

3. Online tuition पढ़ाएं

जहां पहले के समय में स्टूडेंट को पैसे कमाने के लिए बहुत सारे बच्चों को पढ़ाना पड़ता था वहीं अब अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो तब भी आप बहुत सारे बच्चों को एक साथ पढ़ा सकते हैं।

पर इसके लिए आपको अपना ज्यादा समय नहीं देना होगा क्योंकि आप एक ही समय में जितना चाहे उतना बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं इससे आपकी समय की बचत होगी और आप काफी ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

इंटरनेट पर कई सारे ऐसे प्लेटफार्म हैं जो आपको ऑनलाइन ट्यूशन देने की सुविधा प्रदान करते हैं। Unacademy उनमें से ही एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप किसी भी सब्जेक्ट या कोर्स को सीख सकते हैं और साथ ही दूसरों को सिखा सकते हैं।

4. Online selling business

पैसे कमाने के लिए काफी अच्छा तरीका है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है बल्कि आपको सिर्फ किसी ई-कॉमर्स साइट के साथ जुड़ना पड़ता है फिर आप ऑनलाइन किसी भी सामान को बेच सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरों की भी प्रोडक्ट या सेवाओं को बेच करके कमाई कर सकते हैं।

इसके बाद जब लोग आपके प्रोडक्ट खरीदते हैं तब आपको उसे बेनिफिट मिल मिलता है। Flipkart, Amazon ऐसा प्लेटफार्म है जो लोगों को अपने साथ जोड़कर उन्हें पैसे कमाने का मौका देता है।

5. Content writer

आजकल लोग इंटरनेट पर नई नई जानकारियां पढ़ना बेहद पसंद कर रहे हैं, ऐसे में इंटरनेट पर लगातार Blogs की संख्या बढ़ रही है और इसी के साथ ही इजाफा हो रहा है कांटेक्ट Writers की संख्या में

कई बार Blogs को चलाने वाले व्यक्ति के पास Blog पोस्ट लिखने का समय नहीं होता ऐसे में वे लोग किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करते हैं जो उनके ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिख सकें और ऐसे ही लोगों को सामान्यतया हम कांटेक्ट राइटर के नाम से भी जानते हैं।

लोगों को Content बनाने के लिए राइटर की जरूरत पड़ती है तो अगर आपको लिखने का शौक है लेकिन आप ब्लॉगिंग नहीं करना चाहते तो यह काम आपके लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि इसे करके आप ₹100 से लेकर 500 रुपए या उससे कमा सकते हैं वो भी सिर्फ एक आर्टिकल पर !

6. App या Web developer

ये काम उन स्टूडेंट के लिए बहुत अच्छा है जो साइंस के फील्ड में है या फिर कोडिंग व प्रोग्रामिंग की अच्छी जानकारी रखते हैं क्योंकि इस तरह के काम की बहुत ज्यादा डिमांड है तो अगर आप इस काम को करना शुरू कर देते हैं तब आप अपने पढ़ाई के साथ इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

7. Cryptocurrency में invest कीजिए

इन्वेस्टिंग एक ऐसी चीज है जिससे आप जितना ज्यादा चाहे उतना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और जिस तरह से क्रिप्टो करेंसी आगे बढ़ रही हैं अगर आप उसमें पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको इससे काफी ज्यादा फायदा होगा ऐसे में अगर आपके पास कुछ पैसे हैं तो आप अपने पैसों को क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करके और पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं। ‌

हालांकि भविष्य की मुद्रा कहीं जाने वाली क्रिप्टोकरंसी पर अपनी मेहनत की जमा पूंजी को खर्च करने से पहले क्रिप्टोकरंसी क्या है? और किस जगह पर आपको कितना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए? इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

8. Dropshipping

ड्रॉपशिपिंग भी पैसे कमाने के लिए एक अच्छा तरीका कहा जा सकता है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता बल्कि आपको एक मीडिएटर के तौर पर सभी चीजों को संभालना पड़ता है। इंटरनेट पर कई सारी ऐसी वेबसाइट मौजूद है जिनसे जुड़कर आप इन कामों को शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को करके आप इंडिया में रहते हुए ही बड़े बड़े महंगे प्रोडक्ट्स को यूएसए जापान जैसे देशों में लोगों को सेल करके बहुत अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त नॉलेज, स्ट्रेटजी होने के साथ-साथ पैसा भी होना बेहद आवश्यक है।

9. Subtitles writing

ये काम उन स्टूडेंट के लिए है जिनकी इंग्लिश में काफी अच्छी पकड़ होती है। वह लोग जो अपना वीडियो हिंदी में बनाते हैं और अपने वीडियो को दुनियाभर के लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो उन्हें ऐसे लोगों की जरूरत होती है जो उनके हिंदी का Content को इंग्लिश में ट्रांसलेट करके उसका सबटाइटल बनाते हैं तो अगर आप ये काम शुरू करते हैं तब भी आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

10. Photographer

अगर आप फोटो खींचने में बहुत अच्छे हैं और प्रोफेशनल लेवल का फोटो ले सकते हैं तो आप दूसरों के लिए फोटो खींच कर उनसे अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि लोगों को फोटो खिंचवाने का बहुत शौक होता है इसीलिए फोटोग्राफर की डिमांड हमेशा रहती हैं।

आजकल ऑनलाइन फोटोग्राफी करके भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं अगर आप एक टैलेंटेड फोटोग्राफर हैं तो आप अपनी क्लिक की गई फोटोज को ऑनलाइन साइट्स जेसे alamy, shutterstock पर सेल करके अपनी आमदनी का एक नया स्रोत बना सकते हैं।

11. घर के आस पास Job करें

स्टूडेंट के तौर पर पैसे कमाने के लिए आप अपने घर के आस-पास के दुकान में या फिर किसी ऑफिस में काम कर सकते हैं इससे होगा यह कि आपका दूर जाकर काम करने में जो समय लगता है वो बच जाएगा और आप पैसे भी कमा लेंगे।

इंडिया में कई सारे स्टूडेंट अपनी पॉकेट मनी के लिए और अपने पर्सनल खर्चों को पूरा करने के लिए आसपास किसी साइबर इंस्टिट्यूट पर या किसी मेडिकल स्टोर पर इस तरीके से काम करते हैं तो आप यह तरीका भी अपना सकते हैं।

12. Fiverr पर Freelancing करें

फ्रीलांसर व्यक्ति होता है जो अपनी सेवाएं किसी व्यक्ति या कंपनी को देता है और बदले में पैसे कमाता है। उदाहरण के तौर पर आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं तो Internet पर कई सारे ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी ग्राफिक डिजाइनिंग की सेवा दूसरों को देख सकते हैं और उससे Earning कर सकते हैं और एक ऐसा ही पॉपुलर और लोगों द्वारा भरोसेमंद प्लेटफार्म का नाम है फाइबर

एक स्टूडेंट के लिए इंडिया में पैसे कमाने का इससे अच्छा और कोई तरीका हो सकता है? क्योंकि इसमें आप दूसरों को अपनी सर्विस देकर उनसे पैसे ले सकते हैं आपको जो चीज करनी आती है आप वो चीज दूसरों के लिए कर सकते हैं और ऐसा करके आप उनसे पैसे कमा सकते हैं।

13. Start-ups

जहां कुछ लोग काम करने में अच्छे होते हैं तो वहीं कुछ अपना बिजनेस करने में ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप अपना खुद का बिजनेस चला सकते हैं तो आप अपना स्टार्टअप खोल कर अपना काम आगे बढ़ा सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। ‌

14. Improve Family Business

कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनके परिवार वाले बिजनेस करते हैं तो अगर आप भी ऐसे ही एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखता है तो आप अपने पढ़ाई के साथ-साथ अपने फैमिली बिजनेस को भी आगे बढ़ा सकते हैं क्योंकि इससे आप को न सिर्फ बिजनेस करने का तजुर्बा मिलेगा बल्कि आप इससे पैसे भी कमा पाएंगे।

15. Social Media Designer

क्या आपको नई नई चीजें डिजाइन करने का शौक है ? अगर हां तो मैं आपको बता दूं कि यह काम आप ही के लिए बनाया गया है! क्योंकि इसे करके आप जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं।

सामान्यतया सोशल मीडिया पर एक पोस्ट क्रिएट करने के लिए लोग ₹200 तक चार्ज करते हैं तो ऐसे में यदि आप 15 पोस्ट भी किसी के लिए तैयार करते हैं तब आप उनसे ₹3000 ले सकते हैं

और अगर आप ज्यादा लोगों के लिए काम करते हैं तो आप जितना पैसा चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं।

16. Translator

ये काम सिर्फ वही स्टूडेंट कर सकते हैं जिन्हें एक से ज्यादा भाषाओं की जानकारी हो और खासकर विदेशी भाषा! तो अगर आपको यह काम आता है तब आप एक ट्रांसलेटर बनकर पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन हां यह काम आप तभी कर सकते हैं जब आपको भाषाओं की अच्छी खासी जानकारी हो।

17. Affiliate Marketing

मान लीजिए कि आप Blogging करते हैं या फिर Vlogging करते हैं तो आपके पास अच्छी खासी ऑडियंस तो होगी ही ऐसे में अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर देंगे तो आप अपनी ऑडियंस को सामान बेचकर उससे अपना कमीशन निकाल सकते हैं बहुत सारे लोग इस तरह से पैसे कमाते हैं तो आप भी एक बार इस तरीके को जरूर आजमाएं।

18. Data Entry

घर पर बैठकर कुछ पैसे कमाने के लिए डाटा एंट्री बहुत ही अच्छा काम माना जाता है क्योंकि इसमें आपको न तो ज्यादा दिमाग लगाना पड़ता है और ना ही अपना पैसा लगाना पड़ता है कुछ बेसिक स्किल के साथ आप इस काम को शुरू कर सकते हैं।

एक बात का ध्यान दें इंटरनेट पर कहीं ऐसी साइट्स भी हैं जो आपको डाटा एंट्री के नाम पर काम देती हैं और उसके बाद जब काम पूरा हो जाता है तो पैसा नहीं देती है। तो ऐसी किसी भी साइट पर डाटा एंट्री काम करने से पहले उसके रिव्यूज को जरूर चेक कर लें।

19. SEO manager

अगर आपके पास SEO की अच्छी खासी समझ है तो आप को ये काम जरूर करना चाहिए क्योंकि चाहे यूट्यूबर हो या फिर ब्लॉगर अपने content को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए उन्हे SEO तो करना होगा।

जिसके लिए उन्हे SEO manager की जरूरत पड़ेगी तो अगर आप इस काम को दूसरों के लिए करते हैं तब आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

20. Video Editor

वीडियो एडिटिंग एक ऐसी स्किल है जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा है और अगर आप एक वीडियो एडिटर हैं तो यकीन मानिए इससे अच्छी बात आपके लिए कुछ है ही नहीं, क्योंकि दूसरों के लिए वीडियो एडिट करके आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

21. Social media influencer

आज के टाइम में सोशल मीडिया लोगों के पैसे कमाने का बहुत अच्छा साधन बन चुका है तो अगर आप चाहें तब आप भी दूसरों के जैसे इनफ्लुएंसर बन कर पैसे कमा सकते हैं। इस काम के लिए इंस्टाग्राम सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।

22. Graphic designer

ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है अगर आप को डिजाइन करने का शौक है या फिर आप एनिमेशन में बहुत अच्छे हैं तो यह काम आप आराम से कर सकते हैं और इससे काफी अच्छी पैसे कमा सकते हैं।

23. YouTube channel

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाया जाता है इसके बारे में आपको इंटरनेट पर पूरी जानकारी मिल जाएगी लेकिन अगर आप एक स्टूडेंट है तो साइड हसल के तौर पर आप अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर सकते हैं और उस पर काम करके उससे पैसे कमा सकते हैं।

24. Voice over artist

अगर आपको लगता है कि आपकी आवाज ऐसी है जिसे लोग सुनना चाहें तो आप Voice over artist का काम कर सकते है।

क्योंकि लोगों को Voice over artist की भी जरूरत होती है ऐसे में आप ये काम शुरू कर देते हैं तो आप 5 मिनट का Voice over करने के लिए 200 से ₹1000 तक चार्ज कर सकते हैं।

25. Copywriting

Side hustle के तौर पर अगर आप Copywriting का भी काम करते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छी चॉइस हो सकती है क्योंकि कॉपीराइटिंग करने वाले लोगों को कंपनी के द्वारा काफी अच्छा पैसा Pay किया जाता है।

दरअसल कॉपीराइटिंग वह Art होती है जिसमें लोग शब्दों को पढ़कर किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के लिए उत्साहित हो जाते हैं। इसलिए एक अच्छा कॉपीराइटर किसी भी कंपनी के सेल को बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

तो अगर आप अपने शब्दों की ताकत जानते हैं तो कई सारी ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं जो आपको आपके कमाल के लेखन की वजह से हायर कर सकती हैं

26. Online course selling

अगर आप एक साइंस स्टूडेंट है या फिर फाइनेंस को लेकर आप की पकड़ अच्छी है तो आप उस पर एक कोर्स बनाकर दूसरों को बेच सकते हैं। ये काम आप अपने स्कूल में या फिर कॉलेज में भी कर सकते हैं जैसे आपने फाइनेंशियल मैनेजमेंट के ऊपर कोई कोर्स बनाया और उसे अपने ही दोस्तों को बेच दिया।

इससे होगा ये कि अगर आपको दोस्तों को आपका कोर्स पसंद आएगा तो वो उसे दूसरों को भी लेने के लिए बोल सकते हैं। ‌ इस तरह से अगर आप ज्यादा लोगों को अपना कोर्स बेच देते हैं तो आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे।

27. Design T-Shirts

दूसरों के लिए मजेदार और इंटरेस्टिंग T-shirt डिजाइन करके भी आप पैसे कमा सकते हैं यह काफी अच्छा काम है जिसे आप अपने घर से कर सकते हैं और इंटरनेट के मदद से आप अपने काम को जितना चाहे उतने लोगों तक बढ़ा सकते हैं।

हालांकि इस काम को करने के लिए आपका दिमाग थोड़ा सा क्रिएटिव होना चाहिए आपको ऐसी टीशर्ट डिजाइन करनी होगी जो आजकल ट्रेंड में है इसके अलावा आप चाहे तो प्रिंटेड t-shirt को भी नया डिजाइन दे सकते हैं।

28. Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग भी लोगों को साइड पैसे कमाने में काफी मदद करता है और अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप इससे अच्छे पैसे बना सकते हैं इस काम की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको हर वक्त इसे करने की जरूरत नहीं होती है आप इसे साइड हंसल के तौर पर भी कर सकते हैं।

दरअसल नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए आपको प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने की कला होनी चाहिए जितना ज्यादा आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को सेल करवा पाते हैं उतना ज्यादा आपको कमीशन प्राप्त होता है।

29. Ebook लिखकर

इबुक लिखना आपके लिए पैसे कमाने का एक ऐसा माध्यम बन सकता है जिससे आप जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि मान लीजिए आपने कोई नोवल दिखा जिसे आपने Ebook के फॉर्म में पब्लिश कर दिया तो जितने ज्यादा लोग आपके इबुक को खरीदेंगे आपको उतना कमीशन मिलेगा।

30. Babysitting

बेबीसिटिंग का काम भी पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इसे करके आप अपने पढ़ाई के साथ-साथ थोड़े पैसे जमा कर सकते हैं। अगर आप अपने काम में माहिर हो जाते हैं तो आप बच्चे संभालने के लिए ज्यादा पैसे चार्ज कर सकते हैं।

Students के लिए पैसे कमाने में कौन सी चुनौतियां होती हैं ? ‌

अगर आप एक स्टूडेंट है और आप इंडिया में रहते हैं तो पैसे कमाने में आपको बहुत मुश्किल होगी क्योंकि –

अगर कोई विद्यार्थी पढ़ाई के साथ पैसे कमाने की कोशिश करता है तो उसे इन सभी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऊपर हमने आपको पैसे कमाने के जो तरीके बताए हैं अगर आप उसे फॉलो करते हैं तब आपको यह परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version