AchhiBaatein.com

सुबह 3:00 बजे कैसे उठे? सुबह जल्दी उठने के फायदे

कभी-कभी हमारे जीवन में ऐसा समय आता हैं जब हमें समय की अहमियत का एहसास होता हैं और हम उस हिसाब से कार्य करने लगते हैं। लेकिन कुछ लोगों को समय की अहमियत नहीं होती और वे समय को पहचान नहीं पाते।

सामान्य रूप से हमारे कुछ ऐसे युवा वर्ग होते हैं जो अपने भविष्य को संवारने में लगे होते हैं लेकिन कहीं ना कहीं उनके मन में भी कशमकश होती हैं। ऐसे में युवा वर्ग को हमेशा पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में कहा जाता हैं और जल्दी उठने की सलाह दी जाती हैं लेकिन यह मुश्किल होता हैं।

ऐसे में युवा वर्गों की इस मुसीबत को दूर करने के लिए आज हम आपको सुबह 3:00 बजे उठने का आसान उपाय बताने वाले हैं। सुबह जल्दी उठने के कई फायदे हैं।

सुबह 3:00 बजे उठने का विशेष कारण

आपके मन में यह ख्याल आ रहा होगा कि आखिर सुबह 3:00 बजे उठने का क्या कारण हो सकता हैं? ऐसे में हम आप की दुविधा दूर कर सकते हैं वह भी बहुत ही आसान शब्दों में।

  1. अध्ययन हेतु – कई बार जब विद्यार्थियों को पढ़ाई में परेशानी होती हैं, ऐसे में उन्हें सुबह जल्दी उठने की सलाह दी जाती हैं क्योंकि जल्दी उठने से हमारा दिमाग बिल्कुल शांत होता हैं और उस समय जो भी चीजें हमारे द्वारा पढ़ी जाती हैं वह आसानी से दिमाग ग्रहण कर लेता हैं।जब भी बोर्ड या कॉलेज की एग्जाम होते हैं ऐसी स्थिति में विद्यार्थी हमेशा अध्ययन हेतु सुबह 3:00 से उठकर पढ़ने का समय चुनते हैं। इस समय को आर्युवेद में काफी अहम योगदान हैं।जब प्राचीन काल में गुरुकुल की व्यवस्था थी,उस समय भी प्रातः काल उठने का प्रावधान था, नियमित रूप से प्रभात में उठने से मस्तिष्क भी काफी शांत रहता है। और इस समय किया गया कार्य, याद किया हुआ पाठ काफी लंबे समय तक याद रहता हैं।
  2. ऑफिस की मीटिंग की तैयारी – कभी-कभी जब ऑफिस में कोई जरूरी मीटिंग होने पर भी सुबह उठकर जल्दी काम की बात होती हैं। ऐसे में कई बार अगर दूसरे शहर मीटिंग के लिए जाना हो तब भी सुबह 3:00 बजे उठने का विचार किया जाता हैं।जॉब में सिलसिले में कभी कही जाना पड़ सकता हैं, उस स्तिथि में भी कही आना जाना हो, तब सुबह उठना जरूरी हो जाता हैं।
  3. तबीयत खराब होने की वजह से – जब कभी हमारी तबीयत बहुत खराब होती हैं ऐसी स्थिति में नींद नहीं आती और अचानक रात में नींद खुलती हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता हैं कि रात के 3:00 से 4:00 बजे नींद खुली हैं और फिर हमें जल्दी नींद नहीं आती हैं।घर परिवार में कई बार ऐसा हो जाता हैं, यह एक सामान्य घटना हैं, और एक अनहोनी हैं। उस परिस्थिति में सुबह जल्दी नींद खुल जाती हैं।
  4. किसी विशेष कार्य से बाहर जाने की वजह से –  कभी-कभी ऐसा भी होता हैं जब हमें किसी जरूरी काम से बाहर जाना होता हैं ऐसी स्थिति में सुबह 3:00 बजे उठकर सारी तैयारी की जाती हैं ताकि सही समय पर यात्रा शुरू की जा सके और अपना काम पूरा किया जा सके।
  5. नौकरी के सिलसिले में – आज भी हमारे भारत में कई ऐसे लोग हैं जो सुबह जल्दी उठकर अप डाउन करते हैं और दूसरे शहर में कर रहे नौकरी को आगे बढ़ाते हैं। ऐसी स्थिति में जब लोगों को अपने नौकरी के सिलसिले में दूर जाना पड़ता हैं, तो उन्हें जल्दी उठकर सारा काम पूरा करना पड़ता हैं।ऐसे लोगों का जीवनचर्या बाकी लोगों से काफी अलग होता हैं, ऐसे लोग तो हर हाल में सुबह उठते हैं और अपने नौकरी के निकल पड़ते हैं।

सुबह 3:00 बजे उठने के आसान उपाय

NOT TO USE THE SNOOZE BUTTON EVER

अगर आप भी किसी जरूरी काम के लिए 3:00 बजे सुबह उठना चाहते हैं आपकी नींद नहीं खुलती ऐसी स्थिति में हम आपको कुछ आसान उपाय बताने वाले हैं जो कहीं ना कहीं आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

जल्दी सोने की कोशिश करें — हमारी दिनचर्या काफी हद तक बदल चुकी हैं जहां हम अपनी जीवनशैली को सही तरीके से बैलेंस करते हुए आगे बढ़ना चाहते हैं। ऐसे में कभी-कभी हम समय का ध्यान नहीं रख पाते और देर से सोने की वजह से हम जल्दी उठ नहीं पाते।

अगर आप भी सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रात में ही जल्दी सोने की कोशिश करनी होगी। शुरू शुरू में आपको थोड़ा समय लग सकता हैं लेकिन जब आपकी आदत हो जाएगी तब आप आसानी के साथ ही सुबह 3:00 बजे भी उठ सकेंगे।

मोबाइल का उपयोग कम करें — आज के समय में सामान्य रूप से हम सभी की आदत हो चुकी हैं कि हम मोबाइल का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं खासतौर से रात को सोने से पहले।

ताजा सर्वे के अनुसार यह बात सामने आई हैं कि अगर आप देर रात तक मोबाइल में बिजी रहते हैं और जल्दी नहीं सोते हैं ऐसी स्थिति में आप जल्दी सुबह नहीं उठ पाते हैं और आपका काम भी अधूरा रहता हैं।

लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले मोबाइल को खुद से आधा घंटा पहले ही दूर करें और उसे दूर कहीं रख दे, तब ऐसी स्थिति में आसानी के साथ ही आप सुबह जल्दी उठ पाएंगे।

और आज के समय मोबाइल सबके घातक हथियार साबित हुआ हैं, मोबाइल के चलते लोगों के जीवन में, दिन चर्या में कई प्रकार के बदलाव भी आए हैं। जिसके कारण कई तरह के मानसिक और शारीरिक विकार उभर कर सामने आए हैं। तो ज्यादा से ज्यादा आप प्रयास करे कि आप सुबह में मोबाइल का कम से कम उपयोग करे।

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की आदत से दूर रहे — कई बार ऐसा भी देखा जाता हैं कि अगर आपके अंदर लगातार स्मोकिंग, ड्रिंकिंग की आदत हैं तो आप आसानी से जल्दी नहीं उठ पाएंगे। अगर आप किसी विशेष कार्य के लिए भी सुबह जल्दी उठना चाहते हैं, ऐसे में आपको रात को सोने से पहले कभी भी स्मोकिंग या ड्रिंकिंग नहीं करना होगा।

ऐसी आदतों की वजह से हमारी दिनचर्या में भी काफी हद तक बदलाव आ जाता हैं और हम सही तरीके से कार्य नहीं कर पाते हैं।

अलार्म का सहारा ले — हममें से अधिकतर लोग इसी उपाय का सहारा लेते हैं जहां पर रात को सोने से पहले अलार्म लगा कर सोते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि अलार्म लगाने के बाद जब सुबह अलार्म बजता है, तब हम उसे बंद करके सो जाते है। ऐसा करना गलत होगा क्योंकि ऐसे करने से आप जल्दी नहीं उठ पाएंगे और आप कभी भी तरोताजा महसूस नहीं कर पांएगे।

रात में हल्का खाना खाए — ताजा अनुमान के अनुसार यह भी देखा गया कि अगर रात में हल्का खाना खाया जाता है, तो निश्चित रूप से ही सुबह जल्दी उठने की कोशिश की जा सकती है।

कई बार जब हम पार्टी या किसी फंक्शन में जाते हैं तो कुछ ज्यादा ही खाना खा लेते हैं लेकिन हमें ऐसी आदतों को दूर करना होगा ताकि हम सुबह जल्दी 3:00 बजे उठ सके और अपनी दिनचर्या की शुरुआत कर सके।

व्यायाम करें — अगर आप सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करते हैं, तो इससे आपकी जल्दी उठने की आदत हो जाती है और आप आने वाले समय में भी सुबह जल्दी उठ सकेंगे। व्यायाम के लिए सवेरे समय निर्धारित करें ताकि आपको दिक्कत ना हो और आदत के अनुसार आप खुद ही उठ सके।

व्यायाम करना हमारे दिन चर्या का एक हिस्सा होना चाहिए जैसे नहाना और दांत की सफाई है, वैसे ही व्यायाम करना भी हमारे जीवन के एक हिस्सा होना चाहिए।

जल्दी उठने का महत्व

प्राचीन काल से ही शास्त्रों में यह बात कही गई है कि अगर व्यक्ति जल्दी उठकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं इससे पूरा दिन तरोताजा बना रहता है साथ ही साथ आप अपने कार्य को समय रहते पूरा भी कर सकते हैं।

पुराने समय में भी हमारे पूर्वज जल्दी उठकर अपने कार्य को जल्दी खत्म करना पसंद करते थे जिससे उन्हें परिवार के लिए पर्याप्त समय मिल पाता था। ऐसे में जल्दी उठने का महत्व आज भी कम नहीं हुआ है जहां लोग अपने कार्यों को पूरा करने के लिए जल्दी उठते हुए अपने कार्य को अंजाम तक ले जाते हैं और सही परिणाम प्राप्त करते हैं।

शुरू शुरू में जब हमारी आदत नहीं होती तब हमसे गलतियां भी हो जाती है लेकिन बाद में जब हमारी आदत होती है, तो फिर हमारी नींद अपने आप ही खुल जाती है और हम फिर अपने कार्यों को पूरा सही तरीके से कर सकते हैं।

जो लोग जल्दी उठते हैं उनके विचार रात के उल्लुओं की तुलना में अधिक सकारात्मक होते हैं। वे अधिक आशावादी, सहमत, कर्तव्यनिष्ठ और जीवन से संतुष्ट पाए गए हैं। महिला जल्दी उठने वालों में मानसिक बीमारियों जैसे अवसाद या चिंता विकसित होने की संभावना बहुत कम होती है।

जो लोग जल्दी उठते हैं, वे आमतौर पर पहले भी सो जाते हैं। जब आप अनुशंसित 7 से 9 घंटे सोते हैं, तो आपके शरीर और दिमाग के पास खुद को बहाल करने के लिए पर्याप्त समय होता है, जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ शरीर और दिमाग होता है।

इस प्रकार से आज हमने आपको सुबह 3:00 बजे उठने का विशेष रूप से कुछ उपाय बताए हैं ताकि आप भी इनका इस्तेमाल करके जल्दी उठ सके और अपने अध्ययन या कोई जरूरी कार्यों पर ध्यान दे सकें।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version