Site icon AchhiBaatein.com

The Alchemist(अल्केमिस्ट) Book Summary in Hindi | गड़रिये की कहानी

The Alchemist (रसायन बनाने वाला) Book Summary in Hindi

रसायन बनानेवाला ~ The Alchemist Summary in Hindi

अगर सफल जीवन के मार्गदर्शन वाली बातों को जानना चाहते हैं जिससे जीवन में सफलता मिले, नए रूप में जीना चाहते हैं, जीवन की उचित परिभाषा को पहचानना चाहते हैं, कामयाबी और खुशी से अपना जीवन जीना चाहते हैं तो आपको यह बुक समरी ज़रूर पढ़नी चाहिए।

Paulo Coelho एक फेमस लेखक हैं जिनके द्वारा लिखी किताब एक Novel है जो भेड़ चलाने वाले एक लड़के पर आधारित है, जिसमें मुख्य रुप से जीवन में ज्ञान को कैसे ढूंँढे़ ताकि सफलता प्राप्त हो, जीवन की कठिनाइयों को कैसे दूर करें? जैसी बातों को विस्तार से बताया गया है।

यानी एक चरवाहे लड़के की कहानी के माध्यम से जीवन की सफलता से जुड़ी अनेक महत्वपूर्ण बातों को बताया गया है जिसे इस बुक समरी में Summarize करके यूज़फुल तरीके से लिखा गया है जो सफलता पाने, जीवन को खुशहाल और नए रूप में जीने, जीवन की मुश्किलों का सामना करने के लिए प्रॉपर गाइडेंस के रूप में हेल्पफुल है।

यह Novel Santiago नाम के चरवाहे लड़के की कहानी है जो जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को सामने लाती है। प्रयास के बावजूद कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तब हमारा धैर्य, सामर्थ्य, इच्छाशक्ति, लक्ष्य के प्रति एकाग्रता हमें सही रास्ता बताते हैं, जीवन के वास्तविक तथ्य से अवगत कराते हैं।

इस कहानी में जीवन की फिलॉसफी पता चलती है, हर एक पात्र कुछ ना कुछ सीख देता है, जीवन दर्शन के कई पहलू पता चलते हैं। कहानी से पता चलता है कि सफलता आसानी से नहीं मिलती काफी संघर्ष करना पड़ता है।

इच्छाशक्ति दृढ़ हो, अपने लक्ष्य को पाने की जिज्ञासा, लगन हो तो सफलता मिलती है साथ ही वास्तविक खुशी एवं लक्ष्य प्राप्त होते हैं।

रास्ते में भले कितनी मुश्किलें आए, बिना हिम्मत हारे Patience (धैर्य) बनाए रखें, बार बार हमारे सामर्थ्य की परीक्षा ली जाती है लेकिन बिना घबराए खुद पर विश्वास बनाए रखना चाहिए तभी उद्देश्य पूरा होता है।

इस बुक में लेखक ने जीवन दर्शन को कहानी के रूप में विस्तार से समझाया है, जो जीवन में अपने Purpose को पूरा करने के लिए उत्साहित करता है, प्रेरणा के माध्यम से जीवन के वास्तविक रूपों से परिचित कराया गया है।

लेखक लिखते हैं कि जीवन का लक्ष्य नाम, शोहरत, पैसा, जॉब, शानदार चीजों से कहीं ऊपर होता है जिसके लिए लोग इनका त्याग तक कर देते हैं। कैसे यह कहानी जीवन के अनेक दर्शन को बताती है उसका सही रूप चरवाहे की लाइफ Journey, उसके जीवन में होने वाले अलग-अलग Incident से पता चलते हैं।

यह कहानी स्पेन के एंडाल्यूसिया में रहने वाले Santiago नामक लड़के की है जो एक चरवाहा है। Santiago को बचपन से घूमना बहुत पसंद था, उसे इधर-उधर जाना अच्छा लगता था, मानो ट्रेवल उसका Passion हो। अक्सर वो अपने पिता से यह बात कहने में हिम्मत नहीं कर पाता था कि उसका Passion travelling है।

लेकिन एक बार Santiago ने हिम्मत करके अपने पिता जी को अपने लक्ष्य के बारे में बताया तो उसके पिताजी ने कहा Travel दो लोग ही कर सकते हैं एक तो वह जो बहुत अमीर है जिनके पास घूमने के लिए पैसे हैं और दूसरे चरवाहे जिनको अपनी भेड़ों को चराने इधर-उधर जाना पड़ता है। हमारे पास इतने पैसे नहीं है कि Travel कर पाए, तो क्या तुम चरवाहे बनोगे।

Santiago का तो Passion ही घूमना था और पिताजी के पूछने पर उसे जैसे अपने लक्ष्य को पाने का रास्ता मिल गया तो उसने हाँ बोल दी तो उसके पिताजी ने भी अपने बेटे के Passion को बढ़ावा देने के लिए अपनी Savings से कुछ रुपए भेड़ खरीदने के लिए दे दिए।

Santiago ने उन पैसों से भेड़ खरीदी और एक जगह से दूसरी जगह जाने लगा, उसने इस कार्य को अपने डेली रूटीन में शामिल कर लिया, जिससे उसको कुछ आमदनी हो जाती थी।

एक बार भेड़ों को चराते चराते वह एक चर्च के पास पहुँचा जो देखने में काफी पुराना लगता था लगभग खंडहर के समान दिखाई पड़ता था। पूरे दिन भेड़ों को चरा के वह थक कर समीप में चर्च के पास एक Sycamore (गूलर) का पेड़ था और वह वहीं सो गया।

Santiago अक्सर दुनिया घूमने के सपने देखा करता था। उसे सपना आता है जिसमें उसे कोई बच्चा कुछ कह रहा है, और वह बच्चा Egypt (मिस्र) के पिरामिड पर ले जाता है और संकेत देता है कि जब भी तुम यहाँं आओगे तो छुपा खज़ाना मिलेगा, खज़ाने का राज बताने ही वाला था कि Santaigo की नींद खुल जाती है।

सपने के बाद Santiago सपने को लेकर काफी Curious हो गया, वह सपना उसे बार-बार आने लगा तो उसे जिज्ञासा हुई सपने का मतलब जानने की तो वह Egypt की भविष्य बताने वाली एक महिला के पास गया और सपने का अर्थ पूछा तो उस महिला ने कहा कि उसे वहाँं जाना चाहिए अगर सपना बार-बार आ रहा है तो कोई बात ज़रूर होगी।

उस महिला से मिलने के बाद भी Santiago शंका में था। एक दिन अचानक Santiago की मुलाकात एक बूढ़े व्यक्ति से होती है जो उसके सपने के बारे में भी जानता है। जो अपने को Salem का राजकुमार Melchizedek बताता है और Santiago को दो महत्वपूर्ण बातें बताता है

1) पहली बात हमारा व्यक्तिगत आदर्श कुछ ना कुछ ज़रूर होना चाहिए, जिसे अपने जीवन में अवश्य ढूंँढ़ना चाहिए। Personal Legend एक ऐसा Goal या उद्देश्य है जिसका हम सपना देखते हैं, पूरा करना चाहते हैं जो हमें खुशी और एक प्रकार से आज़ादी Feel कराये।

सिर्फ रोज़मर्रा की सामान्य ज़िंदगी हमारा लक्ष्य नहीं होती। हमारे जन्म लेने का कोई मकसद होता है उसे पूरा करना चाहिए। लेकिन जीवन की भाग दौड़ में हम अपने Actual लक्ष्य या सपने को पूरा करना भूल जाते हैं। सच्ची खुशी नौकरी, पैसे आदि से कहीं हटकर होती है।

2) बूढ़े व्यक्ति द्वारा कही गई दूसरी बात थी जिसकी तरफ हम पूरी तरह Curious होते हैं, जिसको पाना चाहते हैं और अगर हम उस लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं तो पूरी दुनिया भी उसे पाने में हमारी सहायक होती है।

हम लक्ष्य को पाना चाहते हैं, पूरी तरह लक्ष्य के प्रति Focus भी करते हैं लेकिन फिर भी मन में शंका रहती है कि हमारा लक्ष्य पूरा होगा या नहीं जिसकी वजह से हम अपनी प्रतिभा का उचित प्रयोग नहीं कर पाते और एक ही जगह अटक कर रह जाते हैं क्योंकि खुद पर विश्वास की जगह शंका रहती है।

Melchizedek दो महत्वपूर्ण बातें बताकर Santiago को दो जादू वाले पत्थर देते हैं और कहते हैं जब भी मन में कोई शंका आए तो इस पत्थर को उछालना यह मार्ग दिखाएँंगें। इतना कहते ही बूढ़ा व्यक्ति कहीं चला जाता है और अचानक गायब हो जाता है और फिर कभी Santiago की मुलाकात उस बूढ़े व्यक्ति से नहीं होती।

Santiago को उस बूढ़े व्यक्ति की बातें उचित मार्गदर्शन देने वाली महसूस हुई, इसका असर यह हुआ कि Santiago ने अपनी भेड़ें बेच दी और जो पैसा मिला उसे इजिप्ट के पिरामिड जाने के लिए रख लिए।

Santiago ने जैसे ही Egypt की यात्रा की सोची तो वहीं उसे एक लड़का मिला दोनों आपस में दोस्त बने, उस लड़के ने Santiago को Tour guide बनने के लिए कहा और तैयारी शुरू की लेकिन उस लड़के ने Santiago के पैसे चुरा लिये जिसकी वजह से Santiago बहुत परेशान हो गया।

Santiago अब यह सोच कर दुखी हुआ कि अब न पैसे हैं और ना भेड़ें। वह खुद को असहाय महसूस करने लगा तभी उसके दिमाग में बूढ़े व्यक्ति की बात याद आई और वह उम्मीद के साथ कुछ ना होते हुए भी अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ा और सोचा कि पहले पैसे जमा करके फिर आगे बढ़ना सही होगा।

Santiago अपने सपने को पूरा करने के लिए, पैसे की ज़रूरत को पूरा करने के लिए क्रिस्टल की दुकान पर मेहनत और लगन से काम करने लगा और साथ ही उस दुकान के मालिक को अपने Ideas बताता था जो बिज़नेस में उस व्यापारी के लिए फायदेमंद होने लगे और कुछ महीने में Santiago ने अपने लिए पर्याप्त धनराशि जमा कर ली।

Santiago को अब फिर शंका हुई कि वह घर लौट जाए या इजिप्ट जाए तो उसने बूढ़े व्यक्ति द्वारा दिए पत्थर उछाले जिसने इजिप्ट की ओर इशारा किया। तभी इत्तेफाक से इजिप्ट पिरामिड जाने वाला एक कारवाँ मिला जिसमें वह शामिल हो गया और ऊंट पर सवार होकर मिस्र की ओर बढ़ने लगा।

उस कारवांँ में Santiago की मुलाकात एक अंग्रेज आदमी Al Fayoum से हुई जो Oasis (रेगिस्तान में पाया जाने वाला हरा-भरा द्धीप) जा रहा था जहांँ वह Alchemist (रसायन बनाने वाला) से धातु को सोने में बदलने की कला सीखने वाला था।

कारवाँं जैसे ही Oasis (रेगिस्तान में पाया जाने वाला हरा-भरा द्धीप) पहुँचा तो वहाँं रेगिस्तान में कबीलों में आपसी लड़ाई होने लगी जिस वजह से Santiago आगे नहीं जा पाया। वहीं उसे फातिमा नाम की लड़की मिली और दोनों में प्रेम हो गया दूसरी ओर अंग्रेज Alchemist से एकांत जगह में सोने बनाने की कला सीखने लगा।

Santiago को सोते सोते फिर सपना आया कि Oasis पर हमला होने वाला है लेकिन मुखिया को बताने पर उसने Santiago की बात पर विश्वास नहीं किया क्यों कि ट्राइबल हमला नियम के खिलाफ था, लेकिन Santiago के ज्यादा बार कहने पर सेना तैनात कर दी गई और वार्निंग भी दी गई कि अगर बात झूठ हुई तो उसका सर काट दिया जाएगा।

Santiago की बात सच हो गई हमला हुआ लेकिन पहरेदारी की वजह से दुश्मनों को मार दिया गया और कारवाँं की रक्षा हुई। Alchemist Santiago से प्रभावित हुआ, उससे मिलने आया और यात्रा की वजह जानकर उसे पिरामिड तक पहुंँचाने की बात की। फातिमा ने उससे कहा वह इंतजार करेगी फिर Alchemist और Santiago आगे बढ़ चले।

Alchemist और Santiago यात्रा पर निकले लेकिन रास्ते में Tribal(जनजातीय) ने उन्हें घेर लिया जिससे बचने के लिए Alchemist ने Santiago के Simmom (भीषण आंधी तूफ़ान) बनने की बात कही और कहा अगर ऐसा हुआ तो सब कुछ तबाह हो जायेगा।

इसलिए उन्हें जाने दिया जाये, Tribals विश्वास नहीं कर पाए और साबित करने को कहा तो Alchemist ने Santiago को Soul of Universe पर ध्यान केंद्र करने के लिए कहा ताकि वह Simmom बन सके, यह सब Santiago को नहीं आता था लेकिन उसने पूरी कोशिश की और सच में Santiago Simmom बन गया, यह देखकर Tribals डर कर भाग गए।

Santiago और Alchemist फिर आगे बढ़े और रास्ते में Alchemist ने धातु से सोना बनाके दिखाया और वह Santiago को दे दिया और कहा कि आगे का रास्ता उसे अकेले ही तय करना है।

इस तरह Santiago अपने सफर की तरफ अकेला ही बढ़ चला और अपनी मंजिल तक पहुंँच गया, वहांँ पहुँच कर उसे सपने में दिखाई जगह पर खोदना शुरू किया लेकिन उसे वहाँ कुछ नहीं मिला तभी वहाँं कुछ चोर आये और Santiago से मारपीट कर उसका सोना चुरा लिया तभी चोर के सरदार ने Santiago से कहा ये सपने कुछ नहीं होते, उसे भी सपना आया था कि स्पेन के पुराने चर्च के पास पेड़ के नीचे खज़ाना है तो अचानक Santiago को याद आया कि यह तो वही पेड़ है जिसके नीचे वह सोता था।

वो वापिस स्पेन गया और उस जगह पेड़ के नीचे खुदाई की जहांँ से उसे सच में खज़ाना मिल गया जिसे पाकर वह बहुत खुश हुआ और खज़ाना लेकर वह फातिमा के पास Oasis गया जहाँं फातिमा उसका इंतजार कर रही थी।

इस तरह Santiago ने अपनी कोशिशों, मेहनत, दृढनिश्चय, लगन से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया। इस कहानी से लेखक यही बताना चाहता है कि सफलता पाना आसान नहीं होता, कई रास्तों से गुजरना पड़ता है, मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, कई लोग मिलते हैं जो लक्ष्य प्राप्ति में सहायक होते हैं।

यह बुक जीवन के वास्तविक तथ्य को बताती है कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए डटे रहना पड़ता है जैसे Santiago अपनी यात्रा में डटा रहा कितनी परेशानियांँ आई, निराशा हाथ लगी, कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन उसने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य को प्राप्त किया साथ ही फातिमा का प्यार मिला, Simmom (भीषण आंधी तूफ़ान, हवा) बनने और सोना बनाने की कला सीखी, रास्ते में समर्थक लोगों से ज्ञान प्राप्त किया, और वह उसकी लक्ष्य प्राप्ति में सहायक बने।

निष्कर्ष

इस बुक समरी में “The Alchemist” किताब की मूल बातों को प्रॉपर तरीके से लिखा गया है, किताब के Main Concepts को बताया गया है।

जीवन में अपने लक्ष्य की प्राप्ति कैसे करें कहानी के माध्यम से अनेक तथ्यों को अच्छे से डिस्क्राइब किया गया है बस आप बातों को फॉलो करें सीख रूप में प्रेरणा देने वाली बातें अपना लें और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लें। धन्यवाद।

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version