Site icon AchhiBaatein.com

The Magic of Thinking Big ~ Summary in Hindi

Badi Soch Ka Bada Jadu | The Magic Of Thinking Big Book

The Magic of Thinking Big ~ Book Summary in Hindi

हम सफलता चाहते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते, सफलता के रास्ते में अनेक परेशानियाँं आती हैं, असफलता का डर मन में बार-बार आता हैं जिसकी वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता हैं।

आत्मविश्वास में कमी आती हैं कुछ भी कार्य करने पर कॉन्फिडेंस Build नहीं कर पाते, परेशानियों से छुटकारा चाहते हैं, अपना जीवन और कैरियर सफल करना चाहते हैं, असफलता के डर को दूर कर कॉन्फिडेंस पाना चाहते हैं तो यह बुक समरी ज़रूर पढ़ें और सफल, कामयाब बनकर दिखाएंँ।

लेखक David Schwartz की बुक “द मैजिक आफ थिंकिंग बिग” इंटरनेशनल बेस्ट सेलर बुक हैं। लेखक ने इस बुक में सफल और असफल लोगों के बारे में बताया हैं कि किस प्रकार की सोच से इंसान सफल हो सकता हैं, अपने मन के डर को दूर कर सकता हैं, आत्मविश्वास के बल पर कठिन से कठिन कार्य में सफलता प्राप्त कर सकता हैं, नेगेटिव और पॉजिटिव सोच के कांसेप्ट को बताया हैं। लेखक ने 13 chapters की इस बुक में सफलता से जुड़ी लाइफ और कैरियर की महत्वपूर्ण बातों को Describe किया हैं।

Chapter ~1
Believe You Can Succeed You Will

लेखक इस चैप्टर में लिखते हैं कि इंसान की सोच पॉजिटिव और सही होनी चाहिए। अगर कुछ करना चाहते हैं तो सोच बहुत मायने रखती हैं। सफलता चाहते हैं तो सोच पॉजिटिव होनी चाहिए कि हम सफलता पा सकते हैं तब परेशानियों के समाधान भी मिलेंगे।

किसी भी काम में खुद पर विश्वास जरूरी हैं तभी दूसरे लोग भी हम पर विश्वास कर पाएंगे। सफलता के लिए माइंड सेट करना पड़ता हैं कि मुझे यह कार्य करना हैं, दृढ़ निश्चय, कंसंट्रेशन से कार्य पूरा करो कल पर मत छोड़ो, सफलता का मूल मंत्र हैं खुद पर विश्वास, पॉजिटिव सोच।

अगर कोई कंपनी हेड बनना चाहता हैं और पॉजिटिव सोच रखता हैं और उसे खुद पर विश्वास हैं तो वह प्रयास करेगा, मेहनत करेगा, क्रिएटिविटी पर ध्यान देगा, कैसे क्या करें उस पर कंसंट्रेट करेगा और हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ढूंँढ निकालेगा, तो अंत में जरूर सफलता पाएगा। हमें खुद को मोटिवेट करना चाहिए, समाज और लोग भी सफलता को पूछते हैं।

Chapter ~2
Cure yourself of excusitis the failure disease

इस चैप्टर में लेखक किसी कार्य की असफलता का कारण बार बार Excuses देने को मानते हैं और लिखते हैं कि किसी भी कार्य की सफलता असफलता हमारी कोशिशों, मेहनत पर निर्भर करती हैं। अगर हमें अपनी पहचान बनानी हैं, अपना लक्ष्य पूरा करना हैं, अपना लाइफ स्टाइल बदलना हैं, सफलता प्राप्त करनी हैं तो पहले हर बात के लिए Excuse देने की आदत में सुधार लाना होगा।

अगर हम सफलता चाहते हैं तो बहानों की जगह नए रास्ते खोजेंगे, जीवन की हर चुनौतियों का सामना करेंगे। उदाहरण स्वरूप अगर कोई एग्जाम पास करना चाहता हैं तो प्लान करेगा, कोशिश करेगा, मेहनत करेगा, एग्जाम के लिए कैसे पढ़ना हैं उसकी क्रिएटिविटी टिप्स फॉलो करेगा, कोई संस्था जॉइन करेगा या खुद पढ़ेगा तभी जाकर पॉज़िटिव रिजल्ट मिलेंगें।

अगर कोई घर खरीदना चाहता हैं और पैसे नहीं हैं तो सोचेगा कि कैसे खरीदा जाए, लोन लेगा, खर्चे कम करेगा, ऑफिस में ओवरटाइम करेगा या फिर कोई बिजनेस करेगा तब जाकर वह घर खरीद पाएगा। बहाने की जगह कोशिश करनी चाहिए, काम पूरा किए बिना अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए।

Chapter ~3
Build Confidence and destroy fear

इस चैप्टर में लेखक आत्मविश्वास की इंपोर्टेंस बताते हैं। वे लिखते हैं कि

किसी भी कार्य की सफलता का राज़ सेल्फ कॉन्फिडेंस में छुपा होता हैं कि “मैं ये कर सकता हूं” और यह मन के डर को दूर भगाता हैं।

दोस्तों परेशानी पूछ कर नहीं आती कभी भी आ जाती हैं हमें तैयार रहना चाहिए।

डर का सामना आत्मविश्वास से करना चाहिए। लेखक ने आत्मविश्वास को कैसे Build करें उसके लिए तीन बातें बताई हैं

  1. जब भी ऐसा मौका मिले कि किसी कार्यक्रम में बहुत से लोगों के साथ बैठना हैं तो कोशिश करें सबसे आगे बैठे।
  2. लोगों से Eye contact करके बातें करें, आंँखों से आंँखें मिला कर बात करने से प्रॉपर कन्वर्सेशन हो पाता हैं, आत्मविश्वास बढ़ता हैं।
  3. जितना हो सके तेज चले अपने नॉर्मल वाकिंग दिनचर्या से थोड़ा तेज चलने की कोशिश करें।

इन सब क्रियाओं से इंसान में आत्मविश्वास बढ़ता हैं, पॉजिटिव सोच जन्म लेती हैं, डर भागता हैं, कार्य में दृढ़ता आती हैं।

Chapter ~4
How to Thing Big

इस चैप्टर में लेखक इंसान की ऊँंची सोच की इंपॉर्टेंस बताते हैं। हम सोचते तो बहुत कुछ हैं लेकिन अपने कार्य में सोच बड़ी रखना चुनौतियों का सामना करने की प्रेरणा देती हैं। हमारा दिमाग हमारी सोच को एक छवि देता हैं हम जो सोचते हैं सबसे पहले पिक्चर दिखाई देती हैं जैसे पीला आम बोलेंगे तो पके आम की तस्वीर दिमाग में आएगी

हमारी सोच जितनी सही, बड़ी होगी हमारा दिमाग भी उसी दिशा में काम करेगा और शब्दों में भी निखार आएगा इसलिए अपनी सोच को सही दिशा देनी चाहिए, बड़ा सोचना चाहिए, शब्दों का चयन ध्यान पूर्वक करना चाहिए, जोश से भरे शब्द सोच को स्फूर्ति देते हैं। समस्या शब्द परेशानी भरे भाव लाते हैं वही सफलता शब्दों में उत्साह जगा देते हैं। शब्द जितने महत्वपूर्ण होते हैं उतनी सोच की पॉजिटिविटी इंपॉर्टेंट होती हैं।

Chapter ~5
How to Think and Dream Creativity

इस चैप्टर में लेखक रचनात्मक थिंकिंग की इंपॉर्टेंस बताते हुए लिखते हैं कि किस प्रकार क्रिएटिव थिंकिंग कार्य की सफलता में सहायक होती हैं। जितने क्रिएटिव माइंड से हम कार्य करते हैं उतने ही तरीके से सफलता के नए रास्ते मिलते हैं।

कुछ भी सोचना और सपने देखना सामान्य हैं लेकिन इंपॉर्टेंट हैं उस सपने और सोच को हकीकत बनाना, जिसके लिए हम क्रिएटिव थिंकिंग का सहारा ले सकते हैं, Facts इंपॉर्टेंट होते हैं याद रखना बुद्धिमत्ता की निशानी हैं लेकिन उन फैक्ट्स को रचनात्मक तरीके से फॉलो करना परेशानियों का समाधान दिलाता हैं।

लेखक लिखते हैं कि तीन तरीकों से क्रिएटिव थिंकिंग को समझा और अपनाया जा सकता हैं

  1. समय के साथ विचारों में बदलाव आते रहते हैं उन्हें एक्सेप्ट करने की क्षमता Develop करें।
  2. टाइम के साथ नई नई चीज़े आती हैं जिन्हें एक्सपेरिमेंट के द्वारा जितना हो सके प्रॉपर टाइम दें।
  3. खुद से सवाल पूछे कि आज मैं ‘क्या अच्छा कर सकता हूं’ जो मुझे करना चाहिए, एक पॉज़िटिव एप्रोच सुबह मन में आने से नए आईडियास आते हैं जो सफलता में हेल्पफुल होते हैं।

Chapter ~6
You Are What You Think You Are

इस चैप्टर में लेखक खुद से नेगेटिविटी को दूर करने और पॉजिटिव सोच को अपनाने की बात करते हैं। नेगेटिविटी लोगों की सोच, समाज में, मीडिया में हर जगह देखने को मिलती हैं। हम जहां जिस माहौल में रहते हैं, जिनके साथ रहते हैं उनमें भी नेगेटिविटी मिलती हैं जो धीरे धीरे दिमाग को उसे एक्सेप्ट करने की आदी बना देती हैं लेकिन यह Negativity लाइफ के लिए सही नहीं होती हैं।

नेगेटिविटी से खुद को दूर करने की कोशिश करें मन में इतने पॉजिटिव विचार लाए कि खुद दिमाग पॉज़िटिव सोच में ढल जाए और नेगेटिव विचारों का फर्क ना पड़े।

ऑफिस स्टाफ मेंबर्स भी हमारी तरक्की होने नहीं देते, नेगेटिव विचारों से हमारा आत्मविश्वास डगमगाते हैं, हमारे अपने भी कहते हैं तुम यह नहीं कर सकते, इन सब से निकलने के लिए खुद रास्ता बने, अपने दिमाग को तैयार करें, इसे पॉजिटिव विचारों से अधिक से अधिक भर दें।

अपने बारे में लिखना शुरू करें पॉजिटिव नेगेटिव पॉइंट्स लिखे लेकिन गुणों का बखान कर खुद में आत्मविश्वास जगाएँं, पॉजिटिवली विचारों को प्रॉपर रूप से सेट कर दें ताकि दूसरे लोगों की नेगेटिविटी और माहौल से हम बचे रहें, पॉजिटिव सोच रखें और खुद को वैसा पाए।

Chapter ~7
Manage Your Environment : Go First Class

लेखक ने इस चैप्टर में लोगों की संगत का क्या असर होता हैं, हमें अपने लिए कैसे लोग, माहौल, कनेक्शन का चुनाव करना चाहिए इस संदर्भ में important बातें बताई हैं।

अच्छे दोस्तों और उत्कृष्ट लोगों की संगत में अच्छी सलाह लें।

Chapter ~8
Make Your Attitudes Your Allies

इस चैप्टर में लेखक स्वयं के विचारों से दोस्ती करने की सलाह देते हैं वे लिखते हैं कि हमारा एटीट्यूड ही दूसरे को महसूस कराता हैं कि हम पॉजिटिव हैं या नेगेटिव। जब भी किसी से बात की जाती हैं तो बिना बताए भी दूसरे के हाव भाव, कौन कैसे महसूस कर रहा हैं पता चल जाता हैं।

पुराने समय में चेहरे और शरीर के भावों से एक दूसरे को जाना समझा जाता था।

पॉजिटिव एटीट्यूड को बनाए रखने के लिए ध्यान रखना चाहिए कि कुछ ऐसा ना करें जिससे दूसरे को बुरा महसूस हो, विश्वास प्रिय को धोखा ना दे, झूठ ना बोले, किसी का फायदा ना उठाएं, यह सब मन में Guilt पैदा करते हैं। ऐसे सुझाव बनाएंँ जिससे पॉजिटिविटी मिले, खुशी मिले, जो आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायक हो। अपीरियंस को भी महत्व दें कॉन्फिडेंस आता हैं।

Chapter ~9
Think Right Towards People

इस चैप्टर में लेखक लिखते हैं दूसरों के बारे में अच्छा सोचे अगर आपस में कोई बुरा व्यवहार करता हैं तो स्वाभाविक हैं गुस्सा आता हैं लेकिन अगर हम खुद को अच्छा व्यवहार करने के काबिल बना ले जैसा हम दूसरों से खुद के लिए चाहते हैं तो निश्चय ही वह व्यक्ति हमारे बारे में सोचेगा।

कामयाबी, सफलता प्राप्त करना आसान नहीं होता और बिना सपोर्ट के मुमकिन नहीं होता, किसी न किसी रूप में हर किसी को अपनी सफलता में सपोर्ट – हेल्प की जरूरत पड़ती हैं इसलिए लोगों से अच्छा व्यवहार करें।

Chapter ~10
Get the Action Habit

इस चैप्टर में लेखक किसी कार्य को करने के लिए उसे अपनी आदत बनाने के बारे में लिखते हैं। वे कहते हैं कि लक्ष्य बनाना आसान हैं मुश्किल होता हैं उसे पाना। लक्ष्य तक पहुँचने के लिए उसे आदत बनाना पड़ता हैं, Plan करना पड़ता हैं, कोशिश करनी पड़ती हैं, मेहनत करनी पड़ती हैं। कोई भी लक्ष्य पूर्ति के लिये अपना आइडियल बनाए, उनको फॉलो करें, उनकी अच्छी बातें ग्रहण करें उन्हें जीवन में अपनाएं।

Chapter ~11
How to Turn Defeat into Victory

इस चैप्टर में लेखक असफलता से घबराने के बजाय सफलता के रास्ते की ओर बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। वे लिखते हैं कि बिना असफलता के सफल नहीं हुआ जा सकता। कितनी कोशिशों के बावजूद सफलता मिलती हैं जैसे डॉक्टर मृत व्यक्ति का Examine करके ही प्रॉपर निरीक्षण कर पाते हैं। बीमार होने पर टेस्ट करके ही बीमारी का सही इलाज ढूँढ़ पाते हैं।

असफलता में अपना कॉन्फिडेंस ना खोए और अगले कदम के लिए खुद को तैयार करें कि’ मैं कैसे सफल हो सकता हूँ’ अपने लक्ष्य प्राप्ति में प्लान सेट करें, सफल किस वजह से नहीं हो पाए उन बातों पर गौर करें, प्रॉपर डिसीजन ले, कार्य विश्लेषण करें, डर को दूर करें,सफलता की दिशा में आगे बढ़े।

Chapter ~12
Use Goals to Help You Grow

इस चैप्टर में लेखक लक्ष्य का महत्व बताते हुए लिखते हैं कि अगर इंसान को सफल होना हैं तो लक्ष्य बनाना पड़ेगा। आखिर हम जीवन में करना क्या चाहते हैं, उसे कैसे और किस तरह करना हैं, प्रॉपर प्लान सेट करना पड़ेगा।

बिना लक्ष्य के इंसान अधूरा होता हैं जिसे पता ही नहीं होता हैं कि उसे जीवन में करना क्या हैं वह भटक जाता हैं। सफलता पाने के लिए लक्ष्य बहुत ज़रूरी हैं जैसे जीवित रहने के लिए सांस लेना।

Chapter ~13
How to Think like a Leader

इस चैप्टर में लेखक उत्कृष्ट सोच को सपोर्ट करते हैं। एक लीडर की तरह जीवन में उत्कृष्ट करें, कुछ हट कर करें, अपने आप को ऐसा बनाएँं कि लोग आपको फॉलो करें, समाज-परिवार- ऑफिस कहीं भी खुद को प्रॉपर रखे, अपने कार्यों में, अपने Decision में, अपनी सोच, अपने व्यवहार में अपना बेस्ट देने की कोशिश करें।

एक सेल्फ कॉन्फिडेंट इंसान के रूप में सक्सेस का सोचें, खुद पर विश्वास करें और आगे बढ़े। खुद पर विश्वास रखें कि हम हर चीज़ बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं, इस पॉजिटिविटी के साथ वर्कआउट और थिंकिंग एक सक्सेसफुल Personality को सामने लाती हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों इस बुक समरी में “द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग” बुक की महत्वपूर्ण बातों को अच्छे से समझाया गया हैं। आप सफलता कैसे पा सकते हैं, अपने डर पर जीत हासिल कैसे करें, अपना आत्मविश्वास कैसे बनाए रखें, कैसे अपनी पॉजिटिव सोच से अपना जीवन सफल बना सकते हैं इन सब बातों के जवाब जीवन सफल बना देंगे, बस आप बुक समरी में लिखी बातों को अपने जीवन में अपना लें।

Amazon Link if you want to buy this Book : The Magic of Thinking Big

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version