Site icon AchhiBaatein.com

The Richest Man In Babylon Book Summary हिंदी में

read the richest man in babylon and be wealthy

अधिकतर लोग अमीर बनना चाहते हैं, पर कैसे अपने पैसों की बचत करें? समझ नहीं आता, वे ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, अच्छी लाइफ स्टाइल जीना चाहते हैं, पैसों से अपने सपने पूरे करना चाहते हैं। अगर आप भी अमीर बनने के राज़ को जानना चाहते हैं तो यह बुक समरी आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए।

लेखक George S Clason द्वारा लिखी बुक ‘The Richest Man in Babylon’ काफी यूज़फुल है। इस बुक में लेखक ने वैल्थ सीक्रेट्स शेयर किए हैं।

लेखक ने इस बुक में पैसे कमाने के तरीके, कैसे पैसों को बढ़ाया जाए, अगर जेब में पैसे बिल्कुल नहीं है तो कैसे कमाई हो, Luck कैसे साथ देगा, फाइनेंशियल सहायता कैसे मिले, कैसे कर्ज़ से बचें, कैसे पैसों की बचत करें, इन्वेस्टमेंट प्रॉपर कैसे हो आदि पैसे से संबंधित बातों को अलग-अलग चैप्टर्स में प्रॉपर डिस्क्राइब किया है।

इस बुक समरी में बुक की सभी महत्वपूर्ण बातों को Summarize करके चैप्टर वाइज से लिखा गया है जो महत्वपूर्ण गाइडेंस देती है।

Historical Sketch of Babylon

बेबीलॉन का इतिहास बहुत ही समृद्ध है। खुदाई से प्राप्त अवशेष और शिलालेख में लिखी जानकारी से साबित होता है कि यहाँ के लोग अमीर थे जो अपनी मेहनत, लगन, बुद्धिमानी से अपने दम पर समृद्ध हुए थे।

यह सभी अमीर लोग पैसों के सभी नियमों को जानते थे क्योंकि वह पढ़े लिखे समझदार और बुद्धिमान थे। बेबीलोन शहर में सोने चाँदी भी काफी थे, वह पूरा शहर वैभवशाली था।

The Man Who Desired Gold

इस चैप्टर में लेखक ने बंसीर और कोब्बी के बारे में लिखा है जो अमीर बनना चाहते थे। वह अपने काम अच्छे से करते थे फिर भी दोनों गरीब थे। और अपनी इसी गरीबी को दूर करने के लिए वह अपने दोस्त अरकाद से मिले ताकि वह यह जान सकें कि वह गरीब होते हुए कैसे अमीर आदमी बन गया।

The Richest Man in Babylon

इस चैप्टर में अरकाद अमीर कैसे बना उसके बारे में लिखा गया है। अरकाद ने बताया कि पैसों की प्रॉब्लम इसलिए होती है क्योंकि हम पैसे बचाने के नियम नहीं जानते और न प्रॉपर तरीके से पालन करते हैं। शुरू से अमीर बनने के लिए लक्ष्य बनाना पड़ता है।

अरकाद ने अपने अमीर बनने की कहानी अपने दोस्तों को बताई और अमीर बनने की कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई।

1. अपनी इनकम में से बचत के रूप में 10% ज़रूर बचाएँ।

2. अमीर बनने के लिए गलत रास्तों को ना अपनायें। जो भी बचत करें उसमें से इन्वेस्ट करें।

3. खुद के लिए और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए बीमा करवाएँ ताकि मृत्यु के बाद भी परिवार को सहायता मिल पाए, फाइनेंशियल हेल्प के रूप में परिवार सुरक्षित हो पाए।

4. पैसे से संबंधित सलाह हमेशा अनुभवी लोगों से लें, उन्हें जानकारी भी होगी और सही सलाह भी देंगें।

5. जब तक लाइफ है जितनी क्षमता है उस हिसाब से कड़ी मेहनत करें, बचत करें।

Seven Cures for a Lean Purse

इस चैप्टर में अरकाद द्वारा बताई गई बातों का जिक्र है कि कैसे अपने पैसों में बढ़ोतरी करें। वह मूल बातें इस प्रकार है।

1) Income is important save almost 10%

कमाई का 10% बचाने की आदत डालें और बाकी पैसों से ही घर का खर्चा चलाएँं। 10% को इन्वेस्ट करके अपने लिए सोना, घर, ज़मीन खरीद सकते हैं जो फ्यूचर में हमेशा काम आएंँगे।

2) Expenditure Control
खर्चों पर कंट्रोल करना सीखें। जितनी भी आमदनी होती है उसका 10% खर्च ना करें और बाकी के पैसे से जो भी खर्चा करना है उसकी लिस्ट और बजट बना लें। ज़रूरत के हिसाब से ही खर्च करें, तभी बचत हो पाएगी।

3) Increase Gold or Multiply
अपने पैसों को दोगुना करना सीखें जो सही इन्वेस्टमेंट से पॉसिबल होता है। सोच समझकर इन्वेस्टमेंट करें उसकी प्रॉपर जानकारी लें और बार-बार इन्वेस्ट करें, पैसे बढ़ाने की कोशिश करें।

4) Guard Treasures from loss
इन्वेस्टमेंट बहुत सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि पैसे आने के बाद इच्छा बढ़ती है, लालच आता है, गलत कदम उठाने के खतरे रहते हैं। जहांँ प्रॉपर ब्याज मिले ऐसी जगह इन्वेस्ट करें, जहांँ पैसे डूबे नहीं वापिस मिल सकें।

अपने पैसों की रक्षा खुद ही करनी पड़ती है। ऐसे निवेशों से बचें जो सुरक्षित नहीं होते।

5) Invest Profitably
कमाई का 10% हमेशा ही बचाना चाहिए लेकिन हो सके तो 90% में से भी बचत करनी चाहिए जिससे अपने और अपने परिवार की मूल ज़रूरतें पूरी हो सकें, अपना घर खरीद पायें। आजकल तो प्रॉपर्टी भी ऐसी लेनी चाहिए कि रेंटल प्रॉफिट हो सके।

6) Insure future Income
अपने भविष्य और बुढ़ापे के लिए पैसे सुरक्षित करें इसलिए अपनी कमाई में कुछ पैसे ऐसी जगह इन्वेस्ट करें जिससे खुद की और परिवार की लाइफ सिक्योर हो सके, मरने के बाद भी पैसे बढ़ते रहें और परिवार के लिए काम आयें।

ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करें जिसमें कई सालों तक सुरक्षित रूप से बढ़ोतरी हो। अपनी और फैमिली की ज़रूरत के हिसाब से सही बीमा कराएंँ और बुढ़ापे के लिए भी प्रॉफिट अनुसार लाइफ सिक्योर करें।

7) Increase Ability of Earning
एक ही कमाई में पूरी लाइफ प्रॉपर नहीं चल सकती इसलिए अपनी कमाई बढ़ाने की क्षमता को बढ़ाएंँ। अपने कार्य को बढ़ाने का प्रयास करें। पैसे बढ़ाने के तरीके खोजें, एक के अलावा अन्य कमाई का भी ज़रिया ढूंँढे़ं।

अपना ज्ञान बढ़ाएँ, नई नई जानकारी प्राप्त करने के लिए स्टडी करें जो पैसे बढ़ाने में हेल्पफुल होगा।

Meet the Goddess of Good

इस चैप्टर में लेखक ने Luck की महत्वपूर्ण बातों को लिखा है। जो इस प्रकार हैं

The Five Laws of Gold

अपनी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने, अपने पैसे से जुड़ी परेशानी को दूर करने के 5 नियम हैं। जो इस प्रकार हैं

1) अपनी कमाई का 10% खुद के लिए और परिवार के लिए बचा के रखें।

2) अपनी कमाई के लिए प्रॉफिट का रास्ता अपनाएंँ।

3) इन्वेस्टमेंट के लिए बुद्धिमान और एक्सपीरियंस लोगों से ही सलाह लेनी चाहिए।

4) सलाह सही लोगों से ना लेने पर धन व्यर्थ हो जाता है जिन्हें इन्वेस्टमेंट की नॉलेज नहीं, अनुभव नहीं, इस कॉन्सेप्ट से परिचित नहीं हो तो उनसे इन्वेस्टमेंट से संबंधित सलाह नहीं लेनी चाहिए।

5) गलत कार्यों में पैसे लगाने पर पैसे बेकार हो जाते हैं। अपनी क्षमता से ज्यादा की चाहत, गलत लोगों की संगत, लालच देने वालों की सलाह नहीं माननी चाहिए। अपनी गलत इच्छा की पूर्ति, जिस बात का ज्ञान नहीं हो वहांँ पैसे इन्वेस्ट करने से नुकसान ही होता है।

The Gold Lender of Babylon

इस चैप्टर में रोडन नामक व्यक्ति की कहानी के माध्यम से उधार देने में क्या सावधानियांँ रखनी चाहिए, उसका ज़िक्र किया गया है।

रोडन के काम से खुश होकर बेबीलोन के राजा ने उसे कुछ मोहरें ईनाम के रूप में दी जिसे पाकर वह खुश हुआ और उसे डर भी लगा क्योंकि जैसे ही सबको पता चला कि रोडन को मोहरें ईनाम में मिली हैं तो लोग उधार मांँगने लगे उसे समझ नहीं आ रहा था किसे दे और किसे न दें। इस समस्या के समाधान के लिए उसने मैथन नामक व्यक्ति से सलाह ली जो एक साहूकार था।

मैथन ने कुछ ज़रूरी बातें बताई जो उधार देते वक्त ध्यान रखनी चाहिए

The Wall of Babylon

इस चैप्टर में लेखक लिखते हैं कि कैसे अपने भविष्य की परेशानियों से बचा जाए। परेशानियांँ कभी पूछ कर नहीं आती अचानक आती है इसलिए खुद को सुरक्षित रखें ताकि भविष्य में आने वाली मुश्किलों का सामना कर पाएँ।

आज के युग में कुछ बातों से फ्यूचर सुरक्षित रखा जा सकता है जैसे – बीमा पॉलिसी लेना, सेविंग अकाउंटस में बचत करना, इन्वेस्टमेंट बुद्धिमान और अनुभवी लोगों से सलाह लेकर करना।

The Camel Trader of Babylon

इस चैप्टर में लेखक ने कर्ज़ से बचने के उपाय बताए हैं। लेखक ने कर्ज़ से बचने के उपाय को एक कहानी के माध्यम से बताया है कि तरकाद नाम का व्यक्ति जो बेबीलोन में रहता था, कर्ज़ में डूब चुका था। इस स्थिति में उसकी मुलाकात ऊँंट के व्यापारी देबेज़िर से हुई जिसने उसे अपने बारे में बताया कि कैसे वह भी कर्ज़ में डूब गया था जिसकी वजह से उसे जेल तक हुई, गुलाम बनना पड़ा।

उसे सीरिया के मुखिया ने खरीद लिया था,वहांँ वह मुखिया की पत्नी सीरा के ऊँंट की देखभाल करता था लेकिन उसे वह कार्य पसंद नहीं था यह जानकर सीरा ने उसे एक महत्वपूर्ण बात बताई कि “वह आखिर क्या महसूस करता है गुलामी चाहता है या आज़ाद नागरिक बनना चाहता है, अगर गुलाम नहीं रहना है तो अपनी ज़िम्मेदारियों से भागना नहीं चाहिए बल्कि हर परिस्थिति का सामना करना चाहिए।

इस बात को अपनाकर देबेज़िर ने कड़ी मेहनत की और अपने कर्ज़ चुकाए और बेबीलोन का प्रतिष्ठित आत्मनिर्भर व्यक्ति बन गया। अगर कुछ करने की ठान लो तो रास्ता अपने आप बन जाता है।

The Clay Tablets

इस चैप्टर में लेखक ने कर्ज़ से छुटकारा पाने के कुछ तरीके बताए हैं जो देबेज़िर ने टैबलेट्स में लिखे थे जो बेबीलोन की खुदाई करने पर मिले जिसका ज़िक्र प्रोफेसर अल्फ्रेड एच श्रज़बेरी ने एक अन्य प्रोफेसर फ्रैंकलीन कोडवेल से किया कि कैसे उन तरीकों को अपनाकर व कर्ज़ से मुक्त हो गए थे।

कर्ज़ से छुटकारा पाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं

1. अपनी कमाई का 10% save करना चाहिए। परिवार और खुद को ध्यान में रखकर भविष्य के लिए पैसे बचाने चाहिए। अनुभवी लोगों से सलाह लेकर सही जगह इन्वेस्ट करना चाहिए। 70% परिवार की ज़रूरतों का ख्याल कर उपयोग करना चाहिए, इससे ज्यादा खर्चा करने से बचना चाहिए। कमाई के 20% से अपना कर्ज़ चुकाना चाहिए।

2. जिन भी लोगों से कर्ज़ लिया है उनके नाम की लिस्ट बनाना साथ ही कितना कर्ज़ लिया है लिखना चाहिए ताकि समय पर चुका सकें।

3. जिनको भी कर्ज़ देना हो उनसे मिलना और माफी मांँगना और यह विश्वास दिलाना कि वह अपनी कमाई के 20% से धीरे धीरे कर्ज़ चुका देंगें।

4. अपनी योजना के अनुसार ही चलना और पालन करना । 70% परिवार के लिए, 10% बचत करना, 20% से कर्ज़ा चुकाना।

5. कड़ी मेहनत से अपने लक्ष्य में डटे रहना और पालन कर उसे पूरा करना।

The Luckiest Man in Babylon

इस चैप्टर में काम की इंपॉर्टेंस के बारे में लिखा गया है। जिसका जिक्र शारु नादा की कहानी के माध्यम से बताया गया है कि किस तरह शारु नादा पहले गुलाम था, बाद में बेकरी में काम करके, सड़क पर केक बेचकर, कड़ी मेहनत कर पैसों की बचत करता था, जिससे प्रभावित होकर अरद गुला ने उसे अपने गुलाम के रूप में खरीद कर आज़ाद कर दिया और अपना पार्टनर बना लिया।

जिससे पता चलता है कि काम की लाइफ में कितनी इम्पोर्टेंस है जिससे ज़िंदगी बदल जाती है।

निष्कर्ष

इस बुक समरी में इस बुक की सभी बातों को चैप्टर वाइज़़ अच्छे से लिखा गया है जो आपको अमीर बनने, पैसों की बचत करने, कर्ज़ से छुटकारा पाने, पैसे सम्बंधित प्रॉब्लम का सॉल्यूशन दिलाने में Useful है बस आपको लिखी गई बातों का पालन करना है।

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version