Site icon AchhiBaatein.com

Tools of Titans : Book summary in Hindi

Tools of Titans by Tim Ferriss – Hindi Book Summary

“Tools of Titans” ~ Book summary in Hindi

इंसान अमीर और Healthy रहना चाहता है, फिज़िकली, मेंटली, इमोशनली, फाइनेंशली स्ट्रांग होना चाहता है लेकिन हो नहीं पाता, यही कंफ्यूज़न रहती है कि क्या करें, कैसे करें?

सही गाइडेंस नहीं मिल पाता। अगर आप चाहते हैं कि Health और Wealth दोनों मिले तो उसके लिए आपको Proper मार्गदर्शन मिलना चाहिए, जो Useful हो और सही मार्ग दिखाएं तो आपको यह बुक समरी ज़रूर पढ़नी चाहिए।

“Tools of Titans” के लेखक Timothy Ferriss खुद एक Successful Billionaire Personality हैं उन्होंने 100 से भी ज्यादा फेमस लोगों के इंटरव्यू लिए है, जो फीट – फाइन – हेल्दी – वेल्थी – वाइस हैं जिन्होंने इस बुक में अपनी रूटीन, टेक्निक्स, हैबिट के बारे में बताया है जो बहुत ही हेल्पफुल है।

इस बुक में लेखक ने 3 पॉइंट्स हेल्दी- वेल्थी एंड वाइज को Examples के साथ विस्तार से समझाया है जिनकी महत्वपूर्ण बातों को इस बुक समरी में Summarize करके लिखा गया है।

लेखक ने कुछ फेमस पर्सनेलिटी के Tools, Traits, गुण बताए हैं। उनके द्वारा किए गए मेडिटेशन और माइंडफुल प्रयास महत्वपूर्ण होते हैं। ऐसे लोग संगीत को कंसंट्रेशन में सहायक मानते हैं और रोज़ संगीत सुनने के लिए Praise करते हैं वे कहते हैं कि संगीत से किसी भी काम में फोकस किया जा सकता है। वे कहते हैं कि अपनी कमज़ोरी को अपनी Strength बनाएँ ।

सफल लोगों की सफलता के दो प्रिंसिपल होते हैं

इस बुक में Main 3 tools बताए गए हैं जो पूरी बुक की Base theme को बताते हैं

1) मैं सोच सकता हूंँ
हमें खुद से प्रश्न पूछना, सोचना और सही डिसीज़न लेना चाहिए।

2) मैं Patience रख सकता हूँ
हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पेशंस रखना चाहिए, जिसके लिए बहुत Practice, हार्डवर्क की ज़रूरत होती है। ये विश्वास रखना चाहिए कि टाइम के साथ सही चीजें होती हैं और अपना कार्य करते रहना चाहिए।

3) मैं जल्दी कर सकता हूँ
कोई भी चीज़ एकदम से नहीं मिलती, धीरज रखना पड़ता है। परिणाम से ज्यादा अपने कार्य को जल्दी पूरा करने का प्रयास करें और Patience रखें।

Paul Leveseque जो फेमस रेसलर हैं और हेल्दी – वेल्थी भी हैं बताते हैं कि Successful people के लक्ष्य Structured होते हैं। उनके हिसाब से बच्चे जो देखते हैं वो सीखते हैं। उनके सामने उदाहरण बनना चाहिए। सही उदाहरण सामने रखने पर वह खुद सही रास्ते पर चलते हैं।

टॉमी रॉबिंसन बहुचर्चित लेखक हैं जिनकी किताबें काफी अधिक मात्रा में खरीदी जाती हैं उनकी दिनचर्या में मेडिटेशन इंपॉर्टेंट है। मेडिटेशन से माइंड फोकस होता है। मेडिटेशन को Daily routine के रूप में करना चाहिए।

मूल रूप से तीन बातों को खुद के अंदर डेवलप करना चाहिए

1) मैं किसके लिए ग्रेटफुल रहा हूँ
ऐसा मैंने क्या किया जिसके लिए मुझे प्राउड फील हो, सोचें और अगर जवाब ना मिले तो ऐसा कुछ करें जिससे खुद को ग्रेटफुल Feel करा सकें।

2) God की presence को फील करें
ईश्वर की उपस्थिति को हमेशा महसूस करें, विश्वास रखें और अपना काम करें। जो लक्ष्य बनाया उसे पूरा करें।

3) कोई तीन goals बनाएँ जिसे पूरा करना चाहते हैं।

जीवन के कोई तीन लक्ष्य बनाएँ जिसे पूरा करें, जिस को पूरा करने में पूरी तरह समर्पित हों, मेहनत, लगन, प्रयास से फोकस करें और Achieve करें।

इस किताब को लेखक ने तीन Parts में बाँटा है।

Part-One : Health

Health के मामले में फिटनेस से जुड़ी Personalities के लेखक ने इंटरव्यू लिए थे उन्होंने कई टिप्स दिए जो Helpful हैं लेकिन Well coaches की Guidance के अंतर्गत ही करने चाहिए।

1. Amelia Boone

Amelia Boone एक Toughest Athlete हैं, जो रेसिंग में काफी Famous हैं जिन्होंने कई कठिन रेस में भाग लिया था और ये साबित किया कि वह कितनी Fit रहती हैं। एक दिन पूरे दिन उन्होंने दौड़ लगाई और 300 से अधिक बाधाओं को पार कर जीत हासिल की है जैसे कीचड़ में दौड़ना, नुकीले तारों के बीच से रेंगना, दीवारें लांँघना इत्यादि।

Amelia कहती हैं उनकी सक्सेस और फिटनेस का राज़ उनका प्रॉपर शेड्यूल है जिसमें Healthy डाइट, एक्सरसाइज को डेली रूटीन के रूप में फॉलो करना है।

2. Wim Hof (The iceman)

Wim iceman के नाम से भी फेमस हैं वे अत्यधिक ठंड को सहन करने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने बर्फ की कितनी चोटियों पर चढ़कर पंद्रह से भी ज्यादा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं। वह बहुत प्रैक्टिस करते हैं, हार्ड वर्क करते हैं, अपनी बॉडी को बर्फ के हिसाब से ढालने के लिए तैयार करते हैं, अपनी बॉडी के हिसाब से टिप्स अपनाते हैं।

वे कहते हैं कि ठंडे पानी से नहाना इम्युनिटी बढ़ाता है लेकिन इसका ध्यान रखना चाहिए कि हमारी बॉडी कितना झेल सकती है। बॉडी को एक्सरसाइज की ज़रूरत होती है जैसे ब्रीथिंग एक्सरसाइज आदि से अपनी बॉडी की क्षमता बढ़ानी चाहिए।

3. Jack Dorsey

Jack Dorsey, Fit man हैं जो टि्वटर के पूर्व सीईओ रह चुके हैं। रोज़ वह 1 घंटा वॉक करते हैं यहांँ तक कि वह ऑफिस भी पैदल जाते हैं। नेचर को इंजॉय करते हैं जिससे वह अच्छा महसूस करते हैं और उस वक्त फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं ना ही किसी अन्य गैजेट्स का प्रयोग करते हैं जिससे वे मोटापे, शुगर, हाई बीपी आदि रोगों से बचे रहते हैं।

4. Justin Mager

Justin तो खुद फिटनेस मास्टर हैं, Health Coach हैं। वे भी एक्सरसाइज को महत्व देते हैं। वे कहते हैं कि दौड़ना सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन जिसकी दिनचर्या में दौड़ना, कूदना वॉकिंग आदि नहीं होता उन्हें ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल का ध्यान रखकर खाना पीना चाहिए।

5. Tony Robbins

Tony Entrepreneur के रूप में फेमस हैं। टोनी कहते हैं सफरिंग हमारी सोच पर निर्भर होती है, प्रॉब्लम्स को सोल्यूशन के रूप में देखना चाहिए जैसे जिम करने वालों को बॉडी पेन होता है लेकिन वह इसे पेन के रूप में नहीं देखते बल्कि Body built का रूप मानते हैं और सोचते हैं कि इससे शरीर मज़बूत होगा।

Pain, सफरिंग, प्रॉब्लम्स लाइफ का हिस्सा होती हैं इनसे घबराने की बचाए इन का सामना करना चाहिए। Successful लोगों ने Pain, sufferings, problem का सामना किया और वे सफल हुए।

Part-Two : Wealth

लेखक ने इस पार्ट में बताया है कि Wealthy होने के लिए क्या करें। पैसा हर कोई चाहता है लेकिन पता नहीं चलता कि अधिक पैसा कैसे कमाया जाए।

1. कठिन कार्य करने के लिए तैयार रहें
अगर जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो कठिन से कठिन कार्यों को करने के लिए तैयार रहें, कठिन लक्ष्य बनाएँ और उसे पाने के लिए पूरी इच्छाशक्ति से लग जाएँ। ऐसी कितनी Personalities हैं जिन्होंने कुछ हटकर कठिन लक्ष्य बनाए, उसे प्राप्त किए और अमीर बन गए।

Picasso की पेंटिंग कितनी फेमस है जिसे बनाने में वह खाना पीना भूल जाते थे लेकिन अंत में पूरी एकाग्रता से अलग चित्र बना लेते थे।

Columbus ने अपनी इच्छा शक्ति से ही अमेरिका को खोज निकाला, एक लक्ष्य साधा और उसे पूरा करने में पूरी शक्ति लगा दी।

सक्सेस पाने के लिए प्रयास, मेहनत की ज़रूरत होती है। स्पोर्ट्स में प्लेयर कितनी मेहनत करते हैं, प्रयास करते हैं तब जाकर मेडल प्राप्त करते हैं।

2. लक्ष्य असाधारण हो बड़े लक्ष्य बनाए
Wealthy होने के लिए शॉर्टकट नहीं पेशंस रखना पड़ता है। लंबे लक्ष्य बनाने पड़ते हैं। जिस तरह थोड़ा थोड़ा पैसा बैंक में सेव करके ही पीएफ के रूप में एक बड़ी धनराशि हाथ में आती है। बिज़नेस में भी एकदम से पैसे नहीं आते समय लगता है।

3. Peer प्रेशर को खुद से दूर रखें
अक्सर युवा Peer pressure की वजह से बुरी आदतों में फँस जाते हैं, अपने Goal पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जबकि जो खुद को दोस्तों की गलत बातों को मानने से मना करते हैं, अपने लक्ष्य में सफलता पाते हैं। अपना Goal केंद्र में होना चाहिए, सही बात पर ध्यान देकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में लग जाना चाहिए।

लोगों की बातें चुभने वाली होती हैं लेकिन उन सब बातों को इग्नोर करके अपने Goal, Skill, विकास, पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए जैसे Famous athlete Shaun white ने किया। जब वे Snow boating event में भाग लेने वाले थे तो उनके दोस्तों ने पार्टी का प्लान बनाया तो उन्होंने उनके साथ जाने से मना कर दिया जिसके कारण उन्हें दोस्तों से बहुत कुछ सुनना पड़ा लेकिन Shaun ने उनकी बातें Ignore की और अपने Goal पर ध्यान केंद्रित किया।

अगले दिन उनके फ्रेंडस अच्छे से परफॉर्म नहीं कर पाए लेकिन Shaun ने जीत हासिल कर ली।

4. प्रॉपर प्लैनिंग करें।

सफलता के लिए प्रॉपर प्लैनिंग की ज़रूरत होती है। जैसे बिज़नेस, पढ़ाई, एग्ज़ाम, लक्ष्य आदि की Planning. हमेशा बैकअप प्लान भी करें, एक सफल नहीं होता तो दूसरा तैयार रहे। बिना प्लान कोई हायर एक्जाम पास नहीं हो पाता। प्रॉपर प्लैनिंग से कब, कैसे पढ़ाई करनी है वैसे करें Practice, Hard work से सफलता पाई जा सकती है।

Part-Three Wise (Wisdom)

इस पार्ट में Wisdom की महत्वपूर्णता बताई गई है। बुद्धिमत्ता उपयोगी होती है। जीवन से प्राप्त एक्सपीरियंस से Wisdom की ग्रोथ होती है। जैसे कृषि क्षेत्र में किसान को अनुभव होगा तो उसकी जानकारी डॉक्टर से अधिक होगी।

लेखक लिखते हैं काम को करना ज़रूरी है पूरा अच्छा हो ज़रूरी नहीं, आधे से भी ज्यादा ठीक हुआ है तो अच्छा फील करें बाद में उसमें और सुधार लाया जा सकता है।

कार्य को कंप्लीट करना ज़रूरी है, परफेक्ट धीरे-धीरे ही होता है इसे कुछ तरीकों से समझा जा सकता है।

1) अपने निर्धारित कार्य जल्दी करने की कोशिश करें-

अपने goal तय सीमा से जल्दी पूरा करने की कोशिश करें इससे मस्तिष्क एक्टिव रहेगा, सफलता के नज़दीक रहेंगें।

2) Conscious रहें

लेखक लिखते हैं कि अपने कार्यों के प्रति Conscious रहें तभी सफल हो सकते हैं। नेगेटिव विचार दिमाग में आते हैं तो Conscious हो जाएँ और उसे पॉजिटिव विचारों से बदले।

अपना आत्मविश्वास बढ़ाएँ। कोई सामान बेचने वाला Conscious होने पर अपनी कमाई को काम के अलावा किसी Business में भी इन्वेस्ट कर सकता है।

3) जीवन में तीन बातों का ध्यान रखें

अगर पैसे नहीं हैं तो मेहनत करके पैसे कमाएंँ परिस्थिति को बदलने की कोशिश करें।

बिज़नेस में असफलता मिली तो उस परिस्थिति को अपनाएंँ, सोचें कहांँ क्या ग़लत हुआ और सुधार लाएँ। बहस बाजी, झगड़े वाली परिस्थिति से बाहर आ जाएँ, अपने दिमाग का उचित इस्तेमाल करके सही डिसीज़न लें।

4) Creativity को Develop करें
लेखक ने कुछ टिप्स बताए हैं जिससे क्रिएटिविटी बढ़ाई जा सकती है।

एक जो भी कार्य आपको आता है उसे शुरू करें और उसे अपने Skill के हिसाब से Develop करें।

प्रकृति के संपर्क में रहें जिससे नए-नए आईडियास आते हैं। जो भी आपको आता है उसे Nature से जोड़े, आनंद लें, कुछ समय प्रकृति के साथ गुजारें।

Creativity जबरदस्ती नहीं होती अपने आप आती है। कुछ लिखना चाहते हैं या गाना चाहते हैं और नहीं हो पा रहा है तो उस वक्त उसे छोड़ दे बाद में खुद ब खुद आ जाएगा तब कर सकते हैं।

5) लेखन की Importance
लिखना दिमाग की एक अच्छी Exercise है। रोज कुछ ना कुछ लिखने की आदत डालें जैसे डायरी, कहानी, कविता, लेख, कार्य का लेखा जोखा आदि। लेखन शुरू में सामान्य होगा, गलत भी हो सकता है लेकिन बाद में सुधार होता जाएगा।

लिखने से दिमागी कसरत होती है, एक्टिव फील करते हैं।

6) बेतुके सवालों पर ध्यान न दें
लोग क्या कहते हैं इसकी परवाह किए बिना अपने कार्य में लगे रहें। खुद के सिवा कोई हमें कोई नहीं सही नहीं समझ सकता। जैसे Wright Brothers के बनाए प्लेन का मजाक उड़ाया गया था लेकिन आज उन्हीं के एडवांस Version की पूरी दुनिया में चर्चे हैं।

सोच अलग होनी चाहिए, कौन क्या कहता है ध्यान ना दें। सही राह अपनाएँ जीवन बदल जाएगा।

Conclusion

तो दोस्तों इस बुक समरी को पढ़कर, Famous personalities के टिप्स, Routine फॉलो करके अपने जीवन को हेल्दी वेल्थी वाइस बनाया जा सकता है।

अन्य प्रेरणादायी Book Summary भी पढ़ें

Exit mobile version