Site icon AchhiBaatein.com

अमीर बनने के लिए बुक्स | Top 10 books you must read

Best books one must-read in a lifetime to be rich

दोस्तों यूं तो हर इंसान अपनी जिंदगी में अमीर बनने का सपना देखता है। पर दुनिया के सभी अमीर इंसानों में से कुछ ही अपनी मेहनत से अमीर बनते हैं। जो लोग जन्म से अमीर होते हैं या किसी बड़े घर में जन्म लेते हैं उन्हे तो अपनी जिंदगी जीने में कोई प्रॉब्लम नहीं होती हैं। पर जो लोग गरीब या मिडिल क्लास से होते हैं उन्हें अपनी हैसियत को देखकर ही चलना पड़ता है और अपना जीवन जीना पड़ता है।

अगर आपको भी अपनी जिंदगी में कोई मुकाम हासिल करना है या फिर अमीर बनाना है तो उसके लिए आपको अभी से ही अपने पर्सनालिटी पर इन्वेस्ट करना शुरू कर देना होगा।

क्योंकि छोटी छोटी रुकावट को पार करके ही लोग Success की सीढ़ी चढ़ सकते है और ऐसे मुकाम पर जा खड़ा होता है जहां उसे किसी तरह का कोई डर नहीं होता और वो अपनी तरक्की को देखकर सच में खुश हो पाते है।

पर ये चीज पैसे के बिना मुमकिन नहीं हैं इसीलिए आपको पैसों से जुड़ी Knowledge भी लेनी चाहिए।

क्योंकि पैसों के बारे में सीख कर ही आप अमीर बन पाएंगे दुनिया में जितने भी अमीर लोग हैं उन्होंने खुद को अमीर बनाने के लिए कई सारी किताबें पढ़ी हैं। ये कोई कहानी या फिर मोटिवेशनल किताबें नही पढ़ते थे बल्कि वो ऐसी किताबे पढ़ते थे जिससे फाइनेंशियल नॉलेज मिल सके।

अगर आपको भी दुनिया के लोगों के तरह अमीर बनना है तो आपको भी यह सारी किताबें पढ़नी चाहिए।

क्योंकि इन किताबों में अमीर बनने का असली Secret छुपा हुआ है ऐसे में आप अगर दिलो जान से अमीर बनना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आपको अमीर बनने के लिए सबसे अच्छी किताबों के बारे में बताया है।

पैसे कमाने के Tips से भरी कुछ बेहतरीन पुस्तकें

लोगों को लगता है कि कुछ पड़ाव को पार करके वह अमीर बन जाएंगे। जबकि अमीर बनने का रास्ता उतार-चढ़ाव से भरा होता है इसीलिए आपको इस रास्ते को तय करने के लिए खुद को पहले फाइनेंशियल नॉलेज देनी होगी और इस चीज में ये बुक आप की हेल्प करेगी।

1. The Millionaire Next Door

ऑथर जे स्टैनली की किताब आपको बताती है कि आप कैसे एक मिलीनियर बन सकते हैं। इस किताब में ऑथर ने कई सारे मिलीनियर लोगों से बात करने के बाद और उनकी जिंदगी को स्टडी करने के बाद लोगों को मिलीनियर बनने का सीक्रेट बताया है‌। यह किताब आपको एक मिलीनियर बनने में स्टेप बाय स्टेप गाइड करती हैं। अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो इसे जरूर पढ़ें।

2. Intelligent investor

पैसों का सही इस्तेमाल बताने वाली और अपने पैसों को सही जगह पर इन्वेस्ट करने के लिए दिशा दिखाने वाली Benjamin Graham की लिखी ये किताब Intelligent investor beginners के लिए Jackpot है।

इस किताब को पढ़कर कोई भी अपनी वर्तमान स्थिति को समझ सकता है और अपनी आगे की फ्यूचर को भी प्लान बना सकता है।

इस किताब में आपको इन्वेस्टमेंट करने का सही तरीका पता चलेगा। साथ ही आप को इस बुक में Investment करने से रिलेटेड कई डिफरेंट स्ट्रेटजीज के बारे में जानने को मिलेगा।

3. Money Master the game

दुनिया के बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर टोनी रॉबिंस के द्वारा लिखी किताब Money Master the game, Financial knowledge लेने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। इस बुक में ऑथर ने लोगों को Financial freedom achieve करने का तरीका बताया है। इस बुक में टोनी पैसे के स्ट्रक्चर के बारे में बताते हैं वे साथ में ये भी बताते हैं कि किस तरह से आप अपने पैसे को मैनेज कर सकते हैं।

4. I will teach you to be rich

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं और उसमें आपकी फाइनेंशियल कंडीशन बीच में आ रही है। जिससे आपके पैसों की जिम्मेदारी और उसे जुड़ी समस्याओं में उलझते की जा रही हैं ,तो Ramit Sethi की ये किताब I will teach you to be rich आपको आपने फाइनेंसियल कंडीशन से निकलने में मदद करेगी और आपके पैसों को उनके सही जगह पहुंचाने की कई रास्ते भी दिखाएगी।

इस किताब में आपको अमीर लोगों के Unconditional financial situation बारे में जानने को मिलेगा साथ ही ये जानने को मिलेगा कि कैसे वो लोग अपनी बुद्धिमानी से अपने फाइनेंशियल सिचुएशन को संभालते हैं और अपने पैसे को इन्वेस्ट करते है।

5. Total money makeover

अगर आप अपनी फाइनेंशियल लाइफ से पूरी तरह से तंग आ चुके हैं और यहां तक कि यह भी सोच रहे हैं कि आप कभी भी इस फाइनेंसियल कंडीशन से बाहर नहीं आ पाएंगे तो इस अवस्था में यह किताब आपका एक आखरी सहारा है।

इस किताब को पढ़कर आप अपनी फाइनेंसियल कंडीशन से बाहर आ सकते हैं और बहुत खराब हालत से भी बाहर निकल सकते हैं।

क्योंकि इस बुक में ऑथर Dave Ramsey ने आप को अपने पैसे को टोटली मेकओवर करने का तरीका बताया है।

मतलब कि आपकी हालत चाहे कितनी भी बुरी क्यों ना हो, आप कितना ही कर्ज में क्यों ना डूबे हो पर उसके बाद भी आप अपने फाइनेंशियल लाइफ को बैटर कर सकते हैं।

ये सिर्फ कहने वाली बात नहीं है क्योंकि ऑथर ने बुक में अपने Financial situation को ठीक करने का तरीका बताया है।

6. The richest Man in babylon

अगर आप फाइनेंशली एजुकेट होने के साथ-साथ फाइनेंशली स्मार्ट भी बनना चाहते हैं तो इस कार्य में यह किताब The richest man in Babylon आपकी मदद करेगी।

इस किताब के author George s. Clason ने लोगों की हालत को समझते हुए उन्हें काफी Easy economical practical tips बताई है।

इन टिप्स को फॉलो कर कोई भी आदमी अपने रोजमर्रा के पैसों से थोड़े से पैसों को सेव कर अमीर बन सकता है और पैसों को संभालना का सही तरीका अभी जान सकता है।

इस किताब की एक खासियत यह है कि author ने बुक में जो भी बातें सिखाई है उसे उन्होंने बेबीलियनस के कहानियो के मदद से बताइ है जिसे पढ़ने में आपको बहुत अच्छा लगेगा।

7. Think and grow rich

अपने 20 साल में 500 लोगों के तजुर्बे की जानकारी को इकट्ठा कर Napoleon Hill द्वारा लिखी गई यह किताब think and grow rich आपको खुद पर विश्वास करना सिखाती हैं और आपको यह विश्वास दिलाती है कि आप भी अमीर बन सकते हैं इस किताब में Author ने कई सारे अमीर लोगों के बारे में बताया है जिनमें कुछ कहानियां तो ऐसी है जो आपको ये मानने पर मजबूर कर देगी कि आप भी अमीर बन सकते हैं।

8. Why they didn’t teach me in school

अमीर बनने के सबसे आसान तरीके को जानने के लिए Author Cary Siegel द्वारा लिखी यह किताब Why didn’t touch me in school आपकी मदद करेगी। इस किताब में लेखक ने किसी भी आम आदमी को अमीर बनने के लिए कुल 99 तरीके बताए हैं जिस का सही प्रयोग कर कोई आम आदमी अपने पैसों से अमीर बन सकता है।

और फिर वह अपने Financial empire को अच्छी तरह से एक्सपैंड कर सकता है। इस किताब में बताए गए सभी रूल्स में से अगर आप कुछ रूल को भी फॉलो कर लेते हैं। तभी आप अमीर बन सकते हैं।

9. Financial freedom

आज के टाइम में बहुत लोगों का सपना होता है कि वह अमीर बने और फाइनेंशली फ्री होकर अपनी जिंदगी जिए अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि इस किताब में ऑथर ने लोगों को फाइनेंसियल फ्री होने का स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया है।

साथ ही यह बताया है कि इस राह में आपको कौन-कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और आप उन परेशानियों को कैसे सॉल्व कर सकते हैं। तो अगर आप को भी financial freedom के रास्ते पर चलना है तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

10. Rich Dad poor Dad

अपनी मेंटालिटी और सोच को अमीर जैसे बनाने के लिए Author Robert kiyosaki की यह किताब Rich Dad poor Dad आपकी मदद करेगा।

इस किताब में Author अपने दो डैड के बारे में बताते हैं जिनकी सोच बिल्कुल ही अलग थी और दोनों पैसों को लेकर दो अलग सोच को डिफेंड करते थे।

इस किताब में लेखक ने Rich Dad, poor Dad की कहानी बताई है जिसमें रिच डैड किस तरह अपने फाइनेंशियल कंडीशन को संभालते हुए और कुछ नई फाइनेंशियल स्ट्रेटजी का use करके अमीर बन जाते हैं।

वहीं दूसरी ओर पुअर डैड अपनी पुअर फाइनेंशियल कंडीशन का बहाना बनाकर कुछ नहीं करते है और गरीब ही रह जाते हैं।

ऑथर बताते हैं कि किस तरह दुनिया में अधिकतर लोग पुअर डैड मेंटालिटी को भी फॉलो करते हैं। इसी के साथ ऑथर ये भी बताते हैं कि कैसे आप poor dad की मेंटेलिटी से rich dad की मेंटालिटी डेवलप कर सकते हैं।

Robert kiyosaki की इस किताब को पढ़कर आपको अपनी लाइफ में कि किन गलतियों के बारे में पता चलेगा और किस तरह इन गलतियों को ठीक कर आप अपनी लाइफ को फिर से स्टेबल कर सकते हैं और एक अमीर आदमी बनने मेंं आपकी मदद करेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी इंसान 1 दिन में अमीर नहीं बन सकता है

अमीर बनने का सफर काफी लंबा होता है तो आपको खुद को जानकारियों से भरना होगा क्योंकि अमीर आदमी अमीर होने के साथ-साथ बहुत बुद्धिमान भी होता है। और ये जानकारी आपको सिर्फ किताबों से मिलती हैं तो जितना हो सके उतनी किताबें पढ़िए।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version