AchhiBaatein.com

Top 10 successful profitable startups in India

बिजनेस (Business, Startup) करना है पर इसके लिए तो बहुत सारा पैसा चाहिए, अक्सर हमें ऐसा अपने दोस्तों या परिवार वालों के मुंह से सुनने को मिलता है।

परंतु आपकी जानकारी हेतु बता दे कि पिछले कुछ सालों में कई ऐसे सक्सेसफुल स्टार्टअप्स सामने आए है। जिन्होंने अपने ideas के दम पर एक बहुत बड़ा बिजनेस तैयार किया है।

और आज हम उन्हीं में कुछ चुनिंदा Startups की कहानियां आपके साथ साझा करेंगे। इन कहानियों का मकसद एकमात्र यही है कि अगर आपके मन में बिजनेस करने को लेकर इच्छा है तो यह कहानियां आपको अपने ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम करने और एक सफल स्टार्टअप की शुरुआत में आपकी मदद करेंगे।

1. Wow momo

हम सभी भारतीयों को chinese food खाने का तो बहुत ही शौक है। लोगों के इस शौक को ध्यान में रखते हुए एक युवा Sagar Daryani ने सोचा कि क्यों ना लोगों को उनके पसंद का खाना खिलाया जाए! इसी आइडिया पर काम करते हुए उन्होंने Wow momo की शुरुआत की।

Wow momo में सागर अपने ग्राहकों को शुरुआत में तो Steamed momo, Fried momo खिलाते थे लेकिन उनके मोमोस का स्वाद इतना ज्यादा अच्छा था कि लोग उनके पास ही मोमो खाने के लिए आते थे।

देखते ही देखते सागर के शॉप में इतने लोग आने लगे जिसका कोई ठिकाना ही नहीं था इसलिए सागर ने भारत के कई अलग-अलग क्षेत्रों में अपने Wow momo की फ्रेंचाइजी खोल ली। साल 2008 में शुरू हुई Wow momo की फ्रेंचाइजी आज भारत के हर शहर में देखने को मिल ही जाती हैं। Wow momo से सागर करीब 470 मिलियन डॉलर रुपए कमा चुके हैं।

2. Ola cabs

आज कहीं भी बाहर जाने के लिए हम सभी झट से Ola बुलाते हैं और फिर घूमने के लिए निकल जाते हैं। हम सभी ओला में कभी सफर ही नहीं कर पाते अगर यह जबरदस्त आईडिया Bhavish Aggarwal के दिमाग में नहीं आया होता।

भारत में टैक्सी की डिमांड बहुत ज्यादा थी! लोगों को उनकी जरूरत के समय कभी भी टैक्सी नहीं मिलती थी। इस परेशानी को देखते हुए भाविश ने Ola cabs नाम से एक नया startup शुरू किया। कुछ ही समय में भावेश के स्टार्टअप को इतनी ज्यादा प्रसिद्धि मिली जितना उन्होंने सोचा भी नहीं था। भावेश ने 2010 में ओला की नींव रखी थी और आज उनकी यह कम्पनी बिलियन डॉलर की बन चुकी है।

3. Zomato

जोमैटो कंपनी ही है जिसके कारण हम घर बैठे अपने पसंद का खाना खा पाते हैं। जोमैटो कंपनी भी एक व्यक्ति के दिमाग की ही उपज है मतलब यह है कि साल 2008 में Deepinder Goyal ने जोमैटो कंपनी की नींव रखी थी। लोगों की पसंद का खाना घर तक पहुंचाने के लिए उन्होंने आइडिया सोचा था।

दीपिंदर गोयल को खुद बाहर का खाना खाने का मन करता था लेकिन उस समय ऐसी कोई भी चीज नहीं थी जिससे वह ऐसा कर सकते थे। इसलिए इसी आइडिया पर काम करके उन्होंने स्टार्टअप की शुरुआत की थी।

जोमैटो को भारत के सबसे सक्सेसफुल और फेमस फूड स्टार्टअप में से एक माना जाता है। इस स्टार्टअप से दीपिंदर गोयल ने $755.6 Million कमाते हैं।

4. PayTm

नरेंद्र मोदी जी के Digital India मोटो को पेटीएम ने ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। भारत में आज हर कोई अपने मोबाइल पर पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता है। लेकिन एक समय था जब लोगों के पास ऐसी कोई सुविधा नहीं थी।

लेकिन Vijay Shekhar Sharma ने साल 2010 में One97 Communications नाम से स्टार्टअप की शुरुआत की थी। स्टार्टअप की शुरुआत में विजय शेखर को कोई खास रिस्पांस नहीं मिला और शुरुआत में तो इन्हें लॉस ही हो रहा था।

लेकिन 2016 के बाद इस स्टार्टअप को एक अच्छी खासी बूस्ट मिल गई थी। तब उन्होंने स्टार्टअप का नाम बदल कर इसे पेटीएम नाम दिया था। पेटीएम के इस स्तर पर काम करने का श्रेय केवल विजय शेखर को ही जाता है क्योंकि इतनी नाकामयाबियों के बाद भी उन्होंने अपना स्टार्टअप पर विश्वास बनाए रखा था।

अपने इसी विश्वास के कारण आज विजय बिलिनियर बन चुके है।

5. Byju’s

Byju’s को भारत का सबसे अच्छा एजुकेशनल स्टार्टअप में से एक माना जाता है क्योंकि स्टार्टअप के कारण ही शिक्षा के क्षेत्र में एक नई क्रांति आई है।

जहां पहले सिर्फ स्कूल और कोचिंग जाकर ही बच्चे नई-नई चीजें सीख पाते थे। वही आज स्टार्टअप के कारण बच्चे घर बैठे ही बुद्धिमान बन सकते हैं। इस स्टार्टअप को साल 2011 में Byju Raveendran ने शुरू किया था। दूसरे स्टार्टअप के तरह इस स्टार्टअप को भी कोई खास रिस्पांस नहीं मिला था।

लेकिन साल 2018 में लोग‌ Byju को काफी यूज करने लगे थे। ऑनलाइन शिक्षा शुरू हो जाने के बाद आज Byju को‌ लाखों लोग उपयोग करते हैं। Byju Raveendran ने अपने स्टार्टअप से 10 बिलियन डॉलर कमा चुके हैं।

6. PharmEasy

PharmEasy भारत के सबसे अच्छे और पॉपुलर स्टार्टअप में से एक माना जाता है। इस स्टार्टअप से पहले किसी ने भी इस बारे में सीरियस नहीं सोचा था। लेकिन Dhaval Shah और Dharmil Sheth ने घरों में दवाई पहुंचाने के लिए स्टार्टअप की शुरुआत की थी।

उन्होंने लोगों की जरूरत पूरी करने के लिए इस स्टार्टअप को शुरू किया था! इस स्टार्टअप के शुरू हो जाने के बाद उन्हें उतना अच्छा रिस्पांस मिला जितना उन्होंने सोचा भी नहीं था। आजकल सभी भारतीय फार्मेसी के जरिए दवाइयों को सीधे अपने घर पर ही मंगा लेते हैं।

इस फार्मेसी से इन दोनों ने 350 मिलियन डॉलर की कमाई की है। इस स्टार्टअप के बारे में कोई इमेजिन भी नहीं कर सकता लेकिन इन दोनों ने इस चीज को सच कर दिखाया है।

7. Meesho

Meesho आज एक बहुत बड़ा ऑनलाइन रीसेलर प्लेटफॉर्म बन चुका है। इस प्लेटफार्म को 2015 में दो आईआईटी ग्रैजुएट के द्वारा शुरू किया गया था। वर्तमान समय में Meesho एक बहुत बड़ा ई-कॉमर्स डिसटीब्यूशन चैनल बन गया है।

लाखों की संख्या में लोग Meesho से जुड़े हुए हैं। Meesho से शॉपिंग करने वाले लोगों की संख्या भी काफी बढ़ गई है। फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन का यूज करके Meesho का उपयोग करके लोग ढेर सारे पैसे कमा रहे हैं।

इस स्टार्टअप के कारण लोगों को ना सिर्फ एक नया ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म मिला है बल्कि इस स्टार्टअप ने नए रोजगार के अवसर भी पैदा किए हैं। और विशेष तौर पर औरतों के लिए रोजगार का अवसर बनाया है।

इसलिए Meesho को भारत का सबसे अच्छा और सक्सेसफुल स्टार्टअप्स माना जाता है। इस स्टार्टअप से Vidit Aatrey ने करीब 150 मिलियन डॉलर कमाया है। Vidit Aatrey के रिसेलिंग के आइडिया ने भारत में रोजगार पैदा करने के साथ-साथ लोगों को बहुत लाभ पहुंचाया है।

8. Groww

भारत में लोग इन्वेस्टिंग करने से काफी डरते हैं क्योंकि लोगों को अपने पैसे डूब जाने का डर होता है लोगों के इस डर को खत्म करने के लिए और उन्हें इन्वेस्टिंग करने के लिए मोटिवेट करने के लिए ललित केसरी ने Grow App बनाया है।

इस ऐप को बनाने के पीछे उनका मकसद लोगों को ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करना था। जिसका यूज़ करके यंगस्टर्स भी मच्यूल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। पहले तो लोग इस आपका यूज नहीं करते थे लेकिन जैसे जैसे लोगों को इसके बारे में पता चला वैसे वैसे इसकी यूजर्स भी बढ़ गए। आज यह ऐप भारत का प्रसिद्ध Investing ऐप बन चुका है।

9. Nykaa

इंडिया में फैशनेबल सामान ख़रीद में लड़कों से ज्यादा लड़कियों की संख्या है क्योकि लड़कियों की जान makeup होती है। कपड़े खरीदने के लिए और घर के अन्य सामान खरीदने के लिए वैसे तो कई सारे एप्लीकेशन मार्केट में उपलब्ध है लेकिन Nykaa से पहले‌ ऐसा कोई एप्लीकेशन मार्केट में नहीं था।

जहां से मेकअप के सामान खरीदे जा सके। Nykaa स्टार्टअप को साल 2012 में शुरू किया गया था। साल 2020 में प्राप्त आंकड़े के अनुसार नायिका स्टार्टअप से 1.2 मिलीयन डॉलर का लाभ प्राप्त हुआ है।

10. DREAM 11

DREAM 11 भारत का पहला ऐसा स्टार्टअप है, जिसने हाल के वर्षों में बड़ी सफलता प्राप्त की है।

Dream11 की शुरुआत 2008 में हुई थी और 2020 तक इसे ऐप को यूज करने वाले लोगों की संख्या 10 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी हैं। ‌ Dream11 में लोग अपने पसंद का गेम खेल कर पैसे कमाते हैं। ‌

आईपीएल शुरू होने से पहले Dream11 ने साल 2021 में 400 मिलियन डॉलर रुपए कमा लिए थे। इस ‌स्टार्टअप को Harsh Jain और Bhavit Sheth ने लोगों के गेम खेलने के शौक को ध्यान में रखकर बनाया था। उनके इस छोटे से आईडिया ने उन्हें अरबपति बना दिया है। ‌

Fundamental of successful startups

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है” किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने के लिए जो सबसे बड़ा मूल मंत्र है वह यही है

इसके अलावा बताना चाहेंगे इन 10 भारतीय स्टार्टअप कि किसी भी केस स्टडी को पढ़ने पर संभव है आप पाएंगे इन्हें शुरुआत में फंडिंग की आवश्यकता पड़ी थी।

परंतु अगर आपका बिजनेस आइडिया शानदार है तो आज आपको फंडिंग देने के लिए कई सारे निवेशक मौजूद है। तो समय की रफ्तार के साथ चलिए और स्टार्टअप को लेकर मन में चल रही उलझनों को आप तभी दूर कर सकते हैं जब आप वास्तव में स्टार्टअप करने की तरफ अपना पहला कदम रखेंगे।

Exit mobile version