AchhiBaatein.com

कैसे बनाये अपनी वेबसाइट के लिए लोगो फ्री में – Free Logo Design

Make free logo online, Tools to make logo online for free, Grow your business make free logo using Canva

एक बार आपने अपने business को launch करने के फैसला ले लिया, अगली step है, अपने business को एक professional company की तरह represent करना, जिसके लिए आपको एक strong online presence चाहिए।

हाँ, ऐसे बहुत सारे elements हैं जो आपकी brand की visual identity बनाते हैं, लेकिन जो सबसे है वह है आपका company Logo. इतना छोटा होने के बावजूद Logo आपकी visual identity का एक important हिस्सा है, आप कह सकते हैं, कि Logo आपकी branding guidelines का राजा है।

लेकिन आज के दौर में competition इतना बढ़ गया है और इसलिए एक ऐसा Logo बनाना जो आपकी brand को stand out कर सके, ज़रुरत बन गया है।

अब जब आपकी website बन कर तैयार है और आप अपना पूरा ध्यान Logo बनाने पर focus करना चाहते हैं  तो मैं आपकी ज़रूर मदद करना चाहूंगा। इस article में मैंने आपके लिए एक guide तैयार की है जो आपको Logo की importance के साथ साथ best practices और ये भी बताएगी कि कैसे आप खुद अपना Logo design कर सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं।

What is an ideal logo?

एक ideal Logo में नीचे दिए गए सारे गुण होते हैं-

  1. Simplicity: बहुत ज्यादा complicated नहीं होना चाहिए। Simple Logo सबसे अच्छे होते हैं।
  2. Versatile: चाहे आप अपने Logo को कहीं भी place करें, यह अच्छा दिखना चाहिए।
  3. Timeless: ऐसा Logo design बनाये जो बहुत जल्दी outdated ना हो।
  4. Aligned: Logo का design जैसे font color, size, आदि आपकी branding guidelines से match करना चाहिए।
  5. Unique and memorable: आपका Logo दूसरों से copy किये जाने जैसा नहीं लगना चाहिए। इसकी अपनी uniqueness होनी चाहिए ताकि लोग इसे याद रख सकें।

Tips to design a perfect logo:

1. Research करें

अगर आप confused हैं कि कौनसा Logo आपकी brand को best represent करेगा तो अपने आस पास दूसरी companies और competitors को देखिये। जो logos आपको पसंद आते हैं उन्हें analyze कीजिये, हो सकता है उन logos में कुछ खास elements हो या उनका overall design ही आपको पसंद आ रहा हो और जब आप ये research कर ही रहे हैं, ये भी देखिये कि किस तरह के logos आपको बिलकुल ही पसंद नहीं आ रहे हैं और जानिएा कि उनमे कमी क्या है।

इस तरह से आप clearly जान पाएंगे कि आपको क्या चाहिए और क्या नहीं? मैं ये नहीं कह रहा कि आप दूसरों का Logo copy कर ले लेकिन कुछ logos से आप inspiration तो ले ही सकते हैं। साथ ही, अपने आस पास latest Logo trends पर भी ध्यान दीजिये।

2. Font color और Font style चुनिए:

जो भी color या Font style आप चुने, ध्यान रहे कि ये आपके brand identity से match करे। ये न भूलें, कि हर color एक तरह के emotion को represent करता है. जैसे कि Blue color trust और professionalism दिखता है (Facebook  and Twitter’s Logo ) वही White color simplicity और purity को दिखाता है (Apple’s Logo). कहने का मतलब ये है कि वो color चुने जो आपके business को represent करे।

अब Font style  की बात करर्ते हैं, जब आप Logo की बात करते हैं तो इसे अपने outfit की तरह समझें। हम वही outfit चुनते हैं  जो हमारे occasion से match करता है और हमारी personality को represent करता है।

इसी तरह Font style भी ऐसी चुने जो आपके message को सही तरीके से convey कर सके। इसके अलावा ये भी ध्यान रहे कि आपका Font style ऐसा हो जो readable और versatile हो।

गर आप अलग अलग Font style भी use करना चाहते हैं तो make sure करें कि वो एक दूसरे को compliment करें।

3. Logo को Paper पर बना कर देखें

इससे पहले की आप अपनी design को online  बनाना शुरू करें, पहले अपने design का एक rough sketch paper  पर बनायें। Don’t worry, अगर आपकी drawing skills अच्छी नहीं है, यहाँ आप सिर्फ अपने ideas को एक रूप दे रहे हैं।

अगर आपके पास एक rough sketch है तो आप बहुत ही आसानी से Logo design कर पाएंगे।

How to create a logo for free:

वैसे तो आपको Logo बनाने के लिए कई online tools मिल जायेंगे जैसे कि Logomakr, freelogodesign, आदि। लेकिन यहाँ मैं आपको अपने favorite Logo  Maker tool Canva के बारे में बताना चाहूंगा।

इस tool की help से आप 10 min में एक बहुत ही अच्छा Logo बना लेंगे। यहाँ आपको कई सारी default Logo templates भी मिल जाएँगी जहाँ बस आपको अपने according customize करना है। नीचे मेरे द्वारा बनाये गए कुछ logos हैं जो मैंने इस tool की मदद से बनाये।

 

अगर आप भी ऐसे Logo बनाना चाहते हैं तो नीचे दी गई steps को follow करें:

तो दोस्तों, ये थी मेरी Logo making guide, आशा हैं आपको काफी पसंद आया होगा और आपके business और website के लोगो बनाने के लिए काफी helpful भी,  इसे अपने दोस्तों के साथ भी Social Media (Facebook, Google+, Twitter, WhatsApp)  Share करना न भूलें।

 

Exit mobile version