AchhiBaatein.com

WorkOut, GYM के लिए Motivate कैसे करें?

Motivation For Gym ~Tips in Hindi

जिम करने की चाहत हर किसी में होती है क्योंकि हर कोई चाहता है कि उनकी बॉडी स्ट्रांग, अट्रैक्टिव और अच्छी हो पर उन्हें जिम करना उतना ही ज्यादा बुरा लगता है क्योंकि जिम में एक्सरसाइज करने में बहुत ज्यादा मेहनत लगती हैं।

जिसकी वजह से लोग जिम जाने के लिए खुद को तैयार ही नहीं कर पाते है और हमेशा जिम जाना टालने लगते है। अगर आपको जिम जाकर बॉडी बनानी है लेकिन आप जिम नहीं कर पाते हैं या आप में मोटिवेशन की कमी हो जाती हैं

तो हम आपको बताएंगे कि Gym ke liye motivate kaise kare ?

अगर आपको जिम जाना है और वहां जाकर अपनी एक अच्छी बॉडी बनानी है लेकिन आप बार-बार जिम जाना Skip करते हैं तो ये साफ इशारा है कि आप में जिम जाने को लेकर जरा भी मोटिवेशन नहीं है। पर क्या कभी आपने यह सोचा है कि आप जिम क्यों नहीं जाना चाहते हैं या फिर आपका जिम जाने का मन क्यों नहीं करता है!

अधिकतर लोग इस चीज के बारे में सोचते ही नहीं हैं और जिम जाना बीच में ही Quit कर देते हैं। पर इस सवाल का जवाब हमने आपको नीचे बताने की कोशिश की है तो उसे ध्यान से समझिएगा!

Gym ke liye motivation ki jarurat kyu padti hai ?

जिम को लेकर हर इंसान के मन में बहुत ज्यादा Excitement रहती है। और जिन ज्वाइन करने की एक-दो दिन के अंदर वो जोश से भरे हुए रहते हैं लेकिन जैसे जैसे वक्त गुजरता है उनका एक्साइटमेंट खत्म हो जाता है और वह बहुत ज्यादा थकने लगते हैं।

जिसकी वजह से उनका जिम जाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है और यही पर मोटिवेशन काम आती है क्योंकि जब लोगों में अपने बॉडी को बनाने का जुनून रहता है तब वह अपने थकावट से ज्यादा अपने बॉडी को Importance देते हैैं।

यही वजह है कि आपके अंदर भी जिम जाने को लेकर मोटिवेशन होनी चाहिए। अगर आपको जिम को लेकर कोई मोटिवेशन नहीं है तो जिम के लिए खुद को मोटिवेट करने का जो तरीका हमने आपको आगे बताया है उसे जरूर फॉलो कीजिए क्योंकि तभी आप रोज रोज जिम कर पाएंगे और जिम जाकर अच्छे से एक्सरसाइज करके मनचाहा बॉडी प्राप्त कर पाएंगे।

Gym ke liye motivate kaise kare ?

Gym motivation Hindi

जिम जाकर एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको रेगुलर वर्क आउट करना होगा और यह चीज आप तब कर पाएंगे जब आप में जिम करने का मोटिवेशन होगा। पर जैसा कि आप जानते हैं कि मोटिवेशन अपने आप नहीं आती है हमें अपने अंदर मोटिवेशन को पैदा करना पड़ता है।

चाहे वह नॉर्मल किसी चीज के लिए हो या फिर जिम करने के लिए! जिम करने के लिए अगर आप खुद में मोटिवेशन पैदा करना चाहते हैं तो नीचे बताए तरीकों को फॉलो कीजिए क्योंकि इससे आपको जिम करने का मोटिवेशन मिलेगा।

1. अपने अंदर जिम जाने की इच्छा पैदा करें

आप हमेशा बाहरी चीजों से अट्रैक्ट होकर जिम करने का डिसाइड नहीं कर सकते हैं क्योंकि अगर आप किसी फ्रेंड को देखकर या किसी हीरो को देखकर उनकी तरह बॉडी बनाने के लिए जिम ज्वाइन कर लेते हैं तो आपको जिम छोड़ने में 2 दिन नहीं लगेंगे।

इसीलिए अगर आप जिम जाना चाहते हैं तो आपको पहले ये Decide करना होगा कि Gym क्यों जाना चाहते हैं आपको जिम के साथ अपना इमोशनल फीलिंग को जोड़ना होगा ताकि जिम करने की इच्छा आपके अंदर से आए ना कि बाहरी आपको जिम जाने के लिए ट्रिगर करें।

जब आप अंदर से जिम जाने की इच्छा रखेंगे तो आप एक या 2 दिन के लिए नहीं जितना दिन चाहे उतने दिन के लिए जिम जा पाएंगे।

2. जिम जाने का कारण ढूंढें

जिम जाने की इच्छा अपने अंदर से पैदा करने के बाद आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर आप जिम जाना ही क्यों चाहते हैं ? क्या आपको एक Muscles वाली अच्छी बॉडी बनानी है ? या फिर आपको अपना वजन कम करके एक अच्छा हेल्थ पाना है ?

जिम जाने के पीछे अलग-अलग लोगों की अलग-अलग वजह होती है आप किस वजह से जिम जाना चाहते हैं आपको पहले यह देखना होगा क्योंकि अगर आपको जिम जाने का कारण ही नहीं पता होगा तो आप जिम में जाकर मेहनत ही नहीं करेंगे।

लेकिन अगर आपके पास जिम जाने का कोई कारण होगा जैसे आपको अपना वजन कम करना है तो जब आप जिम जाएंगे तब आप वहां अपने वजन को कम करने के लिए बहुत मेहनत कर पाएंगे।

3. Schedule करें

जिम जाने के लिए खुद को मोटिवेट करने का बहुत ही आसान तरीका है कि आप जिम को अपने शेड्यूल में शामिल कर ले। अगर आप एक ऐसे इंसान है जो हर कीमत पर अपना डेली रूटीन फॉलो करता है तो शेड्यूल में जिम के शामिल होने पर आप जिम करने भी चले जाएंगे। और इसके लिए आपको ज्यादा सोचना भी नहीं पड़ेगा।

4. अपना फ्यूचर बॉडी इमेजिन कीजिए

मेरे मुताबिक अगर आपको जिम करने को लेकर अंदर से मोटिवेट रहना है तो इसका सबसे सिंपल तरीका है अपने उस सेल्फ को इमेजिन करना जो आप जिम करने के बाद बनना चाहते हैं।

मतलब अगर आपका वजन अभी बहुत ज्यादा है तो यकीनन आप अपने आप को जिम करने के बाद एक पतले और अच्छी बॉडी वाले व्यक्ति के रूप में देखना चाहेंगे।

इसीलिए अगर आप खुद को बार-बार वैसे इमेजिन करेंगे तो आपका अपने आप ही जिम जाने का मन करेगा ताकि आप सच में वैसे ही बॉडी बना सके।

5. वर्कआउट से रिलेटेड चीजें देखें

जिम जाकर वर्कआउट करने के लिए मोटिवेशन पैदा करने का एक आसान तरीका यह है कि आप लोगों को जिम करते हुए देखें खासकर उन लोगों को जिन्हें आप पसंद करते हैं।

आप किसी सेलिब्रिटी को देख सकते हैं या फिर उस इंसान की वीडियो देख सकते हैं जिसे आप अपना आइडल मानते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपके मन में यह बात आएगी कि अगर आपके आइडियल ने जिम जाकर अपनी बॉडी सही कर ली है तो आप भी वैसा कर सकते हैं। यह तरीका हमेशा काम आता है और खासकर उन लोगों के लिए जो जल्दी हार मान जाते हैं।

6. अपने दोस्त के साथ जिम करिए

अपने दोस्त के साथ जिम जाना बहुत ही मजेदार होता है ना सिर्फ इसलिए कि आपको जिम में कोई जान पहचान वाला मिल जाता है बल्कि वह इंसान आपको रोज जिम जाने के लिए फोर्स भी करता है।

और अगर आपका दोस्त आपको जिम जाने के लिए नाम ही बोले तो आपके मन में कहीं ना कहीं यह बात रहती है कि अगर आप जिम नहीं जाएंगे तो इससे आपके दोस्त का भी नुकसान होगा तो आप उसकी खुशी के लिए जिम चले जाते हैं।

पर जिम जाने के लिए आपको हमेशा ऐसे दोस्त को चुनना चाहिए जिसका परपस आप के उद्देश्य से मिलता हो।‌ क्योंकि अगर आपका दोस्त सिर्फ show off करने के लिए जम जाएगा तो सिर्फ कुछ ही दिन जिम करके वह जिम जाना बंद कर देगा जिससे ना चाहते हुए भी आपका भी जिम करने का मन नहीं करेगा। ‌

7. जिम से जुड़े हुए मोटिवेशनल वीडियो देखें।

आपने सुना होगा कि किसी भी चीज के लिए बाहरी मोटिवेशन पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। जिम करने के लिए अंदर से मोटिवेशन का होना जितना जरूरी होता है उतना ही जरूरी बाहरी मोटिवेशन का होना भी होता है।

क्योंकि जब आप जिम जाकर वर्कआउट करते हैं तब आपकी बॉडी में बहुत ज्यादा दर्द होता है और कुछ वर्कआउट तो ऐसे होते हैं जिसे करते वक्त ही इतना दर्द होता है कि आपको वर्कआउट बीच में छोड़ने का मन करने लगता है।

पर अगर आप जिम से रिलेटेड कोई वीडियो देखेंगे तो आप में कहीं ना कहीं यह बात रहेगी कि अगर दूसरा बंदा इतना दर्द सहने के बाद भी वर्कआउट को जारी रख रहा है तो यह काम आप भी कर सकते हैं।

8. छोटे बदलाव के बारे में सोचें

जिम को लेकर अधिकतर लोग गलती ही ये कर देते हैं कि वो पहले ही सोच लेते हैं कि जिम शुरू करते ही उनके बॉडी में बदलाव आना शुरू हो जाएगा जबकि ऐसा कुछ नहीं होता है क्योंकि बाडी बनने में काफी ज्यादा समय लगता है।

पर लोग इतने ज्यादा जल्दी में जिम के फायदे पाना चाहते हैं कि जब उन्हें वो फायदा नहीं मिलाता है तब वो जिम को छोड़ देते हैं। या फिर जिम जाना स्केप करने लगते हैं और यह कहते हैं कि उनमें मोटिवेशन की कमी है ‌

जो कि बिल्कुल ही गलत है इसीलिए जिम ज्वाइन करने के बाद आप जल्दी-जल्दी बदलाव के बारे में न सोचे बल्कि छोटे छोटे चीजों के बारे में सोचिए क्योंकि इस तरह से सोच कर आप ज्यादा लंबे समय तक जिम कर पाएंगे।

9. Gym करने का System बनाए

जिम करने के लिए हमेशा मोटिवेटेड रहने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप जिम करने के प्रोसेस का System बना लीजिए।

कहने का मतलब यह है कि आपको पहले से ही अपने जिम जाने की तैयारी कर लेनी है ताकि आपको जिम जाने के लिए कोई भी Efforts ना लगाना पड़े। जब आप इस तरह से Exercise करना शुरू कर देंगे तो आपको मोटिवेशन की जरूरत ही नहीं होगी।

Exit mobile version