AchhiBaatein.com

Meditation (ध्यान) करने से होने वाले चमत्कारिक फायदे

Technology के बढ़ते उपयोग के कारण हमारें जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आए है। अब हम हर टाइम Technology से ही घिरे रहते है। टेक्नोलॉजी में से जिसने हमें सबसे ज्यादा प्रभावित किया हैं, वो है मोबाइल फोन।

इस छोटे Device ने हमारे शरीर और मन सबको अपने कंट्रोल में कर लिया है। टेलिकॉम कंपनी के Free डाटा मिलने का असर ये हुआ है कि आज हर कोई नेट का आदी हो गया है और इससे बचने और दुष्प्रभाव को कम करने के लिए  लोग अब इन्टरनेट फास्टिंग(कुछ दिनों के लिए इन्टनेट और सोशल मीडिया से दूर रहना) जैसी नई चीजें अपना रहे है।

इन सब बदलावों ने इंसान के मन को अशांत कर दिया और इससे इंसान के अंदर की इंटरनल शांति (Inner Peace) खत्म सी हो गई हैं। अब फिर से लोग मेडिटेशन जैसी पारंपरिक चीजों को अपनाने लगे है और डिजिटल युग में फिर से मेडिटेशन का महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है।

आज सारा पश्चिमी जगत(Western Countries) मेडिटेशन केवल कर ही नहीं रहा है, बल्कि इसको अपने जीवन का पार्ट भी बना रहे है, बड़ी बड़ी कंपनियां अपने कैंपस में करोडो रूपये खर्च करके, इसके Sessions करवा रही हैं।

Meditation ध्यान से होने वाले लाभ

मेडिटेशन के बहुत सारे Benefits हैं और इन्हीं benefits की चर्चा हम यहां पर करने वाले है।

उससे पहले हम थोड़ा सा जान लेते है कि
मेडिटेशन आखिर होता क्या है?

कई लोग मेडिटेशन शब्द सुन कर ऐसे इमेजिनेशन करते है, जैसे मुद्रा में बैठ कर सांसें गिनना, पहाड़ों पर जाना, वगैरह वगैरह।

बता दूँ, कि ऐसा बिल्कुल नहीं है।
ये सिर्फ मेडिटेशन करने के अलग अलग तरीके है। सिर्फ यह ही मेडिटेशन का तरीका नहीं है। सरल भाषा में कहें,

Meditation जागरूक हो कर कोई भी काम करने का नाम है, हम जो कर रहे है। उसे फील करते हुए, उसकी बारीकियां को परखते हुए करे, तो यही meditation हैं।

हमारी सबसे बड़ी प्रॉब्लम यही होती है कि हम वर्तमान में नहीं जीते है या तो अतीत के किसी घटनाक्रम में अटके होते है या फ्यूचर को अपने दिमाग में क्रिएट करते रहते है। इस अतीत और फ्यूचर के के बीच के तनाव के चलते हमारा वर्तमान का एक-एक लम्हा मिस हो जाता है, न हम अच्छे से काम कर पातें हैं और न भूत और भविष्य को संवार पाते हैं (जो कि हमारें वश में ही नहीं हैं)।

The power of now के author Eckhart Tolle कहते है “इस यूनिवर्स में Past और फ्यूचर जैसा कुछ भी नहीं होता है, ये सिर्फ इंसान की माइंड की उपज है, यूनिवर्स में सिर्फ Now moment exist करता है, इस now moment को ही हमको जीना चाहिए।

और मेडिटेशन इस now moment को ही सेलिब्रेट करने का एक तरीका है।

अब हम मेडिटेशन (Quotes on meditation in Hindi) पर महान लोगों द्वारा कहें विचारों को जान लेते है,

Meditation  Quote 1: “अगर आप सिर्फ दुनिया के 1% आबादी को meditative बना देते है तो अपने आप यह दुनिया रहने के लिए एक different place बन जाएगी”
– सदगुरु

Meditation  Quote 2: “जब मैं शांत होता है, तब आत्मा बोलती है”
– मां जया सती भगवती

Meditation  Quote 3: “जब मन शांत होता है, तब ये पूरा ब्रह्माण्ड आत्मसमर्पण कर देता है”
– Anonymous

Meditation  Quote 4: “Meditation soul की जुबान और स्पिरिट की भाषा है”
– Anonymous

Meditation  Quote 5: “सोना सबसे बढ़िया मेडिटेशन है”
– दलाई लामा

आइए अब हम एक एक कर के मेडिटेशन के benefits के बारे में जानते है और अपने knowledge को एक next level पर ले जाने की कोशिश करते हैं।

मेडिटेशन करने से हमारे जीवन में बहुत सारे परिवर्तन आते है, Daily meditation practice करने से हमारा मन के साथ साथ तन भी ऊर्जावान बना रहता है। Meditation करने से हमारा अंदर सहजता का विकास होता है, हम हर चीज को खुल के कह पाते हैं कर पाते है, या यूं कहें तो

“Meditation is the real way of expressing yourself fully and openly”

1. मेडिटेशन से फोकस और concentration बढ़िया होता है

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जो सबसे घातक चीज हैं वो यही है कि किसी भी चीज पर फोकस नहीं कर पाते है, काम कोई भी कर रहे होते है, मगर हमारा मन कहीं और होता है।

हम जानते हैं कि कितने ही लोग ड्राइविंग कर रहे होते है और उनका ध्यान कहीं और होता है, उनके मन में कुछ और ही चल रहा होता है, जिससे कई बार Accident के शिकार भी हो जाते है। रोड accident के कारणों में सबसे बड़ा कारण यह भी है कि लोग ड्राइविंग करते वक़्त अपने ध्यान को फोकस नहीं कर पाते है।

हमारे आस पास यह भी बहुत देखने को मिलता है कि कोई स्टूडेंट पढ़ रहा है और उसके दिमाग में कुछ और ही चल रहा है जिससे उसकी पढ़ाई में भी बाधा पहुंचती है।

एक स्टडी में भी पाया गया है कि Daily meditation करने से दिमाग में Gray matter increase होता है, और दिमाग का यहीं पार्ट Learning, memory और Emotional regulation के लिए responsible होता है।

अतः मेडिटेशन करने से Learning भी improve होती है, Memory भी improve होती है, इंसान इमोशनल स्ट्रॉन्ग भी बनता है।

Meditation करने से फोकस और concentration दोनों में रेवोल्यूशनरी बदलाव आता है और जीवन में सहजता का विकास होने लगता है।

2. Self esteem और सेल्फ awareness में सुधार आता है

(Improve self esteem and self awareness)
जब हम कोई गाइडेड meditation कर रहे होते है और मन में किसी मंत्र का बार बार उच्चारण कर रहे होते है, तो उस टाइम पर हम अपने बारे में कुछ अच्छा बोल होते है। ऐसा कर के हम अपने आपको अपनी ही नजर में value बढ़ाते है, इससे self esteem, boost हो जाती है, और हमें एक अपने बारे में सुखद अहसास होता है।

Meditation के period में हम अपने सांसों पर वर्क करते है, अपना सारा फोकस सांसों पर बनाए रखते है, और इस वक़्त बॉडी को छू के निकलने वाली हवा को भी फील करते है, अपनी दिल की धड़कन को भी फील करते है, एक एक बारीक से बारीक आवाज को भी हम सुन पाते है, ऐसा करने से हमारी Awareness enhance हो जाती है

3. स्ट्रेस कम होता है (Reduce stress)

स्ट्रेस(तनाव) का हमारे लाइफ में बहुत ही नेगेटिव इंपैक्ट पड़ता है, स्ट्रेसफुल इंसान रातों को चैन से सो भी नहीं पाता है, उसमे anxiety भी होती है, और ऐसे लोगो का ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ होता है।

Meditation हम को चिंतामुक्त जीवन जीने का पाठ पढ़ाता है, और लाइफ में एक satisfaction और enjoyment का wave create करता है।

Daily 20 minute meditation को अपने जीवनचर्या में शामिल करने से हमारे दिमाग की chemically क्रियाएं बदल जाती है।

एक स्टडी में एक बात यह सामने आई है कि daily मेडिटेशन की practice करने वाले व्यक्ति में कॉर्टिसोल का लेवल कम रहता है, कॉर्टिसोल ही वो चीज जो हमारे दिमाग में स्ट्रेस लेवल को बढ़ाता है, और insecurities को जन्म देता है।

इसलिए मेडिटेशन की प्रैक्टिस करने से स्ट्रेस कम होता है, लाइफ में miracle जन्म लेता है, हमारा enjoyment level बढ़ जाता है और हम अपनी लाइफ को खुल के एक्सप्रेस कर पाते है।

4.Meditation आपको दयालु और प्यारा बनाता है।

(Make you kind and loving) हमारी सबसे बड़ी प्रॉब्लम हैं कि हम अपने जीवन में सहजता को भूल गए है, आज सहज चीज भी हमारे लिए उतनी सहज और सरल नहीं रह गई है।

हमने अपने आप को इस इस भीड़ भाड़ में इतना मसरूफ कर लिया है कि हम अपने जीवन के सहज आयामों को देख नहीं पाते है, उन्हें अच्छे से जी भी नहीं पाते है।

एक दूसरी की संगति को ना तो टाइम देते है, ना तो किसी के प्रति दया भाव दिखाते है या तो अपने काम में हर समय बिजी रहते है या बाकी बचे समय में सोशल मीडिया Scroll करने में बीता देते हैं।

वहीं दूसरी ओर Daily meditation practice करने से हम सहज बने रहते है। याद रहे, सहज इंसान सबको प्यारा लगता है क्योकि सबके प्रति दयालुता का भाव रखता है

5. Promote emotional health

Meditation के कई फॉर्म है जो डिप्रेशन के लेवल को कम करते है, और जीवन को एडवांस बनाते है, हमने पहले भी पढ़ा है कि meditation दिमाग को Chemically change करता है, जिससे होता यह है कि डिप्रेशन के जो Symptoms होते है, वो भी खुद ब खुद गायब हो जाते है, और लाइफ के प्रति एक पोजिटिव आउटलुक बनता है, अब हमारा माइंड एक पोजिटिव wave को फील करता है, और हम अपने आप को Negative to positive shift कर पाते है।

इससे हमारे Emotions कंट्रोल में रहते है और हम अपने गुस्से और नेगेटिव Behavior को कंट्रोल कर पाते है।
जिससे हमारा इमोशनल हैल्थ promote होता है।

6. Lengthen attention span

एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि इस समय के इंसान का Attention span काफी कम हो गया है। हम किसी भी चीज को 5-15 सेकंड से ज्यादा तक अपना attention नहीं दे पाते है और हमारा मन बहुत कम समय में एक चीज से दूसरी चीज तक शिफ्ट हो जाता है।

मेडिटेशन करने से Attention span enhance होता है, क्योकि Meditation के दौरान हम 20 minute तक किसी एक मंत्र से किसी एक क्रिया को करते है, तो जाहिर सी बात है कि हमारा Attention span बढ़ेगा ही बढ़ेगा।

7. Improve sleep

हमारे आस पास इतना ज्यादा शोर है कि खास कर शहरों में वहां एक अच्छी नींद सौभग्य की बात बन गई है, लोग अच्छे सो नहीं पाते है

एक समय था जब लोग जहां थके हारे जहाँ बैठे, वहीं पर सो जाया करते थे, आजकल AC वाले कमरे और मखमल के बिस्तर पर भी नींद नहीं आती है।

आज Sleep therapy नाम से कई सारी सेवाएं चल रही है। लोग अच्छी नींद सोने के लिए कई सारे जतन कर रहे है। तब जाकर अच्छी नींद नसीब हो पाती है।

वहीं Daily meditation करने से जीवन में जागरूकता और सहजता का विकास होता है, जिससे माइंड शांत हो जाता है, और बिस्तर पर जाते ही चंद मिनटों में नींद आ जाती है।

8. Increase energy level

Meditation हमें जीवन के प्रति एक सकारात्मक सोच देता है और अपने एनर्जी को एक सही डायरेक्शन में प्रवाहित भी करता है जिससे हम अपने एनर्जी को एक सही दिशा में, एक सही जगह लगा पाते है। जिससे हमारा एनर्जी लेवल बढ़ जाता है।

9.Happiness increases

Meditation हमारे जीवन को सुखद और हमारे आचरण को स्वीट बनाता है, जिससे हम present को जी पाते है, और जीवन में नए डायमेंशन बना पाते है।

Oprah Winfrey भी मेडिटेशन को खुशी का एक सबसे आसान जरिया मानती है और वो लोगों को मेडिटेशन करने को प्रोत्साहित करती है।

बहुत बड़े भारतीय मूल के लेखक दीपक चोपड़ा भी meditation और खुशी के बीच एक गहरा रिश्ता मानते है।

साइंस ने भी इस बात को Prove किया है कि Meditation करने से हमारे अंदर Good Feel हार्मोन रीलीज होते है, जो जीवन को खुशियों से सराबोर कर देते है।

10.Creativity increase

The code of extraordinary mind के लेखक और Mind valley के फाउंडर Vishen Lakhiani अपने A- fest program में meditation को क्रिएटिविटी बूस्टर बताया है। उन्होंने कहा है कि हम सभी के अंदर क्रिएटिविटी का एक समुंदर है और इस creativity के समुद्र को meditation बाहर निकालने का काम करता है।

इसके अलावा meditation के और भी फायदे है जो इस प्रकार हैं।

Relax mind, Mental ability increase, Gain clarity and peace of mind, Intuition develops, Anxiety decease, Better health, Greater confidence, Greater dynamism

धन्यवाद!

Exit mobile version