Site icon AchhiBaatein.com

Personality Development के 10 तरीके हिंदी में

व्यक्तित्व विकास के लिए 10 टिप्स हिंदी में

Personality Development के 10 तरीके हिंदी में।

व्यक्तित्व विकास – क्या आपने कभी ऐसे लोगों को देखा है जो हर समय आकर्षण का केंद्र और कारण होते हैं? उनके पास वह शानदार गुण है जिसके कारण लोग उनकी ओर आकर्षित होते हैं तो वे ऐसा करने का प्रबंधन किस तरह करते हैं?

वैसे इसका उत्तर सरल है कि उनके पास एक व्यक्तित्व है आभा है, जो उनके पास है वह केवल सीखा नहीं है जो कि उनके आंतरिक स्वरुप का प्रतिबिंब है। वास्तव में तथ्य यह है कि कोई भी और हर कोई वास्तव में इस तरह के व्यक्तित्व का विकास कर सकता है, लेकिन इसके लिए आपको सभी आवश्यक कौशल सीखने होंगे जो आपको इस कला में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करेंगे।

आइए जानें कि वे कौन से संभावित तरीके हैं जिनके द्वारा कोई भी व्यक्ति महान व्यक्तित्व विकास प्राप्त कर सकता है।

यदि आप एक अंतर्मुखी व्यक्ति हैं या आप कम आत्मविश्वास रखते है तो भी व्यक्तित्व वाली यह कला उत्कृष्टता तक सीखी जा सकती है और अभ्यास में लायी जा सकती है।

आकर्षक व्यक्तित्व विकास के बेहतरीन टिप्स और तरीके

व्यक्तित्व विकास (Personality Development) व्यवहार के 10 तरीके :
१. यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप केवल एक सहायक व्यक्ति होने का दिखावा करें, जो आपको वास्तव में उस व्यक्ति के रूप में करना है।

आपको या आप सलाह के छोटे टुकड़े दे सकते हैं जो आपको किसी की मदद करने के बाद मिल जाते हैं यह आश्चर्यजनक होता हैं और मुझे विश्वास है कि आपके जीवन और मस्तिष्क के विकास पर प्रतिबिंबित करेगा।

२. आंतरिक सुंदरता पर काम करें हम सभी बाहरी दिखावे पर काम करते हैं लेकिन जब आप बोलते हैं तब सब कुछ परिलक्षित(दिखने लगता) होता है मौसम आप अभिमानी हैं आत्म केंद्रित या चिंतित नहीं हैं

अपने कार्यों और तरीके से व्यवहार करने और इसे बोलने के लिए सभी प्रतिबिंबित होते हैं

तो सुनिश्चित करें कि आप अपने आंतरिक सौंदर्य पर काम करते हैं व्यक्तित्व के रूप में एक महान दिखने के लिए आपको सिर्फ कुछ महीने लगते हैं लेकिन एक महान व्यक्तित्व विकास के लिए आपको उस आभा और आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए वर्षों तक काम करने की आवश्यकता होती है जो आपको आकर्षक व्यक्तित्व रखने वाला बना देगा।

३. गलतियों से सीखें यदि आप कोई नई चीज सीखने की कोशिश कर रहे हैं तो आप सॉरी और माफी मांगने के लिए तैयार रहें।

सॉरी कहने से आप अपने दोस्तों और सहकर्मियों के बीच एक सम्मानजनक कोना बना पाते हैं और खुद को माफ कर देते हैं और तब तक आगे नहीं बढ़ते जब तक आप सीख नहीं जाते।

आपकी गलतियों से आपको सीखने में वर्षों लग सकते हैं और यह ठीक है कि आप कम से कम सीख रहे हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। आप उन लोगों की तुलना में हजार गुना बेहतर होती हैं जो कभी कोशिश ही नहीं करते हैं और अपने अंतर्मुखी व्यक्तित्व का सामना करने के लिए डरपोक होते हैं।

४. अपने नेटवर्क को विकसित करें और सामाजिक रहे। आज नेटवर्किंग का युग उन लोगों के साथ सामाजिक हो सकता है।

आपको अक्सर दोस्तों के साथ आउटिंग के लिए जाना चाहिए, इससे आपको चीजों के बारे में आत्म ज्ञान होगा और स्वतंत्र रूप से यात्रा करने के लिए आत्मविश्वास विकसित होगा इसके अलावा अपने नेटवर्क के साथ तो आप जानते ही हैं कि कैसे बोलना और बातचीत करना है।

अपने आप को लोगो के लिए कब और कैसे साझा करें और कैसे मदद करें। कब और कैसे बिना किसी को चोट पहुंचाए आप इन सभी बुनियादी चीजों को सीखेंगे, जब आप आसपास के लोगों के साथ होंगे।

५. आपकी बॉडी लैंग्वेज, यह सर्वमान्य है कि आपका शरीर 70% बातें करता है और लोग आपके इशारों से आपका न्याय करेंगे और आपके बोलने से नहीं।

जब आप अपनी बात लोगों के सामने रखेंगे, तो आप यह जताएंगे कि क्या आपके पास बोलने के लिए आत्मविश्वास है या नहीं, आप क्या कह रहे हैं क्या आपका मन और मुंह दोनों अलग-अलग दिशाओं में हैं, अपने शरीर और उसके संकेतों से सतर्क रहें।

आप केवल तभी सीख सकते हैं जब आप अनुकूल हैं यदि आप अपनी कठिन प्रक्रिया के साथ कठोर हैं क्योंकि यह नई चीजों और व्यक्तित्व विकास को जानने के लिए असंभव है।

मूल बात यह है कि व्यक्तित्व विकास के दौरान ध्यान में रखा जाने वाला अगला बहुत महत्वपूर्ण बिंदु मूल होना है। यह बहुत प्रसिद्ध कहावत है कि एक मूल हमेशा एक प्रति से अधिक मूल्य की होती है इसलिए हमेशा वही होना चाहिए जो वह हैं, दिखावा करने के बजाय अपने मूल रूप में रहना चाहिए।

इस धरती पर प्रत्येक व्यक्ति को ईश्वर द्वारा एक अद्वितीय संपत्ति और व्यक्तित्व का आशीर्वाद दिया जाता है इसलिए व्यक्ति को उस संपत्ति को बनाए रखने या बढ़ाने के लिए विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए

एक व्यक्ति को कभी भी दूसरे के व्यक्तित्व को कॉपी या चोरी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, यह भी बहुत महत्वपूर्ण है उस व्यक्ति को हमेशा दूसरों से केवल अच्छी आदतों को अपनाने का प्रयास करना चाहिए।

६. आइए समझें कि आपके बदलने का समय कब है? मान लीजिए कि आप किसी के साथ बात कर रहे हैं और वह व्यक्ति चकमा दे रहा है, लेकिन आपकी या आपके विषय में कोई दिलचस्पी नहीं है!

वह व्यक्ति आपसे बात करते समय अपनी घड़ी को देख रहा है।

वह व्यक्ति अचानक किसी अन्य व्यक्ति से आशा करता है और उस व्यक्ति के साथ घंटों बात करता है। जैसे ही आप प्रवेश करते हैं कमरे में अचानक खामोशी छा जाती है, इसलिए अपने कोकून से बाहर आएं और दुनिया को देखें निष्पक्ष आँखें जल्द ही आप महसूस करेंगे कि आपको नए वातावरण के अनुकूल होने की आवश्यकता है।

७. यदि आप कही बाहर जाओ या कही पर घूमने जाओ तो आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति बहुत अच्छा लग रहा है, तो उनकी तारीफ करना हमेशा अच्छा होता है, वे आपको इस बात के लिए प्यार करेंगे कि यह केवल पोशाक के बारे में नहीं है यह उनके असाधारण विजय भाषण या किसी अन्य गुणवत्ता के लिए मान्य है जिसे आप सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं।

९. कई बार लोग वास्तविक होते हैं, वे जानते हैं कि खुद को कैसे ले जाना है, लेकिन उनके आत्मविश्वास के स्तर में कमी रहती है, वह अपने आप को ठीक से व्यक्त नहीं कर सकते हैं।

उन्हें डर होता है कि मैं सही बोल रहा हूं या नहीं! लोग मेरे बारे में क्या सोचेंगे कि वे मेरा मजाक उड़ा रहे हैं? आत्म संदेह के ऐसे प्रश्न अचानक आपको पीछे के पैर पर ले जाते हैं। यह तथ्य कई बार होता है कि ये लोग उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक जानते हैं जो यह बोल रहे हैं, यह सिर्फ दर्शकों का डर है।

१०. ऊपर उल्लेख किए गए बिंदु आसान और सरल हैं फिर भी आपको यह विश्वास करने की आवश्यकता है कि आप इसे कर सकते हैं और आपको नकली धारणा में नहीं होना चाहिए कि वे सरल हैं इसलिए उनके लिए समय क्यों दें दोनों विचार प्रक्रियाओं में आप अपनी महत्वाकांक्षा में विफल हो जाएंगे इसलिए धीमी और स्थिर दौड़ के मंत्र का पालन करें।

व्यक्तितव विकास एक लड़ाई है कि खुद के साथ अपनी लड़ाई के लिए तैयार है!

आपकी नई यात्रा के लिए बहुत बहुत शुभकामनायें देते हैं और आशा करते हैं कि जैसे आप पहले थे भविष्य मे उस से कई गुना ज़्यादा व्यक्तित्व रखने वाले एक अच्छे इंसान बनोगे

यह भी पढ़ें

Exit mobile version