AchhiBaatein.com

Productivity बढ़ाने के 12 वैज्ञानिक तरीके

हम अपने जीवन में कई तरह की उलझन में उलझ गए है, कई बार हम कुछ करने में इतना समय ले लेते है, कि कुछ खास प्रभाव नहीं ला पाते है। इस दुनिया में सबके पास उतना ही समय है, फिर भी कुछ लोग बहुत जल्द सफलता हासिल कर लेते है और कुछ लोग बरसों से एक ही तरह की उलझनों में उलझे रहते है और प्रगति नहीं कर पाते। अपने जीवन में कुछ खास इंपैक्ट Create नहीं कर पाते हैं।

एक उदाहरण से समझते हैं, अमित और सुमित दो जने है, जिनको मार्केटिंग कंपनी में एक ही महीने में समान पोस्ट पर दोनों का जॉब मिलता है। दोनों का qualification समान था। दोनों काम अच्छे से करते थे।

उस मार्केटिंग कंपनी में काम करते हुए दोनों का कुछ साल हो गए।

समान पोस्ट पर होने के बावजूद भी साल दर साल अमित का प्रोमोशन होता गया, आज अमित कंपनी में एक high पोस्ट पर पहुंच गया है और कंपनी में एक high packing salary लेने लग गया।

अब वो team leader की पोजिशन पर पहुंच गया है और उस कंपनी का CEO उसके काम से बहुत खुश है। उसके नेतृत्व में कंपनी ने बहुत grow किया है।

वो ही सुमित आज भी उसी पोस्ट पर बना हुआ है। वह अपने जीवन में और अपनी नौकरी में कुछ खास तरक्की नहीं कर पाया और उसे अपने काम से हमेशा शिकायत बनी रहती है। और वो मन ही मन में वह अमित से ईर्ष्या भी करता है।

आईए जानते है कि दोनों के qualifications समान होने के बावजूद भी काम के दौरान ऐसा क्या भिन्नताएं आ गई कि दोनों में इतना ज्यादा gap हो गया..

अमित और सुमित ने दोनों ने academic knowledge तो same था, मगर दोनों ने काम experience में change आ गया।
अमित और सुमित के काम में इतना ज्यादा अंतर का सबसे मुख्य कारण है, वो है productivity.

अमित अपने work experience के दौरान अपनी प्रॉडक्टिविटी पर Work करता रहा और daily basis पर खुद को प्रोडक्टिव बनाता गया। लेकिन सुमित की प्रोडक्टिविटी समय के साथ घटती रही, उसने अपने प्रॉडक्टिविटी पर ज्यादा वर्क नहीं किया। जिसका नतीजा यह हुआ कि उसकी प्रोडक्टिविटी कम होती रही।

आइए हम आज उन 17 प्रोडक्टिविटी boosters तकनीक को जानते है, जिनसे आपकी प्रोडक्टिविटी बहुत कम समय double हो जाएगी।

1. सबसे जरूरी काम के दौरान टेक्नोलॉजी से दूरी बनाएं।

हमारे आस पास कई सारे ऐसे भी लोग है, जो सबसे जरूरी काम के दौरान बार मोबाइल check करते है, बार-बार status बदलते रहते है। जिनसे वो पूरे टाइम distracted रहते है, अपने सबसे जरूरी काम को भी वो अच्छे से नहीं कर पाते है।

इसलिए अपनी खुद की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाना है तो सबसे जरूरी है कि आप daily 60 minutes के लिए अपने सारे notification को turn off कर दे और सबसे पहले जो सबसे जरूरी काम है, उसके निपटाए।

सिर्फ 60 minute के लिए ऐसा कर देने से productivity ही नहीं बढ़ती, हम काम के दौरान अपना 100% देते है और हमारी रिजल्ट भी बहुत बढ़िया आता है।

2. 90 minute के cycle बना कर काम करें।

कई सारे scientist रिसर्चों में ये बात सामने आई है कि 90 minute के cycle बना कर काम करने से नतीजे बहुत बेहतर हो जाते है।
आप कोई भी जरूरी काम करे लेकिन 90 मिनट बाद एक शॉर्ट ब्रेक ले। उसके बाद फिर से काम में जुट जाए।
फिर 90 मिनट continuous काम करे, फिर उसके बाद एक शॉर्ट ब्रेक लें।

इस तरह से काम करने से, काम को काफी बेहतर तरीके से कर सकते है, और आप अपनी प्रोडक्टिविटी को भी बढ़ा सकते है।

3. नियमित Exercise करें

दिन की शुरुआत एक्सरसाइज से करने से बॉडी और माइंड दोनों रिलैक्स हो जाता है। बॉडी पूरे दिन एक्टिव और एनर्जेटिक बना रहता है। माइंड भी फोकस और attention ज्यादा बना पाता है।

Exercise करने के और भी कई सारे फायदे होते है। जिनमें से productivity बढ़ाना एक है।
इसलिए हमेशा अपने दिन की शुरू 30 मिनट की एक्सरसाइज से करें।

4.सुबह-सुबह Whatsapp check ना करें

Majority of people सुबह- सुबह नींद खुलते ही whatsapp check करना और बार बार स्टेटस बदलने को नित्य क्रिया का अंग बना लिए है। ऐसे लोग नींद से जगते ही whatsapp खोलते है, good morning का स्टेटस लगाते है. और whatsapp पर messages का फटाफट reply करने लगते है।

जबकि यह बहुत गलत दिनचर्या है। ऐसा करने से सबसे पहले सुबह में ही हम mindly disturb हो जाते है।
इसका असर हमारे काम पर भी पड़ता है।

सबसे नींद से जागने के बाद हमको अपना बिस्तर ठीक करना चाहिए और उसके exercise, meditation और journaling के बाद मोबाइल खोलना चाहिए।

5. Listening to music

Distractions से हमारी productivity घटती है, लेकिन काम के दौरान या काम शुरू करने से पहले music सुन लेने से हमारी productivity बढ़ जाती है।

हमारा वर्क रिजल्ट होता है, वो भी सुधर जाता है। हमारा काम हमें बेहतर से बेहतर परिणाम देते है। इसलिए आप productivity बढ़ाने के लिए सॉफ्ट music सुन सकते है।

Binaural beats भी बहुत फायदेमंद हो सकता है।
अपने साथ एक अच्छी क्वालिटी का headphone रख सकते है। जब भी आप distracted हो आप binaurals beats सुन सकते है। इससे ओवरऑल quality of work improve होता है।

6.अपने आप को एक short break दें

लंबे समय तक काम करने से हम थक जाते है, शारीरिक और मानसिक दोनों पर।
उसके बाद का समय ऐसा आता है, जब हम ज्यादा टाइम लेते है, और बहुत कम काम करते है। हमको पता चलता है कि हमारी productivity कम हो गई रहती है।

इसलिए काम करने के दौरान बहुत जरूरी है कि हम short break लें, ये जो शॉर्ट ब्रेक होते है, वो बहुत फायदेमंद होते है। इससे आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती है। और हमारे काम में भी निखार आ जाता है।

7. हर समय फोन को answer ना करें।

मोटिवेशनल स्पीकर और bestselling book author Robin Sharma का मानना है कि “क्यों हर समय हर किसी को जवाब देते रहें। हर समय हर कोई जरूरत पर ही फोन नहीं कर रहा होता है, कभी कभी वो बिना बात के ही call करते है, लेकिन हम उनको response करने के चक्कर में अपना ध्यान काम से हटा लेते है और distracted हो जाते है, जिससे हमारी productivity बहुत कम हो जाती है।

8. सुबह जल्दी उठें।

सुबह जल्दी उठने पर बहुत सारी किताबें लिखी गई, जैसे the miracle morning, the 5 am club

The miracle morning के author hal elrold कहते है कि हर हम सिर्फ अपने मॉर्निंग routine को पूरी जागरूकता से डिजाइन करें, तो हम सिर्फ अपने जीवन के हर aspect में J CURVE ला सकते है, चाहे रिलेशनशिप हो, केरियर हो या फिर प्रोडक्शन हो।
इसलिए आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप daily 5 बजे से पहले उठ जाए और अपने daily routine को मैनेज कीजिए।

9. गपशप से बचें और time vampires से दूर रहें

बहुत सारे लोग काम को बीच में छोड़ कर chat करने लगते है, बहुत स्टूडेंट्स कुछ देर पढ़ने के बाद मोबाइल में बिजी हो जाते है, और चैटिंग में बिजी हो जाते है।

जबकि social media को रॉबिन शर्मा ने time vampires बताया, रॉबिन शर्मा कहते है कि सोशल मीडिया time vampires है, जो हमारे टाइम को धीरे धीरे कर के निगलता है।
इसलिए ऐसे time vampires से avoid करना चाहिए।

10. सुबह सुबह उठते ही पानी पिएं

प्रोडक्टिविटी बूस्ट करने के लिए ये जरूरी नहीं है कि हम आप हमेशा कुछ एक्स्ट्रा आर्डिनरी चीजे ही करें।
कभी कभी छोटी छोटी चीजें करने से भी प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती है।

उसी में का एक काम है, मॉर्निंग में एक बड़े वाले गिलास से पानी पिएं, इससे हमारे पूरे रात भर में जो पानी की कमी हुई रहती है, वो पूरी हो जाती है। एक entrepreneur के जो सबसे जरूरी होता है, वो होता है उनकी एनर्जी, and water restores our energy

11. Multi-tasking से बचें।

कई सारे लोगों का मानना होता है कि एक समय में कई सारे काम करने से हमारी productivity boost होती है। और हम अपने अपना बेस्ट 100% multi tasking से दे सकते है। मगर ऐसा जरूरी नहीं होता है।

Multi tasking एक illusion है, ऐसा कुछ नहीं होता है।
Multi-tasking से हम किसी एक काम को भी अच्छे ढंग से नहीं कर पाते है, अपना best उसे नहीं दे सकते है।
इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा multi tasking से बचने का प्रयास करें।

12. Funny बनें।

आप 9-5 जॉब्स करने वाले है या आप कॉलेज स्टूडेंट्स।

फनी होना आपकी images को सुधारता है, और आपका funny nature आपको बहुत मिलनसार बनाता है। आप जब funny होते है, तब आप अपने आस पास एक positive vibes create करते है, जिससे attract हो कर लोग हमारी तरफ आते है। फ्रेंड बनते है।
और funny nature का लोग कठिन situation को भी आसानी से हैंडल कर लेते है और उससे funny होना प्रोडक्टिविटी लेवल को भी बढ़ा देता है।

ऊपर बताए गए वैज्ञानिक तरीके है। जो भी तकनीक बताई गई है, वो सब काम की तकनीक है। वो बहुत काम करती है। सब proven है। आप उन सारी तकनीकों को अपने ऊपर अप्लाई करते है, तो निश्चित रूप से आप productive बनते है।
और ओवरऑल आप अपने जीवन के हर area में grow कर पाते है।

कुछ और, Motivational & Inspirational Success Stories, Quotes in Hindi भी पढ़े

Exit mobile version