Site icon AchhiBaatein.com

12th Science ke baad kya kare ~ नौकरी, उच्च शिक्षा एवं बेहतर करियर

Top 5 best Computer Courses in Hindi after 12th Pass

Class 10th में स्टूडेंट्स के जब अच्छे नंबर आते हैं तब वह अपनी इच्छा से या फिर अपने माता पिता के कहने पर साइंस ले लेते हैं और फिर 11 – 12 साइंस लेकर पढ़ाई करते हैं।

पर जब वे 12 पास कर लेते हैं तब उन्हें समझ नहीं आता कि इसके आगे क्या करना है?

क्योंकि यह बात तो सभी जानते हैं कि साइंस बहुत ही बड़ा स्ट्रीम है और इसमें कई सारी चीजें आती हैं तो उसमें से आप के लिए कौन सा करियर सही है? यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पढ़ना होगा। क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे कि 12th के बाद क्या करें, साइंस स्टूडेंट?

12th के बाद साइंस स्टूडेंट्स को क्या उलझन रहती है?

अधिकतर बच्चे साइंस लेकर पढ़ाई इसीलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि साइंस लेकर वो आगे डॉक्टर या फिर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। पर आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि साइंस लेने का मतलब सिर्फ ये नहीं है कि आगे आप सिर्फ डॉक्टर या फिर इंजीनियर ही बनेंगे।

क्योंकि साइंस लेकर पढ़ने पर आपके पास बहुत सारे करियर ऑप्शन होते हैं। जिन बच्चों को थोड़ी बहुत जानकारी होती है वह भी साइंस लेने के बाद 12th पास करके कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने लगते हैं जो कि किसी भी Stream को लेकर किया जा सकता है। इसके लिए साइंस लेकर पढ़ने की कोई जरूरत नहीं होती।

इसीलिए अगर आपने साइंस लेकर 11th और 12 की पढ़ाई की है तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि 12 के बाद आपको कोई ऐसा करियर ऑप्शन चुनना चाहिए जो कि आपकी साइंस के नॉलेज को आगे लेकर जाएं और आप साइंस की फील्ड में कुछ अच्छा कर सकें।

12th के बाद क्या करें स्टूडेंट?

अगर आप साइंस की फील्ड में कुछ अच्छा करना चाहते हैं और 12 के बाद साइंस लेकर ही किसी अच्छे करियर ऑप्शन को चुनना चाहते हैं तो नीचे बताई गई बातों को ध्यान से पढ़ें और उपयुक्त चुनाव करें।

1. Medicine

जब भी हम मेडिकल या फिर मेडिसिन की बात सुनते हैं तो हमारे दिमाग में सिर्फ यही ख्याल आता है कि डॉक्टर बनने की बात हो रही है पर मेडिसिन में बहुत सारी चीजें आती हैं और डॉक्टर में भी कई अलग-अलग तरह के डॉक्टर होते हैं।

‌ऐसा नहीं है कि डॉक्टर की पढ़ाई करके आप ने एक क्लीनिक खोल लिया और वहीं पर सब का इलाज चल रहा है बल्कि डॉक्टर में कुछ ऐसी डॉक्टर्स भी होते हैं जो अपने काम में बहुत ही माहिर होते हैं।

ये डॉक्टर हमारे पूरे शरीर का इलाज नहीं करते बल्कि कुछ खास हिस्सों का इलाज करते हैं। इसके अलावा डॉक्टर्स में साइंटिस्ट और Lab में डॉक्टर करने वाले डॉक्टर भी आते हैं। ऐसे में अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आपको नीचे बताए गए Courses में से कोई course करना होगा –

  1. MBBS
  2. Bachelor of Pharmacy
  3. Bachelor of Dental Surgery
  4. Biotechnology में B.Tech/BE
  5. B.Sc. Home Science/Forensic
  6. Operation theatre technology, Medical laboratory, X-ray technology में Diploma courses
  7. Bachelor of Medical Lab Technology

2. Engineering

जिस तरह से मेडिकल के फील्ड में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं ठीक वैसे ही इंजीनियरिंग भी 12 पास करने के बाद स्टूडेंट को अलग-अलग करियर ऑप्शन जूस करने का मौका देता है।

1. Mechanical Engineers

मैकेनिकल इंजीनियर फिजिकल साइंस और मैथमेटिक्स के प्रिंसिपल्स का इस्तेमाल करके मशीनों को बनाते हैं।

2. Electrical and Electronics Engineers

इलेक्ट्रिसिटी का काम करने वाले इंजीनियर इलेक्ट्रिकल या फिर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर कहलाते हैं। इस तरह के इंजीनियर का कार्य इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित सिस्टम तैयार करना होता है और सही तरह से बिजली का प्रवाह का निर्माण करना।

3. Computer Engineers

कंप्यूटर इंजीनियर का काम कोडिंग और प्रोग्राम्स के साथ खेलना होता है। इस तरह के इंजीनियर कोड का इस्तेमाल करके वेबसाइट, एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर बनाते हैं।

4. Civil Engineers

बिल्डिंग, ब्रिज, रास्ते बनाने वाले इंजीनियर इस श्रेणी में आते हैं। मतलब अगर आप 12th के बाद आगे सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हैं तो आप एक सिविल इंजीनियर बनेंगे।

5. Chemical Engineers

अलग-अलग तरह के केमिकल का निर्माण करने वाले इंजीनियर को Chemical Engineers कहते हैं इस तरह के इंजीनियर अलग-अलग तरह के केमिकल के साथ एक्सपेरिमेंट करके नए तरह के केमिकल बनाते हैं।

6. Aerospace Engineers

ऐसे इंजीनियर जो हवाई जहाज या फिर रॉकेट जैसी चीजों का निर्माण करते हैं उन्हें एयरोस्पेस इंजीनियर कहते हैं। यह एक बहुत ही यूनीक पर ऑप्शन है जिसे आप 12 के बाद Choose कर सकते हैं।

7. Marine Engineers

अगर आप 12th के बाद मरीन इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हैं तो आप एक मरीन इंजीनियर बनेंगे जिनका काम समुद्री जहाजों व समुद्र में चलने वाले अन्य चीजों का निर्माण करना होता है।

3. Business

बिजनेस एक ऐसी चीज है जिसे आप किसी भी फील्ड से होकर कर सकते हैं क्योंकि बिजनेस करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको कॉमर्स ही लेना होगा आप चाहे तो साइंस से 12वीं पास करने के बाद अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं या फिर अपने फैमिली बिजनेस को संभाल सकते हैं।

पर फ्यूचर में बिजनेस करने के लिए अगर आप किसी बिजनेस कोर्स को करना चाहते हैं तो भी यह आपके कैरियर के लिए अच्छा ही होगा। 12 करने के बाद बिजनेस करने के लिए आप नीचे बताए गए किसी भी कोर्स को चुन सकते हैं

  1. BBA
  2. MBA
  3. Digital marketing
  4. Human resource development
  5. Management consultancy
  6. Advertising and sales management

4. Humanities

जैसा कि मैंने आपको बताया कि 12वीं करने के बाद साइंस स्टूडेंट के पास बहुत सारे करियर ऑप्शन होते हैं यहां तक कि वो Humanities लेकर भी अपना करियर बना सकते हैं। अगर आप Humanities को चुनते हैं तो आप नीचे बताए गए किसी भी फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं

  1. Mass communication or journalism
  2. Product designing
  3. Fashion designing
  4. Photography
  5. Video editing
  6. Animation film making
  7. Sound engineering

5. Architecture

अगर आप सिर्फ एक सिविल इंजीनियर बनकर घर बनाना नहीं चाहते, बल्कि घर को अच्छे से डिजाइन करना चाहते हैं तो आप आर्किटेक्चर की पढ़ाई भी कर सकते हैं। साइंस से 12वीं पास करने के बाद यह भी एक अच्छा करियर ऑप्शन होता है जिसे आप अपने करियर के तौर पर चुन सकते हैं।

6. B.Sc

ये सबसे कॉमन कोर्स है जो ज्यादातर साइंस स्टूडेंट 12वीं पास करने के बाद करते हैं। B.SC का फुल फॉर्म Bachelor of Science है। वो साइंस स्टूडेंट जिन्हें अपने करियर को लेकर बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन होता है वह इसी कोर्स को करते हैं।

ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा कंफ्यूज महसूस कर रहे हैं तो आप भी इस कोर्स को चुन सकते हैं अगर आपको लग रहा है कि यह कोर्स अच्छा नहीं है तो ऐसा नहीं है क्योंकि इस कोर्स को करने से आप साइंस फील्ड के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

जिससे कि आपको अपना कैरियर आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीएससी में भी आप बहुत सारे कोर्स कर सकते हैं जैसे –

  1. B.Sc. Horticulture
  2. B.Sc. Anthropology
  3. B.Sc. in Genetics
  4. B.Sc. Radiography
  5. B.Sc. Rehabilitation Therapy
  6. B.Sc. Microbiology
  7. B.Sc. Horticulture
  8. B.SC. Pathology
  9. B.Sc. Sports Science
  10. B.Sc. In X-ray technology
  11. B.Sc. of Anesthesia
  12. B.Sc. of Optometry
  13. B.Sc. in Audiology
  14. B.Sc. Food Technology
  15. B.Sc. Anthropology
  16. B.Sc. Home Science/Forensic Science

मतलब बीएससी में भी आपको अलग-अलग चीज में करियर बनाने के लिए कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। तो आप अपने इंटरेस्ट को देखते हुए अपने करियर को सिलेक्ट कीजिए।

12th के बाद ये diploma course भी कर सकते हैं Science student

साइंस स्ट्रीम से 12वीं कर लेने के बाद अगर आपने सोच लिया है कि अब आपको कोई डिप्लोमा कोर्स करना है तो आप नीचे दिए गए लिस्ट में से किसी भी डिप्लोमा कोर्स को चुन सकते हैं –

  1. Diploma in Dialysis
  2. Diploma Physiotherapy
  3. Ophthalmic Technology
  4. Dental Hygienist
  5. Anaesthesia Technology
  6. Sanitary Inspector
  7. Diploma in ECG Assistant
  8. Dialysis, MRI, CT Scan Technician
  9. Diploma In Medical Imaging and Radiography
  10. DOTT (Diploma In Operation Theater Technology)
  11. Diploma in X-ray Technology
  12. Diploma In ECG (Electro Cardio Graph)

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है?

अगर आप एक लड़की हैं और आपने 12वीं साइंस की परीक्षा पास कर ली है तो मैं आपको बता दूं कि आप ऊपर बताए किसी भी कोर्स को अपने करियर ऑप्शन के लिए पसंद कर सकते हैं।

लेकिन जैसे कि आपको पता है कि कुछ कुछ काम ऐसे होते हैं जिसे करने के लिए दिमाग के साथ-साथ शारीरिक क्षमता की भी आवश्यकता होती है और यहीं पर कुछ मामलों में लड़कियां पीछे रह जाती हैं।

Mechanical engineering, Civil engineering ऐसे ही कैरियर में से एक है जिसे लोग लड़कियों को करने से मना करते हैं पर अगर आपको लगता है कि आप इन कोर्स को कर सकती हैं तो आप इन्हे जरूर करें।

पर अगर आपको अपना शारीरिक क्षमता नहीं लगाना है और ऐसा कोई करियर ऑप्शन सुनना है जिसमें आपका दिमाग का इस्तेमाल हो तो आप मेडिकल लाइन में जा सकती हैं या फिर नर्सिंग की पढ़ाई कर सकती हैं। ‌

इसके अलावा फॉरेंसिक या फिर कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करके आप अपने करियर को नेक्स्ट लेवल पर ले जा सकती हैं।

क्योंकि आने वाले टाइम में लोगों की बहुत डिमांड होगी जिन्हें कोडिंग और प्रोग्राम ही आती है ऐसे में आप इस करियर ऑप्शन को चुनती हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद बन सकता है।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version