Success Tips in Hindi – आखिर सफल लोग क्या अलग करते हैं?

10

सफल कैसे बनें, आखिर सफल लोग क्या अलग करते हैं?

Secrets of Success, Tips for success in life in Hindi, Top success formulas in Hindi
Ways successful people follow to get more success in life in Hindi

सफलता क्या हैं? यह हर किसी व्यक्ति के लिए अलग-अलग परिभाषित हैं। किसी के लिए पैसा कमाना, किसी के लिए यश कमाना, किसी के लिए ज्ञान अर्जित करना और किसी के लिए सांसारिक त्याग (अपनी इच्छाओं का त्याग)।

secrets-tips-of-success-in-hindi

चाणक्य ने अर्थशास्त्र में कहा हैं कि
“सामान्य के बीच अपनी योग्यता को साबित करना ही सफलता(Success) हैं।”

सफलता एक ऐसी चीज हैं जिसे हर एक व्यक्ति पाना चाहता हैं, लोग कैसे एक के बाद एक सफलता हासिल करते जातें हैं? वो ऐसा क्या अलग करते हैं, क्या आपने कभी जाना, वो सब भी प्रकृति द्वारा निर्मित मनुष्य हैं आइयें जानते हैं और आप कैसे उनसे प्रेरणा ले सकते हैं?

सफल लोग और अधिक सफल होते हैं क्योकि वो “सीक्रेट ऑफ़ सक्सेस / Secrets of success” जानते हैं जबकि दुसरे लोग असफल हो जाते हैं और फिर उनकी स्थिति उस मकड़ी के समान हो जाती हैं, जो एक हवा के झोकें से नीचे गिर पड़ती हैं।

जीवन में कभी भी सफलता संयोग से नहीं मिलती, बल्कि सही चुनाव से मिलती हैं इसलिए हमेशा आगे बढ़ने का विकल्प चुने, तूफ़ान से गुजरने का साहस करें और अपना सबकुछ झोकं दे, क्योकि जीवन की दौड़ सबसे तेज या शक्तिशाली व्यक्ति नहीं जीतता, बल्कि वह जीतता हैं जो व्यक्तित्व का प्रबन्धन (Personality development) करना जानता हैं।

कई लोगो पर असफलता का दर इतना हावी हो जाता हैं कि वे किसी भी महत्वपूर्ण काम में हाथ डालने से हिचकिचाते हैं, उनकी जुबान पर बस एक ही वाक्य रहता हैं।

“बहुत मुश्किल हैं मैं नहीं कर पाऊंगा इसे”
I can’t do it; it’s very difficult to do.

ऐसे लोगो के मन में ज़िन्दगी-भर इस बात का दुःख रहता हैं की एक बार प्रयास करके देख लेते तो शायद बात बन जाती।
कामयाब और सफल लोगों में हमसे कुछ खास अलग नहीं होता, अलग होता है तो बस उनके काम करने का तरीका और खुद को समय के हिसाब से बदलने की आदत ये ही Secrets of success, सफल लोग अपने अंदर कुछ सकारात्मक बदलाव (Positive attitude) करते हैं जो न सिर्फ उन्हें भीड़ से अलग करते हैं बल्कि सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाते हैं।

सीक्रेट ऑफ़ सक्सेस”, कुछ टिप्स (आदत और तरीके) हैं जो कि आपको सफल होने में हेल्प करेंगे।

  • कई बार हमारी दिनचर्या काफी व्यस्त होती हैं। कई तरह की Meetings, Phone calls, E-mails से जबाब और रोजाना के काम हमें लगातार busy रखते हैं। व्यस्त दिनचर्या महत्वपूर्ण होने का अहसास भी कराने लगती हैं लेकिन कभी-कभी यह सिर्फ भ्रम होता हैं क्योकि इतनी व्यस्तता के बीच कुछ भी उत्पादन काम (Productive work) नहीं कर पातें हैं। इसका एक ही समाधान हैं थोडा रुकियें, अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को दोहरियें, और जो सबसे जरुरी हो, उसे सबसे पहले कीजिएं और एक समय में एक ही काम कीजिए।
  • कई बार हम नियमित और रोजमर्रा के काम में इतने ज्यादा आदी हो जाते हैं कि दुसरे काम करना और दायरें से बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं, इस चक्कर में अवसर आते हैं और चले जाते हैं। कोई मौका आता हैं तो उसे पकड़ने के लिए आगे कदम नहीं बढ़ा पातें, हमें भ्रम(Doubt) हो जाता हैं कि इसके लियें ख़ास तरह के ज्ञान और योग्यता की जरुरत हैं, हम असहज हो जाते हैं और अवसर निकल जाता हैं। जबकि सच्चाई यह हैं कि कोई भी व्यक्ति किसी भी अवसर को आजमाने की लिए 100 प्रतिशत तैयार नहीं होता हैं, सफल व्यक्ति अपने Comfort zone से बाहर निकलता हैं, risk लेता हैं और नई चीजें सीखता हैं आगे बढ़ जाता हैं।
  • मुश्किल से मुश्किल काम भी अगर कई छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर किया जाएँ तो वह भी आसान हो जाता हैं। जैसे कि आप खुद को बदलना चाहते हैं, तो पहले छोटे और सकारात्मक बदलाव कीजियें और ऐसे छोटे बदलाव को लगातार करते रहियें। अच्छा पौष्टिक भोजन कीजियें, कसरत कीजियें, धीरे –धीरे और Productive आदत विकसित कीजियें यह सब आप में उत्साह पैदा करेगी और आपको और अधिक सफलता की और बढ़ने में सहयता करेगी।
  • सफल लोग सफलता के लिए सिर्फ काम और मेहनत ही नहीं करते हैं बल्कि उनका आकलन (Work evaluation) भी करते हैं वे अपने कामों को लगातार जांचते रहते हैं दूसरों से Advice भी लेते हैं इस तरह से उनको पता रहता की आगे क्या करना हैं और कहाँ गलती हुई हैं जब तक आप अपने काम की जांच और आकलन नहीं कर लेते, आप उसे नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • जीवन आसान नहीं, लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं हैं, हंसते रहें और इसका आनंद लेते रहें अभी वक्त अच्छा हैं, इसका आनन्द लें और अगर बुरा हैं तो धर्य रखे और चिंता न करें वक्त बदलता है, क्योंकि यह सदा के लिए नहीं रहेगा। यह सोचकर हंसना और जीवन का आनंद लेना बंद न करें, की जीवन आसान नहीं हैं। कोई बात परेशान कर रही हैं तो मुस्कुराएं और खुद को उसका मुकाबला करने के लिए तैयार करें।

दोस्तों, ये “आखिर सफल लोग अलग क्या करते हैं?” POST आपको कैसे लगी, इस बारे में हमे अपने विचार नीचे comments के माध्यम से अवश्य दे। हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल सब्सक्रिप्शन प्राप्त कर सकते है ।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational or motivational story, best quotes of famous personalities या कोई अच्छी जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया [email protected] हमे E-mail करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ AchhiBaatein.com पर PUBLISH करेंगे।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली POST भी पढ़े।

Save

Save

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he had completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in software programming & development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

10 Comments

  1. Abhishek mishra on

    Nice quotes nd its true,
    Im inspire these post and i thinkbthat more person want inspired success post.

  2. Compony open karneke baad . Business me keya formalities hoti he . Mere pass experience bahut he . But muje company ke ruls keya rahte he or formalities keya he . I don’t no .

    • अजय जी, आप एक अच्छी शुरुआत की और बढ़ रहे हैं यह बहुत ही अच्छी बात हैं। आप किसी CA (Chartered Accountant) से इस विषय में बात कर सकते हैं।

  3. सर आपकी
    यह टिपस बहूत बडिया लगी सर आप मेरी मदत कर सकते ? सर मूझे राह दिखाये .. मेने कम उमर मे मेहनत और लगन से टारच ओर गाडी़ के लेंप बनाना सिख लिया था कूछ कोशिश करकै मैने अपनी कमंपनी खोली और कंपनि बडिया चल पडी़ लेकिन अचानक चाइना के बलब मारकेट मे आने से हमारा काम पुरी तरह से खतम हो गया मेने कमपनि अटाले मे बेच दी फिर नये सिरे से रेडिमेट का काम सिलाइ सिखी अब ४साल मे आलराउंड आपरेटर बन गया …अब मे आप से यह चाहता हू की मूझे कीसे चुनना चाहीये आज अगर मे कोशिश करता हू तो चाइना बलब आपकी साइड से समझ कर वह भी बना सकता हू मूझे कीसे चूनना चाहिये ? plz help me

    • राजू जी, बहुत ही बढ़िया, कठिन परिस्थितियों में भी आपके अपने हौसले मज़बूत रखे और एक नया काम सिखा ही नहीं, बल्कि उसमें expertise हासिल कर ली, यह बहुत ही अच्छी बात हैं। आप जिस काम को अच्छे से जानते हो और जिसमें आपको अपने ऊपर पूरा confidence हो वो चुन सकते हैं मेहनत करें आप जरुर सफल होंगे।

  4. Mohit Moral on

    Sir
    Apke duara batai gyi sari bato ne mere man ka bojh kuch halka kar Diya.
    Ab me or lagan se apne target Ki traf dhyan de tha Hu.
    Sir me apko dil se thanks bolta Hu

    . Thank you very much sir

  5. Sir Aapka Article Bahut Prernadayak He, Aur Kaafi Helpful Bhi He. Mera Article BHi Kuch Aisa Hi He Jisme Mene Safal Insono Ki Khaas Adaton Ko Apnane Se Life me Hone Vaale Great Change kIye he.

Leave A Reply