AchhiBaatein.com

बुरी आदतें अगर वक्त पर नहीं बदली जाए, तो वह आदतें आपका वक़्त बदल देती है

How to Get Rid of Bad Habits In Hindi, get rid of Addiction, लत से कैसे छुटकारा पायें, क्या यह संभव हैं?

हर इंसान के अंदर कुछ न कुछ अच्छी और बुरी आदतें जरूर होती है। हम अक्सर इंटरनेट पर सर्च करते रहते है कि

बुरी आदत को कैसे छोड़े?
बुरी आदतों से छुटकारा पाने के तरीके, अच्छी आदतें कैसे अपनाएं? आदि, लेकिन हमें इसका सही जवाब नहीं मिल पाता है।

जब भी आप कोई बुरी आदत अपनाते हो, तो आपको पता ही नहीं होता है कि आगे चलकर इसके क्या प्रभाव होंगे। जैसे अगर आप सिगरेट पीते है और आपको लगता है, कि “हम तो केवल शौक के लिए पी रहे है, यह हमारी आदत नहीं है”, तो आप बिल्कुल गलत है, क्योंकि आपको पता भी नहीं चलेगा कि कब यह आपकी आदत बन जाएगी।

किसी इंसान को शराब या नशे करने की, जुआ खेलने की, ज्यादा मोबाइल चलाने की, लेट सोने और उठने की आदि बुरी आदतें होती है और उन्हें छोड़ने का ख्याल तब आता है, जब इंसान बुरी तरह उनके प्रभाव में आ चुका होता है।

कुछ लोगों को बार-बार सिगरेट पीने की आदत होती है तो कुछ लोगो को शराब पीकर झगड़ा करने की आदत होती है। इन गलत आदतों के कारण व्यक्ति अपना मानसिक संतुलन खो बैठता है। समाज में कोई उसकी इज्जत नहीं करता है। बुरी आदतों के कारण आपके काम पर भी बुरा असर पड़ता है। बुरी आदतें आपका समय ही नहीं बल्कि पूरा जीवन बर्बाद कर देती है।

आदतें चाहे जैसी भी हो, वह आपका जीवन बदल देती है। याद रखिए, जैसी आपकी आदतें होंगी, वैसा ही आपका भविष्य होगा।

अगर आज आप पढ़ाई करते है, तो आप भविष्य में एक अच्छे जीवन की कल्पना कर सकते है, लेकिन अगर आज आप पूरे दिन मोबाइल में व्यस्त रहते है, YouTube पर वीडियो देखते रहते है, तो कल को आप कोई अधिकारी तो बनेंगे नहीं।

याद रखिए, जब आप सो रहे होते है, तब कोई पढ़ रहा होता है, जिस दिन मिलेगा, आपको पीछे छोड़कर निकल जाएगा। इसलिए जो भी आदत अपनाएं, सोच-समझ कर अपनाएं, क्योंकि वो आदतें आपका भविष्य तय करेंगी।

आज की इस पोस्ट में हम बुरी आदतों को कैसे छोड़े? इस बात पर चर्चा करेंगे और आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ कर एक बेहतर जीवन जी पाएंगे।

तो आइए बिना समय बर्बाद किए जानते है, बुरी आदतों को छोड़ने के तरीकों के बारे में

बुरी आदत को कैसे छोड़े? (हिंदी) [How to get rid of Addiction in Hindi]

Tips to Get Rid Bad Habits in Hindi

किसी भी बुरी आदत को छोड़ पाना थोड़ा मुश्किल होता है। बुरी आदतें जैसे, सिगरेट या अन्य नशे की आदत, मोबाइल की लत, लेट सोने या उठने की आदत आदि आदतों को छोड़ पाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि व्यक्ति अगर चाहे तो इन आदतों से बाहर आ सकता है और अपने अनुसार एक बेहतर जीवन जी सकता है।

जब हम किसी काम को रोज करते है या किसी व्यक्ति से रोज बात करते है, तो हमें उसकी आदत हो जाती है।

यह आदतें हमे जीवन में आगे नहीं बढ़ने देती है और ना ही कुछ नया करने के लिए उत्साहित करती है। इसलिए हमें जल्द ही इन आदतों को छोड़ना चाहिए।

इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे ही असरदार तरीकों को बताएंगे, जिनसे आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ पाएंगे, तो आइए जानते है, बुरी आदतों को कैसे छोड़े –

1. बुरी आदत को स्वीकार करना

किसी भी आदत से छुटकारा पाने के लिए आपको उसे स्वीकार करना होगा। बहुत से लोग ऐसे होते है, जो यह मानने को तैयार ही नहीं होते है कि वो किसी बुरी लत में है।

आप धूम्रपान करते हो या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हो, जो आपके लिए सही नहीं है। यह एक बुरी आदत है, लेकिन आप इसको स्वीकार नहीं करते हो। यही आदतें भविष्य में आपकी परेशानियों का कारण बनती है। आपको इन्हें छोड़ने के लिए पहले इन्हें स्वीकार करना होगा। इसके लिए आप उस आदत के हर पहलू और दुष्प्रभाव का आकलन करना करें और एक लक्ष्य तय करे कि

‘मुझे इस आदत को छोड़ना हैं’, एक बार आप यह लक्ष्य तय कर लेते है कि मुझे इस बुरी आदत को छोड़ना है, तो आप इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उस दिशा में कार्य करना शुरू कर देंगे।

2. सचेत रहना

जब आप किसी काम को अवचेतन मन से करते हो, तो आपको उस काम की आदत हो चुकी है। यानी ऑटोमेटिक तरीके से आप उस काम को करते हो।

जैसे, सुबह आप दांतों की सफाई के लिए ब्रश करते हो, तो ब्रश करना भी दो तरीके से हो सकता है। एक आप इसे सचेत रहकर कर सकते है, यानी दांतों की सफाई करने में लगने वाला समय और ब्रश की गति आप खुद तय करें। यह सही भी है और होना भी चाहिए। या फिर आप इसे अपनी आदत के अनुसार करे।

अगर आप हर काम सचेत रहकर करते है, तो आपको उसकी आदत नहीं लगेगी। जैसे, सचेत रहने पर आप मोबाइल का उतना ही उपयोग करेंगे, जितनी आपको उसकी जरूरत है, आप उतना ही खाना खाएंगे और उतनी ही नींद लेंगे, जितनी आपके शरीर के लिए जरूरी है। सचेत होने पर आप हर काम जरूरत के अनुसार करेंगे।

सचेत रहने के लिए आप अपने आप को अच्छे से समझे, अपने जीवन में और आस पास चल रही घटनाओं को समझे और उन्हें observed करें, ज्यादा सोचना छोड़ दे और किसी भी आदत के फायदे और नुकसान को अच्छे से जान ले।

3. अपने वातावरण को बदले

किसी भी बुरी आदत लगने का एक कारण आपका वातावरण हो सकता है। आप किस माहौल में रहते है और क्या आपकी संगति है, यह इस बात पर निर्भर करता है।

जैसे, अगर आप ऐसे दोस्त या लोगो की संगत में है, जो शराब या अन्य नशे करते है, तो ज्यादा संभावना है कि आप भी शराब पीने लग जाए और धीरे-धीरे यह आपकी आदत बन जाती है।

बुरी आदतों के लगने का कारण केवल आप ही नहीं, बल्कि आपका वातावरण भी होता है।
इसलिए बुरी आदतों को छोड़ने के लिए अपने वातावरण को बदले, अच्छे दोस्त बनाए और अच्छी आदतें डालें

4. 21/90 नियम अपनाए

आज हमारी मानसिक स्थिति ऐसी हो गई है कि हम अच्छी आदतों को छोड़कर बुरी आदतों की ओर ज्यादा प्रभावित होते है।

ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बुरी आदतें अपनाने में सरल होती है और उन्हें करने में हमें मज़ा आता है जबकि अच्छी आदतों के लिए हमें मेहनत करनी पड़ती है, जिससे हमारी बॉडी और दिमाग पर दबाव जाता है और ऐसा करने के लिए मन हमे कभी नहीं कहता है।

हम अच्छी आदतें अपनाना तो चाहते है, लेकिन उन्हें कल पर टाल देते है। ऐसे में 21/90 रूल हमारे काम आता है।

21/90 नियम के अनुसार 21 दिन में कोई भी आदत लग जाती है और कोई भी आदत छूट जाती है और 90 दिन में उस आदत को जीवन से जोड़ा जा सकता है यानी 90 दिन आदत को आपकी लाइफस्टाइल में बदलने में लगते है।

अगर आप किसी बुरी आदत को छोड़ना चाहते है, तो दृढ़ संकल्पित होकर उसे 21 दिन तक मत कीजिए, अपने आपको 21 दिन तक किसी और काम में व्यस्त रखिए। 21 दिन बाद आप देखेंगे कि आप उस आदत से मुक्त हो चुके है।

ठीक इसी तरह किसी काम को अपनी आदत बनाने के लिए उस काम को 21 दिन तक कीजिए, आपको उस काम की आदत हो जाएगी। अगर आप अपनी आदत को अपनी लाइफस्टाइल बनाना चाहते है, तो उसे 90 दिन तक करते रहिए।

बहुत से लोग इस नियम अपनाकर अपनी बुरी से बुरी लत को छोड़ चुके है तो कुछ लोग इस नियम के कारण नई आदत अपना रहे है।
अगर आप भी किसी लत को छोड़ना चाहते है या किसी आदत को अपनाना चाहते है, तो 21/90 नियम का अपने जीवन में जरूर प्रयोग करें।

5. अपने आप पर विश्वास रखिए

किसी भी बुरी आदत को छोड़ने के लिए या नई आदत को अपनाने के लिए खुद पर विश्वास होना बहुत जरूरी होता है। अगर आप खुद के प्रति भरोसेमंद रहेंगे, तो आप कोई भी आदत छोड़ सकते है और कोई भी आदत डाल सकते है।

अगर आपको शराब, तम्बाकू या अन्य कोई नशा करने की आदत है और आप उसे छोड़ना चाहते है, तो कुछ दिन बाद ही आपको उसकी तलब महसूस होने लग जाएगी, आपको बेचैनी होगी, सिरदर्द होगा और शरीर का ताप बढ़ने लग जाएगा इत्यादि।

अगर उस समय आपको खुद पर विश्वास होगा की मै नशे को छोड़ने के लिए इन सब परेशानियों का सामना कर सकता हूं, तो आप इस आदत से बाहर आ जाएंगे।

अगर आप नशे की लत को छोड़ सकते है, तो आप कोई भी लत या आदत को छोड़ सकते है। इसलिए खुद पर विश्वास रखिए। आपका आत्मविश्वास ही आपको अनुशासित बनाता है। जितना ज्यादा आपको खुद पर विश्वास होगा, आप उतनी जल्दी इन आदतों से बाहर आ पाएंगे।

बुरी आदतें आपको जीवन में कुछ नया नहीं करने देती है। यह हमारे मन नकारात्मक विचारों को उत्पन्न करती है।

कहते है कि बुरी आदतें अगर वक्त पर नहीं बदली जाए, तो वह आदतें आपका वक़्त बदल देती है।

इसलिए अपनी आदतों को जल्द से जल्द बदले।

यह पोस्ट बुरी आदतें अगर वक्त पर नहीं बदली जाए, तो वह आदतें आपका वक़्त बदल देती है (हिंदी) [How to get rid of Addiction in Hindi] कैसी लगी? Comment करके जरूर बताएं।

इस पोस्ट को Social media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ Share करे।

अन्य Inspirational & Motivational POST भी पढ़े

 

Exit mobile version