AchhiBaatein.com

Coronavirus : Immunity को Strong बनाए रखने के उपाय

मजबूत इम्युनिटी (Boost immunity) के लिए क्या जरुरी है [How to strong your Immunity at home in Hindi]

“इम्यूनिटी को मजबूत कैसे बनाए?” शरीर की बीमारी से कैसे लड़े? रोग प्रतिरोधक शक्ति कैसे बढ़ाए? ऐसे ढेरो सर्च आपने अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase immunity) के लिए इंटरनेट पर सर्च किए होंगे।

लेकिन क्या आपको पता है की इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का सही तरीका क्या है? आखिर क्यों हम बीमार पड़ते है? आज इस आर्टिकल में हम “अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कैसे बनाए?” How to boost immune system at home in Hindi, इस विषय पर चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरू करते है, “इम्यूनिटी को ठीक कैसे करे?”

How to increase immunity at home in Hindi, एक Strong Immunity वाला व्यक्ति COVID-19 (Coronavirus) जैसी बीमारी को आसानी से मात दे सकता हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है [What is Immunity in Hindi]

Immunity in Hindi

क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ लोग बार-बार बीमार क्यों पड़ते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि हर किसी की रोग-प्रतिरोधक क्षमता अलग होती है। बुर्जुगों और बच्चो में रोग प्रतिरोधक क्षमता युवा वर्ग के मुकाबले मजबूत नहीं होती है, जिससे वो बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते है और जल्दी ही किसी बीमारी की चपेट में आ जाते है।

हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) हमारे शरीर में फैल रहे रोगाणुओं से लड़कर हमें कई बीमारियों से बचाती है। रोगों से लडने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना जरूरी है।

इम्यूनिटी सफेद रक्त कोशिकाओं और एंटीबॉडी और कई अन्य जरूरी तत्वों से मिलकर हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बनता है।

प्रतिरक्षा एक विशेष बीमारी का प्रतिरोध करने की क्षमता रखने की स्थिति होती है। विशेष रूप से एक रोगजनक सूक्ष्मजीव के विकास को रोकने के माध्यम से हर किसी की रोग प्रतिरोधक क्षमता अलग होती है और इस तरह हर वायरस हर किसी में अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है।

अचानक जलवायु परिवर्तन जैसे बेमौसम बारिश या गर्मी की लहरें आपकी प्रतिरक्षा को कमजोर करती हैं और आपको संक्रामक रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती हैं। सर्द मौसम से फ्लू, सर्दी और सांस की अन्य बीमारियों की घटनाएं बढ़ती है। इसके अलावा, वायरस ठंड और सुखाने की स्थिति में अधिक स्थिर होते हैं और काफी समय क लिए शरीर में रह सकते है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे काम करती है [How does the immune system work in Hindi]

प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं और प्रोटीन का एक जटिल नेटवर्क होता है, जो शरीर को संक्रमण, वायरस, रोगाणु और कैसे अन्य बीमारियों से बचाती है। प्रतिरक्षा प्रणाली हर सूक्ष्मजीव रोगाणुओं का रिकॉर्ड रखती है, जिससे उसने कभी लड़ा है। ताकि यह सूक्ष्मजीव की पहचान जल्दी कर सके, अगर यह रोगाणु फिर से शरीर में प्रवेश करता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली इसे नष्ट कर देती है।

कोरोना संक्रमण के बाद स्वस्थ हुए लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता लगभग आठ महीने तक रहती है

हमारे शरीर की अस्थि मज्जा (Bone marrow) एक ऐसी जगह है, जहां अधिकांश प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाए उत्पन्न होती है। ये कोशिकाए रक्त से माध्यम से शरीर के अन्य अंगो और उतको तक जाती है। हमारे जन्म के समय, कई हड्डियों में लाल अस्थि मज्जा (Red bone marrow) होता है, जो सक्रिय रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली बनाता है।

आपकी त्वचा और लार संक्रमण के लिए प्रमुख बाधाएं हैं और आपके रक्त और मस्तिष्क सहित आपके शरीर के प्रत्येक ऊतक में पार्श्व कोशिकाओं के साथ-साथ आपके सिस्टम का एक हिस्सा बनाते हैं।

इनमे से कई कोशिकाए शरीर के एक अंग से दूसरे अंग में पहुंच जाती है, जिससे शरीर के अंग में संक्रमण ज्यादा फैलने से शरीर में कई घातक बीमारिया हो सकते है। अन्य कोशिकाएं एक ऊतक में रहती हैं और उपचार प्रक्रिया की निगरानी और सहायता करके आपके शरीर के स्वास्थ्य को नियंत्रित करती हैं।

आपके शरीर की रक्षा के लिए आपके इम्यून सिस्टम को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। थकान और दर्द महसूस करना, शरीर का तापमान बढ़ जाना और ग्रंथियों में सूजन, ये सभी संकेत हैं कि आपका इम्यून सिस्टम किसी चीज़ से लड़ने में व्यस्त है।

इम्यूनिटी को मजबूत कैसे करे

शरीर में प्रवेश होने वाली बीमारियों से लडने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत होना जरूरी है। अगर आपका इम्यून सिस्टम अभी इतना मजबूत नहीं है, तो आप आगे बताए गए असरदार तरीको को जरूर अपनाएं। इससे शरीर में ब्लड सेल्स बढ़ते है और इम्यून सिस्टम अच्छा होता है।

आपके इम्यून सिस्टम को तत्काल बढ़ावा देने और आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक समता को बढ़ाने के लिए यहां कुछ सरल जीवनशैली और आहार परिवर्तन दिए गए हैं; How to boost immune system at home in Hindi

1. सुबह नाश्ता जरूर करें [Take Breakfast]

स्वस्थ नाश्ते की कमी से आपके रक्त शर्करा के स्तर को गिरा देती है और आपके तनाव के स्तर को बढ़ा देती है। इससे आपकी शरीर की ऊर्जा कम होती है और हमेशा थका हुआ महसूस करते है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है।

सुबह अच्छे से किया गया नाश्ता आपकी याददास्त बढ़ाने में भी सहायक हैं।

2. अपने आहार में जिंक को शामिल करें [Zinc food helps to strong immune system in Hindi]

यह आश्चर्य-खनिज पूरी तरह से आपकी कोशिकाओं में पाया जाता है और यह स्वस्थ कोशिका विकास और प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है। जिंक आपके शरीर में हजारों प्रोटीनों के साथ परस्पर क्रिया करता है और लगभग 300 विभिन्न एंजाइम प्रक्रियाओं में शामिल होता है।

यह घाव भरने में सुधार करता है और थायराइड समारोह, आंत स्वास्थ्य, रक्त जमावट, आंखो की रोशनी और गंध में सुधार करता है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिंक को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप दूध, मूंगफली, सफेद छोले, दही, पालक, गोभी, फलिया आदि का सेवन कर सकते है।

3. पाचन तंत्र को मजबूत करे [Strong Digestive System]

अगर आपका शरीर भोजन से जरूरी पोषक तत्वों को कोशिकाओं तक पहुंचाता है, तो आपके शरीर में एनर्जी के साथ साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। एक शोध से पता चलता है कि जब आपके खराब बैक्टीरिया का स्तर अच्छे बैक्टीरिया से अधिक हो जाता है और पेट में अम्ल की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तब इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

इससे अपच, गैस, पेट दर्द, और लीकी आंत जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती है और यह समस्याएं आपकी रोग प्रतिरोधक को प्रभावित करती हैं। इसके लिए आपको अपने पाचन तंत्र को ठीक रखना होगा।

आपको हमेशा सुबह उठकर 1 या 2 गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। खाना खाने के 1 घंटे पहले और 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए। बाहर का जंक फ़ूड और तला भूना खाना बंद कर दे। हमेशा घर पर बना ताजा खाना खाए। इससे आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होगी।

4. अच्छी नींद लें [Sleep helps the immune system]

आपका शरीर नींद के दौरान कोशिकाओं की मरम्मत और नवीनीकरण करता है। यही कारण होता है कि जिम जाने वालो लोगो को अच्छी नींद की सलाह दी जाती है।

नींद हमारे स्वास्थ्य का अहम हिस्सा है। जब भी हम अच्छी नींद नहीं ले पाते है, तो दिन भर थकान महसूस होती है। नींद के समय हमारे शरीर में बहुत से हार्मोन सक्रिय हो जाते है। इन्हीं हार्मोन से शरीर पर अच्छा और बुरा असर पड़ता है। खराब नींद का पैटर्न इस प्रक्रिया को प्रभावित करता है और आपकी प्रतिरक्षा के स्तर को कम करता है।

इसलिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अच्छी नींद जरूर ले।

5. एक्सरसाइज और व्यायाम करें [Exercise and yoga helps to boost your immunity in Hindi]

एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में काफी बदलाव आते है। शरीर ग्रो करने लगता है। इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जाती है। हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम करता है।

एक्सरसाइज करने के लिए जरूरी नहीं है कि जिम ही जाया जाए, आप अपने घर पर भी कर सकते है। एक्सरसाइज और व्यायाम करने से एंटीबॉडी और श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBC) में परिवर्तन होता है।

डब्ल्यूबीसी शरीर की सिस्टम कोशिकाएं हैं जो बीमारी से लड़ती हैं। ये एंटीबॉडी या डब्ल्यूबीसी व्यायाम के दौरान जल्दी फैलते हैं, इससे पहले बीमारियों का पता लगाने में मदद मिलती है।

6. धूम्रपान या अन्य नशा छोड़े [Quit Smoking and other intoxication]

 

किसी भी तरह का नशा, चाहे वह शराब का हो, सिगरेट का हो या कोई अन्य नशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होता है। अगर कोई व्यक्ति नशा करता है, तो उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है। ऐसे व्यक्ति को नशे के कारण काफी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको नशे को छोड़ना होगा। नशा छोड़ने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है, और सूजन कम होती है। धीरे धीरे आपकी इम्यूनिटी बढ़ने लगती है और बीमारियों से लडने में काफी मदद मिलती है। ये सभी आपके सिस्टम को एक लिफ्ट देते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर में काफी अहम भूमिका निभाती है। इससे शरीर के रोगों से लडने ने मदद मिलती है। इन सभी तरीको को अपनाकर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता ( Immunity booster) बढ़ा सकते है।

इस आर्टिकल “मजबूत इम्युनिटी (Strong immunity) के लिए क्या जरुरी है” [How to boost immune system at home in Hindi] में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी? Comment करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को Social media के माध्यम को अपने दोस्तों के साथ Share करें।

 

Exit mobile version