AchhiBaatein.com

Elon Musk Quotes in Hindi ~ एलन मस्क के प्रेरक विचार

Elon Musk Quotes in Hindi, Elon Musk के अनमोल विचार & Success Story

Elon Musk (इलोन मस्क) : संक्षिप्त जीवन परिचय

एलन मस्क (Elon Musk) एक ऐसा नाम हैं जो जूनून, कड़ी मेहनत और कामयाबी का प्रतीक है और जिसने अपनी काबिलियत से सबको हैरान कर रखा है। इनके हर एक प्रयास ने हमारे जीवन के लगभग हर कार्यशैली पर प्रभाव डाला है, चाहे स्पेस टैक्नोलॉजी (SpaceX) हो या ट्रांसपोर्टेशन (Tesla Motors) या ऑनलाइन भुगतान (PayPal), या फिर संधारणीय ऊर्जा उत्पादन (सोलरसिटी), एलोन मस्क की मेहनत और जूनून, एक नये आईडिया के साथ आगे चलती है और तब कुछ ऐसा देखने को मिलता है जो दुनियां को अचंभित कर देता है

फोर्ब्स द्वारा दुनिया के 53वें सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया का सबसे ज़िद्दी आदमी इलोन मस्क/ Elon Musk असफलता को बर्बादी नहीं एक विकल्प मानते है जिनकी जिन्दगी युवाओ के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणादायक है। फोर्ब्स ने उन्हें 2016 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में रखा था।

Elon Musk वो व्यक्ति है जिन्होने दुनिया बदलने की कसम खाई हैं और यह बदलाव वो मानवजाति की भलाई के लिए लाना चाहते हैं।
मंगल गृह (Mars Planet) पर मनुष्य को बसाना चाहते है, Sustainable Energy के माध्यम से Global Warming कम करना और Traffic से छुटकारा दिलाने के लिए Hyperloop बनाना आदि उनके Main Project है।

एलन मस्क जीवनी (सफलता की कहानी) ~ Elon Musk Success Story

एलन मस्क Elon Musk का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रीटिरिया में हुआ था। उनके पिता एरोल मस्क एक ब्रिटिश मूल के दक्षिण अफ्रीकी थे, जो पेशे से एक इंजीनियर थे और इनकी (एलोन मुस्क) माँ मॉडल थी। 9 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। एलन मस्क पिता के साथ रहने लगे, एलोन का बचपन से ही किताबो और पढाई की ओर अत्याधिक लगाव था। 9 की उम्र में उन्हें उन्हें पर्सनल कंप्यूटर मिला और इनकी प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी हो गई।

12 वर्ष की उम्र में उन्होंने कुछ Computer Programming की किताबो की मदद से कम्प्यूटर गेम Blaster बना डाला जिसे बेचकर उन्होंने $500 कमाए।

17 वर्ष की उम्र में प्रिटोरिया के एक माध्यमिक विद्यालय से स्नातक होने के बाद, Elon Musk ने माता-पिता के समर्थन के बिना घर छोड़ने का फैसला किया और USA में जाने का फैसला किया। हालांकि, वह तुरंत USA नहीं जा सके।

1989 में Elon Musk अपनी मां के रिश्तेदारों के पास कनाडा में चले गए। Canada जाकर उन्होंने University of Pennsylvania में दाखिला लिया और Physics में बैचलर डिग्री प्राप्त की और उसके बाद Wharton School of Business से economics की डिग्री हासिल की। पढाई के दौरान पैसो की कमी पूरी करने के लिए Musk ने कनाडा में ही कई छोटी नौकरियां भी की। 1995 में Physics में Phd करने के लिए वे Canada से USA चले गए, यह उनके सपने सच होने जैसा था। Stanford University में admission लिया और Internet से रूबरू हुए लेकिन दो दिन में ही उन्होंने Phd से drop out लिया और अपना सारा ध्यान Internet में लगा दिया।

किशोर अवस्था में एक समय ऐसा भी आया जब Elon Musk को डिप्रेशन से जूझना पड़ा। इसी दौर में मस्क ने सीखी सबसे बड़ी बात, “सबसे मुश्किल समय में सही सवालों के साथ अपने आपको पेश करना है” और जिस दिन से उन्होंने ऐसा करना शुरू किया, बाकी सब उन्हें आसानी से प्राप्त होने लगा।

Elon Musk ने सोचा कि इंसान को सही सवाल पूछने और उनका जवाब पाने के लिए अपनी चेतना की सीमाओं का विस्तार करना होगा। इस तरह उन्होंने अपना सवाल पाया, कि किस चीज का इंसान के भविष्य पर सबसे ज्यादा प्रभाव होगा? और मस्क ने पाया की ये चीजे है – इंटरनेट और अंतरिक्ष उपनिवेशीकरण।

वे इन सभी में योगदान करने की कोशिश करना चाहते थे लेकिन पैसो की कमी के कारण वो कोशिश ही नहीं कर पा रहे थे।

Zip2 and PayPal

Elon musk ने अपने भाई Kimbal Musk के साथ मिलकर अपने पिता की पैतृक संपत्ति से मिले पैसो से एक IT company Zip2 बनायीं। जो Newspaper Publisher Industry के लिए city Guide का काम करती थी। 1999 में सबसे बड़े सर्च इंजन Compaq ने Zip 2 को $ 307 मिलियन नकद और 34 मिलियन डॉलर Securities में खरीदा। यह सौदा एक कंपनी को नकदी में बेचने का एक रिकॉर्ड बन गया।

जिस से एलोन को $22 million मिले वैसे तो एक आम आदमी अपनी ज़िन्दगी इतने पैसो में आराम से गुज़ार सकता है मगर एलोन के दिमाग में कुछ और ही चल रहा था

1999 में मस्क ने इन पैसो से Online Payment Systems (X.com) पर काम करना शुरू किया, मार्च 2000 में, X.com के एक Competitor कंपनी Confinity के साथ विलय कर दिया। 2001 में, विलय के बाद, X.com का नाम बदलकर PayPal रखा दिया गया और एलोन मस्क को PayPal के अध्यक्ष बना दिए गए।

October 2002 में, PayPal को Ebay.com द्वारा $ 1.5 बिलियन में खरीद लिया गया। बिक्री से पहले, Elon Musk का 11 प्रतिशत PayPal स्टॉक था। और इसमें से Elon musk को $165 Million मिले मगर वे इस से भी संतुष्ट नहीं हुए 🙂 Payment इंडस्ट्री में तो वे Financial Revolution ला ही चुके थे। लेकिन इलोन कुछ बड़ा करने की सोच रहे थे, वे मानव प्रजाति को धरती से बाहर बसाना चाहते हैं और इसी क्रम में SpaceX की शुरुआत हुयी।

Founder of SpaceX

अंतरिक्ष और Space से related उनके पास Formal Education भी नहीं थी, वे software engineer थे लेकिन अपनी लगन और मेहनत के जरिये स्वयं ही बहुत से किताबो और इन्टरनेट से उन्होंने इसका ज्ञान प्राप्त करना शुरू कर दिया। Elon Musk ने अपनी तीसरी कंपनी, Space Exploration Technologies Corporation यानि SpaceX की स्थापना की, जिसमें उनका लक्ष्य Commercial Space Travel के लिए अंतरिक्ष यान का निर्माण करना था और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना करना था

2002 से पहले दुनिया में कोई भी Private Aerospace Company नहीं थी। सभी सरकारी ही संस्था थी मगर 2002 में एलोन मस्क ने यह साबित कर दिया की Private sector भी इस क्षेत्र में अपनी भागीदारी अच्छे से निभा सकते हैं।

SpaceX प्रोजेक्ट पर लगने वाली भारी वितरण लागत एक समस्या थी। मस्क ने Russian Federation के साथ इसके बारे में चर्चा की, लेकिन पैसो के कारण यहाँ बात नहीं बन पाई। इसके बाद मस्क अपने Reusable launch vehicles और Spaceships के आईडिया के साथ दुनियां के सामने आये। उन्होंने अपने खुद के रॉकेट का डिजाईन और निर्माण करना शुरू कर दिया। उनका मुख्य लक्ष्य था कि कम लागत में न सिर्फ रॉकेट को ऑर्बिट में पहुचाया जाये बल्कि उसका reuse भी किया जा सके जो कि अभी तक कोई बड़ी एजेंसी नहीं कर पायी।

2006 से 2008 के बीच, उनके पहले तीन उड़ान के प्रयास विफल रहे और वे कंगाली की कगार पर आ गये थे। लोगो द्वारा पागल और सनकी कहे जाने वाले मस्क द्वारा 28 सितंबर 2008 को, चौथे प्रयास के दौरान Falcon 1 अंततः ऑर्बिट में पंहुचा। यदि चौथा लॉन्च भी विफल होता, तो शायद SpaceX अस्तित्व में ही नहीं रह पाती। NASA इन उपलब्धियों से प्रभावित हुआ और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा से उड़ान भरने के लिए $1.6 Billion के Contract पर SpaceX के साथ समझोता किया।

Elon Musk कहते हैं कि वे एक ऐसा satellites अंतरिक्ष में भेजना चाहते हैं जिस से सभी लोग को फ्री में फ़ास्ट इन्टरनेट चलाने को मिल सके।

Tesla Motors

एलन मस्क 2004 में इस प्रोजेक्ट में आये और उन्होंने इस प्रोजेक्ट में $ 70 मिलियन का invest किया। उन्हें बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का चेयरमैंन बनाया गया। Elon Musk ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को डिजाइन करने में अहम योगदान दिया, एलोन यह तो पहले ही जान चुके थे कि पर्यावरण और प्रदुषण और पेट्रोलियम की सीमितता के कारण आने वाले समय में लोग इलेक्ट्रिक कार का ही ज्यादा उपयोग करंगे

Solar City

Solar energy एक कभी न ख़त्म होने वाला उर्जा भण्डार हैं और एलोन इस उर्जा का असीमित मात्रा में उपयोग करना चाहते हैं और इसलिए Solar City की बनाई यह अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सोलर एनर्जी उत्पादन करने वाली कंपनी है। Solar energy आने वाले कल में हमारी एक अहम् जरुरत बनने वाली है। और भारत सरकार भी Solar Power करने के लिए नए उद्यमियों को Subsidy दे रही है।

Hyperloop Train

Hyperloop एक पब्लिक Transportation Project है जिस पर Elon musk काम कर रहे हैं। इसमें एक कैप्सूल की तरह दिखने वाली Tube के अंदर यात्रियों को बैठना होगा और रफ्तार होगी 1000-1200 Km/Hr और अगर ऐसा हो पाया जो कि एलोन मस्क के होते हुए संभव ही लगता हैं तो यह जमीन पर अब तक का सबसे Fast Public Transportation System बन जायेगा।

इसके अलावा भी बहुत से ऐसे प्रोजेक्ट पर एलोन मस्क काम कर रहे हैं जिस पर विश्वास करना ही मुश्किल हैं।

एलोन मस्क की कुछ प्रेरक उपलब्धियां (Achievements)

Elon Musk Quotes in Hindi / एलोन मस्क के अनमोल विचार

Quote 1: PayPal बेचने के बाद, मुझे $180 M मिले थे। मैंने $100 M Space X, $70 M Tesla और $10 M Solar City मे Invest कर दिया। यहां तक कि मुझे घर के किराए के लिए उधार पैसा मांगना पड़ा।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 2: PayPal से जाते समय मैंने सोचा, ऐसी कौन– कौन सी Problems हैं जिनके निदान से मानवता के भविष्य को प्रभावित करने की सबसे अधिक सम्भावना है? मैंने इस नज़रिये से कभी नहीं सोचा कि पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 3: अगर आप एक कंपनी को बनाना चाहते हैं तो यह एक केक बनाने के जैसा है। आपके पास हर सामग्री सही मात्रा में होनी चाहिए।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 4: अगर आप एक बड़े बाजार में प्रवेश कर रहे हैं जहां आपको बड़े प्रतियोगी मिलेंगे, जिनके खिलाफ आपको मेहनत करनी होगी और वहां पर आपका उत्पाद उम्मीद से ज्यादा अच्छा होना चाहिए। अगर आप खुद को एक ग्राहक की जगह पर रखकर सोचेंगे तो यह पाएंगे कि यह कुछ और बेहतर हो सकता था।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 5: अगर आप किसी कंपनी के Co-founder या CEO हो तो आपको सभी प्रकार के कार्य करने पड़ेंगे, वो कार्य भी जिसे आप करना नहीं चाहते हैं। अगर आप उन जरूरी कार्यों को नहीं करते तो कंपनी कभी नहीं सफल हो पाएगी, कोई भी काम छोटा नहीं होता।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 6: अगर आप किसी कठिन कार्य हेतु बहुत से लोगों को भर्ती कर रहे हैं तो आप गलत हैं, संख्या कभी भी प्रतिभा की कमी को पूरा नहीं कर पायेगी, यह Progress को भी धीमा कर देगी और आश्चर्यजनक रूप से महंगा भी।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 7: अगर आप किसी कार्य मे असफल नहीं हो रहे हो, तो इसका अर्थ यह हैं कि आप नई चीजों को नहीं आजमा रहे हैं।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 8: अगर आप कुछ 100 साल पीछे की तरफ जाएंगे तो पाएंगे कि जो आज के समय में आसान लग रहा है वह तब कितना ज्यादा मुश्किल था। लोगों से लंबी दूरी पर भी बात कर पाना, तस्वीरें भेज पाना, उड़ना और इतना सारा डाटा का प्रयोग करना। यह सारी चीजें 100 सालों पहले जादू की तरह थीं ।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 9: अगर आप कोई बहुत अच्छी चीज़ बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत कठोर होना होगा, उस चीज़ में वो हर चीज़ खोजिये जो गलत है और उसे सही कीजिये, उसके नकारात्मक प्रतिक्रिया लीजिये खासकर अपने दोस्तों से।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 10: अगर आप टोकरी को कण्ट्रोल कर सकते हो तो ही आप एक ही टोकरी में सारे अंडे रख सकते है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 11: अगर आप स्पेस कंपनियों की तरफ देखोगे तो यह पाओगे कि वे बुरी तरह फेल हुई हैं। वे फेल हुई हैं क्योकि जब वे सफल नहीं हुईं तो उन्होने तकनीकी हल अपनाने की कोशिश की। वे कंपनियां प्रतिभा को अपनी ओर आकर्षित करने में नाकाम रहीं। उनके पास रुपए खत्म हो गए। आप जितना सोचते हैं, सफलता की रेखा उसी कई गुना आगे है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 12: अगर आपके पास अक्षय ऊर्जा नहीं है, तो क्षय ऊर्जा तो है। टेसला जैसी कम्पनी का यह आधारभूत नियम है कि हम अक्षय ऊर्जा का विकास जितनी तेजी से हो रहा है, उससे ज्यादा तेजी से करें।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 13: अगर आपके लिए कुछ बहुत जरुरी है तो चीजे आपके विरोध में होने पर भी आपको उस चीज को करना चाहिए।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 14: अगर किसी को यह लगता कि उन्हे इतिहास के किसी और कोने में होना चाहिए था तो वे इतिहास के अच्छे जानकार नहीं है। पुराने दिनों में ज़िन्दगी हद से ज्यादा मुश्किल हुआ करती थी। लोगों को बहुत ही कम पता है, वे ये नहीं जानते कि इतिहास में वे अब तक इस उम्र तक किसी भयानक बीमारी से मर चुके होते या उनके दांत जा चुके थे और तो और यदि वे स्त्री होते तब तो उनके लिए और ज्यादा मुश्किल होती।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 15: अगर मेरे रहते इंसान मंगल ग्रह पर नहीं उतरा तो मुझे निराशा होगी।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 16: अब यह काफी जरूरी है कि हम ज़िन्दगी को पृथ्वी से बाहर ले जाने के बारे में सोचें, पृथ्वी के जीवन के चार अरब सालों में यह पहली बार है कि बाहर निकलने की खिड़की काफी देर तक खुली हुई है लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि यह केवल कुछ समय के लिए ही खुली हो हालांकि हमें जल्द से जल्द कुछ का कुछ करना ही होगा।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 17: आप ऐसा भविष्य चाहते हैं जहाँ आप चीजों के बेहतर होने की उम्मीद करते हैं, ऐसा नहीं जहाँ आप चीजों के बदतर होने की उम्मीद करते हैं।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 18: आपको उसी चीज़ में आगे बढ़ना चाहियें जो आपको पसंद है, उसे करने में आप उत्साहित होते हैं, किसी अन्य चीज़ की अपेक्षा इसमें आपको ज्यादा ख़ुशी होगी।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 19: आपको ऐसी स्थित में खुद को पहुंचाना होगा, जहां से केवल रॉकेट बनाने में लगने वाले तेल का खर्च आपके लिए सोचने का विषय है, आपकी प्राथमिकताओं में रॉकेट बनाने का खर्च ना शामिल हो।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 20: आपको कभी भी तब तक हार नहीं माननी चाहिए जब तक आपको हार मानने के लिए मजबूर नहीं किया जाए।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 21: आपको कुछ कर गुजरना है तो आपको बहुत प्रोत्साहित करते रहना होगा वरना आप हमेशा खुद को दुखी ही करते रहोगे।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 22: आपको कोई भी चीज इसलिए नहीं करनी चहिये कि वे अलग है बल्कि उनका बेहतर होना भी जरुरी है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 23: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ हम राक्षस को बढ़ावा दे रहे हैं आपने वो कहानियाँ तो सुनी होगी जब एक लड़का अपने हाथों पंचकोण लेकर यह चिल्ला रहा था कि हाँ मैं राक्षस को काबू कर सकता हूं? लेकिन यह कार्य नहीं करता।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 24: एक Company तब महान बनती है, जब उसके उत्पाद महान होते हैं।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 25: एक गिरता तारा या एक फटता ज्वालामुखी हमें बर्बाद कर सकता है, लेकिन हमने वो खतरे भी झेले हैं जो डायनासोर शायद ही झेल पाते जैसे एक इंजीनियरिंग का वायरस, एक न्यूक्लियर युद्ध, एक ब्लैक होल का खतरा और अभी कई खतरे तो ऐसे हैं जिनके बारे में कहा भी नहीं जा सकता।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 26: एक बड़ी बेवकूफ़ाना कहावत है कि नासा में फेल होने का कोई विकल्प नहीं है यहां फेल होना विकल्प है अगर आप फेल नहीं हो रहे तो आप कुछ भी नया नहीं कर रहे हैं।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 27: एक बड़े बाजार में केवल दो ही चीजें हैं जो कि नई तकनीक को सस्ता बना सकती हैं पहली तो यह कि आपके पास अर्थव्यवस्था की जानकारी हो, दूसरी यह कि आप कई सारे डिजाइन बनाएं ताकि अंततः आपके पास सबसे सस्ता डिजाइन हो।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 28: कुछ लोगों को परिवर्तन पसंद नहीं है लेकिन अगर विकल्प मुसीबत है तो आपको बदलाव को गले लगाने की आवश्यकता है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 29: कुछ समय बाद शायद हम जैविक इंटेलिजेंट और तकनीकी इंटेलिजेंट को मिलते हुए देख सकें।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 30: कोई भी प्रोडक्ट जिसे प्रयोग करने के लिए अगर मेनुअल की आवश्यकता होती है तो वह खराब प्रोडक्ट है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 31: जब मैं कॉलेज में पढता था तब मै उन चीजो में शामिल होना चाहता था जो इस दुनिया में बदलाव लाये और आज मैं वही करने में लगा हूँ।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 32: जब लोग अपने लक्ष्यों के बारे में जानते हैं तब वे और बेहतर कार्य करते हैं यह काफी जरूरी है कि लोग सुबह सुबह काम पर आएं और काम को आनंद लेकर करें।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 33: जब हेनरी फोर्ड ने सस्ती और आरामदायक कारों को बनाया तो लोगों ने कहा “नहीं! घोड़ों में क्या खराबी है?” फिर भी उन्होंने सबसे बड़ा खतरा मोल लिया और उसमें वो सफल रहे थे।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 34: जमकर काम करो मेरा मतलब है कि आपको बस हर हफ्ते 80 से 100 घंटे काम करना है ये आपकी सफलता के मौके बढ़ा देता है अगर बाकी लोग हफ्ते में 40 घंटे काम कर रहे हैं और आप 100 घंटे तो अगर आप वही चीजें करते हैं तो भी आप जानते हैं कि जो चीजें हासिल करने में वे 1 साल लगायेंगे आप उन्हें 4 महीने में हासिल कर लेंगे।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 35: जैव ईंधन जैसे एथेनॉल को जमीन का बहुत सारा हिस्सा चाहिए होता है, और अन्त में वह खाद्य उत्पादन पर असर डालता है और प्राकृतिक जैव विविधता पर भी असर डालता है, जो कि सरासर गलत है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 36: दैनिक सौर ऊर्जा की केवल 20% उपयोगिता ही जरूरत पर काफी ज्यादा मददगार हो सकती है सौर ऊर्जा सबसे ज्यादा दोपहर के वक़्त मिलती है और यही वह समय है जब दुनिया में सारे कार्य हो रहे होते हैं, जैसे एसी चलना या फिर किसी व्यापार का चलना, इस कारण इसका उत्पादन जरूरत से मेल खा रहा है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 37: धैर्य रखना काफी कठिन है लेकिन ये में सीख रहा हूँ, क्योंकि धैर्य रखना एक नैतिक गुण है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 38: निश्चित रूप से टेसला ऊर्जा की खपत वाली परेशानियों को हल कर रही है, लेकिन अक्षय ऊर्जा की परेशानियों को हल करने के लिए लगातार ऊर्जा देने वाली तकनीक भी होनी चाहिए।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 39: पृथ्वी के अब तक के चार अरब वर्षों में केवल आधा दर्जन ही ऐसी घटनाएं हुई हैं जो सच में महत्वपूर्ण हैं एककोशकीय ज़िन्दगी, फिर बहुकोशकीय ज़िन्दगी फिर पौधों और जानवरों में अंतर फिर जानवरों का पानी से भूमि की तरफ आना और अन्त में स्तनधारियों का जन्म लेना।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 40: बहुत ज्यादा वक्त तक नाराज़ रहने के लिए ये ज़िन्दगी बहुत छोटी है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 41: मानव जाति का भविष्य दो टुकड़ों में बंटने जा रहा है या तो हम दूसरे ग्रहों पर भी जा पाएंगे या फिर हम केवल एक ग्रह के होकर रह जाएंगे और अंत में विलुप्त हो जाएंगे।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 42: मुझे उन चीजों में दिलचस्पी है जो दुनिया को बदलते हैं या जो भविष्य और चमत्कारिक, नई तकनीक को प्रभावित करते हैं जहां आप इसे देखते हैं और आप सोचते हैं, ‘वाह, यह कैसे हुआ? वो कैसे संभव है?’।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 43: मुझे ऐसा लगता है की साधारण लोगो के लिए किसी असाधारण चीज को चुनना संभव है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 44: मुझे लगता है कि उच्च तकनीक की कंपनियां, सब कुछ बहुत तेजी से बना रही हैं, ये सिलिकन वैली का तरीका है व्यापार का, जब आप बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे होते हैं तब आपको अपने उत्पाद पर अत्याधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, क्यूंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तब दूसरी कंपनियां आपको बर्बाद कर सकती हैं।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 45: मुझे लगता है कि एक फीडबैक लूप का होना बहुत ज़रूरी है, जहाँ आप लगातार सोचते हैं कि आपने क्या किया है और आप उसे और अच्छे ढंग से कैसे कर सकते हैं मेरा मानना है कि ये एक सबसे अच्छी सलाह है लगातार सोचो कि तुम चीजों को बेहतर ढंग से कैसे सकते हो और खुद से सवाल करो।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 46: मुझे लगता है कि जितने राजनेता इलैक्ट्रिक कार का विरोध कर रहे हैं उससे ज्यादा उसके साथ हैं, हाँ कुछ विरोध में भी हैं, लेकिन ऐसा होता है, यह व्यक्तिगत तौर पर उन पर निर्भर करता है, हालांकि उन्हे ऐसा भी लगता होगा कि पेट्रोल धरती पर हमेशा के लिए रहेगा।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 47: मुझे लगता है कि सोशल मीडिया पर भी विनियमन होना चाहिए लेकिन यह कई बार नकारात्मक प्रभाव भी डालती है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 48: मेरा मानना है कि पृथ्वी पर जीवन सिर्फ समस्याएं सुलझाने से बढ़कर होना चाहिए, ये कुछ इंस्पायरिंग होना चाहिए, तब भी जबकि वो विकृत हो।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 49: मेरी बड़ी गलती यह है कि मैं किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को न देखकर उसकी प्रतिभा को अधिक महत्व देता हूँ।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 50: मेरे रॉकेट व्यापार में आने पर कई मतभेद थे, मैं रॉकेट के बारे में कुछ भी नहीं जानता था, मैंने कभी कुछ बनाया भी नहीं था, मतलब यह समझिए कि मैं पागल ही रहा होऊंगा, जो यह सोचा कि ये सब मतभेद मेरे पक्ष में काम कर सकते हैं।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 51: मैं अन्तरिक्ष में उड़ना चाहता हूं बिल्कुल चाहता हूं यह कितना शानदार लगेगा पहले मुझे खतरनाक चीजें करने का काफी ज्यादा शौक था, लेकिन अब मेरे बच्चे हैं, मेरी जिम्मेदारियाँ हैं, इस कारण मै खुद का ही पायलट नहीं बन सकता यह एक अच्छा आइडिया नहीं है लेकिन हां, मैं उड़ना चाहता हूं, क्यूंकि यह एक समझ से भरी चीज है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 52: मैं अपना समय मुश्किल चीजें पढ़ने में नहीं लगाता मैं अपना समय इंजीनियरिंग और निर्माण की परेशानियों को हल करने में लगाता हूँ।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 53: मैं जो कुछ कहता हूँ अक्सर वो हो जाता है, भले ही समय पर न हो, लेकिन अक्सर हो जाता है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 54: मैं ये नहीं कहूंगा कि मैं डरता नहीं या मुझे डर नहीं लगता दरअसल, मैं चाहता हूं कि मुझे कम डर लगे, क्यूंकि डर के कारण मन भटकता है और यह मेरे नर्वस सिस्टम को हिलाकर रख देता है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 55: मैं समय की कीमत समझता हूँ और यकीन मानिये मैंने इस विषय पर कोई पुस्तक नहीं पढ़ी हैं।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 56: ये सभी लोग जानते हैं लेकिन मानने से कतराते हैं कि ये दुनिया पहले से सौर ऊर्जा द्वारा चल रही है, अगर सूर्य नहीं होता तो सोचिए क्या होता, हम सभी माइनस तीन डिग्री पर जमी हुई आइस बॉल होते सूर्य पूरे तंत्र को ऊर्जा प्रदान कर रहा है पूरा का पूरा पर्यावरण सौर ऊर्जा से ही चल रहा है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 57: वास्तव में केवल एक चीज जिसका कोई अर्थ है वे है बड़े सामूहिक ज्ञान के लिए प्रयास करना।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 58: सबसे बड़ा बदलाव तब आएगा, जब बाजार में ऐसे रॉकेट होंगे जो कि दुबारा और पूरी तरह से उपयोग करने लायक होंगे हम मंगल पर विजय हासिल कर लेंगे हालांकि यह काफी ज़्यादा महँगा होगा, अमेरिकी कालोनियां नहीं बन पाती, अगर जिस जहाज से हम आगे बढ़े वह जहाज दुबारा उपयोग करने लायक नहीं होता।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 59: सरकारें भी इतनी अच्छी नहीं हैं जितना कि उन्हे होना चाहिए, आधारभूत खोज पर इनवेस्ट करना हमेशा सही रहता है अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो औद्योगिक कम्पनियों को ऐसा करने दें।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 60: सिलिकन वैली से अच्छी दुनिया में कोई भी जगह स्टार्ट अप शुरू करने के लिए नहीं है यह प्रतिभा के कुएं जैसा है, जहां पर असीम संसाधन मौजूद है ये पूरा तंत्र नई कंपनियों के आगमन के लिए हो जैसे।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 61: सीईओ के कार्यालय का रास्ता सीएफओ के कार्यालय से होकर नहीं गुजरना चाहिए, ना ये मार्केटिंग विभाग से होकर गुजरना चाहिए, यह इंजीनियरिंग विभाग से होकर गुजरना चाहिए।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 62: सौरमंडल में मंगल ही एकमात्र ऐसा स्थान है जहाँ जीवन के लिए बहु-ग्रह बनना संभव है।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 63: स्पेस शिप एक उदाहरण की तरह था कि आखिर क्यूं तुम कुछ ऐसा नहीं बनाते जो कि दुबारा प्रयोग मे लाया जा सके लेकिन एक असफल प्रयास आपको एक लक्ष्य को ना पाने के लिए निराश नहीं करता अगर ऐसा होता तो हमारे पास कभी लाइट बल्ब जैसा कुछ ना होता।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 64: हम इस समय इतिहास में सबसे खतरनाक प्रयोग कर रहे हैं, जो यह देखना है कि वातावरण कितना कार्बन डाइऑक्साइड संभाल सकता है इससे पहले कि पर्यावरणीय तबाही हो जाए।
Elon Musk एलन मस्क

Quote 65: हमारे डीएनए को पढ़ना सॉफ्टवेयर कोड को पढ़ने जैसा है केवल 90% कोड ही बिना एरर के मिलेगा और ऐसे सॉफ्टवेयर कोड के बारे में कहना मुश्किल है कि यह किस ओर क्या करने वाला है।
Elon Musk एलन मस्क

Elon Musk के कुछ और बातें जो आपको जाननी चाहिए


दोस्तों, एलन मस्क की जिन्दगी ही अपने आप में एक प्रेरणा है, अगर आपको हमारे Elon Musk Quotes in Hindi, Success Story & Biography वाली यह POST अच्छी लगे तो Comments के माध्यम से बताएं और Facebook, Twitter और Whatsapp Status पर जरुर Like और Share कीजिये। आप हमारी पोस्ट को E-mail से पाने के लिए आप हमारा फ्री ई-मेल सब्सक्रिप्शन प्राप्त कर सकते है।
You may use Elon Musk Quotes & Thoughts here to update your WhatsApp Status in Hindi

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली POST भी पढ़े।

Exit mobile version