Secret Of Success अधिक की कामना और कुशल प्रयास

0

Life Hacks, Success Hacks in Hindi, How to get Success (in Hindi)? Dream Big, Try with your full affords. Secret of Success in Hindi

मित्रो, आज मैं कुछ ऐसा पोस्ट शेयर कर रहा हूँ जो शायद आपकी जीवन को सफल बनाने में काफी कारगर सिद्ध होगा।

आप उन्नति तभी करेंगे जब आप वर्तमान से अधिक की कामना करेंगे, अथार्थ अगर आप अभी जो भी earn कर रहे हैं जो भी work कर रहे हैं उसमे आप संतुष्ट हैं। तो आपको extra कुछ भी करने कि जरुरत नहीं हैं आप लाइफ आप ऐसे ही जीते रहे।

लेकिन अगर आप कुछ अलग और अच्छा करना चाहते हैं और जो भी आप अभी  कमा रहे हैं उससे और जयादा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले जयादा कि कामना करें क्योकि यह सबसे जरुरी हैं क्योकि बिना कामना किये तो कुछ किया ही नहीं जा सकता, अब दूसरी बात अब उस कामना को पूरा करने का कुशल प्रयास करें।

क्योंकि प्रयासों की कमी के चलते आपका अधिक की कामना करना पुर्णतः व्यर्थ हैं इतिहास गवाह हैं आज सम्पूर्ण विश्व ऐसे ही कुछ लोगो के प्रयासों के चलते तरक्की कर रहा हैं

जो लोग काम नहीं करना चाहते वे हर क्षेत्र में पीछे रह जाते हैं ये वो लोग होते हैं जो बीते हुए कल में जीते हैं और विकास के तो ये सख्त विरोधी होते हैं। मैं बताता हूँ ये कैसे होता हैं नई टेक्नोलॉजी को accept करो नई चीजे जो आती हैं उसके बारे में जानो नए विकास कि चीजो के बारे में अध्यन करो, जैसे आज-कल Android फ़ोन काफी common हो चूका हैं Digital Camera और electronics के बहुत सारी वस्तुओ में बहुते तेजी से changes आ रहे हैं अब कोई अगर इस technology को नहीं अपनायेगा तो वो automatically पीछे रह जायेगा।
दोस्तों एक बात बताओ आप में से कौन roll वाले कैमरा से फोटो खिचवाना चाहोगे मेरे हिसाब से कोई भी नहीं अब अगर कैमरा वाला (roll वाला) अगर वो आजकल के डिजिटल कैमरा में लाख दोष भी बता दे तो हम नहीं मानेगे अब वो अपने आप तो technology को accept नहीं कर रहा हैं और विकास को दोष देता हैं।
जब कंप्यूटर युग आया था उस समय लोग कहने लगे कि कंप्यूटर ने लोगो को बेरोजगार कर दिया हैं 🙂

दोस्तों आगे बढ़ते हैं कुशल प्रयास कैसे करें-
जितना संभव हो सके उतना अधिक कार्य आज ही पूरा करने  की आदत डाले, जो लोग आज के काम को कल पर टालते जाते हैं वो अपने साथ-साथ अपनी विफलता को भी सुनिश्चित करते जाते हैं।

लगन अगन और मगन होकर काम करने से आपकी अन्दर की बहुत सी शक्तिया सक्रिय हो उठती हैं। और ये सब आपको सफलता दिलाने कि दिशा में कार्य करती हैं कई बार बहुत छोटे से काम को करने में अपने को काफी टाइम लग जाता हैं और कई बार बहुत बड़ा काम भी अपने काफी कम समय में पूरा कर लेते हैं इसलिए काम सारे important हैं किसी भी काम को neglect  न करें

याद रखे  important यह नहीं कि आपने आज कितना अधिक काम किया हैं बल्कि यह हैं कितना अधिक कार्य आपने कुशलता के साथ किया हैं शुरुआत में भले ही आपको जयादा काम के बदले कम कीमत मिले लेकिन धीरे-धीरे जब आप काम करना सीख लेंगे तो सभी दाव आपके पक्ष में होंगे

अधिकतर लोग मानसिक और शारीरिक शक्तियों के बीच सही तालमेल स्थपित करने मं विफल हो जाते हैं वे सोचते कुछ और हैं और करते कुछ और हैं याद रखे आप जो कुछ भी सोचते और करते हैं इसमें बहुत सी शक्तियों का हाश होता हैं अत: क्यों न सही दिशा में सोच कर अपनी पूरी शक्ति उसमे लगा दे ।

अन्य Best Inspirational Success Stories वाले POST भी पढ़े

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he had completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in software programming & development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter pinterest rss

Leave A Reply