Site icon AchhiBaatein.com

9 तरीके 2023 को बेहतर साल बनाने के लिए

Fantastic Year 2023

2022 के खत्म होने और 2022 से मिली नकारात्मक और अशुभ Vibes को इतना जल्द तो खत्म नहीं किया जा सकता है, मगर 2022 में जो Life के स्तर पर, शिक्षा के स्तर पर, स्वास्थ्य के स्तर पर, जो गिरावट आई है। उससे सबक लेकर 2023 को हम बेहतर साल बना सकते है।

हम इस 2023 से क्या उम्मीद कर सकते है? बहुत सारे चीजों हमारे कंट्रोल में नहीं होती है, लेकिन फिर हम सभी 2023 से बहुत सारी उम्मीदें है। इस 2023 को बेहतर और एक अच्छा साल बनाने के लिए चाहिए कि हम परिस्थितियां को दोष देने के बजाय हैं, हम उस परिस्थिति के प्रति अपना जो प्रतिक्रिया है, उसे Change करें।

2023 को बेहतर साल बनाने के लिए हम कुछ निर्णय, हम कुछ नई आदत बना सकते है। जिससे काफी हद तक चीजें बेहतर हो सकती है।

हालात सुधर सकते है, और बेहतर बन सकते है।

1) Smile more

इस कोरोना, लॉकडाउन में घर पर रहने और कई तरह के क्वारंटाइन से जूझने के बाद हमारे आस-पास के बहुत सारे लोग चिंता, तनाव, भविष्य की चिंता और Health की समस्या से घिर गए है। इसका नतीजा यह हुआ कि ज्यादातर लोगों के चेहरे पे बारह बजे रहते है।

तो ऐसी स्तिथि में जरूरी है कि हम Smile more करें। अपने जीवन में और अपने आस पास के लोगों के जीवन में एक सकारात्मक माहौल बना कर रखें।

मुस्कुराहट बांटिए और अपने आप को भी Smile से सराबोर रखिए, ऐसा करने से Inner strength build होता है,इसके साथ साथ कॉन्फिडेंट भी Build होता है।

फिर से भविष्य को सुंदर बनाने की उम्मीद जग जाती है।

2) Complain less

हम में से हर किसी को खुद से, अपने पार्टनर से, सरकार से, इस प्रकृति से, अपनी किस्मत से कोई न कोई थोड़ा ज्यादा, बहुत कम कुछ ना कुछ शिकायत बनी रहती है।

हम सभी जागरुक हो कर या अवचेतन रूप से हर किसी से शिकायत करते रहते है।

लेकिन शिकायत करने के पीछे का हमारा लॉजिक भी कम Interest नहीं है। हम हर चीज से कुछ न कुछ Expectation रखते है। हम जिस चीज से को Expectation रखते है, अगर उससे वह Expectation पूरा नहीं होता है, तब हम शिकायत करते है।

तो 2023 को बेहतरीन साल बनाने के लिए हम खुद से एक कमिटमेंट या खुद से निर्णय ले सकते है कि इस साल हम शिकायत नहीं करेंगे और जो जितना है , इतना में खुश रहेंगे।

3 Practice self-talk

इस Pandemic में हमनें बहुत सारा टाइम अकेले, Quarantine में और अपने Family से दूर बिताए है।

इस दौरान हम अपने फ्रेंड्स, Family member से सिर्फ Digitally ही Connected रहें, उनसे हमारा कोई Physically connection बहुत कम रहा, जिसके चलते हमें बहुत सारी एंजायटी, टेंशन और Unwanted fears से सामना करना पड़ा। जिसके चलते अधिकतर लोगों ने खुद से अवचेतन रूप से Negative self talk शुरु कर दिए।

जैसे – मेरा बिजनेस बर्बाद हो गया, मेरा सेशन Complete नहीं हुआ है।

मेरी Health खराब हो रही है, मैं ज्यादा दिन तक Survive नहीं कर सकता हूं।

इस प्रकार Negative self talk ने अन्दर ही अंदर एक अलग लेवल का Environment create कर रखा है।

लेकिन 2023 में हम नेगेटिव सेल्फ Talk की जगह हम पॉजिटिव सेल्फ Talk start कर सकते है।

पॉजिटिव सेल्फ Talk हमको फिर से Hope, believe, energy, power gain करने में हमारी मदद करेंगे।

4) Focus on the solution, not the problem

हमको सिर्फ 2023 में ही नहीं, जीवन के हर Aspects और जीवन के हर क्षेत्र में हमेशा Solution पर ही अपना ध्यान देना चाहिए, Problem पर नहीं।

ऐसा करने के पीछे न्यूरोलॉजिकल कारण है। हमारे ब्रेन में पास गलत – सही, अच्छा – बुरा को डिफाइन करने का कोई Tool नहीं है।

यह बस हमारे Senses के Through जो Information input होता है, उस के आधार पर ही फंक्शन करता है।

इसलिए जब हम Problem पर फोकस करने है, तब हमको सिर्फ Problem ही दिखाई देता है और जब हम सॉल्यूशन पर फोकस करते है,तो सिर्फ हमको सॉल्यूशन ही दिखाई देते है।

5) Exercise daily

Exercise करना, योगा करना, मेडिटेशन करना, यह सिर्फ हमारे इस 2023 को ही नहीं, बल्कि पूरी लाइफ को भी शानदार मोड़ दे सकते है।

हमने अपने पिछले कई सारे ब्लॉग्स पोस्ट में इसकी चर्चा की है कि एक्सरसाइज करना हमारे लिए कितना जरूरी है। अगर आप अपना दिन Daily के बस 20 मिनट एक्सरसाइज के लिए निकलते है , तो आप दिन भर रहने के लिए जरूरी happy hormone बटोर सकते है।

6) Keep a gratitude journal

आपको बहुत जल्द एक पूरी की पूरी पोस्ट Gratitude पर पढ़ने को मिलने वाली है।

बस यहां पर हम बस थोड़ा सा ही बात करेंगे।

2023 को सबसे ख़ास और स्पेशल बनाने के लिए Grateful होना काफी सही है। Journal लिखना इसके लिए बहुत बेस्ट ऑप्शन होगा। हम पूरे दिन होने वाले पॉजिटिव और अच्छी बातों को याद कर के अपने डायरी में नोट्स कर सकते है। उस होने वाली सही और सकारात्मक चीजों के प्रति Thankful हो सकते है। और हमेशा यह कोशिश रहनी चाहिए कि Continuity बनी रहें।

ऐसा सप्ताह के सातों दिन करिए और Daily तीन चीजें लिखिए और उनके प्रति Thankful रहिए।

7) Learn a new skill

आप यदि एक स्टूडेंट हो या कॉरपोरेट Guy या Entrepreneur

आप सबके लिए यह बहुत जरूरी है कि इस साल एक ऐसी Skill सीख लीजिए, जो हमारे लाइफ में, हमको हमारे Carrier में, बिजनेस में next level पर लेकर जाएं।

Skill बहुत तरह की होती है,आप चाहे तो Soft skill, hard skill, business skill, human skill कुछ भी सीख सकते है।

अगर आपने ऐसा किया तो सच में 2023 आपके लिए बहुत बेहतरीन साल साबित हो सकता है।

8) Explore new places

अब वैक्सिन भी मार्केट में आ गया है, और टीका कारण भी शुरु हो गया है। धीरे मार्केट, पब्लिक Places, schools, colleges सब खुल रहे है। और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आने वाले महीनों में स्थितियां काफी सामान्य हो जाएगी।

इसके लिए अभी काफी अच्छे आसार भी दिखाई दे रहे है तो हालात जब सामान्य हो जाएंगे, तो यह जरूर बनता है कि आप कहीं पर जाए, घूम कर आएं।

पहाड़ों पर, समुंदर के किनारों पर, किसी आध्यात्मिक स्थानों पर घूमने जाइए और नए स्थान को एक्सप्लोर करिए।

इससे 2023 का आपका Experience काफी बेहतरीन होगा।

9) Create a vision board

इस साल में अब आपको क्या – क्या और कितना कितना प्राप्त करना है, उन सबको इकठ्ठा कर के एक Vision board बना लीजिए। और Daily basis पर अपने विजन बोर्ड को Analysis करते रहिए।

यह आपके द्वारा लिया गया सबसे बेस्ट Decision साबित होगा।

जो जो आपको हासिल करना है, उसको Daily daily visualize कीजिए।

Daily daily उठकर उसके लिए काम कीजिए।

और एक Deadline तय कीजिए कि कितना समय में अपने विजन को पूरा कर लेना है। Belief system अपना Strong रखिए।

देखिए यह साल कैसे आपके लिए सबसे बेहतर साल साबित हो जाता है.

& the final word

ऊपर बताई गई चीजों के अतिरिक्त और भी कई सारे निर्णय और Habit है, जिसको आप अखित्यार कर सकते है।

जैसे – Time management, love more, practice solitude, read on daily basis, set a big goal, start implementation, care yourself more, spend more time with family, etc.

अगर आप इन सबको अपने Habit में शुमार कर लेते है, तो अपने आप आपका दिन,आपका सप्ताह, आपका महीना और इस तरह से आपका साल एक बेहतरीन साल बन जाएगा।

आप अपने स्टडीज,अपने बिजनेस ,अपने जॉब्स में Next level पर का सकते है और नई Opportunities को एक्सप्लोर कर सकते है। आप इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ रहे है इसका मतलब है कि आप अपने लाइफ को Change करने का निर्णय ले लिया है।

आपका यह निर्णय आपके जीवन को 360° बदल कर रख सकता है।

Universe आपकी सहायता करें।

यह भी पढ़ें

Exit mobile version