AchhiBaatein.com

Chicken Soup for the Soul शून्य से शिखर तक पहुँचने की प्रेरणादायी कहानी

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी एक रियल motivational story ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही जगह है  जो हम motivational story लेकर आये है वो एक सच्ची घटना में आधारित है

तो चलिए शुरू करते है..

True Motivational Story in Hindi

आपकी Life के पास आपको देने के लिए बहुत कुछ है केवल यदि आप उसे पाने का साहस रखते हैं ऐसा कहना है उस व्यक्ति का जिसका जन्म जब हुआ, जब दूसरा विश्व युद्ध चल रहा था। उसके परिवार की financial condition काफी खराब थी और उसके पिता भी हर वक़्त शराब के नशे में डूबे रहते हैं जैसे-तैसे उसने अपने स्कूल की शिक्षा पूरी कर के कॉलेज में एडमिशन लिया।

साहित्य,कला और लेखन में काफी रूचि होने और निपुणता के बाबजूद उसे लेखन में C grade ही मिलता था और कॉलेज के प्रोफेसर कि राय में वह कोई प्रभावशाली writer नहीं था लेकिन जैक Professors की बातों से कभी भी demotivate नहीं हुआ और उसने लेखक बनने के रास्ते पर हमेशा passion के साथ लगा रहा। 1990 में जैक ने अपने एक writer दोस्त के साथ मिलकर लोकल मोटिवेशनल स्टोरी लिखने का आईडिया शेयर किया उनके दोस्त को जैक का आईडिया बहुत पसंद आया और लगभग 3 साल लगे उन्हें अपनी बुक को पूरा करने में जिसमें 68 लोगों की मोटिवेशनल कहानी को पिरोया गया था, लेकिन कहते हैं कि लाइफ का हर कदम पर इम्तिहान लेती है ऐसा ही कुछ हुआ जैक और उसके दोस्त के साथ

जिस बुक को पूरा करने में जैक और उनके दोस्त को पूरे 3 साल का समय लग गये, उसे छपवाने के लिए वे जितने भी पब्लिशर्स के पास जाते, वे सब उनकी बुक को रिजेक्ट कर देते, उन्हें कहीं से भी यह नहीं लगाता था की वह बुक कुछ भी कमाई कर पाएगी।

अब जैक और उसके दोस्त के लिए ये एक चुनौती बन गया था। एक बार जैक एक पब्लिशर को पास पहुंचा और उसे ये कह कर convince करने की कोशिश कि अगले 2 साल के अंदर इस बुक की 15 लाख कॉपी बिकने की संभावना है। पब्लिशर उसकी बात पर बहुत जोर से हँसा और बोला कि जैक अगर 2 साल में इसकी 20000 कॉपी भी बिक जाए तो अपने आप को भाग्यशाली समझना ये कह कर उसने भी उस बुक को रिजेक्ट कर दिया।

इस तरह लगभग 144 पब्लिशर ने बुक को रिजेक्ट कर दिया लेकिन आखिरकार बहुत मेहनत के बाद जैक को एक छोटा पब्लिशर मिल गया और जैक ने उसे इस बात का यकीन दिलाया कि अगले साल तक इसकी कुछ हजार कॉपियां तो जरूर बिक जाएगी।

इस तरह उन्होंने बुक को छपवाने में 14 महीने लगे, लेकिन आखिरकार उनकी वह बुक पब्लिश हो गयी और उन सब 144 publishers राय के विपरीत जिन्होंने उस बुक को पूरी तरह से रिजेक्ट कर दिया था यह बुक लोगों को बेहद पसंद आई और उनकी ये बुक जल्द ही अमेरिका की बेस्ट सेलिंग बुक में 3 नंबर पर आ गई और अगले दो-तीन वर्षों के अंदर ही पूरे विश्व में इस बुक की 1 करोड़ कॉपियां बिक गई और उनकी बुक का नाम है Chicken Soup for the Soul

और बाद में इस बुक की पॉपुलैरिटी को देखते हुए उन्होंने के इस बुक के सीक्वल में कई बुक्स निकाली। आज Chicken Soup for the Soul एक इंटरनेशनल ब्रांड है जिसकी net worth 1 बिलियन है।

chicken soup for the soul jack canfield

आज तक इस सीरीज में 50 करोड़ से भी ज्यादा कॉपी बेचीं जा चुकी है और उनकी लगभग 54 भाषाओं में इसे प्रकाशित भी किया जा चुका है जैक का कहना है कि आप decide करो कि आपको आपकी लाइफ में क्या चाहिए और विश्वास करो कि आप उसे पा सकते हो और आप उसके काबिल हो।

और यकीन मानिए कि आपका वह सपना जरूर पूरा होता।

दोस्तों आपके आसपास आपके माता-पिता, भाई-बहन या रिश्तेदार ठीक से नहीं जानता कि आप कितने काबिल हैं बल्कि आप स्वयं भी अपनी क्षमताओं को अच्छे से तब तक नहीं जान पाते, जब तक आप अपने सपने को पूरे जुनून के साथ पूरा करने की कोशिश नहीं करते।

आपके आसपास 10 में से 9 लोग आपको demotivate करने ले लिए ही कोशिश करेंगे या फिर आपको सपोर्ट नहीं करेंगे और यही आपको अपने आप पर भरोसा नहीं है और इरादे भी कमजोर हैं तो आपके आसपास के लोग आपको आसानी से विश्वास दिलाने में सफल हो जाएंगे कि आप कुछ नहीं कर सकते।

जिस तरह दुश्मन के सामने खड़े रहने के लिए हिम्मत चाहिए होती है उसी प्रकार ऐसे दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने खड़े रहने के लिए भी हिम्मत चाहिए जो आपने पर यकीन करते हैं और ना ही आपको सपोर्ट करते हैं कुछ लोग या रिश्तेदार तो इस इंतजार में रहते हैं कि जब वो आपका मजाक बना सकें।

यदि आपके पास जूनून नहीं है अपने सपनों को पूरा करने का तो आपके आसपास के 90% लोग बड़ी ही आसानी से आपको ये विश्वास दिला देंगे कि “तुमसे ना हो पाएगा” ।

यदि जैक अपने कॉलेज के प्रोफेसर की बात पर यकीन करते  तो उन्हें राइटर बनने का विचार छोड़ देना चाहिए था लेकिन जैक को खुद पर पूरा भरोसा था और अपने passion के लिए जूनून था।

144 Publishers से रिजेक्ट और मजाक उड़ाए जाने के बाबजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी उन्हें खुद पर भरोसा था और भरोसा था कि उन्होंने जो भी लिखा है वह एक आम बुक से काफी हटके जरूर है लेकिन लोगों को जरूर पसंद आएगी और आखिरकार उनके भरोसे की जीत हुई और उनकी वह बुक जो आम बुक्स की तुलना में काफी अलग थी उस बुक ने उन्हें एक अलग पहचान, पैसा और इज्जत सब कुछ दिया।

Jack Canfield is one of the worlds great success stories being the author of “The Chicken Soup for the Soul” series of books which comprise of 500 million copies in print worldwide and 123 million in sales

Moral of the story

दोस्तों सपने उसी के पूरे होते हैं जो अपने सपनों की सफलता के लिए ना केवल जुनून से काम करते हैं बल्कि अपने सपनों की सफलता के रास्ते में आने वाली मुसीबतों के लिए भी खुद को तैयार रखते हैं क्योंकि यदि आपकी ये सोच रहे है की आप जो सपना देख रहे रहा वो जरूर पूरा होगा तो ये गलत हैं क्योकि जब आप पर कोई बड़ी परेशानियां या कोई ऐसी मुसीबत आएगी, जिसके लिए आप ready नहीं है तो आप टूट जाएंगे इसलिए सपने जरूर देखिए लेकिन उन चुनौतियों के लिए भी तैयार रहिये जो उस सपनो को पूरा करने के बीच में आएगी। ताकि जब लोग आपके failures को देख कर आप का मजाक उड़ाए तो आप उनकी आंखों में आंखें डाल कर यह कह सकें कि मेरा लक्ष्य ही मेरी लाइफ और मैं इसे पाकर ही रहूंगा।

अन्य Inspirational Success Stories भी पढ़े

Exit mobile version