AchhiBaatein.com

Success Tips for Young Businessman ~ कामयाब बिजनेसमैन वहीं होता है, जिसमें फैसला लेने की क्षमता हो

एक सफल बिजनेसमैन कैसे बने? बिजनेस में सही फैसले कैसे ले? कुछ इस तरह के सवाल एक नया बिजनेस शुरू करने पर हर किसी के मन में आते है और अगर इन सवालों का सही जवाब ना मिले, तो व्यक्ति भटक जाता है।

बिजनेस की जानकारी हमें कभी स्कूल और कॉलेज में नहीं सिखाई जाती है। बिजनेस से हम लोगों को रोजगार देते है, हम किसी पर निर्भर नहीं होते है।

किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर सही फैसले लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है। कोई भी बिजनेसमैन इसलिए सफल हो पाता है, क्योंकि उसमे फैसला लेने की क्षमता होती है। अधिकतर लोग रिस्क लेने के डर से फैसला ही नहीं ले पाते है और बिजनेस में फैल हो जाते है। एक बिजनेसमैन में बहुत से गुण होने चाहिए।

कोई भी इंसान जन्म से गुणों के साथ पैदा नहीं होता है। उसका माहौल और शिक्षा ही उसे जीवन में आगे बढ़ना सिखाती है। अगर आप सिर्फ पैसों के लिए बिजनेस करना चाहते है, तो आप कहीं ना कहीं अटक जाएंगे। बिजनेस में आपको लोगों की प्रॉब्लम पर ध्यान देना चाहिए, आपको देखना होगा, मार्केट में किस चीज की मांग है और आप क्या कर सकते है, तभी कोई बिजनेस करे।

बिना अपनी क्षमता को पहचाने आप बिजनेस में ज्यादा दिन नहीं टिक पाएंगे। इसलिए बिजनेस करने से पहले एक मजबूत फैसला ले।

भारत में आज बहुत से लोग अपनी जॉब छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है, लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण मन में एक भय रहता है और कोई भी फैसला लेना उनके लिए बहुत मुश्किल होता है।

आज इस पोस्ट में हम बिजनेस से सम्बन्धित चर्चा करेंगे और आपको बताएंगे कि बिजनेस में सही फैसला कैसे ले? सफल बिजनेसमैन कैसे बने? कामयाब बिजनेसमैन में क्या-क्या गुण होने चाहिए? आदि बातें आज इस पोस्ट में जानेंगे, तो आइए शुरू करते है

 

कामयाब बिजनेसमैन किसे कहते है? [Who is called a successful businessman?]

Successful Businessman Kaise Bane Hindi

एक कामयाब बिजनेसमैन वहीं होता है, जो खुद की जरूरतें पूरी करने की बजाय लोगों की जरूरतों को पूरा करें। एक बिजनेसमैन होने के नाते बहुत सी जिम्मेदारियां उस पर आ जाती है, उन जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाना, एक कामयाब बिजनेसमैन की पहचान होती है।

एक कामयाब बिजनेसमैन की कई सारी परिभाषाएं होती है, जो व्यक्ति अपने काम के लिए उत्साही और गंभीर होता है, बिजनेस की सही जानकारी रखता है, बिजनेस के नियमों को समझता है, दैनिक जीवन के आर्थिक कामों को संभालता है, अपनी जिम्मेदारियों को निभाता है, बिजनेस में हुई गलतियों से कुछ सीखता है, अपने वर्कर्स का ध्यान रखता है, वही एक कामयाब बिजनेसमैन होता है।

कामयाब बिजनेसमैन हमेशा छोटे बिजनेस से शुरुआत करके उसे बड़ा बनाता है, दूरदृष्टी रखता है। उसमे रिस्क लेने की क्षमता होती है। वह नई-नई तकनीक को अपनाता है। एक कामयाब बिजनेसमैन में सही फैसले लेने की क्षमता होती है।

बिजनेस में सही फैसला कैसे ले? [How to make the right decisions in business?]

बिजनेस में कई बार आपको गंभीर फैसले लेने पड़ते है। कुछ लोग सही समय पर सही फैसला लेकर आगे बढ़ जाते है, तो कुछ लोग फैसला न ले पाने के कारण बिजनेस में फेल हो जाते है। बिजनेस में सही फैसला लेने के लिए आपको खुद पर विश्वास होना चाहिए। अगर आप फैसला लेने से पहले नर्वस होते है, तो खुद पर विश्वास की आदत बनाइए। आपने अपने जीवन में बहुत से गंभीर फैसले लिए होंगे, तभी आप यहां तक पहुंचे है। इसलिए खुद पर विश्वास रखे कि मै जो भी फैसले ले रहा हू, वो सही है।

फैसला लेने से पहले उसकी नेगेटिव और पॉजिटिव साइड दोनो को बारीकी से देखना बहुत जरूरी है। एक साइड के लिए उत्साही होकर लिया गया फैसला अकसर गलत साबित होता है। आपको सोचना होगा कि अगर मैंने ये फैसला लिया, तो आगे इसके क्या फायदे और नुकसान होंगे? अगर आप दोनों साइड के लिए पूरी तरह तैयार है, तभी कोई फैसला ले अन्यथा ना ले।

बिजनेस की जानकारी और नियमों को समझते हुए फैसला ले। हमेशा अपने फील्ड से सम्बन्धित सारी जानकारी रखे। बिना जानकारी के लिया गया फैसला गलत होगा। इसलिए जानकारी रखना और नियमों को समझना बहुत जरूरी है। फैसले से किसी तरह का लगाव ना रखे। कभी-कभी हमें किसी फैसले से इतना लगाव हो जाता है, कि हम उसे छोड़ना नहीं चाहते, चाहे वह हमारे लिए गलत ही क्यों ना हो। ऐसा बिल्कुल ना करें।

बिजनेस में फैसला लेने के लिए सही व्यक्ति की राय ले। अगर आप कंफ्यूज हो जाते है कि मुझे ये करना चाहिए या ये करना चाहिए, तो उस समय अपने फील्ड के किसी एक्सपर्ट से राय ले। बिजनेस में कई तरह के अहम फैसले लेने होते है, जैसे, सामान कहां से ले? मार्केटिंग कैसे करे? बिजनेस स्ट्रेटेजी कैसी होनी चाहिए? पैसे इन्वेस्ट कहा करे? इत्यादि अहम फैसलों के लिए किसी समझदार व्यक्ति के साथ बात करें।

फैसला लेने में ज्यादा देर ना करे। कई मनोवैज्ञानिक मानते है, बिजनेस में निर्णय लेने में ज्यादा देर करना 30 प्रतिशत ग्राहकों का निकल जाना होता है। फैसले में देरी करने के दो कारण हो सकते है, एक ज्यादा जानकारी का होना और दूसरा कम जानकारी का होना। इसलिए वक्त रहते फैसले ले।

आपके द्वारा लिए गए फैसले ही आपको एक कामयाब बिजनेसमैन बनायेंगे। एक गलत फैसला आपको बिजनेस में फेल कर सकता है। इसलिए फैसले लेने से पहले बहुत सोचे और एक बार फैसला लेने के बाद उसे सही साबित करे। यह आपकी जिम्मेदारी बनती है।

कामयाब बिजनेसमैन में क्या क्या गुण होने चाहिए? [What qualities should a successful businessman have?]

आज हर व्यक्ति ज्यादा पैसे कमाना चाहता है और बिजनेस करना चाहता है, लेकिन कामयाब बिजनेसमैन बनना इतना आसान नहीं होता है। बिजनेस में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और साथ ही अधिक मेहनत भी करनी पड़ती है, जिससे उन्हें कामयाबी मिलती है। बिजनेस करने के लिए कुछ खास गुण बिजनेसमैन में होने चाहिए, ताकि वह गुण उसे बिजनेस में आगे ले जा सके। आज इस पोस्ट में हम उन्हीं गुणों की बात करेंगे, तो आइए जानते है, कामयाब बिजनेसमैन में क्या क्या गुण होने चाहिए –

1. कार्य में रुचि रखना [Interested in Work]

किसी भी काम को अच्छे से करने के लिए उस काम में आपकी रुचि होना बहुत जरूरी है। बिजनेस करने के लिए आपका मन बिजनेस में लगना चाहिए। बिजनेस में सफल होने में समय लगता है, इसलिए धैर्य के साथ काम करते रहिए। आपको उस बिज़नेस को चुनना चाहिए, जिसमे आपकी रुचि हो, आप बिना पैसे के भी उस काम को कर सको, यही काम आपको बिजनेस में सफल बनाता है।

2. खुद पर विश्वास [Self-Confidence]

आत्मविश्वास एक बहुत बड़ी ताकत होती है, इससे आप बड़ी से बड़ी जंग भी जीत सकते है। बिजनेस में खुद पर विश्वास होना बहुत जरूरी है। अगर आपके प्रोडक्ट पर आपको ही विश्वास नहीं होगा, तो दूसरे लोग भी उस पर विश्वास नहीं करेंगे। खुद पर विश्वास रखने से आप ऊर्जावान महसूस करते है, सही फैसला ले पाते है। आपके साथ काम करने वाले लोग भी आप पर विश्वास करते है। इसलिए बिजनेस में कामयाबी पाने के लिए खुद पर विश्वास रखिए।

3. रिस्क लेने की क्षमता [Risk appetite]

एक कामयाब बिजनेसमैन रिस्क लेने में कभी पीछे नहीं हटता। वह जिद्दी होता है, अगर उसने ठान लिया कि मुझे ये काम करना है, तो वह किसी भी हाल में उस काम को कर लेगा। कामयाब बिजनेसमैन हमेशा रिस्क लेता है, दूर की सोच रखता है, छोटे-मोटे फेलियर से नहीं घबराता है। रिस्क लेने में भी आपको ध्यान रखना चाहिए, कभी भी अपना पूरा पैसा एक जगह नहीं लगाना चाहिए, थोड़े पैसे बचाकर रखना चाहिए, ताकि मुश्किल वक्त में वहीं पैसे आपके काम आ सके। हमेशा कैलकुलेट रिस्क लेना चाहिए।

4. एक अच्छी प्लानिंग करना [Good Planning]

बिजनेस में प्लानिंग करना बहुत जरूरी होता है। बिना किसी प्लान के आप बिजनेस नहीं, जुआ खेल रहे होते है, जिसमे आप कभी भी फैल हो सकते हैं। क्या आपकी स्ट्रेटजी है? क्या आपकी प्रोडक्ट क्वालिटी है? कहा आप पैसा इन्वेस्ट करने वाले है? इत्यादि चीजों की प्लानिंग करना जरूरी है।

बिजनेस प्लानिंग करने के बाद आपके पास एक बैकअप प्लान भी जरूरी होना चाहिए, ताकि अगर किसी वजह से आपका बिजनेस फैल हो जाए तो आप फिर से दूसरा बिजनेस शुरू कर सके।
आपको अपने प्लान पर पूरा विश्वास होना चाहिए।

5. सेल्फ मोटीवेशन [Self-Motivation]

बिजनेस में जरूरी नहीं है कि आपको हमेशा सफलता ही मिलती रहे, आपको बहुत से फेलियर का सामना भी करना पड़ता है। आपके विरोधी आपको गिराएंगे, बार बार आप असफल होंगे, उस समय आपको अपने आप को संभालना होगा। आपको हार न मानकर खुद को मोटिवेट करना है। खुद को समझाना है, फिर से उठने के लिए।

कोई और आपको कुछ बोलेगा, तो वह कुछ देर के लिए ही आपको चार्ज अप रखेगा, खुद का मोटिवेशन ही आपके काम आएगा। इसलिए बिजनेसमैन में सेल्फ मोटिवेशन का गुण होना ही चाहिए। बिजनेसमैन खुद के साथ-साथ दूसरे लोगों को भी मोटिवेट करता है।

6. लीडरशिप गुण होना [Leadership Quality]

एक बिजनेसमैन में लीडरशिप गुण होना ही चाहिए। अपने द्वारा बोले गए शब्दों और वादों के प्रति ईमानदारी होनी चाहिए। अपनी टीम को साथ लेकर चलना चाहिए, जब आप ईमानदारी और सच्ची मेहनत के साथ काम करते है, तो आपकी टीम भी उसी तरह काम करेंगी।

अपने विचारों को बेबाकी के साथ सबके सामने रखना चाहिए, लीडर हमेशा नई नई चीजें try करने के लिए टीम को उत्साहित करता है, दूर की सोच रखता है। आपके आज के काम में कल का परिणाम होना चाहिए। एक बार फैसला लेने के बाद उसे सही साबित करना आपकी जिम्मेदारी होती है।

लीडर हमेशा दूसरों की बातो को ध्यान से सुनते है और उसके बाद अपनी बात रखते है।
एक बिजनेसमैन में एक लीडर छुपा हुआ होता है, जो उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।

7. किताब पढ़ना [Book Reading]

एक कामयाब बिजनेसमैन किताब पढ़ने की आदत को कभी नहीं छोड़ता है। वह अपने आप को बेहतर बनाने के लिए और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए किताबें पढ़ता है। अगर हम सफल बिजनेसमैन की बात करे तो बिल गेट्स रोज किताब के 400 से 500 पेज पढ़ते है, एलन मस्क 300 पेज रोज़ पढ़ते है और वारेन बफेट भी रोज़ पढ़ते है।

आपको इनसे बहुत कुछ सीखना चाहिए। आपको किताब पढ़ने की आदत डालनी चाहिए, जिससे आपका मानसिक तनाव कम होगा और आपका ज्ञान भी बढ़ेगा। यह आदत आपको एक दिन कामयाब बिजनेसमैन बनाती है।

बिजनेसमैन कैसे बने? [How to be a Businessman?]

बिजनेसमैन कैसे बने? यह सवाल बहुत से लोगों के मन में आता है। अगर आप एक जॉब करते है, तो आपको महीने के अंत में एक निश्चित अमाउंट मिलता है लेकिन बिजनेस में हर रोज़ आपकी ग्रोथ होती है, बिजनेस में आप किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं होते है। लेकिन बिजनेस करना इतना भी आसान नहीं होता और ना ही इतना मुश्किल होता है। बस आपको बिजनेस को समझना होगा है। आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि बिजनेसमैन कैसे बने? तो आइए शुरू करते है;

1. बिजनेस का चुनाव करना [Business selection]

बिजनेसमैन बनने के लिए सबसे पहले आपको उस बिजनेस को चुनना चाहिए, जिसमे आपका इंटरेस्ट हो। क्योंकि बिना किसी interest के आप उस बिजनेस को ज्यादा दिन नहीं चला पाएंगे। आपका interest किसी गेम में, टेक्नोलॉजी में, फैशन में, ब्यूटी में, इलेक्ट्रॉनिक्स इत्यादि में हो सकता है। अपना पैशन ढूंढने के बाद आपको देखना है, मार्केट में इसकी डिमांड है या नहीं। इस तरह आप वो काम करेंगे, जिसमे आपको मज़ा आएगा। इसलिए बिजनेस का चुनाव सोच समझ कर और अपने पैशन को पहचान कर करें।

2. ऑडियंस को समझना [Understanding audiences]

बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए आपको अपनी ऑडियंस के व्यवहार को समझना होगा। आपका 100 प्रतिशत ग्राहक और कर्मचारी इंसान है, अगर आपने इंसानी व्यवहार समझ लिया तो आप समझ पाएंगे कि आपकी ऑडियंस को क्या चाहिए और उसके अनुसार ही अपनी स्ट्रेटेजी रखेंगे।

आपका ग्राहक या आपका क्लाइंट आपके पास तभी आता है, जब उसे किसी चीज की जरूरत होती है, अगर आप उस जरूरत को अच्छे से पूरा कर सकते है, तो आप एक अच्छे बिजनेसमैन है।

3. प्रोडक्ट की क्वालिटी [Quality of Products]

बहुत से लोग प्रोडक्ट की क्वालिटी पर ध्यान नहीं देते है, लेकिन आप ऐसी गलती करे। आप अपने बिजनेस के लिए जो भी प्रोडक्ट बना रहे है, उसकी क्वालिटी अच्छी रखें और उसके अनुसार प्राइस (Price) तय करे। अगर आपकी मार्केटिंग अच्छी है लेकिन प्रोडक्ट Quality poor है, तो जितनी तेज़ी से कस्टमर आपके पास आएगा, उतनी ही तेजी से चला भी जाएगा।

इसलिए पहले प्रोडक्ट की क्वालिटी को बेहतर बनाए, लोगों से फीडबैक ले, अगर अच्छा response मिले, तभी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करे।

4. टीम के साथ काम करें [Team Working]

जब आपका बिजनेस थोड़ा बड़ा होने लगे, तो आपको एक टीम की जरूरत पड़ती है, जो आपके बिजनेस को संभाले। आपकी टीम में Qualified लोग होने चाहिए। आप उनके साथ अच्छा व्यवहार रखें, अच्छे relationship बनाए, और उनके साथ मिलकर काम करें। अगर उनसे कुछ गलती हो जाए, तो गलती से सीखने को कहे।

अपनी टीम को प्रेरित करें और उनके साथ काम करें।

5. नई तकनीकों को अपनाए [Adopt new technology]

आज बहुत सी कंपनियां और छोटे व्यापारी नई तकनीकों को अपनाकर ऑफलाइन से ऑनलाइन होते जा रहे है और अपने बिजनेस को और बढ़ा रहे है। ऑनलाइन के बहुत फायदे होते है, इसमें कॉस्ट प्राइस (Cost Price) कम हो जाती है। लेकिन कुछ लोग कम जानकारी और डर के कारण ऑनलाइन नहीं पाते है। वे अपने कंफर्ट जोन को नहीं छोड़ना चाहते है

आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आ जाएगी, जिससे कई ऑफलाइन बिजनेस खत्म हो जाएंगे । इसलिए समय रहते नई तकनीकों को अपनाएं और अपने बिजनेस को ऑनलाइन शिफ्ट करें।

अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो आप किसी दूसरे व्यक्ति को भी hire कर सकते है, जिसे टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी हो।

जानिये कैसे बनाये अपनी वेबसाइट के लिए लोगो फ्री में – Free Logo Design

बिजनेस आपको एक अच्छी लाइफस्टाइल दे सकता है। आपको बस इसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसमें किसी डिग्री की या किसी कोर्स की जरूरत नहीं होती है। इसमें आप अपनी गलतियों से सीखते हो।

 

आपको अपना कम्फर्ट ज़ोन छोड़ना पड़ेगा और थोड़ा रिस्क तो लेना ही होगा। सही समय पर सही फैसले ले, आप बिजनेस में जरूर कामयाब होंगे।

 

यह पोस्ट एक कामयाब बिजनेसमैन वहीं होता है, जिसमें फैसला लेने की क्षमता हो [How to be a Successful Businessman?] कैसी लगी? Comment करके जरूर बताएं। इस पोस्ट को Social media के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ Share करे।

Exit mobile version