AchhiBaatein.com

Celery Juice से होने वाले 10 फायदों के बारे में जाने

जानें सेलेरी जूस से होने वाले 10 फायदों के बारे में

सेलेरी(अजवाइन) के बारे में अपने जरूर सुना होगा। अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहने वाले लोग इस जूस का सेवन आज बड़े पैमाने पर करने लगे। इसे पीने से होने वाले फायदों के बारे में जानने के बाद इसकी मांग काफी बढ़ गई है। बाहर देशों में तो लोग अपनी Daily Diet में इसका उपयोग कर ही रहे हैं लेकिन भारत की बात करें तो यहां अभी भी बहुत से लोग सेलेरी और इससे होने वाले फायदों से अनजान हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको सेलेरी जूस से होने वाले प्रमुख 10 फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सेलेरी क्या है?

सेलेरी से होने वाले फायदों के बारे में जानने से पहले इस बारे में जरूर जान लेना चाहिए कि आखिर ये किस मर्ज का नाम है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सेलेरी असल में अजवाइन का पौधा है जो दिखने में धनिया के पौधे जैसा लग सकता है। तो आपने बिल्कुल सही सुना है, अजवाइन को सेलेरी कहते हैं इसे अजमोद भी कहा जाता हैं और इसका जूस पीने से आपको काफी लाभ मिल सकता है। इसके पत्तो को कच्चा धनिये की तरह भी खाया जा सकता हैं। इसमें विटामिन-ए, सी, ई, बी-6, बी-9 और विटामिन-के के साथ कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं और सबसे बड़ी बात इसे आप अपनी बालकनी में एक छोटे गमले में भी लगा सकते हैं। 

Celery Health Benefits

रोजाना सेलेरी का जूस पीने से आपको ये 10 फायदे मिल सकते हैं 

१. सूजन को कम करने में मददगार 

शरीर में होने वाले सूजन के लिए विभिन्न बैक्टेरिया और वायरस जिम्मेवार होते हैं। सेलेरी का जूस इन बैक्टेरिया और वायरस को शरीर से बाहर निकालकर सूजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसलिए सूजन होने से बचने के लिए आपको इस जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इस जूस से होने वाला ये एक प्रमुख फायदा है। 

२. वजन कम करने में मददगार 

सेलेरी जूस में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, इस वजह से ये Weight loss में भी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। इसके साथ ही साथ ये आपके लिवर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करती है। बता दें कि, आपके लिवर में जमा हुए टॉक्सिक पदार्थ ही शरीर का वजन बढ़ाते हैं। बहरहाल नियमित रूप से सेलेरी जूस का सेवन कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

३. पाचन में मददगार 

सेलेरी जूस को अपनी डायट में शामिल कर आप Indigestion (अपच) की समस्या से बच सकते हैं। ये पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को restore कर पाचन में मदद करती है और पेट की विभिन्न समस्याओं जैसे गैस, अपच, और कब्ज से निजात दिलाती है। पेट से जुड़ी समस्या होने पर आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी ग्रसित हो सकते हैं। सेलेरी का जूस आपको इन सभी समस्याओं से बचाने का काम करती है। 

४. ब्लोटिंग कम करने में सहायक

पेट के निचले हिस्से और लिवर में एकत्रित वसा अक्सर ब्लोटिंग का कारण बनते हैं। इस वजह से आपका पेट बढ़ा हुआ या बाहर निकला हुआ लगता है। सेलेरी का जूस पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा को बैलेंस कर पाचन में तो मदद करती ही है। इसके साथ ही साथ सभी टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालकर आपको ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा दिलाने का भी काम करती है। सेलेरी जूस से होने वाला ये फायदा मुख्य रूप से महिलाओं के लिए काफी लाभदायक है। 

५. एक्जिमा की समस्या से निजात 

सेलेरी जूस में एक खास प्रकार का क्लस्टर नमक पाया जाता है। ये आपको एक्जिमा और शरीर में होने वाले फोड़े फुंसियों से छुटकारा दिलाने का काम करती है। इसके बैक्टेरिया को मारकर एक्जिमा की समस्या से निजात दिलाने में ये जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। 

६. इंफेक्शन से बचाव 

सेलेरी जूस आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करती है। इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती हैं और आप विभिन्न प्रकार के बैक्टेरिया और वायरस के प्रहार से अपनी सुरक्षा कर सकते हैं। लिहाजा इसे पीने से आप काफी हद तक अनायास ही होने वाले इंफेक्शन से बच सकते हैं। 

७. UTI से निजात 

यूटीआई यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, ये एक प्रकार का यूरीन इन्फेक्शन है जो महिला और पुरुष दोनों को हो सकता है। ये स्थिति काफी कष्टदायी होती है, आपको असहनीय एब्डोमेन पेन(दर्द) के साथ ही यूरीन पास (मूत्र त्यागने) करने में भी दिक्कत आ सकती है। इस अवस्था में यदि आप सेलेरी जूस पीते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। ये भी सेलेरी जूस के फायदे है, जो इस समस्या से निजात दिलाने में काफी मददगार हो सकता है। 

८. कील मुहांसे से छुटकारा 

चेहरा और शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले कील मुहांसे भी असल में बैक्टेरिया की वजह से ही होते हैं। सेलेरी जूस में मौजूद क्लस्टर साल्ट उन्हें मारने का काम करती है। बहरहाल अगर आपको अपनी खूबसूरती बढ़ानी हो और कील मुहांसों से छुटकारा पाना हो तो सेलेरी जूस का सेवन जरूर करें। 

९. हाई ब्लड प्रेशर से निजात 

सेलेरी का जूस लिवर को डेटॉक्स कर शरीर में ब्लड फ्लो को सुचारु रखने का काम करती है। जाहिर है कि, यदि आपके शरीर में खून का प्रवाह सही ढंग से होगा तो उच्च रक्त चाप की समस्या नहीं होगी। 

१०. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करे 

चूंकि सेलेरी का जूस लिवर को क्लींज करने का काम करती है। अगर आपका लिवर साफ हो तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बैलेंस रहेगा। सेलेरी जूस में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है इसलिए इसे पीने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं।

सेलेरी जूस से होने वाले ये सभी फायदे आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं, साथ ही साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एक एंटीएजिंग फॉर्मूले के रूप में काम करता है। लिहाजा इससे उम्र से पहले ही त्वचा पर दिखाई देने वाले रिंकल और डेड सेल्स खत्म हो जाते हैं। यही कारण है की, इस जूस को आज बड़े बड़े सेलिब्रिटी भी अपनी डेली डायट में शामिल कर रहे हैं। रोजाना धूल मिट्टी और धूप के संपर्क में आने की वजह से बालों की सेहत पर भी इसका असर काफी ज्यादा पड़ता है। इसलिए सिर्फ एक ग्लास सेलेरी का जूस रोजाना पीने से आपको लाभ मिल सकता है। 

सेलेरी जूस से होने वाले ये फायदे आपको एक Healthy Life को follow करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। 

नोट: यधपि ऊपर दिए गए सेलेरी (अजवाइन) के फायदे और नुस्खे (Health Benefits of Celery Juice in Hindi), परखे हुए और गहन अध्ययन पर आधारित हैं, परन्तु आपसे निवेदन हैं कि किसी भी दवा या नुस्खे को बिना डॉक्टर की सलाह के न लें।

अन्य प्रेरणादायी विचारो वाली (Inspirational Hindi Post) POST भी पढ़े।

Exit mobile version