AchhiBaatein.com

क्या काला रंग नौकरी ना मिलने की वजह हो सकता है?

काले रंग के साथ नौकरी कैसे पाएं? How to get Jobs in Hindi

आज हर कोई एक अच्छी और प्रतिष्ठित नौकरी की तलाश कर रहा है। कई प्रयासों के बावजूद भी लोग असफल हो रहे हैं। कोई अच्छी डिग्री लिए भी दर-दर की ठोकरे खा रहा है, तो कोई अपना गुजारा करने के लिए छोटी-मोटी नौकरियां कर रहा है।

लेकिन अगर आप वास्तविकता में देखे, तो नौकरी की खोज करना इतना कठिन भी नहीं है। आपको बस पता होना चाहिए कि नौकरी कैसे प्राप्त करते हैं। इसके बाद आप उन सभी टेक्नीक का उपयोग करके अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हो।

लेकिन नौकरी पाने के लिए एक और बड़ी समस्या मानी जाती है, जिसके कारण लोग बार-बार असफल हो रहे हैं। आज हमारे समाज में काले रंग के लोगो को नौकरी पर नहीं रखा जाता है। इसी घटिया मानसिकता के कारण देश में कई लोग अच्छे टैलेंट के साथ भी कुछ नहीं कर पाते।

लेकिन यह सच नहीं है बहुत-सी ऐसी कंपनीया है, जो सिर्फ आपकी स्किल्स, व्यवहार और आपकी पर्सनालिटी देखती है। काले रंग के कारण लोगों का आत्मविश्वास कही खो जाता है, उन्हे जाने आने में भी शर्मिंदगी महसूस होती है और इसी कारण वे नौकरी ढूंढ़ना ही बंद कर देते है।

ऐसे में बार-बार नौकरी के लिए असफलता उन्हे अपनी ही नजरों मे गिरा देती है। आज के इस युग में भी लोगों की ऐसी बेकार मानसिकता समाज को अंदर ही अंदर खोंखला और दिखावटी बना रही है। अगर आपका रंग काला है, तो उसे सुधारने कि बजाय आपको अपनी स्किल्स पर काम कर चाहिए।

जब आपके पास एक सुरक्षित नौकरी होती है, तो कोई मायने नहीं रखता है कि आप कैसे है? लोग सिर्फ आपका व्यवहार और आपकी स्किल्स देखते है और उसी को आधार मानकर आपको नौकरी देते है। दुनिया में ऐसे बहुत लोग हुए है जिन्होंने काले रंग के साथ दुनिया का बदला है। लोगों ने उनके सामने भी तकलीफे खड़ी की, इसके बावजूद भी वो जीते।

इसलिए रंग का काला या गोरा होना, कोई महत्व नहीं रखता है, अगर कुछ महत्व रखता है, तो वो है आपकी स्किल्स, आपका व्यवहार, आपकी इंटेलिजेंस आदि इसलिए रंग के बारे सोचना छोड़ दें और अपने आप को बेहतर बनाने के लिए काम करें।

आज इस आर्टिकल में हम आपको “नौकरी पाने के लिए क्या करना चाहिए?” इस बारे मे जानकारी देंगे और बात करेंगे उन मुद्दों पर भी, जो नौकरी पाने के लिए जरूरी है। तो आइए जानते है, काले रंग के साथ अच्छी नौकरी कैसे पाए?

नौकरी पाने के लिए क्या करे ? [How to get a job in Hindi]

1. खुद को पहचाने [Understand Yourself in Hindi]

चाहे एक अच्छी नौकरी पाना हो या फिर जीवन में कुछ बेहतर करना हो, खुद को पहचानना बहुत जरुरी है। आप किन चीजों में अच्छे है? किसी काम को करने के लिए आपकी क्षमता कितनी है? और आपकी स्ट्रेंथ को आपके अलावा कोई नहीं समझ सकता है।

आप किस दिशा में अपना करीयर बनाना चाहते हो और आपको कौनसा काम करना ज्यादा पसंद है? इन सब के बारे में अच्छे से जानकारी रखे और देखे कि मेरे इंटरेस्ट से जुड़े कौनसे काम की जरूरत है। एक लक्ष्य बनाए और उस पर मेहनत करे, तो आप एक अच्छी नौकरी हासिल कर पाएंगे।

2. अपनी स्किल्स को बेहतर बनाए [Improve your skills in Hindi]

Best improve your skills

आज की इस बदलती दुनिया में डिग्री से ज्यादा जरूरी आपकी स्किल्स हैं। आपको अपनी स्किल्स पर काम करना है। किसी भी एक फिल्ड के बारे में आपका नॉलेज और उस Field से संबंधित Skills आपको एक अच्छी जॉब दिलाने में मदद करती हैं। आज लाखो युवा है, जो बेरोजगारी के कारण घर पर बैठे हैं, क्योंकि उन के पास डिग्री तो हैं, लेकिन उन्होंने अपनी Skills पर कोई काम नहीं किया।

ज्यादातर कंपनीयाँ सिर्फ आपकी स्किल्स देखती है और उसके आधार पर आपको नौकरी देती है। इसलिए आपको समझ में आ गया होगा कि आज के जमाने में स्किल्स कितनी जरूरी है।

अपनी स्किल्स को बेहतर बनाने और एक अच्छी नौकरी हासिल करने के लिए सबसे पहले यह जान ले कि आप जिस फिल्ड में जा रहे है, उसके लिए कौन-सी स्किल्स सीखनी जरूरी है।

मान लीजिए, आप एक IT (Information Technology) की फिल्ड मे हैं और नौकरी के लिए जा रहे हैं, तो आपके पास कम्प्युटर का ज्यादा से ज्यादा नॉलेज होना जरूरी है। इसके अलावा आपको प्रोग्रामिंग, कोडिंग, सॉफ्टवेयर डवलपमेंट, प्रोब्लम सोलविंग स्किल्स, टीम वर्क इत्यादि हार्ड स्कील (Hard Skills) आनी आवश्यक है।

अगर हम बात करे सॉफ्ट स्कील्स (Soft Skills) की, तो वह भी इंटरव्यू के दौरान जरूरी हो जाती है। इनमें कम्यूनिकेशन स्किल्स (जैसे, बात करने का तरीका, बॉडी लैंग्वेज, चलने और उठने-बैठने का तरीका इत्यादि) प्रजेंटेशन स्किल्स (Presentation Skills), लीडरशीप स्कील, इंटरपर्सनल स्किल्स और सुनने की कला इलादि शामिल है।

यह तो हमने एक उदाहरण से आपको समझाया है। आप अपनी फील्ड के अनुसार स्किल्स को जान सकते है।

आप इन स्कील को ऑनलाइन या फिर बुक पढकर भी बेहतर बना सकते हैं, जिससे एक अच्छी जॉब पाने में आपको मदद मिल सके। आप किसी भी एक स्किल को अच्छे से समझकर, उसने मास्टरस करके स्पेशलिस्ट बन सकते है।

3. सोशल साइट्स पर अपडेट रहे [Be active on social media in Hindi]

सोशल साइट्स पर अपडेट पर रहने से हमारा यह मतलब नहीं है कि आप पूरा दिन सोशल मीडिया चलाते रहे। सोशल साइस पर आप उन लोगो से जुड़ सकते हैं और बात कर सकते हैं, जो पहले से ही उस मुकाम पर है, जहां पर आप पहुंचाना चाहते है। ऐसे सोशल साइड्स और ऐप्स है, उनमें से काफी पॉपुलर है, लिंक्डइन (LinkedIn)

इस ऐप पर प्रोफेशनल लोग ज्यादा है और कई कंपनियां रोज़ कुछ ना कुछ वैकेंसी निकालती ही है।

सोशल साइट्स की मदद से काफी लोगो ने रोजगार पाया है और आज वो एक अच्छी पोस्ट पर है। इसके अलावा अन्य ऐप्स जैसे, फेसबुक, ट्विटर और कई सोशल साइट्स जैसे, Freelancer, Upwork, Fiverr, indeed आदी है।

सोशल मीडिया केवल मनोरंजन के लिए ही नहीं है, इसकी मदद से आप आस-पास हो रही घटनाओं की जानकारी ले सकते है, कई सीनियर प्रोफेशनल लोगो से बातचीत कर सकते है और उनसे कुछ अनुभव ले सकते है।

आप इन सभी सोशल साइट्स पर अपनी एक अच्छी प्रोफ़ाइल बना सकते है, जिसमे आप अपनी एजुकेशन, डिग्री, स्किल्स और अपना बायोडाटा इत्यादि शामिल कर सकते है, जिसमे आपकी प्रोफ़ाइल अट्रैक्टिव लग सके और पढ़ने वाले को समझ आ जाए कि आप किस जॉब रोल के लिए फीट है।

इस तरह आपको जॉब मिलने में काफी आसानी होगी।

4. इंटरव्यू की अच्छी तैयारी करे [How to prepare for Job interview in Hindi]

बहुत से लोग इंटरव्यू को इतना सिरीयसली नही लेते हैं, लेकिन नौकरी पाने के लिए यह उतना ही जरूरी है, जितनी आपकी स्किल्स जरूरी है। इसलिए इंटरव्यू देने से पहले हमेशा उसकी तैयारी करे।

इंटरयु की तैयारी करने के लिए अपने बायोडाटा में गलतियां ना करे और कुछ भी ऐसी जानकारी ना दे, जिसका इंटरव्यू में Negative प्रभाव पड़े। अपने बायोडाटा में सही जानकारी लिखें ताकी इंटरव्यू के दौरान पुछे जाने वाले सवालों का आप सही जवाब दे सके।

अधिकतर नौकरीयों की चयन प्रक्रिया में इंटरव्यू अहम होता है। इंटरव्यू देने से पहले कंपनी की पूरी जानकारी पता कर ले। जैसे कंपनी कैसी है? कब स्थापित हुई? किन किन कंपनियों से टाइप है? कैसे काम करती है? वर्कर्स के कैसे व्यवहार करती है? इत्यादि की जानकारी जरुर रखे। कई बार कंपनी से जुड़े सवाल इंटरव्यू में पूछे जा सकते है।

जिस जॉब के लिए आप इंटरव्य देने जा रहे हैं, उसके अनुसार अपने कपड़े, जूते, हेयर स्टाइल आदि को ध्यान में रखें। अगर आप कॉरपोरेट सेक्टर में जॉब पाने के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, तो जितना हो फॉर्मल होकर जाये। इससे इंटरव्यूअर को लगता है कि आप इस जॉब के लिए सीरियस है।

इंटरव्यू में अपना रिज्यूम अच्छा बनाकर ले जाए। रिज्यूम में अपनी हर जानकारी दे। जैसे आपकी स्किल्स, आपकी एजुकेशन, आपका बायोडाटा आदि। एक अच्छा रिज्यूम जॉब पाने में आपकी मदद कर सकता है।

इन सारी छोटी-छोटी बातों पर लोग ध्यान नहीं देते हैं और नौकरी से हाथ धो बैठते है। लेकिन आप ऐसी कोई गलती ना करे। अपने इंटरव्यू की अच्छी तैयारी करें।

5. धैर्य बनाए रखे [Be patient in Hindi]

कई युवा मनचाही नौकरी ना मिलने पर उसके लिए मेहनत करना ही छोड़ देते हैं। ये उनकी मजबूरी भी हो सकती है लेकिन आप किसी दूसरे काम के साथ-साथ भी एक अच्छी जॉब के लिए अपने आप को तैयार कर सकते हैं। नौकरी ना मिलने तक आपको धैर्य बनाए रखना होगा।

कभी भी जल्दबाजी में कोई फैसला ना ले, क्योंकि यही फैसले आपकी आगे की जिंदगी तय करेगें। अगर आज आपने अपने हालातो से समझौता कर लिया, तो जीवनभर आप खुद को कोसते रहेंगे। इसलिए अभी समय है, कुछ करने का, एक बार समय निकाल गया, तो केवल पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचेगा।

आप बस मेहनत करते रहिए और यह देखिए की आप ऐसी कोनसी गलतियां कर रहे है, जिनकी वजह से आपको नौकरी नहीं मिल पा रही। उन गलतियों को सुधारिए और आगे बढ़ने का प्रयास करे। आज के समय में मान-सम्मान भी उसी व्यक्ति को दिया जाता है, जिसके पास पैसा बनाने के सोर्स होते हैं या फिर एक सुरक्षित जॉब होती है। इसलिए धैर्य बनाए रखे और नौकरी पाने के लिए मेहनत करे।

नौकरी पाने के लिए आपकी स्कील्स, आपका नॉलेज, और आपकी एजूकेशन जरूरी होती है। अधिकतर कंपनीयां अपने कर्मचारीयों में इन्हीं क्वाटीलीज को देखती है।

कोई भी कंपनी आपके कलर को देखकर जॉब के लिए मना नहीं कर सकती है। वे सिर्फ आपका नॉलेज देखते है। इसलिए रंग के कारण दुखी नहीं होना चाहिए, बल्कि इसे एक्सेप्ट करके दूसरी चीज़ों पर ध्यान दे, जिससे आप आगे बढ़ सके।

ऐसे कई व्यक्ति इस दुनिया में हुए हैं, जिनका रंग काला था, लेकिन उन्होने दुनिया को अपने नजरियें से देखा और इस दुनिया को पूरी तरह बदल दिया। इसलिए काला रंग नौकरी ना मिलने का कारण नहीं हो सकता है और जिन लोगों की ऐसी मानसिकता है भी, तो वहां जॉब करने का कोई फायदा भी नहीं है।

इसलिए आपको केवल अपने नॉलेज, अपनी स्किल्स पर काम करना है, ना कि अपने रंग पर (Black skin)। अपने आप को बेहतर बनाए, आप एक बहुत अच्छी जॉब पा सकते है।

Exit mobile version