Best Job Interview Tips in Hindi साक्षात्कार में सफल होने के Tips

1

Generally यह पाया गया है कि कई योग्य और मेधावी छात्र लिखित परीक्षा में तो outstanding प्रदर्शन करते हैं, पर साक्षात्कार Job Interview में असफल हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि साक्षात्कार के दौरान कई उम्मीदवार आत्मविश्वास की कमी के कारण घबरा जाते हैं और सफलता का स्वर्णिम अवसर खो बैठते हैं।

साक्षात्कार लेने वालों को विशेष प्रकार का इंसान न समझें। वे भी आपकी तरह ही भले इंसान हैं। अतः किसी प्रकार का खौफनाक दृश्य अपने मन में न भरें। पराजय का मूल कारण है आत्मविश्वास की कमी, जो हमारे मन में भय अथवा संशय उत्पन्न करती है। अतः मन में यह विश्वास जगाएं कि हम जीत की राह पर चल पड़े हैं और हमारी जीत तो सुनिश्चित है।

साक्षात्कार लेने वाले, आपकी बातचीत करने की भाषा और शैली से ज्यादा आपकी शारीरिक भाषा पर ध्यान देते हैं इसलिए हमें इस बात को बड़ी ही सावधानीपूर्वक समझना हैं कि शारीरिक भाषा बहुत ही प्रभावी हो, body-language सम्बन्धी कुछ गलतिया हैं, जिन्हें हम अक्सर साक्षात्कार के दौरान कर बैठते हैं।

निश्चित समय पर पहुचें।
समय का ध्यान रखे और साक्षात्कार स्थल पर निश्चित समय से 5-10 मिनट पहले ही पहुचें इससे आपको भी सुविधा होगी और interviewer के मन में आपके प्रति अच्छी छवि बन जाती हैं। क्योकि वह भी अपना निश्चित कार्य से समय निकाल कर बैठा हैं और उनको भी इंटरव्यू के अलावा और कार्य भी होते हैं अत: इस बात का पूर्ण ध्यान रखें। इंटरव्यू स्थल पर पहुंचते ही पूछताछ काउंटर पर जा कर सभी औपचारिकताएं पूरी कर लें। इसके बाद अपनी संख्या लेकर प्रतीक्षा हेतु निर्दिष्ट स्थान पर बैठ जाएं।

अभिवादन करें।
अपनी बारी आने पर कक्ष में प्रवेश करने से पूर्व हल्की दस्तक दे कर प्रवेश करें। Board अथवा interviewer का अभिवादन करने के बाद उनकी अनुमति से ही कुर्सी पर बैठें। अनुमति मिलने पर धन्यवाद कहना न भूलें। interviewer द्वारा पूछे गए प्रश्नों को सावधानीपूर्वक सुनें। प्रश्न खत्म होने से पूर्व उत्तर देने की जल्दबाजी कभी न करें।

आँख से आँख मिलाना(eye-contact) कभी न भूले।
आँखों के जरिए आप और interviewer आसानी से connect हो सकते हैं, इसलिए आँखों से आखे मिलकर बात करनी चाहिए, लेकिन ध्यान रहे सामने वाले को यह न लगे कि आप उसे घूर रहे हैं।

डरे सहमें चेहरे के साथ interviewer के सामने न जाएँ।
अगर आप डरे और सहमें चेहरे के साथ इंटरव्यू देने जाते हैं तो सामने वाले को यह लगता हैं कि आप खुद को असुरक्षित महसुस करते हैं और आप में आत्मविश्वास की कमी हैं’ इसलिए जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाएँ, पूरी तरह से कॉंफिडेंट और उत्साहित दिखें। चेहरे पर मुस्कराहट रहें न कि उदासी। negative विचारों का परित्याग कर सदैव पॉजिटिव विचारों को मन में पनपने दें। तभी आप आत्मविश्वासी बनेंगे और प्रतियोगिता के अन्तिम चरण में सफल होंगे।

आपकी शारीरिक भाषा ऐसी न हो कि आप हताश दिखाईं दे।
आपके शरीर के हाव-भाव ऐसे न हो कि सामने वाले को लगे कि आप काफी हताश और परेशान हैं। साक्षात्कार के दौरान सुस्त न दिखे, बल्कि आराम से आत्मविश्वास के साथ चलिए, बैठिए और बात भी करिए अगर आपने आत्मविश्वास की परीक्षा पास कर ली, तो समझ जाइए आपका इंटरव्यू बहुत आसान हो गया हैं। इंटरव्यू के दौरान हर कोई थोड़ा बहुत नर्वस जरूर होता है। ऐसे में अपनी घबराहट को छिपाने के लिए बनावटी मुस्कान का कतई सहारा न लें। हल्की घबराहट तो बातचीत के दौरान अपनेआप दूर हो जाती है। चेहरे पर सामान्य मुस्कान जरूर रखें। हां, बेवजह हंसने-हंसाने की जरूरत नहीं है।

ये कुछ चीज आपके पास होनी चाहिए।
Resume या Bio-data की तीन-चार copy, आपके कुछ passport size की नवीनतम photographs, certificates की original copies, अच्छा पेन, कुछ सादे कागज और यह सब रखने के लिए एक साफ-सुथरी फाइल। आप जिन लोगों का reference इंटरव्यू के समय देना चाहे उनके नाम-पते व काम आदि का विवरण पहले से ही type करा के उसकी कुछ प्रतियां साथ ले जाए तो बेहतर होगा।

न तो बहुत धीरे और न बहुत तेज बोले।
कई लोग बातचीत के दौरान या तो बहुत धीरे या बहुत ही तेज व आक्रामक आवाज में बात करते हैं Board के सामने धीरे-धीरे संयमित हो कर जवाब दें। अपनी आवाज सुनने लायक ही रखें। Board के सदस्यों को sir या madam कह कर ही सम्बोधित करें। इंटरव्यू समाप्त होने पर जब तक आज्ञा न मिलें, सीट छोड़ने की कोशिश न करें। आज्ञा मिलने पर board को धन्यवाद दें एवं नमस्कार कर शालीनता से बाहर आ जाएं।

Mobile पर बात करना।
इस दिन आपको अपने इंटरव्‍यू लेने वाले को यह दिखाना है कि आपके पास इंटरव्‍यू के अलावा और कोई जरुरी काम नहीं है। इसलिये उस समय के लिये अपना mobile बंद रखें और अगर इंटरव्‍यू के बीच में ही फोन बजने लगे तो उसे तुरंत ही silent कर लें अथवा phone करने वाले को कुछ समय बाद का टाइम दे दे अथवा Call you later का quick SMS कर दे।

पुरानी कंपनी या BOSS के बारे में बुरा बोलना।
इससे नई कंपनी को कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी पुरानी कंपनी या वहां के बॉस का behavior कैसा था इसलिये बेकार की बातों में इंटरव्‍यू न खराब करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इंटरव्‍यू लेने वालों को यही लगेगा कि यहां से निकलने के बाद आप उनकी भी बुराई अन्‍य कंपनी में कर सकते हैं।

कलम या शरीर से हरकत न करें।
साक्षात्कार के दौरान अपनी कलम या ऊँगली के साथ कोई हलचल न करें अपने हाथ पैर भी स्थिर रखे, बाल भी संवार कर इंटरव्यू देने जाईयें अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसका मतलब हैं कि आप में आत्मविश्वास कि कमी हैं अगर हाथ हिलाकर बात करना आपकी आदत में शुमार है तो इतना ध्यान रखें कि बात करते वक्त हाथ सीने से ऊपर न उठे।

हाथों को बांध कर (cross arms करने) नहीं बैठना चाहिये।
किसी के सामने हाथ बांधकर बैठना अच्छी बात नहीं हैं इससे यह प्रतीत होता हैं कि आपकी मानसिकता भी बंधी हुई हैं। यानि आप संकीर्ण मानसिकता के हैं। इस गलती से बचते हुए अपने हाथ खुले और comfortable रखे इंटरव्यू के दौरान अगर interviewer आपको पानी या चाय ऑफर करता है तो इसे सामान्य रूप से लें। अगर आपको प्यास लगी है तो पानी पीकर normal होना समझदारी है न कि प्यासा रहकर बेचैन रहना। लेकिन आप यह भी ध्यान रखें कि आप घबराहट में जल्दी-जल्दी पानी पीते हैं तो यह भी normal नहीं है।

Interviewer के विपरीत body language न रखिएं।
हम सामने वाले व्यक्ति में भी वही पसंद करते हैं जो हमें पसंद हो, ठीक उसी तरह interviewer के मन भी यही होता हैं इसलिए जरुरी हैं कि आप भी अपनी बॉडी लैंग्वेज interviewer की तरह ही रखे उसी बॉडी लैंग्वेज को समझते हुए आप भी वैसा ही करने कि कोशिश करें जैसा कि वह अगर सामने वाली टेबल पर झुक कर बैठा हैं तो आप भी थोडा सा झुक कर बैठे, लेकिन यह भी ध्यान रहे कि ऊसके हाव-भाव की नक़ल या mimicry कभी नहीं करनी हैं।

Salary और फायदे के बारें में पूछना।
इंटरव्यू के दौरान कभी भी खुद इस विषय पर बात न करें। ऐसा पूछना दर्शाता है कि आपको कंपनी से ज्यादा पैसों में interest है। जब interviewer खुद आपसे प्रश्न करें तब बिना विचलित हुए इसका जवाब दें, लेकिन कभी भी तुरंत निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिये, नहीं तो सारा काम गड़बड़ हो जाता है expected salary में थोडा negotiation रखें। हमेशा कंपनी की पॉलिसी को समझे और देखें कि आप क्‍या deserve करते हैं।

 

इसके अलावा कुछ general questions (Frequently Asked Questions) जो अधिकाश इंटरव्यू में पूछे जाते हैं, कुछ इस प्रकार से हैं।

  • अपने बारे में कुछ बताइए (यानी आप किस तरह के व्यक्ति है, आप क्या पसंद करते हैं आपकी hobbies क्या हैं?) Say something about yourself.
  • आपकी खूबियां क्या-क्या हैं? What are your positive points?
  • आपकी कमजोरियां क्या हैं? Your negative points?
  • आपने पिछली नौकरी क्यों छोड़ी? Why do you want to switch the company?
  • इस काम के लिए अपके पास पर्याप्त अनुभव है या नहीं (यानी आप हमारे लिए क्या कर सकते हैं?) How will you be able to work with us?
  • आपकी सबसे खास उपलब्धियां क्या हैं? What’s your achievement?
  • आप किस किस्म के बॉस की तलाश में हैं? (उत्तर: एक ऐसा मजबूत और सुयोग्य boss जो मुझे guide कर सके, साथ ही जो काम करने के लिए मुझे निर्णय लेने की पर्याप्त स्वतंत्रता भी दे) What’s good do you want in your Senior or Boss?
  • क्या अप कुछ पूछना चाहेंगे? Do you want to ask something about me or company?
  • आप कैसे कह सकते हैं कि आप इस काम के लिए क्वालीफाइड हैं? How you are found yourself perfect for this job?
  • आप आगे पढ़ाई करने के बजाय जॉब क्यों करना चाहते हैं? Do you want to join us rather than further study?
  • आप जॉब से क्या चाहते हैं-मनी, पावर या जॉब satisfaction? How much you prioritize the things in Money, Power and Job satisfaction?
  • काम के दौरान या फिर सामाजिक या निजी जीवन में कभी कोई समस्या आपने कैसे हल की, बताइए? How had you handled your personal problem with office?
  • कैरियर को लेकर आपकी future plans क्या है?  What’s your career goal?
  • क्या आपकी विदेश जाने की कोई योजना है? Do you have passport and can available for abroad if company want for on-spot(client-site) work?
  • क्या आप ओवरटाइम काम कर सकते हैं? In a challenging times, will you available for extra time or overtime for company?
  • आप सप्ताह में कितनी बार काम पर लेट पहुंचते हैं? How often you come late in office?
  • क्या पारिवारिक कारणों से आपको अक्सर छुट्टी लेनी पड़ सकती है? Are you localities, if not how often you take leaves?
  • पिछली कम्पनी के boss, कॉलेज के professor या parents के व्यवहार से कभी आपको दिली चोट पहुंची? Any incident, when you were in peak of anger and why?
  • रोजमर्रा की लाइफ में आपको कब-कब गुस्सा आता है? How often you angry and what are the basic reasons behind that?
  • कम से कम ऐसे दो व्यक्तियों के नाम बताइए जिन्होंने आपके जीवन को अत्यधिक प्रभावित किया है? Name of 2 people, you have impressed most and how, what are relations of these people with you?
  • आपने कौन-कौन से training courses अटैंड किए हैं? Any training courses or certificates you have with academic educations?
  • यदि आपको जॉब ऑफर किया जाए तो वह क्या वजह होगी जिसके चलते आप यह कम्पनी join करना चाहेंगे? If we are offing you to join then what is the main reason you want to join us?

इन questions की तैयारी पहले से रखे लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैं कि इन्हें रटा जाए बल्कि ये इसलिए है कि आपकी mental clarity बनी रहे। इन questions के answers की एक outline आपके mind में तैयार होनी चाहिए , और interview के समय उसे अपने शब्दों में बोलने के लिए तैयार रहना चाहिए।

कुछ अन्य बातें जिनका भी ध्यान रखा जाना अत्यावश्क हैं।

  1. Call letter मिलते ही अपने मित्रों, परिजनों एवं अनुभवी लोगों के अनुभव का लाभ लें, नियमित समाचार-पत्र, पत्रिकाएं पढें एवं समाचार बुलेटिन सुनें। जिस पद के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उससे संबंधित पूर्व सफल प्रत्याशियों के इंटरव्यू पढ़ें।
  2. इंटरव्यू में जाने से पहले शेव निश्चित तौर पर कर लेनी चाहिए तथा सर्दी या गरमी के अनुसार शेव लोशन या कोल्ड क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। बालों में शैंपू करना चाहिए तथा ऐसे प्रसाधन का प्रयोग करना चाहिए कि बालों में चिकनाहट न हो।
  3. इंटरव्यू के लिए बहुत भड़कीले या गहरे रंग के कपड़े न पहनें। इंटरव्यू में पुरूष सूट, टाई तथा महिलाएं साड़ी पहनें तो ज्यादा अच्छा होगा। पुरूषों की शर्ट का रंग हलका गुलाबी, नीला, सफेद या बादामी तथा महिलाओं की साड़ियों का रंग हलका गुलाबी, नीला या हरा उपयुक्त होगा। युवतियां इंटरव्यू हेतु सलवारसूट का प्रयोग कर सकती हैं। परन्तु वे यह ध्यान रखें कि सलवार-सूट में बहुत सितारे या कढ़ाई न हो। सलवार-सूट के साथ दुपट्टे का विशेष ख्याल रखें।
  4. आपके नाखून कटे होने चाहिए ताकि उनमें गंदगी न भरने पाए। लड़कियां या महिलाएं यदि लंम्बे नाखून रखती हों तो उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें।
  5. साक्षात्कार कक्ष में प्रवेश से पूर्व पान, पानमसाला, चूइंगम, सिगरेट या इलायची आदि का प्रयोग न करें। यह भी सुनिश्चित कर लें कि आप के मुंह से किसी प्रकार की गंध तो नहीं आ रही है। यदि आप पूर्व से सांस की बदबू से परेशान हैं तो इसके लिए आवश्यक माउथ फेरशनर का प्रयोग कर इंटरव्यू देने जाएं।
  6. ऐसे शब्दों एवं विचारों को प्रकट न करें, जो विषय से अलग हों अथवा जिसे board के सदस्य सुनना पसन्द नहीं करेंगे।
  7. यदि आप किसी point पर असहमत हैं और अपनी राय प्रकट करना चाहते हैं, तो मैं आपके विचारों की कद्र करता हूँ और मैं महसूस करता हूं कि यहां अपने विचार फला-फला कहें।
  8. असभ्य भाषा या द्विअर्थी संवादों(double meaning dialogues) का प्रयोग कदापि न करें।
  9. अपने विचारों को जबरन दूसरों पर न थोपें।
  10. ध्यान रहे-आंखें मटकाना विषय से भटकना है।
  11. आप सुनने और बोलने से सन्तुलन रखें।
  12. किसी की बात से असहमति की दशा में कभी क्रोधित या उत्तेजित न हों।
  13. वार्तालाप के समय अपनी अंगूठी उताराना और फिर पहनना, कंधे उचकाना आदि जैसी अवांछनीय हरकतों से दूर रहें।
  14. वार्तालाप के बीच अपना चश्मा उतारकर मेज पर रखना, रूमाल से मुंह को पोंछना आदि जैसी असभ्यता का परिचय न दें।
  15. बातचीत के समय इधर उधर न झांकें।
  16. आपका चेहरा मुस्कान(smile) की ताजगी से भरा हो।
  17. अपनी व्यक्तिगत रुचियां, पढ़ाई, सामयिक विषयों, आप के निवास वाले शहर एवं राज्य की भौगोलिक स्थिति, पर्यटन की सम्भावना तथा ऐतिहासिक जानकारियां हासिल करें क्योंकि board द्वारा ऐसे प्रश्न अकसर ही पूछे जाते हैं।
  18. यदि आप सिक्ख/सरदार हैं तो अप की पगड़ी साफ एवं कलफ लगी तथा ठीक ढंग से बंधी हो। पगड़ी का रंग आप के शेष पहनावे से मिलता। जुलता हो तो ज्यादा अच्छा हो। कपड़ों में तेज परफयूम का प्रयोग न करें। जूतों पर अच्छी तरह से पालिश की होनी चाहिए। यदि जूते काले रंग के फीते वाले हों तो उन का प्रयोग ज्यादा अच्छा होगा।

अधिकांश विद्यार्थी इंटरव्यू में एक बार असफल होने पर अत्यधिक निराश हो जाते हैं, वे आगे किसी भी प्रकार की तैयारी के बारे में सोचने से भी हिचकते हैं, पर जो विद्याथी इन असफलताओं से बिना घबराए हिम्मत का दोबारा तैयारी में जुटते हैं, वे जरूर सफलता पाते हैं।

सफलता प्राप्त करने के लिए यह भी आवश्यक है कि व्यक्ति अपनी कमियों को खोजे और उन्हें दूर करे।

अन्य प्रेरणादायी POST पढ़े और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करें

 

Save

Save

About Author

Mahesh Yadav is a software developer by profession and like to posts motivational and inspirational Hindi Posts, before that he had completed BE and MBA in Operations Research. He have vast experience in software programming & development.

नयी पोस्ट ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए Sign Up करें।
Follow us on:
facebook twitter gplus pinterest rss

1 Comment

  1. All interview tips are highly useful to crack the job interview. Today most companies conduct the interviews to find the best candidates. Thank you very much for these tips.

Leave A Reply